home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Levolin Respules : लेवोलिन रेसपुल्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Levolin Respules : लेवोलिन रेसपुल्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स
फंक्शन |डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज

फंक्शन

लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) कैसे काम करता है?

लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) ब्रॉन्कोडाइलेटर दवा है। जिसका इस्तेमाल सांस लेने संबंधी परेशानी (bronchospasm) के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है। जैसे- सांस लेने में घरघराहट, कम सांस ले पाना, सीने में जकड़न महसूस होना, खांसी आना, सांस लेने में परेशानी होना आदि। इस दवा का इस्तेमाल क्रोनिक अबस्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) से ग्रसित लोगों में किया जाता है। लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) दवा लेवोसालब्यूटामोल (Levosalbutamol) नामक जेनेरिक फॉर्मूला से बना होता है। लेवोसालब्यूटामोल (Levosalbutamol) सांस लेने वाली नली और फेफड़ों में ब्लॉकेज को रोकता है और सांस लेने वाली नली को रिलैक्स कर के आसानी से सांस लेने में मदद करता है।

और पढ़ें : Glucored Tablet : ग्लूकोर्ड टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

इस दवा के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) का डोज अगर छूट जाए या मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतने जल्दी ही आपको दवा का इस्तेमाल कर लेना चाहिए। अगर आपके अगले डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने इस दवा का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

और पढ़ें : Fruselac : फ्रूसेलैक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) का इस्तेमाल खाना खाने पर निर्भर नहीं करता है। क्योंकि ये एक इनहेलर है। लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) लिक्विड के रूप में होता है। जिसे नेबुलाइजर में डाल कर भांप बनाया जाता है। इसके बाद मुंह पर मास्क लगा कर सांसों के द्वारा इसे इनहेल किया जाता है। लेकिन बिना डॉक्टर के सलाह के इस इनहेलर का प्रयोग ना करें। डॉक्टर के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन दवा के डोज लेते समय जरूर करना चाहिए। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा बताए गए डोज से न कम और न ही ज्यादा मात्रा का सेवन करना चाहिए। वहीं, इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद रिएक्शनभी हो सकता है। इसके अलावा कोई स्वास्थ्य समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जा कर अपना इलाज कराना चाहिए। वहीं दवा का इस्तेमाल बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। डॉक्टर से पूछने के बाद और जांच के बाद ही दवा की खुराक को बंद करें।

इस दवा का उपयोग इस स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है :

ब्रॉन्कोस्पैस्म (Bronchospasm)

इस दवा का प्रयोग ब्रॉन्कोस्पैस्म की समस्या के लिए किया जाता है। ब्रॉन्कोस्पैस्म में धीमे सांस लेना, सांस में घरघराहट होना, खांसी आना, सांस लेने में परेशानी होना, सीने में जकड़न आदि समस्याएं होती हैं। ब्रॉन्कोस्पैस्म क्रोनिक अबस्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) से पीड़ित मरीजों में होने का रिस्क ज्यादा होता है।

और पढ़ें : Foracort 200 Inhaler : फोराकोर्ट 200 इनहेलर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे :

इनके अलावा कुछ अन्य साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं, जो काफी रेयर हैं :

  • जी मचलाना
  • सोने में परेशानी होना
  • कुछ निगलने में दिक्कत होना
और पढ़ें : Ivabrad 5 mg : आइवाब्राड 5 एमजी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

कब इस दवा का इस्तेताल न करें?

एलर्जी

अगर आपको लेवोसालब्यूटामोल (Levosalbutamol) से एलर्जी हो तो इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको सेहत संबंधी समस्या हो सकती है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) को लेना सुरक्षित है?

डॉक्टर इस दवा को प्रेग्नेंसी में तब तक लेने की सलाह नहीं देते हैं, जब तक कि इस दवा का इस्तेमाल बहुत जरूरी ना हो। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बिना डॉक्टर के परामर्श पर इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे में कई तरह से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर से इसके फायदे और नुकसान के बारे में पता कर लेना चाहिए।

इसके अलावा अन्य स्थितियों में भी सावधानी बरतनी चाहिए :

बच्चों के लिए नहीं है ये दवा

इस दवा का इस्तेमाल 6 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं है। इसलिए अगर बच्चा छह साल से कम उम्र का है तो आप बिना डॉक्टर के परामर्श के ये दवा ना दें, वरना बच्चे में साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं।

बुजुर्गों को बरती होगी सावधानी

अगर आपकी उम्र 60 साल से ऊपर है तो इस दवा का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना होगा। इसके नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

गाड़ी ड्राइव करना या हैवी मशीन ऑपरेट करना

अगर इस दवा का इस्तेमाल कर के आप ड्राइविंग या हैवी मशीन चलाते हैं तो ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि दवा के सेवन के बाद ऊपर बताए गए साइड इफेक्ट्स, जैसे- सिरदर्द, चक्कर आना आदि में से कोई भी लक्षण महसूस हो सकते हैं। ऐसे में सही यही होगा कि दवा का सेवन करने के बाद ड्राइविंग ना करें और ना ही कोई भारी मशीन को चलाएं।

हाइपोकलेमिया

हाइपोकलेमिया एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है, जिसमें खून में पोटैशियम की मात्रा काफी बढ़(CORRECT THIS-IN HYPOKALEMIA POTASSIUM LEVEL IN BLOOD DECREASES) जाती है। इस स्थिति में इस दवा का इस्तेमाल करने से मरीज की स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है।

दवा के ज्यादा इस्तेमाल से बचें

आपको इस दवा के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए। डॉक्टर द्वारा बताए गए डोज से ज्यादा मात्रा नहीं लेना चाहिए। बहुत रेयर मामलों में ज्यादा डोज जानलेवा साबित हो सकती है।

और पढ़ें : Soframycin Skin Cream : सोफ्रामाइसिन स्किन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यूं तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

क्या लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

ये दवा फूड के साथ रिएक्ट करती है या नहीं, अभी तक इसकी कोई खास जानकारी नहीं मिल पाई है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

शराब के साथ इस दवा का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं इस बात की विशेष जानकारी नहीं है। शराब के साथ सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा शराब के साथ अगर गलती से आपने इस दवा का सेवन कर लिया है तो कुछ स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से मिलें।

इन दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन

इन बीमारियों के साथ भी इस दवा के रिएक्शन की संभावनाएं हैं :

हार्ट डिजीज

लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) हार्ट डिजीज आदि की समस्या से पीड़ित व्यक्ति के लिए सही दवा नहीं है। ये दवा हार्ट पेशेंट की तबीयत को और ज्यादा बिगाड़ सकती है। इसलिए अगर आप हार्ट के पेशेंट हैं तो डॉक्टर से इस दवा के सेवन से पहले जरूर पूछ लें।

डायबिटीज

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है। जिससे पेशेंट की तबियत और ज्यादा बिगड़ सकती है।

सीज़र डिसऑर्डर या मिर्गी के दौरे

सीज़र डिसऑर्डर या मिर्गी के दौरे (Epilepsy) से आप परेशान हैं तो इस दवा का सेवन ना करें। इससे दौरे आने का रिस्क ज्यादा बढ़ सकता है।

किडनी की समस्या

अगर आपकी मेडिकल हिस्ट्री में किडनी संबंधी समस्या रही है या हाल फिलहाल में है तो इस दवा का सेवन ना करें। ये आपकी स्थिति को और ज्यादा बिगाड़ सकती है। इसलिए डॉक्टर से अन्य विकल्प के बारे में पूछना ही आपके लिए सही रहेगा।

स्टोरेज

लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) को कैसे स्टोर करें?

लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) को कमरे के तापमान में रखना चाहिए, कोशिश करें कि उसे सीधे धूप में ना रखें। लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) एक्सपायर होने के पहले ही इसका इस्तेमाल कर लें, वहीं अगर इस दवा का लंबे समय तक उपयोग करना हो तो डॉक्टर का सलाह जरूर लें। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) के रैपर या बॉटल को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में इसे रिसाइकिल किया जा सके।

किस रूप में उपलब्ध है?

लेवोलिन रेसपुल्स (Levolin Respules) लिक्विडके रूप में कई अलग मिलीग्राम डोसेज में उपलब्ध है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस दवा का इस्तेमाल करें।

REVIEWED

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shayali Rekha द्वारा लिखित
अपडेटेड 07/08/2020
x