आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

Isolazine: आइसोलेजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
    Isolazine: आइसोलेजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    फंक्शन

    आइसोलेजिन (isolazine) कैसे काम करती है?

    आइसोलेजिन (isolazine) टैबलेट का यूज हार्ट फेलियर के ट्रीटमेंट में किया जाता है। आइसोलेजिन में पाया जाने वाला कैमिकल कंपोजीशन वेसोडायलेटर्स की तरह काम करता है। आइसोलेजिन टैबलेट का सेवन करने से ब्लड वेसल्स (blood vessels) अधिक चौड़ी और रिलैक्स हो जाती है, ताकि ब्लड आसानी से हार्ट तक पहुंच सके। जब हार्ट में ब्लड और ऑक्सीजन की सही मात्रा नहीं पहुंच पाती है तो पेशेंट हाई रिस्क पर पहुंच जाता है। आइसोलेजिन का सेवन करने से ऑक्सीजन और ब्लड आसानी से पहुंच पाता है और पेशेंट को राहत मिलती है। आइसोलेजिन (isolazine) का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह से कभी भी नहीं करना चाहिए।

    आइसोलेजिन (isolazine) का कैमिकल कंपोजिशन क्या है?

    आइसोलेजिन (isolazine) दो दवाओं का संयोजन है। इसोसॉर्बाइड डाइनाइट्रेट और हाइड्रालजाइन (Isosorbide Dinitrate + Hydralazine) ये दोनों अलग-अलग कार्य करती हैं। इसोसॉर्बाइड डाइनाइट्रेट ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने का काम करता है और ऑक्सीजन की मांग को भी पूरा करता है। वहीं हाइड्रालजाइन (Hydralazine) पोटैशियम चैनल ओपनर है जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। ये ब्लड वेसल्स की केपेसिटी को प्रिजर्व करता है ताकि वे रिलेक्स हो सके। इस वजह से हार्ट फेलियर के लक्षणों में भी कमी आती है। इस कंपोजीशन की मदद से ब्लड के साथ ही अन्य तरल पदार्थों का प्रवाह ब्लड वेसल्स में आसानी से होने लगता है।

    और पढ़ें – Cyra D: सायरा डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    डोसेज

    आइसोलेजिन (isolazine) का सामान्य डोज क्या है?

    आइसोलेजिन (isolazine) टैबलेट को दिन में एक से दो बार लेने की सलाह दी जा सकती है। आइसोलेजिन को डॉक्टर पेशेंट की स्थिति के अनुसार दो से चार हफ्ते तक लेने की सलाह दे सकते हैं। आपको दिन में आइसोलेजिन की कितनी टैबलेट खानी है, इस बारे में डॉक्टर से जानकारी लें। बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

    वयस्कों के लिए आइसोलेजिन का सामान्य डोज : 30 -120 एमजी (डिवाइडेड डोज)

    ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

    आइसोलेजिन (isolazine) का ओवरडोज हो जाने पर शरीर में अधिक दुष्प्रभाव दिख सकते हैं। अगर आपने दवा का सेवन अधिक कर लिया है या ड्रग ओवरडोज हो गया है तो कुछ साइड इफेक्ट्स जैसे कि सिर में दर्द, सांस लेने में समस्या होना, मसल्स क्रैम्प, उल्टी होना, बेहोशी छाना आदि लक्षण दिख सकते हैं। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। तबियत अधिक बिगड़ने पर पास के हाॅस्पिटल में या इमरजेंसी वार्ड में जाना चाहिए। एक बात का ध्यान रखें कि हार्ट में प्रॉब्लम होने पर आपको अपना अधिक ध्यान रखने की जरूरत है। ये बहुत जरूरी है कि आप दवा का सेवन नियमित करें और साथ ही दवा उतनी ही खाएं, जितनी आपको डॉक्टर ने बताई हो। आप किसी अन्य की भी मदद से भी सही समय पर दवा का सेवन कर सकते हैं।

    आइसोलेजिन (isolazine) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

    आइसोलेजिन (isolazine) टैबलेट का सेवन भूलने पर खुराक की याद आते ही उसे लें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए, अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो खुराक का सेवन न करें। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

    और पढ़ें : CCM: सीसीएम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    उपयोग

    आइसोलेजिन (isolazine) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

    आइसोलेजिन (isolazine) दवा का सेवन पानी से (ओरली) करना चाहिए। दवा का सेवन खाने के बाद करना चाहिए। दवा को कब खाना है, इस बात का ध्यान जरूर रखें। दवा को तोड़कर या पीसकर न खाएं। साथ ही डॉक्टर ने जितने दिन दवा का सेवन करने की सलाह दी है, उससे कम दिन या फिर ज्यादा दिन मेडिसिन न लें। रोजाना सही समय पर दवा का सेवन करने पर दवा का असर जल्दी देखने को मिलता है। साथ ही जो लोग लो फैट डायट, एक्सरसाइज और स्मोकिंग की आदत को छोड़ देते हैं, उनमें दवा का तेजी से असर होता है। वैसे तो इस दवा के सेवन को सुरक्षित माना जाता है, लेकिन आपको इस दवा का सेवन करने से पहले इसके बारे में जानकारी जरूर ले लेनी चाहिए।

    निम्न बीमारियों के इलाज में यूज होती है आइसोलेजिन

    दवा का मुख्य रूप से उपयोग हार्ट फेल में किया जाता है। हार्ट फेल कोरोनरी आर्टरी डिसीज (coronary artery disease), हार्ट अटैक (heart attack), कार्डियोमायोपैथी (cardiomyopathy), हाई ब्लड प्रेशर ( high blood pressure) आदि में हो सकता है। हार्ट फेल न हो, इसके लिए एक्सरसाइज, डायट में बदलाव, दवाओं का सेवन और कुछ सर्जरी की मदद भी ली जा सकती है।

    और पढ़ें : Dologel: डोलोजेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    साइड इफेक्ट्स

    आइसोलेजिन (isolazine) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

    आइसोलेजिन (isolazine) टैबलेट का डोज लेने से कुछ साइड इफेक्ट्स या दुष्प्रभाव भी दिख सकते हैं। ऐसा जरूरी नहीं है कि सभी व्यक्तियों में दुष्प्रभाव दिखाई दें। जानिए दवा के सेवन से क्या साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं:

    अगर आपको उपरोक्त दिए गए साइड इफेक्ट्स में से कुछ भी लक्षण शरीर में नजर आते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। कुछ साइड इफेक्ट्स कुछ ही समय में ठीक हो जाते हैं। वहीं कुछ दुष्प्रभाव गंभीर रूप भी ले सकते हैं। बेहतर होगा कि इस बारें में आप डॉक्टर से जानकारी जरूर लें।

    और पढ़ें : Pause 500: पॉज 500 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    सावधानियां और चेतावनी

    आइसोलेजिन (isolazine) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

    • आइसोलेजिन (isolazine) दवा का सेवन जब आप शुरू करेंगे तो हो सकता है कि आपको सिर दर्द की समस्या शुरू हो जाए। अगर ऐसा है तो डॉक्टर को इस बारे में बताएं।
    • अगर आप ब्लड प्रेशर की दवा ले रहे हैं तो डॉक्टर को इस बारे में जानकारी जरूर दें। आइसोलेजिन (isolazine) दवा का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो जाता है।
    • बिना डॉक्टर को जानकारी दिए आइसोलेजिन (isolazine) दवा का सेवन बंद न करें। अगर आपने अचनक से दवा का सेवन बंद कर दिया तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क बढ़ सकता है।
    • दवा का सेवन करने के बाद व्यक्ति को हल्की बेहोशी छा सकती है। ध्यान रखें कि दवा का सेवन करने के बाद आराम करें। ऐसे में ड्राइविंग या मेहनत के काम करना रिस्की हो सकता है।
    • वैसे तो लिवर डिजीज में आइसोलेजिन (isolazine) का सेवन सुरक्षित होता है, लेकिन आप इस बारे में डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।
    • अगर आपको ड्रग के कंपोजीशन से एलर्जी है तो डॉक्टर को इस बारे में आप जरूर जानकारी दें। दवा में कुछ इनएक्टिव इंग्रीडिएंट एलर्जी की समस्या पैदा कर सकते हैं।
    • अगर आपकी किसी प्रकार की सर्जरी होने वाली है तो डॉक्टर को जानकारी दें कि आप आइसोलेजिन (isolazine)टैबलेट का सेवन कर रहे हैं।

    प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आइसोलेजिन (isolazine) का इस्तेमाल करना सही है?

    • प्रेग्नेंसी के समय आइसोलेजिन (isolazine) टैबलेट का यूज अनसेफ माना जाता है। अगर आप प्रेग्नेंट हैं और हार्ट संबंधी समस्या है तो डॉक्टर को अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।
    • ब्रेस्टफीडिंग के समय आइसोलेजिन (isolazine) टैबलेट का उपयोग काफी हद तक सुरक्षित माना जाता है, लेकिन इस बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से जरूर पूछें।

    और पढ़ें : Neopeptine: निओपेपटीन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    रिएक्शन

    कौन-सी दवाइयां आइसोलेजिन (isolazine) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

    आइसोलेजिन (isolazine) दवा अन्य दवाओं के साथ रिएक्शन भी कर सकती है। अन्य दवाओं के साथ इस दवा का सेवन करने से प्रभाव में कमी आ सकती है। अगर आप निम्नलिखित दवाओं का सेवन कर रहे हैं डॉक्टर से इस बारे में परामर्श जरूर करें।

    • ऐमिट्रिप्टिलाइन (Amitriptyline)
    • रिओसिगुआत (Riociguat)
    • अल्प्राजोलम (Alprazolam)
    • फ्लूराजेपम (Flurazepam)
    • बैक्लोफेन (Baclofen)
    • अल्टीप्लेसे (Alteplase)

    अगर आप किसी हर्बल दवा या फिर विटामिन, ब्लड प्रेशर, सप्लीमेंट ले रहे हो तो डॉक्टर को इसकी जानकारी जरूर दें या फिर किसी हेल्थ कंडीशन के कारण दवा का उपयोग कर रहे हों तो एक बार डॉक्टर को इस बारे में जानकारी जरूर दें ताकि आप दवा के रिएक्शन से बच सकें।

    आइसोलेजिन (isolazine) एल्कोहॉल और फूड के साथ रिएक्शन करती है?

    अगर दवा का सेवन कर रहे हैं तो एल्कोहॉल का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें। अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो शरीर में दुष्प्रभाव दिख सकते हैं। दवा का फूड के साथ रिएक्शन नहीं होता है।

    और पढ़ें : Prothiaden: प्रोथीआडेन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    स्टोरेज

    आइसोलेजिन (isolazine) को कैसे स्टोर करूं?

    आइसोलेजिन (isolazine) को 25 डिग्री सेल्सियस तापमान वाले कमरे में रखना चाहिए। दवा को सनलाइट यानी सूर्य की रोशनी से बचाकर रखना चाहिए वरना दवा का प्रभाव कम हो सकता है। मेडिसिन को ठंडक में यानी फ्रिज में रखने की गलती न करें। साथ ही दवा का नमी वाले स्थान या बाथरूम में भी नहीं रखना चाहिए। मेडिसिन को टाइट कंटेनर में रखें ताकि बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दवा दूर रहे। मेडिसिन को मेडिकल स्टोर से खरीदते समय उसके पैकेज पर ध्यान जरूर दें। अगर पैकेज कहीं से भी फटा हो तो दवा को वापस कर दें। अगर आपको स्टोरेज के बारे में जानकारी नहीं है तो एक बार पैकेज पर लिखें दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़ लें। दवा का यूज न होने पर उसे इधर-उधर न फेंके। इसे टॉयलेट में फ्लश नहीं करना चाहिए। दवा को डिस्पोज करने के बारे में एक बार में फर्मासिस्ट से पूछ लें।

    आइसोलेजिन (isolazine) किस रूप में उपलब्ध है?

    • टैबलेट

    अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है तो आप जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। यहां दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अपने डॉक्टर से बिना परामर्श के दवा का सेवन न करें।

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Isosorbide Dinitrate And Hydralazine (Oral Route):https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements/isosorbide-dinitrate-and-hydralazine-oral-route/before-using/drg-20138501  Accessed on 23/6/2020

    Isosorbide Dinitrate and Hydralazine: https://www.drugs.com/ppa/isosorbide-dinitrate-and-hydralazine.html Accessed on 23/6/2020

    hydralazine and isosorbide dinitrate :https://www.cardiosmart.org/Healthwise/d055/40/d05540 Accessed on 23/6/2020

    Isolazine Tablet:   https://www.netmeds.com/prescriptions/isolazine-tablet-10-s Accessed on 23/6/2020

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/06/2020 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड