आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Artesunate: आर्टसुनेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    Artesunate: आर्टसुनेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    इस्तेमाल

    आर्टसुनेट (Artesunate) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

    आर्टसुनेट का प्रयोग मलेरिया के उपचार के लिए किया जाता है। आर्टसुनेट एक एंटी-मलेरियल और एंटी पैरासिटिक (anti parasitic) दवाई है। इसका उपयोग प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम स्ट्रेन द्वारा उत्पन्न गंभीर मलेरिया के इलाज के लिए किया जाता है जब अन्य दवाएं प्रभावी नहीं होती हैं।

    आर्टसुनेट(Artesunate) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

    • इस दवाई को लेने से पहले अपने डॉक्टर को उन सब दवाइयों के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं। कई दवाईयां इस दवाई के साथ लेने से एलर्जी या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में इस दवाई को लेने से कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
    • इस दवाई को लेने के बाद ड्राइव या कोई ऐसा काम न करें जिसमे ध्यान लगाने की आवश्यकता हो।
    • अपनी मर्ज़ी से इस दवाई की डोज को बढ़ाएं या कम न करें साथ ही इसकी डोज में भी बदलाव न लाएं।
    • आर्टसुनेट की पूरी टैबलेट को पानी के गिलास के साथ निगल लें। इसे न तो चबाएं, न ही तोड़ कर इसे लें।
    • अगर आपको इसे इंजेक्शन के रूप में लेने की सलाह दी है तो उसे डॉक्टर से ही अपनी नसों में लगवाएं। आप इस दवाई को खाली पेट या भोजन के बाद भी ले सकते हैं।

    और पढ़े : Acemiz Plus: एसमीज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    आर्टसुनेट(Artesunate) को कैसे स्टोर करूं?

    आर्टसुनेट(Artesunate) को हमेशा रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। इसे डैमेज होने से बचाने के लिए कभी भी इसे फ्रीज में स्टोर करके न रखें। स्टोर से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

    दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे न ही टॉयलेट में फ्लश करें और न ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से पूछे।

    सावधानियां और चेतावनी

    आर्टसुनेट(Artesunate) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

    इस दवाई को लेने से इस बात को जान लें कि इस दवाई से आपको फायदे अधिक होने चाहिए । यह निर्णय आप और आपके डॉक्टर लेंगे। इस दवा के लिए, निम्नलिखित पर विचार किया जाना चाहिए:

    अगर आपको इस दवाई या किसी अन्य दवाई से कोई एलर्जी है, तो अपने डॉक्टर को अवश्य बताएं। यही नहीं, अगर आपको किन्ही अन्य चीज़ों से भी एलर्जी है जैसे भोजन, डाई, परिरक्षक या जानवरों से तो भी डॉक्टर की सलाह लें। जिन उत्पादों की सलाह डॉक्टर ने न दी हो तो उन उत्पादों के लेवल या पैकेज को अच्छे से पढ़ कर ही उसका प्रयोग करें। इन स्थितियों में इस दवाई का प्रयोग न करें:

    [mc4wp_form id=”183492″]

    और पढ़ें : Gabapentin : गेबापेनटिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    मतभेद

    आर्टीमिसिनिन के लिए अतिसंवेदनशीलता

    चेतावनी

    दुर्लभ: आर्टेमिसिनिन हेमोलिटिक एनीमिया रिपोर्टेड : उच्च पैरासाइटेमिया वाले रोगियों में हेमोलिटिक एनीमिया का खतरा अधिक हो सकता है

    क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आर्टसुनेट लेना सुरक्षित है?

    गर्भावस्था की पहली तिमाही में इस दवाई को नहीं लेने की सलाह दी जाती है। हालांकि, दूसरी या तीसरी तिमाही में इसकी सलाह दी जा सकती है। लेकिन, डॉक्टर से पूछे बिना इस दवाई को न लें। स्तनपान कराते हुए भी इसे लिया जा सकता है लेकिन अपने डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन करें।

    साइड इफेक्ट्स

    आर्टसुनेट (Artesunate) के साइड इफेक्ट्स

    आर्टसुनेट(Artesunate) के निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। हालांकि इस लिस्ट में जो साइड इफेक्ट्स दिए गए हैं वो हर व्यक्ति में देखने को नहीं मिलते। लेकिन, अगर आप को इन में से कोई साइड इफ़ेक्ट महसूस हों तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। यह साइड इफ़ेक्ट इस प्रकार हैं:

    आर्टसुनेट को लेने से अन्य कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं जो ऊपर की सूची में नहीं दिए गए हैं। अगर आपको अन्य कुछ साइड इफ़ेक्ट भी महसूस हों तो तुरंत डॉक्टर को बताएं।

    और पढ़ें : Diclofenac sodium : डिक्लोफिनेक सोडियम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    इन जरूरी बातों को जानें

    कौन-सी दवाएं आर्टसुनेट(Artesunate) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

    अगर आप इस दवाई को अन्य दवाइयों या उत्पादों के साथ लेते हैं, तो आर्टसुनेट का प्रभाव बदल सकता है। इससे साइड इफ़ेक्ट का जोखिम बढ़ सकता है या यह दवाई सही से अपना काम नहीं करेगी। इसलिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाइयों के बारे में बताएं जिनका सेवन आप कर रहे हैं। इसमें विटामिन्स या अन्य हर्बल सप्लीमेंट भी शामिल हैं। फोलकोडिन इन दवाइयों और उत्पादों के साथ इंटरैक्ट कर सकती है।

    • कटोकोनाजोल (Ketoconazole)
    • लेट्रोजॉल (Letrozole)
    • मेथोक्ससेलेन (Methoxsalen)
    • क्वीनीडिन (Quinidine)
    • हलफनटरीन (Halofantrine)
    • आइसोनियाजिड (Isoniazid)
    • डेसिप्रामिन (Desipramine)
    • तरनीलकीप्रेमिन (Tranylcypromine)
    • ऐमियोडैरोन (Amiodarone)
    • मेथोक्सीसेलिन (Methoxsalen)
    • पयरीमेथामिन (Pyrimethamine)
    • मेफ्लोक्विन (Mefloquine)

    क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ आर्टसुनेट(Artesunate) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

    आर्टसुनेट को भोजन या एल्कोहॉल के साथ लेने से दवाई के काम करने के तरीके में प्रभाव पड़ सकता है। भोजन और अल्कोहल के साथ इस दवाई के इंटरेक्शन के बारे में कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से अवश्य पूछ लें।

    आर्टसुनेट खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

    आर्टसुनेट आपकी हेल्थ कंडीशन पर अपना प्रभाव डाल सकता है। यह इंटरेक्शन आपकी हेल्थ कंडीशन को और भी ख़राब या दवाई के प्रभाव को कम कर सकती है। यह बहुत आवश्यक है कि हमेशा अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को अपनी मौजूदा हेल्थ कंडीशंस के बारे में बताएं। इन स्वास्थ्य स्थितियों में इस दवाई का प्रयोग न करें:

    और पढ़ें : Acemiz Plus: एसमीज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    डोजेज

    यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

    50 मिलीग्राम टैबलेट (आर्टसुनेट)
    इंजेक्शन के लिए पाउडर : 60 मिलीग्राम अनिदरूस आर्टसुनेट 1 -मिलीलीटर इंजेक्शन की शीशी में + 0.6 मिलीलीटर इंजेक्शन की शीशी में 5% सोडियम बाईकार्बोनेट

    ओरल सलाह:
    वयस्क और छह महीने से बड़े बच्चों के लिए डोज: पहले दिन 5 मिलीग्राम/किलोग्राम, इसके बाद 2 .5 मिलीग्राम/किलोग्राम दूसरे दिन और तीसरे दिन दूसरे दिन की एक डोज का मेफ्लोक्वाइन के साथ संयोजन (15 मिलीग्राम/किलोग्राम)
    किन्हीं स्थितियों, मेफ्लोक्वाइन की उच्च डोज (25 मिलीग्राम/किलोग्राम) आवश्यक हो सकती है।

    परेंटरल एडमिनिस्ट्रेशन
    इंजेक्शन के लिए पाउडर 5% सोडियम बाइकार्बोनेट और बराबर मात्रा में फिजियोलॉजिकल सेलाइन या 5% (w/v) ग्लूकोस के साथ डायलुट करके इसका पुनर्गठन करना चाहिए। इसे तुरंत
    नसों में या इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन द्वारा लेना जाना चाहिए।
    1 मिलीग्राम / किग्रा के बाद 2 मिलीग्राम / किग्रा की लोडिंग खुराक घंटे और 24 घंटे के बाद लेनी चाहिए।
    तत्पश्चात प्रतिदिन 1 मिलीग्राम / किग्रा की खुराक दी जानी चाहिए, जब तक कि रोगी मौखिक रूप से या अधिकतम 7 दिनों तक इस दवाई और डोज को लेने में पूरी तरह से सक्षम न हो जाए।

    आर्टसुनेट(Artesunate) किस रूप में आती है?

    आर्टसुनेट निम्नलिखित रूप में आती है?

    • टैबलेट
    • इंजेक्शन

    ओवरडोज या आपातकालीन स्थिति में क्या करना चाहिए?

    ओवरडोज या आपातकालीन स्थिति के लिए अपने स्थानीय डॉक्टर या हॉस्पिटल से संपर्क करें। ओवरडोज़ के कुछ लक्षण इस प्रकार हो सके हैं:

    यदि मुझसे आर्टसुनेट (Artesunate) की डोज मिस हो जाए तो मुझे क्या करना चाहिए?

    अगर आपसे आर्टसुनेट की डोज मिस हो जाए, तो जितना जल्दी हो सके इसे ले लें। हालांकि, अगर दूसरी खुराक का समय हो गया है, तो डबल डोज लेने की बजाय एक डोज मिस कर दें।

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/10/2020 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: