home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Anushka Shetty Birthday: 'साइज जीरो' के लिए अनुष्का ने बढ़ाया था 20 किलो वजन

Anushka Shetty Birthday: 'साइज जीरो' के लिए अनुष्का ने बढ़ाया था 20 किलो वजन

स्वीटी शेट्टी अपने स्टेज नेम अनुष्का शेट्टी (Anushka Shetty) के नाम से मशहूर हैं। वे आज अपना 38 वां जन्मदिन मना रही हैं। मेगा ब्लॉकबस्टर ‘बाहुबली’ सीरीज में राजकुमारी देवसेना के रूप में अपनी भूमिका से पूरे देश का मन मोहने वाली दक्षिण भारतीय स्टार अब एक दशक से भी अधिक समय से अपने शानदार अभिनय से क्षेत्रीय भारतीय सिनेमा प्रेमियों का मनोरंजन कर रही हैं।

ये भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए चबाएं च्यूइंग गम

अनुष्का शेट्टी का करियर

अनुष्का ने अपने करियर की शुरुआत पुरी जगन्नाथ की तेलुगु फिल्म ‘सुपर’ में अक्कीनेनी नागार्जुन और आयशा टाकिया के साथ की थी। तब से अनुष्का ने अलग-अलग तरह की फिल्में की, जिसमें उन्हें खूब सराहा गया और उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ के नहीं देखा। अनुष्का की फिल्में रुद्रमादेवी, मिर्ची, बिल्ला, अरुंधति, वेदम, सिंघम, वानम और साइज जीरो जैसी फिल्मों में फिल्म समीक्षकों द्वारा खूब पसंद की गई और वह अपनी हर फिल्म के साथ आगे ही बढ़ती जा रही हैं।

https://www.instagram.com/p/-VGRWmjj4S/

ये भी पढ़ें- Virat Kohli Birthday: ‘हाई एल्टिट्यूड मास्क’ भी है विराट की फिटनेस का राज

अनुष्का को चैलेंज लेना है पसंद

अनुष्का शेट्टी अपने एक्सपेरिमेंटल नेचर और अलग-अलग भूमिकाएं निभाने के लिए रिस्क उठाने का साहस रखने के लिए जानी जाती हैं। प्रकाश कोवेलामुदी की साइज़ ज़ीरो फिल्म में अपनी भूमिका के लिए अनुष्का को 20 किलो तक वजन बढ़ाना पड़ा। अनुष्का ने इस फिल्म के लिए फैट सूट पहनने से मना करके वजन बढ़ाने वाले आहार के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया। अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि कहानी का उनके साथ काफी जुड़ाव था और उन्होंने इस कैरेक्टर के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया। उन्होंने यह भी कहा कि लोग अपने वजन के बारे में इतने चिंतित हैं कि वे भूल जाते हैं कि एक व्यक्ति का व्यक्तित्व उसके रूप या वजन से अधिक है।

ये भी पढ़ें- दृढ़ निश्चय और टाइम मैनेजमेंट से तय की फैट से फिटनेस तक की जर्नी

कैसे बढ़ाया फिल्म के लिए 20 किलो वजन?

हालांकि, अनुष्का ने साइज जीरो के लिए वजन जरुर बढ़ाया, लेकिन उनके पास इसे करने का एक स्वस्थ तरीका था। मिठाई या जंक और फैट युक्त खाना खाने के बजाय, उन्होंने अपने घर का खाना अधिक मात्रा में खाना जारी रखा। वह हमेशा से जानती थी कि एक्सट्रा वजन समय आने पर कम हो जाएगा, इसलिए वजन बढ़ने से उनके शरीर को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए। अनुष्का एक योग शिक्षक भी रही हैं और उन्होंने फिल्मों में आने से पहले योग का अभ्यास भी किया है। वह हर रोज 30 मिनट तक हल्के व्यायाम के साथ अपनी दिनचर्या में योग का अभ्यास करने के लिए जानी जाती हैं।

https://www.instagram.com/p/BA1DRXxDj27/?utm_source=ig_embed

अलग-अलग भूमिकाएं निभाने के लिए अनुष्का का प्यार भी उनकी फिटनेस की सीमा को आगे बढ़ाता रहा है। उन्होंने ‘साइज जीरो’ में सौंदर्या की भूमिका निभाने के लिए वजन बढ़ाया। वहीं रुद्रमादेवी और ‘बाहुबली द कन्क्लूजन’ जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए कठोर प्रशिक्षण और एक स्ट्रिक्ट डायट और फिटनेस रूटीन के चलते वजन मेंटेन भी किया। न केवल उन्होंने स्ट्रिक्ट डायट और एक्सरसाइज प्लान के लिए हां कहा, बल्कि घुड़सवारी, तीरंदाजी, तलवार की लड़ाई और अन्य कौशलों को सीखने से भी वह नहीं कतराती हैं। अनुष्का ने प्रभास के साथ अपनी फिल्म बिल्ला में जबरदस्त लुक से दुनिया को चौंका दिया।

ये भी पढ़ें- Aishwarya Rai Birthday: 46 साल की हुईं ऐश्वर्या, जानें उनकी डायट और फिटनेस सीक्रेट

कौन हैं अनुष्का शेट्टी के फिटनेस गुरु?

बेशक अनुष्का शेट्टी एक वर्सेटाइल अभिनेत्री हैं, जो अलग-अलग तरह की फिल्में करती है। वह उन कुछ कलाकारों में से एक हैं, जो फिटनेस को लेकर पब्लिसिटी पसंद नहीं करते हैं, लेकिन इसके बारे में लोगों को शिक्षित करते हैं। अनुष्का शेट्टी को ट्रेडिशनल साउथ इंडियन खाने से प्यार है। वह योग को एक ऐसी चीज के रूप में श्रेय देती है जिसने उसके जीवन को पूरी तरह से बदल दिया।

https://www.instagram.com/p/BxZvnDyh9SF/

अनुष्का शेट्टी और उनके फिटनेस गुरु ल्यूक कुटिंहो (Luke Coutinho) ने जीवनशैली में बदलाव को लेकर द मैजिक वैट लोस पिल: 62 लाइफस्टाइल चेंजेस (The Magic Weight-loss pills, 62 Lifestyle changes) नामक किताब लिखी है। फिटनेस और योग के बारे में जागरूकता फैलाने वाली लोकप्रिय अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने पेंगुइन इंडिया द्वारा प्रकाशित इस किताब को लिखा है।

यह उल्लेखनीय है कि जब से अनुष्का ने फिल्म ‘साइज जीरो’ के लिए वजन बढ़ाया था, उसके बाद उनका वजन कम करने के लिए उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। लेकिन टफ लाइफस्टाइल फॉलो करने के बाद उनके अंदर बदलाव हुआ।

और पढ़ें- जंक फूड-सोशियल मीडिया को ‘बाय’ बोल तय की फैट से फिटनेस तक की जर्नी

खुद को इस तरह मैंटेन रखती हैं हिना खान, ये है उनका फिटनेस सीक्रेट

 

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Lucky Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/12/2019 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड