home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Chlorthalidone: क्लोरथालिडन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज
Chlorthalidone: क्लोरथालिडन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) का इस्तेमाल किस लिए होता है?

क्लोरथालिडन का इस्तेमाल आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर के इलाज में होता है। हार्ट फेलियर, लिवर या गुर्दे की समस्या से बॉडी में फ्लूड इकट्ठा होने की समस्या में इसे अन्य दवाइयों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही इसका इस्तेमाल कोर्टकोस्टेरॉयड्स, एस्ट्रोजेन के साथ किया जा सकता है। डॉक्टर की सलाह पर क्लोरथालिडन का इस्तेमाल अन्य समस्याओं में भी किया जा सकता है।

क्लोरथालिडन डियूरेटिक की तरह कार्य करती है। यह यूरिन में पोटैशियम और सोडियम की मात्रा को कम करके कार्य करती है, जिससे बॉडी से और पानी घटता है।

और पढ़ें : Surfaz Sn: सरफेज एसएन क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) को मुझे कैसे लेना चाहिए?

क्लोरथालिडन को डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस्तेमाल करें। अधिक जानकारी के लिए दवा के लेबल पर छपे दिशा निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें।

सुबह भोजन के साथ मौखिक रूप से इसका सेवन करें। क्लोरथालिडन से आपको बार बार यूरिन पास करने जाना पड़ सकता है। यदि आप क्लोरथालिडन का एक डोज रोजाना ले रहे हैं तो इसका सेवन सुबह करें, जिससे रात में बार-बार यूरिन पास करने जाने की वजह से आपकी नींद खराब नहीं होगी।

और पढ़ें : Combiflam Tablet: कॉम्बिफ्लेम टेबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) को मुझे कैसे स्टोर करना चाहिए?

क्लोरथालिडन को स्टोर करने का सबसे बेहतर तरीका है इसे कमरे के तापमान पर रखना। इसे सूर्य की सीधी किरणों और नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए आपको क्लोरथालिडन को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना है। क्लोरथालिडन के अलग-अलग ब्रांड्स को अलग तरीकों से स्टोर किया जाता है। इसे रखने से पहले सबसे बेहतर होगा कि आप दवा के पैकेज पर छपे निर्देशों को पढ़ लें या फार्मासिस्ट से पूछें। सुरक्षा की दृष्टि से सभी दवाइयों को अपने बच्चों और पेट्स से दूर रखें। जब तक कहा ना जाए तब तक सुरक्षा की दृष्टि से आपको क्लोरथालिडन को टॉयलेट या नाली में नहीं बहाना है। आवश्यकता ना रहने या एक्सपायरी की स्थिति में दवा का समुचित तरीके से निस्तारण जरूरी है। सुरक्षित तरीके से इसका निस्तारण करने के लिए अपने फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : Dolo 650 MG Tablet : डोलो 650 एमजी टैबलेट क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित समस्याओं में इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को अवश्य सूचित करें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। वहीं, प्रेग्नेंसी के दौरान उन्हीं दवाइयों का सेवन करना चाहिए, जिनका आवश्यकता हो। बिना डॉक्टर की सलाह के आपको किसी भी हर्बल प्रोडक्ट या दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसमें डॉक्टर की सलाह के बिना मार्केट में खरीद के लिए उपलब्ध हर्बल प्रोडक्ट और कंप्लीमेंट्री दवाइयां भी शामिल हैं।
  • यदि आपको क्लोरथालिडन के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको गाउट, लिवर की बीमारी, ब्लड में पोटैशियम या सोडियम का स्तर कम हो, गुर्दे की बीमारी या लुपस हो।
  • यदि आपको विगत समय में ब्रोंकाइल अस्थमा की समस्या रही हो।

क्लोरथालिडन से आपको चक्कर आ सकते हैं। यदि आप इस दवा का सेवन एल्कोहॉल या अन्य दवाइयों के साथ करते हैं तो समस्या और गंभीर हो सकती है। क्लोरथालिडन का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करें। ऐसा कोई भी कार्य जैसे ड्राइव ना करें, जिसमें मानसिक ध्यान केंद्रित करने की जरूरत हो। जब तक आप स्वस्थ्य महसूस ना करने लगें तब तक इन कार्यों से दूरी बनाकर रखें।

क्लोरथालिडन से आपको चक्कर या बेहोशी आ सकती है। इसके साथ एल्कोहॉल, गर्म मौसम, एक्सरसाइज या बुखार इसके प्रभाव को और बढ़ा सकता है। इनसे बचने के लिए धीरे से बैठें और धीरे से खड़े हों। ऐसा आपको विशेषकर सुबह करना है। बैठने या लेटने में इनके लक्षण सबसे पहले नजर आते हैं।

क्लोरथालिडन से आपकी त्वचा सूर्य की किरणों में झुलस सकती है। जब तक आपको पता ना लग जाए कि आपकी बॉडी इस दवा के सेवन के प्रति कैसी प्रतिक्रिया देती है, जब तक सूर्य की किरणों से अपने आपको बचा कर रखें। यदि आप लंबी अवधि तक बाहर रहते हैं तो एक सन्सक्रीन या ऐसे कपड़ों का इस्तेमाल करें, जो आपकी सूर्य की किरणों से सुरक्षा करें।

जिन लोगों का हाई ब्लड प्रेशर का इलाज चल रहा है, उन्हें क्लोरथालिडन के सेवन के शुरुआत में थकावट या कुछ हफ्तों तक रेस्ट की जरूरत पड़ सकती है। इस बात का ध्यान रखें कि आप सामान्य महसूस ना करने की स्थिति में भी दवा का सेवन करें। किसी भी नए लक्षण के नजर आते ही इसकी सूचना डॉक्टर को दें।

डॉक्टर आपको पोटैशियम के सप्लिमेंट को लेने की सलाह दे सकता है। यदि ऐसा होता है, तो सावधानीपूर्वक डॉक्टर की सलाह का पालन करें। अपने आप से पोटैशियम की अतिरिक्त मात्रा का सेवन शुरू ना करें या डायट में बिना डॉक्टर की जांच के अतिरिक्त पोटैशियम ना खाएं।

इस दवा के सेवन के दौरान आपके लिवर फंक्शन टेस्ट, किडनी फंक्शन टेस्ट और इलेक्ट्रोलाइज टेस्ट किये जा सकते हैं। साइड इफेक्ट्स की जांच करने या आपकी सेहत को मॉनिटर करने के लिए इन टेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। नियमित रूप से डॉक्टर के पास जाने और प्रयोगशाला में टेस्ट कराने का विशेष ध्यान रखें।

बच्चों में बेहद ही सावधानी के साथ क्लोरथालिडन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। हालांकि इस दवा की प्रभाविकता और सुरक्षा का आंकलन बच्चों के संबंध में नहीं किया गया है।

[mc4wp_form id=”183492″]

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) का सेवन सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा के इस्तेमाल की सुरक्षा को लेकर पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा इसके संभावित फायदों की तुलना इसके नुकसान से की जानी चाहिए।

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने इसके प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी-B में रखा है।

FDA की प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी निम्नलिखित है:

  • A= कोई खतरा नहीं
  • B= कुछ अध्ययनों में कोई खतरा नहीं
  • C= कुछ खतरे हो सकते हैं
  • D= खतरे के सकारात्मक सुबूत
  • X= सहमति नहीं
  • N= कोई जानकारी नहीं

और पढ़ें : Carbidopa : कार्बिडोपा क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

हर दवा के साइड इफेक्ट्स होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को यह नहीं होते हैं या हल्के साइड इफेक्ट्स होते हैं। यदि आपको निम्नलिखित में से कोई भी साइड इफेक्ट्स का अहसास होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।

निम्नलिखित गंभीर साइड इफेक्ट्स के लक्षण नजर आते ही तत्काल डॉक्टर को सूचित करें:

हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी क्लोरथालिडन के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : Budesonide : बुडेसोनाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

रिएक्शन

क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

क्लोरथालिडन आपकी अन्य दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकती है, जिनका सेवन मौजूदा समय में किया जा रहा है। इससे दवा का कार्य करने का तरीका बदल सकता है या गंभीर साइड इफेक्ट्स की संभावना बढ़ सकती है। इन साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए उन सभी दवाइयों की सूची बनाएं, जिनका सेवन आप डॉक्टर की सलाह या बिना सलाह के कर रहे हैं। इसमें मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हर्बल प्रोडक्ट या सप्लिमेंट्स शामिल हैं। इस लिस्ट को अपने डॉक्टर के साथ साझा करें। सुरक्षा के लिहाज से किसी भी दवा को बिना डॉक्टर की सलाह के शुरू या बंद या डोज में बदलाव ना करें।

डिआजोक्साइड (diazoxide), डिगिटालिस ग्लायकोसाइड्स (digitalis glycosides) (उदाहरण के लिए डिगोक्सिन (Digoxin)) , केटानसेरिन (ketanserin), या लीथियम इस दवा के साथ रिएक्शन कर सकते हैं, क्योंकि इनकी प्रभाविकता और साइड इफेक्ट्स क्लोरथालिडन के साथ बढ़ जाते हैं।

और पढ़ें : Enteroquinol : एन्टेरोक्विनोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) का सेवन करना चाहिए?

क्लोरथालिडन भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन कर सकता है। इससे दवा का कार्य करने का तरीका बदल सकता है या गंभीर साइड इफेक्ट्स होने का खतरा रहता है। इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले भोजन या एल्कोहॉल के साथ इसके गंभीर रिएक्शन के संबंध में अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह अवश्य लें।

क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) का हेल्थ पर क्या असर पड़ता है?

यह आपकी मौजूदा हेल्थ को प्रभावित कर सकती है। यह रिएक्शन आपकी हेल्थ को और गंभीर बना सकता है या दवा के कार्य करने का तरीका परिवर्तित हो सकता है। ऐसे में यह बेहद ही जरूर हो जाता है कि आप अपनी मौजूदा हेल्थ की जानकारी अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को दें। ऐसा करने से इससे होने वाले हेल्थ रिएक्शन के खतरों को कम किया जा सकता है।

और पढ़ें : Chlorzoxazone : क्लोरजोक्सॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

डोसेज

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें। क्लोरथालिडन का इस्तेमाल करने से पहले आपको हमेशा अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) का अडल्ट्स के लिए सामान्य डोज क्या है?

हाइपरटेंशन के लिए डोज

  • शुरुआती डोज: 25 mg मौखिक रूप से प्रतिदिन।
  • टाइट्रेशन (Titration): पर्याप्त फायदा ना मिलने पर 50 mg तक प्रतिदिन इजाफा किया जा सकता है। यदि फिर भी यह अपर्याप्त होता है तो इसे दिन में 100 mg तक बढ़ाया जा सकता है या दूसरी एंटीहाइपरटेंसिव ड्रग (दो स्टेप थेरेपी) को साथ सेवन किया जा सकता है।
  • मेंटेनेंस डोज: 25-100 mg प्रतिदिन मौखिक रूप से।
  • मैक्सिमम डोज: 100 mg मौखिक रूप से प्रतिदिन।

एडेमा का सामान्य डोज

  • शुरुआती डोज: 50 से 100 mg मौखिक रूप से प्रतिदिन या 100 mg प्रतिदिन हर दूसरे दिन; कुछ मरीजों को 150-200 mg डोज की आवश्यकता पड़ सकती है अंतराल के दौरान।
  • मैक्सिम डोज: 200 mg मौखिक रूप से प्रतिदिन।

क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) का बच्चों के लिए क्या डोज है?

बच्चों में क्लोरथालिडन के डोज का आंकलन नहीं किया गया है। यह आपके बच्चे के लिए असुरक्षित हो सकती है। इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा इसकी सुरक्षा का आंकलना करना बेहद ही जरूरी है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें।

क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) किन रूपों में उपलब्ध है?

क्लोरथालिडन निम्नलिखित स्ट्रेंथ में उपलब्ध है:

  • 50 mg,25 mg, 100 mg, 15 mg की टेबलेट

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपात या ओवरडोज की स्थिति में तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर या आपातकालीन सेवा से संपर्क करें।

क्लोरथालिडन (Chlorthalidone) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

क्लोरथालिडन का डोज मिस हो जाता है तो जल्द से जल्द इसे लें। हालांकि, यदि आपका अगली खुराक का समय नजदीक आ गया है तो भूले हुए डोज को न खाएं। पहले से तय नियमित डोज को लें। एक बार में दो खुराक ना खाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Chlorthalidone. https://www.drugs.com/cdi/chlorthalidone.html. Accessed On 17 September, 2020.

Chlorthalidonehttps://www.rxlist.com/consumer_chlorthalidone_thalitone/drugs-condition.htm Accessed On 17 September, 2020.

Chlorthalidone https://www.drugbank.ca/drugs/DB00310 Accessed On 17 September, 2020.

Chlorthalidone https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a682342.html Accessed On 17 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/09/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड