home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Montair LC Tablet : मोंटेयर एलसी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

परिचय|मोंटेयर एलसी टैबलेट (montair lc tablet)का उपयोग और बेनेफिट्स |मोंटेयर एलसी टैबलेट के साइड इफेक्ट|खुराक|सावधानियां 
Montair LC Tablet : मोंटेयर एलसी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

परिचय

मोंटेयर एलसी टैबलेट क्या है?

मोंटेयर-एलसी टैबलेट (Montair-LC Tablet) एलर्जी के लक्षणों जैसे बहती नाक, भरी हुई नाक, छींकने, खुजली, सूजन, आंखों में पानी और कंजेस्शन और आँखों में सूजापन चार में प्रयोग की जाने वाली एक दवा है, जो मिश्रण से दवाई बनाइ जाती है। जैसे- मोंटेयर एलसी टैबलेट में लेवोसेटिरिज़िन (5 मिलीग्राम) और मॉन्टेलुकास्ट (10 मिलीग्राम) शामिल होते हैं। यह वायुमार्ग में सूजन को भी कम करता है और सांस लेने में भी मदद करती है।

और पढ़ेंः Evion LC : एवियन एलसी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

कैसे मोंटेयर एलसी टैबलेट काम करती है?

मोंटेयर-एलसी टैबलेट (Montair-LC Tablet) दो दवाओं का एक मिश्रण है: लेवोसेटिरिज़िन और मोंटेलुकास्ट, जो एलर्जी के कारण छींकने और नाक बहने से राहत देता है। लेवोसेटिरिज़िन एक एंटीएलर्जिक है जो बहती नाक, पानी की आंखों और छींकने को रोकता है। मोंटेलुकास्ट एक ल्यूकोट्रिएन विरोधी होती है। यह एक अन्य रासायनिक चीजों को ब्लॉक करके काम करता है। यह वायुमार्ग और नाक में सूजन (सूजन) को कम करता है, और लक्षणों में सुधार करता है।

मोंटेयर एलसी टैबलेट (montair lc tablet)का उपयोग और बेनेफिट्स 

इस दवा का उपयोग उन लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है जो काफी समय से ठीक नहीं हो रही हो या मौसमी होती हैं। इसका उपयोग क्रोनिक स्किन समस्याओं के अनुसार इसका इलाज किया जाता है जो कि यूर्टिकारियल(Urticarial) से जुड़ी होती हैं।

यह टैबलेट निम्नलिखित उपचार के लिए निर्धारित है:

और पढ़ेंः Enzoflam: एन्जोफ्लाम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

मोंटेयर एलसी टैबलेट के साइड इफेक्ट

मोंटेयर-एलसी लेने से होने वाले साइड इफेक्ट, आयु वर्ग के आधार पर अलग-अलग होते हैं। उदाहरण के लिए, 12 वर्ष की आयु के बच्चों और वयस्कों में मुंह का सुखना, नासोफेरींजिटिस(nasopharyngitis) और गले में खराश जैसे सामान्य साइड इफेक्ट होते हैं।

जबकि, 6 से 11 वर्ष की आयु वाले बच्चों में ये साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं जिनमें नाक बहना, खांसी, बुखार और नींद न आना शामिल है। 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को उल्टी, कब्ज और दस्त का अनुभव हो सकता है। हल्के साइड इफेक्ट लंबे समय तक नहीं रहते हैं और इन लक्षणों के बने रहने पर डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

मोंटेयर एलसी टैबलेट के कुछ अन्य साइड इफेक्ट्स

इसके अलावा, रोगी जब इस दवा को लेता है, तो पहले कुछ घंटों के लिए उन्हें सुस्ती महसूस होती है। इस कारण से, यह सलाह दी जाती है कि कोई भी ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनरी से पहले इस दवा को नहीं लेना चाहिए और साथ ही ध्यान रहे कि शराब का सेवन भी न करें।

और पढ़ेंः Amlodipine : एम्लोडीपिन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

मोंटेयर एलसी टैबलेट के साइड इफेक्ट से कैसे छुटकारा पाएं

साइड इफेक्ट हर व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग होती है। निम्नलिखित कुछ सामान्य इफेक्ट्स से निपटने के कुछ तरीके हैं। हालांकि, अगर ये बनी रहती हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सिरदर्द से कैसे आराम पाएं

सिरदर्द से निपटने के लिए घर पर कम रोशनी वाले कमरे में आराम करें और साथ ही खुब सारा पानी पीएं। आप सामान्य रूप से जितना हो सके, उससे ज्यादा न सोएं। लेपटॉप के स्क्रीन और टीवी कम देखें और एल्कोहॉल ना पिएं। सिरदर्द आमतौर पर अस्थायी होते हैं, जिस वजह से समय के साथ ये चले जाते हैं। अगर सिरदर्द एक सप्ताह से अधिक समय तक रहती है या खराब हो जाती हैं, तो अपने डॉक्टर से दर्द निवारक दवा लेने की सलाह ले सकते हैं।

त्वचा के लाल चकत्ते से कैसे छुटकारा पाएं

त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कई उपचार हैं। गर्म पानी से स्नान करने से बचें क्योंकि गर्म पानी त्वचा को इरीटेशन हो सकती है। शॉवर के बाद अपनी त्वचा को ड्राई रखें। त्वचा को रगड़ें या खरोंचें नहीं। जितना हो सके हवा के संपर्क में त्वचा को रखें। सुगंधित साबुन या डिओडोरेंट का उपयोग न करें। क्लोरीन युक्त पानी ज्यादातर त्वचा की समस्याओं को बदतर बना सकता है इसलिए स्विमिंग से बचें। मसालेदार भोजन, शराब, तंबाकू के धुएं और कैफीन से बचें क्योंकि इससे ज्यादा खुजली भी हो सकती है। अत्यधिक धूप के संपर्क में न आएं, हमेशा बाहर जाते समय सनस्क्रीन का उपयोग करें और कपड़े से ढक कर चलें। प्रभावित क्षेत्र को हाइड्रेट रखने के लिए मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। यदि यह एक सप्ताह के भीतर ठीक नहीं होता है, तो किसी फार्मासिस्ट या डॉक्टर से सम्पर्क करें।

और पढ़ेंः Aphrodisiac : ऐफ्रडिजीऐक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

मतली और उल्टी आने के दौरान क्या करें

एक ही समय में ज्यादा न खाएं, थोड़ी थोड़ी समय में भोजन करें और थोड़ी मात्रा में करें। ज्यादा पानी पीएं, तले, मसालेदार और बहुत मीठा खाने से बचें। ठंडा या थोड़ा गर्म भोजन खाएं यदि पका हुआ या खाने से गंध आ रही हो तो उसे न खाएं। भरपूर ताजी हवा लें। आप अदरक को चबाएं या अदरक की चाय पीएं। अगर रक्त में पोटेशियम की कमी है तो केला खाएं, अगर आप बीमार होते हैं (उल्टी) तो छोड़ सकते हैं। बीमार होने के दौरान खोए विटामिन और मिनरल पाने के लिए ऑरल रिहाईड्रेशन सॉल्ट का उपयोग करें। कुछ दवाएं हैं जो बीमार पड़ने पर उसे खा सकते हैं। यदि आपकी स्थिति में सुधार न हो तो अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें।

खुराक

मोंटेयर एलसी टैबलेट की सामान्य डोज

  • इस टैबलेट की डोज किसी की उम्र, कंडिशन, मेडिकल हिस्ट्री और शरीर की प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है, कि कितनी मात्रा में लेना है। यह महत्वपूर्ण है कि डॉक्टर को उसकी कंडिशन और हिस्ट्री के बारे में सूचित करना जरूर चाहिए जिसमें गर्भावस्था, किडनी की बीमारी शामिल हैं।
  • टैबलेट को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है। इसके अलावा, ध्यान रहे कि एक निर्धारित मात्रा से अधिक नहीं लें क्योंकि ओवरडोज से समस्याएं पैदा हो सकती है और, एक ही समय में डोज न लेने से भी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • यदि आप डोज न लें पाए हो, तो इसे जल्द से जल्द लें लेना चाहिए। अगर अगली डोज लेने का समय है, तो जिस डोज को नहीं ले पाए उसे न लें और अगली डोज को खाएं।
  • ओवरडोज के मामले में, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ओवरडोज के लक्षणों में बेचैनी, भ्रम और चक्कर आना शामिल होता हैं। यदि गंभीर समस्या है, तो स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए एक गैस्ट्रिक लीवरेज (gastric leverage) शुरू किया जा सकता है।

सावधानियां 

  • ध्यान रहे कि किसी भी व्यक्ति को पहले एलर्जी रही है उन्हें यह दवा नहीं लेनी चाहिए जब तक कि डॉक्टर न कहे इस दवा को लेने के लिए।
  • इसी तरह, किडनी की बीमारी वाले लोगों को क्रिएटिनिन क्लीयरेंस (creatinine clearance) की आवश्यकता होती है, उन्हें यह दवा नहीं लेनी चाहिए।
  • इसके अलावा, 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को इस दवा का उपयोग नहीं करने की सलाह दी जाती है।

इस दवा को लेने से पहले निम्नलिखित स्थितियों वाले व्यक्तियों को डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए:

  • यदि भोजन, दवा, या किसी अन्य पदार्थ की एलर्जी पहले है या अभी उससे जूझ रहे हैं।
  • यदि रोगी गर्भवती है
  • यदि किडनी की समस्या पहले से है या शराब की लत है
  • यदि अन्य डाइट्री सप्लीमेंट, निर्धारित दवाएं, या हर्बल दवाएं ली जा रही हैं
  • यदि पहले मेंटल हेल्थ से संबंधित समस्या रही है,, जिसमें आत्महत्या का विचार आना और डिप्रेशन शामिल है
  • यदि पहले लैक्टोज इनटॉलेरेंस(lactose intolerance) से संबंधित समस्या रही है

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

HIGHLIGHTS OF PRESCRIBING INFORMATION. https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2007/022064lbl.pdf. Accessed on 25 Mar 2020

Montelukast 10 mg film-coated tablets. https://www.medicines.org.uk/emc/medicine/28170. Accessed on 25 Mar 2020

Long term treatment with montelukast and levocetirizine combination in persistent allergic rhinitis: review of recent evidence.. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/21121394. Accessed on 25 Mar 2020

Montelukast.https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/5281040.Accessed on 17 April 2020.

 

लेखक की तस्वीर
17/04/2020 पर Poonam के द्वारा लिखा
Dr. Pooja Daphal के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x