home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या अक्षय कुमार को होना चाहिए इंडिया का फिटनेस ब्रांड एम्बेसडर?

क्या अक्षय कुमार को होना चाहिए इंडिया का फिटनेस ब्रांड एम्बेसडर?

हैप्पी बर्थडे मिस्टर खिलाड़ी

बॉलीवुड स्टार और मिस्टर खिलाड़ी अक्षय कुमार फिफ्टीज के पार जा चुके हैं लेकिन, उन्हें देखकर ऐसा नहीं लगता है। क्या कहते हैं मिस्टर खिलाड़ी अपनी हेल्थ बारे में, ये जानेंगे लेकिन, सबसे पहले हिंदी सिनेजगत के अभिनेता अक्षय कुमार को हैलो स्वास्थ्य की पूरी टीम की ओर से हैप्पी बर्थडे। आपको लग रहा होगा कि हम उन्हें इंडिया का फिटनेस का ब्रांड एम्बेसडर क्यों कह रहे हैं। नीचे बताई गई बातों को पढ़कर आप ये समझ जाएंगे।

और पढ़ें: स्ट्रांग ऑब्लीक्स मसल्स के लिए क्या करें?

जानते हैं स्टार अक्षय कुमार फिट रहने के लिए क्या करते हैं?

1. हेल्दी रहने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही जरूरी नहीं है बल्कि पौष्टिक आहार भी महत्वपूर्ण है। इसलिए शाम को साढ़े छ: बजे के बाद खाना न खाएं। अपने पेट को आराम देना भी जरूरी है। खाने को पचने में 4-5 घंटे का वक्त लगता है। इसलिए जल्दी खाना सेहत के लिए अच्छा है ताकि आपका शरीर भोजन को अच्छी तरह पचा सके।

2. सुबह 4 बजे उठना और रात को 9-9:30 बजे सोने की आदत। अर्ली तो बेड अर्ली तो राइज।

3. एक से सवा एक घंटे की एक्सरसाइज नियमित रूप से करें। आप चाहें तो स्विमिंग भी कर सकते हैं।

4. अच्छी सोच रखें। सकतरात्मक सोच आपको आगे बढ़ने में जितना मदद करते हैं उतनाही आपको हेल्दी रहने में भी आपकी सहायता करते हैं।

5. अक्षय कुमार मीडिया को दिये इंटरव्यू में कहते हैं कि डिब्बा बंद प्रोटीन का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे सेहत को नुकसान हो सकता है।

6. कोशिश करें और कम से कम आधे घंटे मेडिटेशन (ध्यान) करें। मेडिटेशन से तनाव को कम किया जा सकता है।

7. जंक फूड का सेवन न करें। कोशिश करें हमेशा अपने साथ नट्स और फल रखें और इन्हीं का सेवन करें।

8. खूब सारा पानी पिएं (एक दिन में 4 से 5 लीटर पानी पिएं)।

9. डायजेशन (पाचन) ठीक रखें क्योंकि डायजेशन ठीक नहीं होने की वजह से ही बीमारी की शुरुआत होती है। अक्षय अपने दोपहर के भोजन के बाद ताजे फल खाते हैं। साथ ही रात के खाने में सिर्फ हरा सलाद और सूप पीते हैं, क्योंकि ये पचने में आसान होते हैं।

10. अत्यधिक खाना न खाएं। जरूरत के अनुजानासार ही खाएं और अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा अपनी सेहत के अनुसार लें।

11. अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं, तो रो 15-20 मिनट टहलें और घर में ही कुछ फिजिकल एक्टिविटी करें।

12. स्मोकिंग और एल्कोहॉल का सेवन न करें। मीडिया से बात करते हुए अक्षय ने ये भी साझा किया है की वो चाय और कॉफी भी नहीं पीते।

13. सिर्फ सिक्स और एट पैक एब्स बनाने के लिए एक्सरसाइज न करें। एक्सरसाइज से मसल्स को स्ट्रांग करें।

14. अक्षय नियमित रूप से ब्रेकफास्ट में पराठा और दूध पीते हैं। दोपहर में फ्रूट्स खाते हैं, लंच में दाल, रोटी, हरी सब्जी, चिकन और दही खाते हैं, शाम के वक्त फ्रेश जूस बिना चीनी के पीते हैं और रात के खाने (डिनर) में सूप, सलाद और सब्जी खाते हैं।

15. अक्षय कुमार बॉलीवुड के सबसे डिसिप्लिन एक्टर माने जाते हैं।

और पढ़ेंः एम एस धोनी डायट प्लान और फिटनेस सीक्रेट को समझें, ताकि उन्हीं की तरह रह सकें फिट

अक्षय कुमार ने ये हेल्थ टिप्स मीडिया से शेयर किए हैं?

अक्षय अपनी फिल्म और फिटनेस को लेकर तो मशहूर हैं ही। अक्षय के फैन भी फिटनेस को प्राथमिकता देते हैं। अक्षय सोशल मीडिया पर लिखते हैं कि उनकी मुलाकात प्रभात से हुई। जिन्होंने उनसे (अक्षय कुमार) मिलने के लिए द्वारका से 900 km की दूरी पैदल तय की है। प्रभात ने 18 दिनों में द्वारका से मुंबई तक का सफर तय किया। साथ ही अक्षय लिखते हैं कि हमारे युवा अपने लक्ष्य को पाने के लिए अगर प्रयास करते हैं, तो मंजिल तक पहुंचने से उन्हें कोई नहीं रोक सकता।

फिटनेस के साथ-साथ अक्षय कुमार अपनी फिल्म और एड के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करते नजर आते हैं। चाहे वह महिलाओं के सेहत से जुड़ी फिल्म जैसे ‘पैडमैन’ हो या सिनेमाघरों में सिगरेट न पीने की सलाह देता उनका विज्ञापन।

और पढ़ें: जानें कैसा होना चाहिए आपका वर्कआउट प्लान!

हैलो हेल्थ ग्रुप की ओर से अक्षय कुमार को एक बार फिर से जन्म दिन की शुभकामनाएं। हम सभी रीडर्स को भी सेहत के प्रति सकारात्मक सोच रखने की सलाह देते हैं। पौष्टिक खाइए और स्वस्थ रहिए।

अगर आप भी अक्षय कुमार की तरह फिट रहना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में हरी सब्जियों में शामिल टमाटर, पालक, बैंगन, प्याज, फूलगोभी, मशरूम और पत्तागोभी जैसे अन्य हरी और मौसमी सब्जियों का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। फलों का भी सेवन जैसे आम, अनार, लीची, सेव, तरबूज और केले का सेवन करना चाहिए। यही नहीं अगर आप ड्राई फ्रूट्स के प्रेमी हैं तो आपको काजू, बादाम, मूंगफली, पिस्ता, कद्दू के बीज, तिल, तरबूज के बीज जैसे अन्य सूखे मेवे का सेवन करना चाहिए। वहीं कुछ रिसर्च के अनुसार महिलाओं को सुबह खाली पेट दो से तीन अखरोट का सेवन करना चाहिए। अखरोट के सेवन से महिलाओं में कैंसर का खतरा कम हो सकता है। अपने आहार पर ध्यान केंद्रित करें और फिट रहें। वैसे फिट रहने के लिए वर्कआउट, डायट के साथ-साथ खुश रहना भी जरूरी है।

फिट बॉडी के लिए क्या खाएं आप?

हर किसी के शरीर की बनावट अलग-अलग होती है। इसलिए यह जरूरी नहीं है कि किसी दूसरे का फॉलो किया हुआ डायट प्लान आपके लिए भी उतना ही फायदेमंद साबित हो। अगर आप उनकी फिट बॉडी से एक्टर अक्षय कुमार से इंप्रेस हैं और उनके जैसा डायट फॉलो करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा, जैसेः

खाने की थाली को पोषित करें

आपने दैनिक आहार में निम्न चीजें शामिल करने चाहिएः

  • थाली का आधा हिस्सा अनाज के लिए होना चाहिए, जिसमें आप तरह-तरह की दालें, चावल और बींस को शामिल कर सकते हैं।
  • बचे हुए आधे हिस्से में हरी सब्जियों और ताजे फलों को जोड़ें।
  • अब थाली के कुछ हिस्से में डेयरी शामिल करें। जिसमें अंडे, दूध, घी, दही और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

आप अपनी थाली में अपने पसंद के अनुसार ही सारी चीजें शामिल कर सकते हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा प्रोटीन की मात्रा शामिल न करें। साथ ही, उचित मात्रा में आपको विटामिन और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन को भी बढ़ावा देना चाहिए।

और पढ़ें: बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स को डेवलप करने के टिप्स

इन बातों का भी रखें ध्यान

फैट फ्री दूध का ही करें सेवन

दूध के जरिए कैल्शियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ती होती है, लेकिन ध्यान रखें कि आप अपने लिए कम कैलोरी और फैट फ्री दूध का ही चुनाव करें।

लीन प्रोटीन हो आपका चिकन

अगर आपको मांसाहारी खाद्य पदार्थ बहुत ज्यादा पसंद हैं, तो अपने आहार में हमेशा लीन प्रोटीन की मात्रा वाले चिकन और मटर को शामिल करें।

कम से कम हो सोडियम की मात्रा

सोडियम की मात्रा यानी नमक की मात्रा। तरह-तरह के मसालों की वैरायटी की तरह ही नमक के भी कई विकल्प आपको मिल सकते हैं। इसलिए अपने लिए हमेशा शुध्द नमक का ही चयन करें। साथ ही, अगर आप पैक्ड फूड खरीद रहे हैं, तो उसमें भी नमक की मात्रा जरूर चेक करें।

डिब्बा बंद जूस की जगह ताजे जूस

अगर आप डेली बेसिस पर डिब्बाबंद जूस पीते हैं, तो इसे ताजे जूस से तुरंत बदल लें। डिब्बा बंद जूस में शुगर की अधिक मात्रा के साथ-साथ कैमिकल्स की भी मात्रा हो सकती है। जो फैट के साथ-साथ अन्य शारीरिक स्थितियों का भी कारण बन सकती है। वहीं, ताजे जूस 100 फीसदी तक शुध्द होते हैं, जिसमें आप अपनी इच्छानुसार शुगर की मात्रा एड कर सकते हैं।

अगर आप हेल्थ से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What are the Benefits of Waking up Early? [9 Tips Included]/https://www.sleepadvisor.org/benefits-of-waking-up-early/ Accessed on 06/12/2019

Health Effects of Cigarette Smoking/https://www.cdc.gov/tobacco/data_statistics/fact_sheets/health_effects/effects_cig_smoking/index.htm/ Accessed on 06/12/2019

10 Simple Morning Exercises That Will Make You Feel Great All Day/https://www.lifehack.org/articles/lifestyle/10-simple-morning-exercises-that-will-make-you-feel-great-all-day.html/ Accessed on 06/12/2019

Health Tips for Adults/https://www.niddk.nih.gov/health-information/weight-management/healthy-eating-physical-activity-for-life/health-tips-for-adults/Accessed on 06/12/2019

HEALTHY EATING. https://www.nutrition.gov/topics/basic-nutrition/healthy-eating. Accessed on 14 August, 2020.

How to Eat Healthy. https://www.hhs.gov/fitness/eat-healthy/how-to-eat-healthy/index.html. Accessed on 14 August, 2020.

Healthy Eating for a Healthy Weight. https://www.cdc.gov/healthyweight/healthy_eating/index.html. Accessed on 14 August, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x