home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

cital syrup: सिटल सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
cital syrup: सिटल सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

सिटल सिरप (cital syrup) कैसे काम करती है?

सिटल शुगर फ्री लिक्विड है जो एक प्रकार के एलकलाइजिंग एजेंट के रूप में काम करती है। मुख्य रूप से डॉक्टर इस सिरप का उपयोग यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, पेशाब करने में दर्द और तकलीफ के साथ किडनी स्टोन और एसिओडिस जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों का इलाज करने के लिए करते हैं। सिटल सिरप में डाई सोडियम हाईड्रोजेन सिट्रेट 1.37 ग्राम या 5 एमएल के रूप में मौजूद होते हैं। डाई सोडियम हाइड्रोजेन सिट्रेट यूरीन एल्कालाइजर होता है। यह गाउट और किडनी स्टोन का इलाज करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है।

डोसेज

सिटल सिरप (cital syrup) का सामान्य डोज क्या है?

दवा को खाने के बाद सेवन कर सकते हैं। जैसा आपके डॉक्टर ने सुझाया है उसके अनुसार ही इस सिरप का सेवन करना चाहिए। सुझाई गई खुराक से कम या ज्यादा मात्रा में दवा का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। वहीं किसी प्रकार के साइड इफेक्ट्स दिखने पर जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लेना चाहिए। बिना डॉक्टर से पूछे न तो दवा शुरू करनी चाहिए और न दवा का सेवन करना बंद करना चाहिए।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

सुझाए गई खुराक से यदि आप ज्यादा दवा का सेवन कर लेते हैं तो जरूरी है कि जितनी जल्दी संभव हो उतने जल्दी डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए। कई बार मेडिकल इमरजेंसी की जरूरत भी पड़ सकती है।

सिटल सिरप (cital syrup) की खुराक मिस हो जाए को क्या करूं?

इस दवा का सेवन करना यदि भूल जाए तो जितना जल्दी याद आए दवा का सेवन कर लेना चाहिए। वहीं दूसरे डोज का समय आ गया है तो डबल डोज लेने की बजाय दूसरे डोज के समय से नियमित तौर पर दवा का सेवन करना चाहिए।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें : Dytor: डाइटर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

सिटल सिरप (cital syrup) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

इन बीमारियों को ठीक करने के लिए इस सिरप का किया जाता है इस्तेमाल जैसे;

  • किडनी स्टोन : इस दवा का इस्तेमाल यूरिक एसिड और कैल्शियम ऑक्सालेट किडनी स्टोन की बीमारी को ठीक करने के लिए किया जाता है। वहीं इस दवा के जरिए किडनी स्टोन को डिसॉल्व किया जाता है। वहीं रेनल टूबलर एसिओडिस (renal tubular acidosis) की बीमारी होने पर जिसमें मरीज की किडनी सामान्य रूप से काम नहीं करती है और पेशाब से एसिड नहीं निकाल पाता। उस स्थिति में इस दवा को देकर मरीज का इलाज किया जाता है।
  • यूरिन एलक्लानाइजेशन : इस दवा का इस्तेमाल यूरिन एलक्लानाइजेशन के लिए किया जाता है, इसमें इस दवा को देने से किडनी से टॉक्सिक पदार्थों को शरीर के बाहर निकाला जाता है।
  • यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन : इस दवा का सेवन करने से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन में होने वाले डिस्कंफर्ट और परेशानी को कम किया जा सकता है।
  • मिक्टूरिशन (Micturition) : इस दवा का इस्तेमाल दर्द भरे पेशाब को कम करने के लिए किया जाता है। ऐसे मरीज जिन्हें पेशाब करने में परेशानी होती है उन्हें यह दवा दी जाती है, जिससे वे राहत महसूस करते हैं।

और पढ़ें : Perinorm: पेरिनोर्म क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

सिटल सिरप (cital syrup) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से निम्न प्रकार के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

  • डायरिया
  • जी मिचलाना और उल्टी
  • टायर्डनेस
  • पेशाब रोक न पाना और बार-बार पेशाब आना
  • स्टमक क्रैंप्स (पेट में मरोड़ उठना)
  • पेट फूलना
  • मूड का बदलना

और पढ़ें : Diclomol: डिक्लोमोल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

सिटल सिरप (cital syrup) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • एलर्जी : इस दवा और डाई सोडियम हाइड्रोजन सिट्रेट सहित दवा में मौजूद अन्य एक्टिव पदार्थ का सेवन ऐसे लोग नहीं कर सकते हैं जिनको इस दवा का सेवन करने के साथ एलर्जी होती है।
  • सीवियर किडनी इम्पेयरमेंट (Severe kidney impairment) : इस दवा का सेवन ऐसे लोगों को नहीं करने की सलाह दी जाती है जो सीवियर किडनी इम्पेयरमेंट जैसी समस्या से जूझ रहे होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वैसे मरीजों में इस दवा का सेवन से स्थिति और गंभीर होने की संभावनाएं बनी रहती हैं।
  • हाइपरकेलिमिया (Hyperkalemia) : ऐसे मरीज जो हाइपरकेलिमिया यानि हाई ब्लड पोटेशियम लेवल की बीमारी से ग्रसित होते हैं उन्हें इसका सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि इसका सेवन करने से गंभीर बीमारी हो सकती है वहीं समस्या और जटिल हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हो तो डॉक्टरी सलाह जरूर लें, उसके बाद ही इस दवा का सेवन करना उचित होगा।

खास वर्ग के लिए चेतावनी पर एक नजर

  • प्रेग्नेंसी के समय : जब तक जरूरी न हो तब तक गर्भवती महिलाओं को इसके इस्तेमाल की सलाह डॉक्टर नहीं देते हैं। डॉक्टर से रिस्क और बेनिफिट्स को लेकर चर्चा कर लेना उचित होता है।
  • ब्रेस्टफीडिंग के दौरान : शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाओं को इस दवा का इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती है, जब तक एकदम जरूरी न हो जाए। सेवन करने के पूर्व डॉक्टर से रिस्क और बेनिफिट्स को लेकर चर्चा कर लेना उचित होता है।
  • स्टमक डिसऑर्डर : स्टमक डिसऑर्डर की परेशानी से जूझ रहे लोगों को यह दवा काफी सावधानीपूर्वक दी जाती है। क्योंकि संभावनाएं रहती हैं इस दवा के सेवन से कहीं कोई साइड इफेक्ट्स न हो जाए। वहीं समय-समय पर डॉक्टर के द्वारा मरीज की क्लीनिकल कंडिशन को ध्यान में रखकर डोज एडजस्टमेंट करने के साथ इस दवा के वैकल्पिक दवाओं का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  • लिवर इम्पेयरमेंट : सावधानी के साथ इस दवा का इस्तेमाल लिवर इम्पेयरमेंट से ग्रसित मरीजों के साथ किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि छोटी से छोटी बात पर यदि ध्यान न दिया जाए तो मरीज की स्थिति और बिगड़ सकती है। वहीं सिरप का सेवन करने के दौरान समय-समय पर एक्सपर्ट के द्वारा लिवर फंक्शन की जांच करना जरूरी हो जाता है। कई बार डॉक्टर के द्वारा मरीज की क्लीनिकल कंडिशन को ध्यान में रखकर डोज एडजस्टमेंट करने के साथ इस दवा के वैकल्पिक दवाओं का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  • डीहाइड्रेशन : एक्यूट डीहाइड्रेशन से ग्रसित मरीजों में काफी सावधानी पूर्वक इस दवा के सेवन की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस दवा का सेवन करने से उनमें साइड इफेक्ट्स दिखने की संभावनाएं बनी रहती है। वहीं कई बार डॉक्टर के द्वारा मरीज की क्लीनिकल कंडिशन को ध्यान में रखकर डोज एडजस्टमेंट करने के साथ इस दवा के वैकल्पिक दवाओं का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  • अन्य दवा : सिटल सिरप का कुछ दवाओं के साथ भी रिएक्शन करने की संभावनाएं बनी रहती है। ऐसे में रिएक्शन से बचाव के लिए जरूरी है कि इस दवा को शुरू करने के पूर्व यदि मरीज किसी अन्य दवा का सेवन कर रहा है या फिर हर्बल प्रोडक्ट का सेवन कर रहा है तो उसके बारे में डॉक्टर को बता दे।

और पढ़ें : Dart: डार्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां सिटल सिरप (cital syrup) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

अलग-अलग लोगों में यह दवा अलग तरीके से रिएक्शन कर सकती है। कई बीमारियों के साथ यह दवाओं के साथ इसके रिएक्शन देखने को मिले हैं। जरूरी है कि यदि आप भी किसी बीमारी से निजात को लेकर दवा का सेवन कर रहे हैं तो डॉक्टरी सलाह लें।

इन दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन

  • टेट्रासाइक्लीन्स (Tetracyclines)
  • मेथोट्रेक्सेट (Methotrexate)
  • बारबीटूरेट्स (Barbiturates)
  • शराब : शराब के साथ इस दवा के इंटरैक्शन को लेकर शोध नहीं किए गए हैं। इसलिए जरूरी है कि डॉक्टरी सलाह जरूर लें। खासतौर पर तब जब आप नियमित तौर पर शराब का सेवन करते हैं तो डॉक्टरी सलाह लेना उचित हो जाता है।

इस बीमारियों के साथ रिएक्शन की रहती है संभावना

  • किडनी डिजीज : किडनी डिजीज से जूझ रहे लोगों को इस दवा का सेवन करने की सलाह डॉक्टरी सलाह के बाद और काफी सावधानीपूर्वक करने की दी जाती है। इस दवा को देने से समय-समय पर मरीज के किडनी फंक्शन की जांच करना जरूरी हो जाता है। वहीं कई बार डॉक्टर के द्वारा मरीज की क्लीनिकल कंडिशन को ध्यान में रखकर डोज एडजस्टमेंट करने के साथ इस दवा के वैकल्पिक दवाओं का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें : Rifagut: रिफागट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

सिटल सिरप (cital syrup) को कैसे करूं स्टोर?

इस दवा को गर्मी और सीधी रोशनी से दूर रखना चाहिए। फ्रिज में रखने की बजाय रूम टेम्प्रेचर पर रखा जा सकता है। इसके अलावा जरूरी है कि दवा को बच्चों की पहुंच से दूर ही रखा जाए। घर में यदि कोई पालतू जानवर है तो उनकी पहुंच से भी दवा को दूर रखना होगा।

इस्तेमाल के बाद दवा के डिस्मेंटल की बात करें तो जब तक फॉर्मासिस्ट आपको इस दवा को नाली में बहाने को न कहे ऐसा न करें। क्योंकि इससे प्रकृति को नुकसान पहुंच सकता है। अन्य जानकारी हासिल करने के लिए डॉक्टरी सलाह लें।

सिटल (cital) किस रूप में उपलब्ध है?

  • सिरप – क्षमता 100 एमएल और 200 एमएल

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डॉक्टरी सलाह लें। ।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Disodium hydrogen citrate sesquihydrate/https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Disodium-hydrogen-citrate-sesquihydrate /Accessed on 9 June 2020

Disodium Hydrogen Citrate/https://www.mims.com/malaysia/drug/info/disodium%20hydrogen%20citrate?mtype=generic /Accessed on 9 June 2020

disodium hydrogen citrate/ https://www.medicines.org.uk/emc/ingredient/378 /Accessed on 9 June 2020

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड