home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Dart: डार्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स |सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Dart: डार्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

डार्ट (Dart) कैसे काम करता है?

डार्ट टेबलेट सिर दर्द के उपचार में प्रयोग की जाने वाली एक संयोजन दवा है। इसमें पैरसिटामॉल/एसिटामिनोफेन +कैफीन+फेनाजोन का समायोजन होता है। यह मांसपेशियों में दर्द, दांत दर्द, मासिक धर्म ऐंठन, सिरदर्द (माइग्रेन सहित) जैसी स्थितियों में दर्द से अस्थायी राहत के लिए उपयोग किया जाता है।

एस्पिरिन और एसिटामिनोफेन आपके शरीर को दर्द से राहत देते हैं। कैफीन और एसिटामिनोफेन के प्रभाव को बढ़ाने में मदद करता है। यह मस्तिष्क में जाकर कुछ रसायन को रिलीज होने से रोकता है। जिससे आपको सिरदर्द में राहत मिलती है। यह रसायन आपके दर्द, सूजन और बुखार का कारण बनता है। इसका उपयोग माइग्रेन के लिए नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAIDs) के साथ किया जाता है।

और पढ़ें : Clonidine : क्लोनिडीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोसेज

डार्ट (Dart ) का सामान्य डोज क्या है?

इस दवा का उपयोग करने के लिए चिकित्सक सलाह लेना आवश्यक है। कुछ शर्तों पर आप इनका प्रयोग स्वंय कर सकते हैं। इस उत्पाद में कैफीन होता है, इसे सोने के तुरंत पहले लेने से आपकी नींद खराब हो सकती है। इस उत्पाद को लेते समय कैफीन युक्त दवाओं, खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों के उपयोग को सीमित करें।

डार्ट (Dart ) का वयस्कों के लिए डोज क्या है?

वयस्कों में इसका प्रयोग 100-200 मिलीग्राम की खुराक पर मौखिक रूप से लिया जा सकता है,आवश्यकतानुसार 3-4 घंटे बाद दोहराया जाता है।

डार्ट (Dart ) का बच्चों के लिए डोज क्या है?

बच्चों में एपनिया के लिए इसे 20 मिलीग्राम की प्रारंभिक खुराक दी जाती है। इसके पश्चात इसे 5 मिलीग्राम दिन के हिसाब से दिया जाता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपात या ओवरडोज की स्थिति में तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर या आपातकालीन सेवा से संपर्क करें।

डार्ट (Dart ) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

यदि आप इस दवा को नियमित रूप से लेते हैं और एक खुराक लेने से चूक जाते हैं, तो जैसे ही आपको याद आए इसे लें यदि यह अगली खुराक के समय के पास है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। नियमित समय पर अपनी अगली खुराक लें। मिस हुई खुराक के कारण खुराक को दुगना न करें।

और पढ़ें : Dolo 650MG Tablet : डोलो 650 एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

मुझे डार्ट (Dart ) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए

  • यदि आप ओवर-द-काउंटर दवा को स्वंय ही उपचार करने के लिए ले रहे हैं, तो इस दवा को लेने से पहले दवा के पैकेज पर सभी दिशा-निर्देश पढ़ें। यदि आपके कोई सवाल हैं, तो अपने फार्मासिस्ट से परामर्श करें। यदि आपके डॉक्टर ने इस दवा को निर्धारित किया है, तो इसे निर्देशित रूप में लें।
  • इस दवा के साथ एक पूरा गिलास पानी पिएं। इस दवा को लेने के बाद कम से कम 10 मिनट तक आप बैठे नहीं और लेटे नहीं। पेट खराब होने पर आप इसे भोजन या दूध के साथ ले सकते हैं।
  • यह दवा आपको खाली पेट नहीं लेना चाहिए। इसे आप भोजन के साथ ले सकते हैं। इससे आपका पेट खराब नहीं होगा। अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित खुराक और अवधि में इसे लें। डॉक्टर द्वारा सुझाई गई अवधि से अधिक समय तक न लें या इसका उपयोग न करें। यदि आप दिए गए समय से पहले खुराक लेना बंद कर देते हैं तो आपको दोबारा समस्या का सामना करना पड़ सकता है। एक निश्चित अवधि इसलिए तय की जाती है। जिससे आपकी समस्या को जड़ से लंबे समय तक के लिए खत्म किया जा सके।
  • इस दवा को आप पानी के साथ निगल सकते हैं। इसे चबाकर नहीं खाना चाहिए। इस दवा के कुछ साधारण साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस दवा के सबसे आम दुष्प्रभावों में हृदय गति और बेचैनी में वृद्धि शामिल है। यदि इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव समय के साथ हल नहीं होता है या खराब हो जाता है, तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए। आपका डॉक्टर उन्हें रोकने के लिए कुछ दवाओं का समायोजन कर सकता है।
  • अपनी खुराक को स्वंय न बढ़ाएं या इस दवा का उपयोग अधिक बार न करें। जितने समय तक इसका पालन करने के लिए कहा गया है। उतने समय के लिए इसका प्रयोग करें। 10 दिनों से अधिक समय तक रहने वाले दर्द या 3 दिनों से अधिक समय तक रहने वाले बुखार के लिए इस उत्पाद का उपयोग न करें। सबसे छोटी प्रभावी खुराक का उपयोग करें। अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।
  • इसे लेने से पहले, आपको अपने चिकित्सक को बताना चाहिए कि क्या आपके साथ कोई चिकित्सीय स्थिति या विकार हैं। अपने चिकित्सक को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में भी बताएं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए ले रहे हैं कि यह आपके लिए सुरक्षित है।

और पढ़ें : Paracetamol : पैरासिटामोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स 

डार्ट (Dart ) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

डार्ट टैबलेट के उपयोग से जुड़े कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। जो निम्न प्रकार के हैं।

हालांकि कुछ लक्षण सामान्य हो सकते हैं, तो कुछ दुर्लभ। यदि आपको कोई लक्षण महसूस होता है, तो कृपया तुरंत डॉक्टर से बात करें। इसके अलावा अगर आपको चकत्ते हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। यदि आपके कोई अन्य लक्षण हैं तो इस बारे में आप कृपया अपने डॉक्टर के पास रिपोर्ट करें। ये लक्षण तब और अधिक प्रमुख हो जाते हैं, जब व्यक्ति लंबे समय तक दवा का इस्तेमाल करने की संभावना रखता है।

और पढ़ें : Chymotrypsin: कायमोट्रिप्सिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

डार्ट (Dart ) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • दवा खरीदते समय सबसे पहले उसकी एक्सपायरी डेट देखना आवश्यक होता है। ध्यान दे दवा का पैकेज कहीं से फटी न हो।
  • वैसे तो डॉक्टर द्वारा आपको इसके प्रयोग के सभी नि्देश पहले ही मिल गए होगें। लेकिन दवा के पीछे छपे सभी निर्देशों को आपको ठीक तरीके पढ़कर उसका सही रुप से पालन करा चाहिए।
  • यदि आपके डॉक्टर ने आपको इस दवा का उपयोग करने के लिए निर्देशित किया है, तो याद रखें कि उसने यह निर्णय यह निश्चित करके लिया होगा, की आपको इसके लाभ साइड इफेक्ट्स के जोखिम से अधिक है। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।
  • यह दवा आपकी सतर्कता कम कर सकती है, जिससे आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकती है या आपको नींद और चक्कर आने का एहसास करा सकती है। इन लक्षणों के होने पर वाहन न चलाएं।
  • इस दवा के उपयोग के साथ यदि आप बहुत अधिक कैफीन लेते हैं, तो आप नर्वस या चिड़चिड़े हो सकते हैं, नींद न आने की समस्या हो सकती है।
  • लिवर की बीमारी के रोगियों में यह दवा बहुत सावधानी के साथ डार्ट टैबलेट का उपयोग किया जाना चाहिए।ऐसे में डार्ट टैबलेट की खुराक में समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हालांकि, गंभीर जिगर की बीमारी और सक्रिय लिवर रोग वाले रोगियों में डार्ट दवा के उपयोग की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • यदि आप निर्धारित समय तक दवा का इस्तेमाल कर चुके हैं। आपको किसी प्रकार से राहत महसूस नहीं हुआ है। तो अपने मन से आप दवा की अवधि को न बढ़ाएं। निर्धारित समय के बाद अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • किडनी की गंभीर बीमारी वाले रोगियों में सावधानी के साथ डार्ट दवा का उपयोग किया जाना चाहिए। डार्ट दवा की खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हालांकि, डार्ट टैबलेट में पेरासिटामोल होता है जिसे किडनी के रोगियों के लिए सबसे सुरक्षित दर्द निवारक दवा माना जाता है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान डार्ट (Dart ) को लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान डार्ट टैबलेट का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मनुष्यों में अभी तक इसका सीमित अध्ययन हैं तो वहीं पशु पर किए गए अध्ययन में विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको यह दवा निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी जोखिम के बारे में जांच करता है। ऐसी अवस्था में कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्तनपान कराने वाली महिलाओं के बारें में इसको लेकर अधिक जानकारी नहीं है। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को उपचार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

रिएक्शन

डार्ट (Dart ) कौन-सी दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकती है?

यदि आप अपने चिकित्सक के निर्देशन में इस दवा को ले रहे हैं, तो आपके डॉक्टर या फार्मासिस्ट को पहले से ही किसी भी संभावित दवा के बारे में जानकारी हो सकती है जो डार्ट के साथ रिएक्शन कर सकती है। डॉक्टर या फार्मासिस्ट की जांच से पहले किसी भी दवा की खुराक को शुरू, बंद या परिवर्तित न करें। इस दवा का उपयोग निम्नलिखित दवाओं के साथ नहीं किया जाना चाहिए।

  • केटोरोलैक
  • मिफेप्रिस्टोन
  • नींद की गोलियां
  • हाई ब्लड प्रेशर की दवाइयां
  • नशीली या नार्कोटिक्स पेनकिलर मेडिसिन
  • डिप्रेशन, एंजाइटी या दौरे की दवाइयां

और पढ़ें : Dextromethorphan : डेक्सट्रोमेथोर्फेन क्या है? जानिए इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

स्टोरेज

मैं डार्ट (Dart) को कैसे स्टोर करूं?

अत्यधिक प्रकाश और नमी से दूर दवा को 59-86 डिग्री में रखें। इसको आप साधारण कमरे के तापमान पर स्टोर कर सकते हैं। बाथरूम में भंडारण न करें। बच्चों और पालतू जानवरों से सभी दवाएं दूर रखें। जब तक आपको निर्देश न दिया जाए इसको फ्लश या नाली में न डालें। जब यह अवधि समाप्त हो जाती है या इसकी आवश्यकता नहीं होती है, तो इस उत्पाद को उचित रूप से त्याग दें। अपने उत्पाद को सुरक्षित रूप से छोड़ने के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने दवा विक्रेता से परामर्श करें।

डार्ट (Dart) किस रूप में उपलब्ध है?

  • टेबलेट

अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The DART Study of Low-Dose Dexamethasone Therapy. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17766548/. Accessed On 22 October, 2020.

Headache Formula 250 Mg-250 Mg-65 Mg Tablet. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17403842/. Accessed On 22 October, 2020.

DEXAMETHASONE SODIUM PHOSPHATE. http://www.adhb.govt.nz/newborn/DrugProtocols/DexamethasonePharmacology.htm. Accessed On 22 October, 2020.

Dexamethasone. https://www.slhd.nsw.gov.au/RPA/neonatal%5Ccontent/pdf/Medications_Neomed/Dexamethasone_Neomed_v2.0.pdf. Accessed On 22 October, 2020.

Dart Tablet: Uses, Side Effects, Dosage. https://www.drugsbanks.com/dart-tablet/. Accessed On 22 October, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड