home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Levosalbutamol+Ambroxol+Guaifenesin: लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट|इन जरूरी बातों को जानें|डॉक्टर की सलाह
Levosalbutamol+Ambroxol+Guaifenesin: लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन (Levosalbutamol+Ambroxol+Guaifenesin) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

लेवोसालबूटामॉल दवाओं के समूह ब्रोंकोडाइलेटर से संबंधित ड्रग है। लेवोसालबूटामॉल का उपयोग सांस संबंधी परेशानियां जैसे अस्थमा, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के इलाज के लिए किया जाता है। यह सांसो के मार्ग को खोलकर और मांसपेशियों को रिलैक्स करता है। इस दवा को अस्थमा में होने वाली सांसों की घरघराहट को कम करने के लिए दिया जाता है।

एम्ब्रोक्सॉल एक सीक्रेटोलिटिक एजेंट है जिसका उपयोग अत्यधिक बलगम से जुड़े श्वसन रोगों के उपचार में किया जाता है। यह ब्रोंकाइटिस न्यूमोकोनियोसिस पुरानी इंफ्लामेटरी पलमोनरी स्थिति, ट्रकियोब्रोंकाइटिस (रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फ्लमेशन) आदि में उपयोगी है।

गुआइफेनसिन को आमतौर पर एलर्जी के कारण छाती को जकड़े हुए कफ को कम करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा भी यह अन्य उपचारों के लिए भी रिकमेंड की जाती है।

और पढ़ेंः Acemiz MR : एसीमिज एमआर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन (Levosalbutamol+Ambroxol+Guaifenesin) का कैसे इस्तेमाल करूं?

अपने डॉक्टर द्वारा रिकमेंड की गई डोज का ही सेवन करें। दवा का इस्तेमाल करने से पहले एक बार उसके लेबल पर लिखे जरूरी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। इस दवा के बेहतर परिणामों के लिए इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें। याद रखें इस दवा को रोजाना एक ही समय पर लें।

इस दवा की खुराक आपकी मेडिकल कंडिशन, उम्र और इलाज के प्रति आप कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है। डॉक्टर की सहमति के बिना इस दवा की खुराक को ना तो बंद करें, ना ही बढ़ाएं और ना ही निर्धारित मात्रा से ज्यादा इसका इस्तेमाल करें। जरूरत से ज्यादा इस दवा को इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ जाता है।

दवा के सेवन के बाद अगर आपकी स्थिति ठीक नहीं होती या पहले से ज्यादा खराब होती है तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं। अगर आपको लगता है कि आपको गंभीर चिकित्सीय समस्या है तो मेडिकल जांच जरूर करवाएं।

लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन (Levosalbutamol+Ambroxol+Guaifenesin) को कैसे स्टोर करूं?

लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन को सूरज की सीधी रोशनी और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होगा। दवा को बाथरूम या किसी ठंडी जगह पर स्टोर करने की गलती न करें। दवा पर लिखे दिशा-निर्देश के अनुसार इसे स्टोर करें। किसी चीज को लेकर कोई कंफ्यूजन है तो अपने फार्मासिस्ट से पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुकी है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसे कैसे नष्ट करना है इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ेंः Evion LC : एवियन एलसी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन (Levosalbutamol+Ambroxol+Guaifenesin) का इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को निम्नलिखित बातों को जरूर बताएं:

  • यदि आप किसी और दवा का सेवन पहले से कर रहे हैं। भले ही वो दवा आप किसी डॉक्टर के निर्देश के बिना ले रहे हों, या बगैर किसी पर्चे के ले रहे हो। आप किसी हर्ब का सेवन कर रहे हैं तो इसकी जानकारी भी आपके डॉक्टर को होनी चाहिए।
  • आपको लेवोसालबूटामॉल, एम्ब्रोक्सॉल, गुआइफेनसिन या उससे जुड़े किसी कंपाउंड से एलर्जी है।
  • आपको किसी अन्य प्रकार की एलर्जी है, जैसे कि खाद्य पदार्थ,डाई, प्रिजर्वेटिव, या कोई पशु।
  • आपको डायबिटीज, हृदय रोग (जैसे अनियमित हार्ट बीट, एंजायना, हार्ट अटैक), हाई ब्लड प्रेशर, किडनी संबंधित रोग या दौरे पड़ने की समस्या हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को इसकी जानकारी दें।
  • इस दवा के इस्तेमाल से आपको सुस्ती महसूस हो सकती है। इसलिए दवा का सेवन करने के बाद जब तक आप यह न सुनिश्चित कर लें कि आप ठीक है तब तक न तो आप ड्राइव करें, ना ही कोई मशीनरी पर काम करें और ना ही कोई ऐसा काम करें जिसमें सतर्क रहने की जरूरत है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन (Levosalbutamol+Ambroxol+Guaifenesin) का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

महिलाओं में प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन के इस्तेमाल को लेकर अभी पर्याप्त जानकारी नहीं है। इन दोनों ही स्थिती में डॉक्टर की सलाह के बिना किसी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

यूएस फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार यह दवा प्रेग्नेंसी जोखिम वर्गीकरण C में आती है। एफडीए प्रेग्नेंसी जोखिम वर्गीकरण निम्नलिखित है:

  • A= कोई जोखिम नहीं
  • B = कुछ स्टडी में कोई जोखिम नहीं
  • C= कुछ जोखिम हो सकता है
  • D= जोखिम के सकारात्मक सबूत
  • X= विरोधाभासी
  • N= कोई जानकारी नहीं
और पढ़ेंः Enzoflam: एन्जोफ्लाम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट

लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन(Levosalbutamol+Ambroxol+Guaifenesin) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

हालांकि, सभी में ये साइड इफेक्ट नजर आएं ऐसा जरूरी नहीं है। अगर आपको इनमें से कोई साइड-इफेक्ट लंबे समय तक बना रहता है या फिर आपकी स्थिति पहले से ज्यादा बिगड़ती है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं। इसके अलावा, अगर आपको गंभीर साइड इफेक्ट्स जैसे अनियमित दिल की धड़कन, सीने में दर्द, सांस तेज होना आदि की शिकायत हो तो बिना देरी करे मेडिकल सहायता लें।

और पढ़ेंः Amlodipine : एम्लोडीपिन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इन जरूरी बातों को जानें

कौन सी दवाएं लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन (Levosalbutamol+Ambroxol+Guaifenesin) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो वो लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इससे दवा का असर प्रभावित होगा साथ ही गंभीर साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। इसलिए दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं की लिस्ट बनाकर दिखाएं जिनका आप सेवन कर रहे हैं। इस लिस्ट में उन दवाओं को भी शामिल करें जिन्हें आप सीधा मेडिकल स्टोर से खरीद कर ले रहे हैं। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन (Levosalbutamol+Ambroxol+Guaifenesin) लेना सुरक्षित है?

यह दवा आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकती है जिससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए किसी खास डायट या एल्कोहल के साथ इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन (Levosalbutamol+Ambroxol+Guaifenesin) इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है या फिर आपकी स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

और पढ़ें: Calcium : कैल्शियम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्टर की सलाह

लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन (Levosalbutamol+Ambroxol+Guaifenesin) कैसे उपलब्ध है?

लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है;

  • एम्ब्रोक्सॉल 30 एमजी+गुआइफेनसिन 50 एमजी + लेवोसालबूटामॉल 1 एमजी – सिरप
  • एम्ब्रोक्सॉल 30 एमजी 15 एमजी + गुआइफेनसिन 50 एमजी + लेवोसालबूटामॉल 1 एमजी – सिरप
  • एम्ब्रोक्सॉल (7.4 एमजी/एमएल) + लेवोसालबूटामॉल/लेवोसालबूटामॉल (0.25 एमजी/एमएल) + गुआइफेनसिन (12.5 एमजी/एमएल)

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में आप अपने लोकल इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या फिर अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड पर जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड