home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Loxof 500 : लोक्सॉफ 500 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Loxof 500 : लोक्सॉफ 500 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) कैसे काम करता है?

लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) टैबलेट एक एंटीबायोटिक है। जिसका इस्तेमाल ब्रोन्काइटिस, निमोनिया, ब्लैडर इंफेक्शन जैसे बैक्टीरियल इंफेक्शन के इलाज के लिए करते हैं। लेकिन इस दवा उपयोग वायरल इंफेक्शन के लिए नहीं किया जाता है, जैसे – सर्दी-जुकाम आदि। लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) का जेनेरिक फॉर्मूला लेवोफ्लॉक्सासिन (Levofloxacin) है। लेवोफ्लॉक्सासिन (Levofloxacin) ऐसे एंजाइम्स को रोकता है, जो बैक्टीरिया में डीएनए रेप्लिकेटिंग के लिए जिम्मेदार होते हैं। जिससे बैक्टीरिया में होने वाली ग्रोथ रुक जाती है और बैक्टीरिया मर जाते हैं।

डोसेज

इस दवा के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

[mc4wp_form id=”183492″]

लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) की खुराक अगर छूट जाए या मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतने जल्दी ही आपको दवा का सेवन कर लेना चाहिए। अगर आपके अगले डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने इस टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

और पढ़ें : Fruselac : फ्रूसेलैक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) दवा का सेवन खाना खाने के पहले या खाना खाने के बाद अपने डॉक्टर के परामर्श के अनुसार पानी के साथ कर सकते हैं। लेकिन खाली पेट यानी कि खाना खाने के पहले इस दवा के सेवन से पेट संबंधी समस्या हो सकती है, जैसे- गैस, पेट दर्द, उल्टी आदि की समस्या हो सकती है। डॉक्टर के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन दवा के डोज लेते समय जरूर करना चाहिए। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा बताए गए डोज से न कम और न ही ज्यादा मात्रा का सेवन करना चाहिए। वहीं, इस दवा का सेवन करने के बाद रिएक्शन हो सकता है। इसके अलावा कोई स्वास्थ्य समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जा कर अपना इलाज कराना चाहिए। वहीं दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। डॉक्टर से पूछने के बाद और जांच के बाद ही दवा के डोज को बंद करें।

इस दवा का उपयोग निम्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है :

और पढ़ें : Foracort 200 Inhaler : फोराकोर्ट 200 इनहेलर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे :

इसके अलावा कुछ अन्य साइड इफेक्ट्स भी हैं, दो काफी रेयर हैं :

  • बुखार
  • पट दर्द होना
  • भ्रम होना
  • त्वचा पर लालपन
और पढ़ें : Ivabrad 5 mg : आइवाब्राड 5 एमजी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

कब इस दवा का सेवन न करें?

एलर्जी

अगर आपको लेवोफ्लॉक्सासिन (Levofloxacin) से एलर्जी हो तो इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको सेहत संबंधी समस्या हो सकती है।

मायस्थेनिया ग्रैविस

अगर आप कभी मायस्थेनिया ग्रैविस से पीड़ित रहे हैं या अभी भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो आपको इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

टेंडॉन रप्चर

अगर आपको टेंडॉन रप्चर की समस्या है या पहले कभी रही हो तो इस दवा का सेवन ना करें। इससे आपकी स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) को लेना सुरक्षित है?

यूं तो इस दवा का सेवन प्रेग्नेंसी में नहीं करना चाहिए। कोई भी डॉक्टर इस दवा को प्रेग्नेंसी में लेने की सलाह तभी देते हैं, जब ये दवा गर्भवती के लिए बहुत जरूरी हो। ये दवा मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के जीवन के लिए हानिकारक हो सकता है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे में कई तरह से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे बच्चे के हड्डियों के जोड़ों का विकास बाधित हो सकता है। हालांकि, कोई डॉक्टर ब्रेस्टफीडिंग के टाइम पर ये दवा मां को नहीं देता है।

इसके अलावा अन्य स्थितियों में भी सावधानी बरतनी चाहिए :

ड्राइविंग या हैवी मशीन ऑपरेशन

अगर दवा का सेवन कर के आप ड्राइविंग या हैवी मशीन चलाते हैं तो ज्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता है। क्योंकि दवा के सेवन के बाद ऊपर बताए गए साइड इफेक्ट्स में से कोई भी लक्षण महसूस हो सकते हैं। ऐसे में सही यही होगा कि दवा का सेवन करने के बाद ड्राइविंग ना करें और ना ही कोई हैवी मशीन ऑपरेट करें।

डायरिया

जैसा कि पहले ही इस दवा के साइड इफेक्ट में बताया गया है कि इसके सेवन से डायरिया हो सकता है। लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) एंटीबायोटिक थेरिपी के लिए इस्तेमाल होती है। जिसके कारण बड़ी आंत में क्लॉस्ट्रीडियम डिफिसिली नामक बैक्टीरिया विकसित हो जाता है, जिससे डायरिया हो सकता है। इसलिए इस दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से इसके सभी पहलुओं को जान लें।

और पढ़ें : Oflox 200 : ओफ्लॉक्स 200 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यूं तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

क्या लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

ये दवा भोजन के साथ रिएक्ट करती है या नहीं, अभी तक इसकी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

शराब के साथ इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन इस बारे में अभी अधिक जानकारी नहीं है। अगर शराब के साथ गलती से आपने इस दवा का सेवन कर लिया है तो कुछ स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से मिलें।

इन दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन

इन बीमारियों के साथ भी इस दवा के रिएक्शन की संभावनाएं हैं :

सेंट्रल नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर

सेंट्रल नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर के कारण ही एपिलेप्सी यानी कि मिर्गी के दौरे आते हैं। अगर आपको ऐसी कोई भई समस्या है तो आप अपने डॉक्टर को जरूर बताएं। क्योंकि सेंट्रल नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर के साथ ये दवा रिएक्ट कर सकती है। जिससे आपकी स्थिति और ज्यादा बदतर हो सकती है, जैसे कि एंग्जायटी, कंफ्यूजन, बेचैनी, बुरे सपने आना, झटके महसूस होना आदि समस्या हो सकती है। ऐसे में अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क कर के आप इसका कोई अन्य विकल्प पूछें।

कोलाइटिस

अगर आप गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिजीज से परेशान है, जैसे – कोलाइटिस है तो इस दवा का सेवन करना आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है। जिससे आपको पेट में दर्द, डायरिया, मल में ब्लड आना आदि समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इस दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें।

रिनल इम्पेयरमेंट

अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी बीमारी है या पहले कभी रही हो तो आप का सेवन ना करें। इससे आपकी कंडीशन और ज्यादा खराब हो सकती है। अगर आप किडनी का कोई टेस्ट कराने के लिए जा रहे हैं तो लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) टैबलेट का सेवन बिल्कुल ना करें। क्योंकि ये दवा इस कंडीशन के साथ रिएक्ट करती है। अगर आपको किडनी की कोई भी समस्या है तो दवा को लेने से पहले डॉक्टर को जरूर बता दें।

और पढ़ें : Soframycin Skin Cream : सोफ्रामाइसिन स्किन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) को कैसे स्टोर करें?

लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) को रूम टेम्प्रेचर पर रखना चाहिए, कोशिश करें कि उसे सीधे धूप में ना रखें। लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) एक्सपायर होने के पहले ही इसका खा लें, वहीं अगर टैबलेट का लंबे समय तक सेवन करना हो तो डॉक्टर का सलाह जरूर लें। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। टैबलेट के रैपर को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में इसे रिसाइकिल किया जा सके।

किस रूप में उपलब्ध है?

लोक्सॉफ 500 (Loxof 500) टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

REVIEWED

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड