home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Nurokind LC: न्यूरोकाइंड एलसी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन |डोसेज |उपयोग |साइड इफेक्ट्स |सावधानी और चेतावनी| रिएक्शन | स्टोरेज
Nurokind LC: न्यूरोकाइंड एलसी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

न्यूरोकाइंड एलसी (Nurokind LC) कैसे काम करती है?

न्यूरोकाइंड एलसी टेबलेट कई विटामिन्स के मिश्रण से तैयार की जाती है। शरीर में न्यूट्रिशन की कमी होने पर मरीज को उसकी भरपाई के लिए यह दवा दी जाती है। ताकि शरीर सुचारू रूप से काम कर सके। शरीर में मेटाबॉलिज्म से जुड़ी बीमारी को ठीक करने के लिए एक्सपर्ट इस दवा का सुझाव देते हैं। सामान्यत: विटामिन, न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर से जुड़े दर्द, सुन्नपन्न या सिहरन, एनीमिया होने की स्थिति में इस दवा को दिया जाता है।

यह दवा शरीर में जाते ही लीवो कारनिटीन (Levo-carnitine) के लेवल को बढ़ाने के साथ विटामिन बी9 और विटामिन बी12 की मात्रा को बढ़ाती है। इतना ही नहीं शरीर में यह डैमेज सेल्स को रिकवर करने में भी मददगार है, लेकिन यदि आप इस दवा का सेवन करें तो डॉक्टरी सलाह जरूर लें। खासतौर पर किडनी और लिवर की बीमारी से ग्रसित मरीजों को दवा का सेवन करने के पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लेनी चाहिए।

न्यूरोकाइंड एलसी टेबलेन को तीन मुख्य न्यूट्रिएंट्स सप्लिमेंट्स को मिलाकर तैयार किया जाता है। लीवो कारनिटीन, मेथोलकोबेल्मिन/मेकोब्लेमिन (Methylcobalamin/Mecobalamin) और फॉलिक एसिड।

और पढ़ें: Duolin: डुओलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

न्यूरोकाइंड एलसी (Nurokind LC) का सामान्य डोज क्या है?

न्यूरोकाइंड एलसी दवा का सेवन डॉक्टरी सलाह के बाद ही करना चाहिए। सामान्य तौर पर दिन में एक बार ही इस दवा का सेवन करने की डॉक्टर सलाह देते हैं। न्यूरोकाइंड एलसी का सेवन करने के बाद यह एक प्रकार का एंजाइम बनाता है। यह शरीर में एनर्जी को बढ़ाने के साथ सेल्स विकसित करता है जिससे ब्लड कंपोनेंट्स तैयार होते हैं वहीं हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

इसका सेवन करने से यह प्यूरीन और पायरिमिडिन (PYRIMIDINE) नामक तत्वों को विकसित करता है। इन दोनों तत्वों से ही ब्लड तैयार होता है। एनीमिया के केस में दवा का सेवन करने से ब्लड सेल्स में एकाएक इजाफा होता है। इसका सेवन करने से बोन मैरो और शरीर में न्यूक्लिक एसिड की मात्रा बढ़ती है। वहीं जैसा कि हम जानते हैं कि यह प्यूरीन और पायरिमिडिन जैसे तत्वों को विकसित करता है जिससे खून और उससे जुड़े जरूरी तत्व विकसित होते हैं, और शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आप सामान्य से ज्यादा इस दवा का सेवन करते हैं तो उस स्थिति में आपकी सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे मे जितना जल्दी हो सके डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

अगर कोई डोज मिस हो जाए क्या करूं?

न्यूरोकाइंड एलसी दवा का सेवन डॉक्टरी सलाह के बाद ही करना चाहिए। वहीं सलाह दी जाती है कि दवा का डोज न ही मिस करें तो बेहतर होगा, क्योंकि सामान्य तौर पर दिन में एक बार ही इस दवा का सेवन करने के डॉक्टर सलाह देते हैं। यदि किसी कारणवश दवा का सेवन करना यदि भूल जाएं तो उस स्थिति में जितना जल्दी संभव हो दवा का सेवन करना चाहिए।

और पढ़ें : Gemer 1: जेमर 1 क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

उपयोग

न्यूरोकाइंड एलसी (Nurokind LC) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

न्यूरोकाइंड एलसी दवा को खाने के साथ सेवन किया जा सकता है। डोज और समय की जहां तक बात है, डॉक्टरी सलाह के अनुसार ही तय समय पर इस टेबलेट का सेवन किया जाना चाहिए। डॉक्टर ने जितना सुझाया उससे अधिक इस दवा का सेवन कतई नहीं करना चाहिए। वहीं अन्य दवा की तुलना में यह दवा काफी सुरक्षित है, इसके दुष्परिणाम भी काफी कम है। बावजूद इसके यदि आपको इस दवा के साइड इफेक्ट्स दिखें और डायरिया, उल्टी, कब्जियत जैसी समस्या हो तो आपको डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए।

कैसे करना चाहिए सेवन: जैसा कि आपके डॉक्टर ने दवा लेने की सलाह दी है ठीक उसी के अनुसार दवा का सेवन करें, कोशिश यही रहनी चाहिए कि दवा को न चबाएं। टेबलेट को निगल जाएं। इसे तोड़कर और चबाकर नहीं खाना चाहिए। न्यूरोकाइंड एलसी को खाना के साथ या बिना खाना के सेवन कर सकते हैं, लेकिन डॉक्टरी सलाह जरूरी है।

किन- किन बीमारियों का होता है इलाज

  • मेगालोब्लास्टिक एनीमिया (शरीर में फॉलिक एसिड और विटामिन बी 12 की कमी होने पर)
  • पारनिसियस एनीमिया
  • पेरीफेरल न्यूरोपैथी
  • एल्कोहॉलिक न्यूरोपैथी
  • नर्व डैमेज
  • मसल्स स्पैम
  • कैरानिटीन की कमी वाले मरीजों को
  • एनीमिया
  • कम खाने वाले लोगों को या जिनकी पाचन शक्ति कमजोर होती है

और पढ़ें : Itopride : इटोप्राइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

न्यूरोकाइंड एलसी (Nurokind LC) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

वैसे तो दवा का सेवन करने से साइड इफेक्ट्स उतने व्यापक नहीं होते ताकि डॉक्टरी सलाह या सेवा की जरूरत पड़े क्योंकि हमारा शरीर इतना काबिल है कि खुद ब खुद ही दवा के साइड इफेक्ट्स को आसानी से झेल सके। बावजूद इसके यदि समस्या नहीं सुलझती है तो ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेना ही बेहतर होगा।

इस दवा के सेवन से होने वाले सामान्य साइड इफेक्ट्स

  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • सिर दर्द
  • एलर्जिक रिएक्शन
  • भूख कम लगना
  • कंफ्यूजन
  • डायरिया
  • डिप्रेशन
  • सोने में परेशानी
  • सीने में दर्द व डिस्कंफर्ट
  • एकाग्र करने में परेशानी
  • मसल्स वीकनेस
  • गेस्ट्रिक प्रॉब्लम

साइड इफेक्ट से कैसे पाएं निजात?

जी मिचलाना: एक ही बार में ज्यादा खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा खाना फायदेमंद होगा। यही हमें पेय पदार्थों के साथ भी करना चाहिए। एक ही बार में ज्यादा पीने की बजाय थोड़ा-थोड़ा करके पीने से किसी प्रकार की समस्या नहीं रहती है। हमारी कोशिश रहनी चाहिए कि हम फैटी, फ्राइड फूड, तेल और मसाले वाले खाद्य पदार्थों का जितना संभव हो उतना कम ही सेवन करना चाहिए।

आप चाहे तो थोड़ी मात्रा में अदरक को चबाने के साथ अदरक की चाय भी पी सकते हैं। केला खाना फायदेमंद होता है। इससे हमारे खून में पोटेशियम की मात्रा का प्रवाह होता है और हम बीमार होने से बच पाते हैं। इसके अलावा ओरल रिहाईड्रेशन सॉल्ट का भी इस्तेमाल करना चाहिए ताकि शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी न हो सके। बात यही नहीं रुकती तो ऐसे में आपको डॉक्टरी सलाह लेना चाहिए। मौजूदा समय में कई दवाइयां मौजूद हैं जिनका सेवन कर इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

उल्टी: उल्टी से भी निजात पाने के लिए कोशिश करें कि कम मात्रा में भोजन और पानी का सेवन करें। एक ही बार में ज्यादा खाने की बजाय कम-कम करके भोजन करना फायदेमंद होगा। इसके अलावा कोशिश यही रहनी चाहिए कि तैलीय, फैटी, मसालेदार भोजन न ही करें तो बेहतर होगा।

आप चाहे तो थोड़ी मात्रा में अदरक को चबाने के साथ अदरक की चाय भी पी सकते हैं। केला खाना फायदेमंद होता है, इससे हमारे खून में पोटेशियम की मात्रा का प्रवाह होता है और हम बीमार होने से बच पाते हैं। इसके अलावा ओरल रिहाईड्रेशन सॉल्ट का भी इस्तेमाल करना चाहिए ताकि शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी न हो सके।

सिर दर्द : कोशिश यही रहनी चाहिए कि शरीर में पानी की कमी न होने दें। अच्छी नींद लें, ज्यादा न सोएं। ज्यादा समय तक टीवी, मोबाइल या कंप्यूटर का इस्तेमाल न करें। इससे आंखों पर ज्यादा दबाव पड़ेगा। सामान्य तौर पर सिर दर्द कम समय के लिए रहता है और जल्द चला जाता है। कोशिश करें कि शराब का सेवन कतई न करें। यदि सिर दर्द लंबे समय तक रहे तो डॉक्टरी सलाह लें।

और पढ़ें : Levonorgestrel (oral): लिवोनोगेस्ट्रल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानी और चेतावनी

न्यूरोकाइंड एलसी (Nurokind LC) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

शराब : यदि आप नियमित तौर पर शराब का सेवन करते हैं तो इस दवा का शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

प्रेग्नेंसी : न्यूरोकाइंड एलसी टेबलेट गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है। इसके लिए जरूरी है कि डॉक्टरी सलाह लें। इसके सेवन को लेकर इंसानों पर कम शोध किए गए हैं। जानवरों पर किए शोध से पता चला है कि दवा का सेवन करने से शिशु का विकास सही से नहीं हो पाता है। इस बारे में बेहतर डॉक्टर बता सकते हैं कि गर्भवती को इसका सेवन करने से क्या लाभ हो सकता है और क्या नुकसान, सही यही है कि सेवन के पूर्व डॉक्टरी सलाह जरूर ले लें।

शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाएं : शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए न्यूरोकाइंड एलसी टेबलेट सेफ नहीं है। इसके लिए डॉक्टरी सलाह लें। कुछ शोध बताते हैं कि दवा का सेवन करने से शिशु पर कोई खास असर नहीं पड़ता है।

ड्राइविंग : न्यूरोकाइंड एलसी टेबलेट का सेवन कर आप गाड़ी चला सकते हैं।

किडनी के रोगी : किडनी की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए न्यूरोकाइंड एलसी टेबलेट सुरक्षित हैं, लेकिन इसके लिए डॉक्टरी सलाह जरूरी है।

लिवर के रोगी : न्यूरोकाइंड एलसी टेबलेट का सेवन लिवर की बीमारी से ग्रसित लोग कर सकते हैं, उनके लिए इसका सेवन सुरक्षित है, लेकिन सेवन करने के पूर्व डॉक्टरी सलाह जरूर लेनी चाहिए।

और पढ़ें : Nootropics : नूट्रोपिक्स, ये दवाएं आपके दिमाग को बना सकती हैं ‘एवेंजर्स’!

रिएक्शन

कौन सी दवाइयां न्यूरोकाइंड एलसी (Nurokind LC) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

न्यूरोकाइंड एलसी का यदि कुछ अन्य दवाओं के साथ सेवन करें तो दुष्प्रभाव सामने आ सकते हैं। जैसे: अमीनोसेलिसिलिक एसिड (aminosalicylic acid), एंटीबायोटिक, बारबीटूरेट्स (barbiturates), क्लोरमफेनिकोल (chloramphenicol), कोलसिशिन (colchicine), डाइफिनिएडेनेटन (diphenylhydantoin) व अन्य दवाओं के साथ रिएक्शन हो सकता है। यही वजह है कि इसके इस्तेमाल के पूर्व डॉक्टरी सलाह लेना जरूरी हो जाता है।

खाने के साथ : मौजूदा समय में इस पर शोध उपलब्ध नहीं है कि आखिरकार किन खाद्य सामग्री के साथ इस दवा का सेवन करना सही है और किसके साथ नहीं।

बीमारी हो तो : कुछ बीमारियां हैं जिनके साथ न्यूरोकाइंड एलसी टेबलेट का सेवन करें तो व्यक्ति को साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि डॉक्टरी सलाह ली जाए। जिन्हें एल्कोहलिक सिरिओसिस है, सिजर्स (seizures ) सहित अन्य बीमारियां हैं। उन्हें इस दवा का सेवन करने के पूर्व डॉक्टरी सलाह लेना चाहिए।

और पढ़ें : Metformin : मेटफॉर्मिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

स्टोरेज

न्यूरोकाइंड एलसी (Nurokind LC) को कैसे करूं स्टोर?

इस दवा को सामान्य रूम टेम्प्रेचर पर स्टोर करना सुरक्षित होगा। कोशिश करें कि इसे सूर्य की रोशनी से और गर्मी से दूर रखें। वहीं बच्चों के साथ घर में यदि पालतू जानवर हैं तो उनसे भी दवा को दूर ही रखा जाए।

न्यूरोकाइंड एलसी (Nurokind LC) किस रूप में उपलब्ध है?

  • टेबलेट

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाॅक्टरी सलाह लें। ।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Nurokind lc: Uses, Side Effects, Dosage/ https://www.drugsbanks.com/nurokind-lc/ Accessed 3rd June 2020

Levocarnitine/ https://druginfo.nlm.nih.gov/drugportal/rn/541-15-1 / Accessed 3rd June 2020

Mecobalamin/ https://druginfo.nlm.nih.gov/drugportal/name/methylcobalamin / Accessed 3rd June 2020

Folic acid/ https://druginfo.nlm.nih.gov/drugportal/name/folic%20acid / Accessed 3rd June 2020

Cyanocobalamin Pregnancy and Breastfeeding Warnings/ https://www.drugs.com/pregnancy/cyanocobalamin.html / Accessed 3rd June 2020

Folic Acid/ https://www.medicines.org.uk/emc/medicine/23233 / Accessed 3rd June 2020

levocarnitine solution/ https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/fda/fdaDrugXsl.cfm?setid=b2cbc620-59fd-47b6-9e4b-7e3e31533a1c&type=display /Accessed 3rd June 2020

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड