home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

मिलिंद सोमन फिटनेस को लेकर हैं क्रेजी, 51 की उम्र में नंगे पैर दौड़ें थे 517 किमी

मिलिंद सोमन फिटनेस को लेकर हैं क्रेजी, 51 की उम्र में नंगे पैर दौड़ें थे 517 किमी

मॉडल और बॉलीवुड एक्टर मिलिंद सोमन (Milind Soman) आज अपना 54वां जन्मदिन (Milind Soman Birthday) मना रहे हैं। 50 का आंकड़ा पार कर चुके मिलिंद सोमन आज भी अपनी फिटनेस और फिजीक के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा सोशियल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी मिलिंद यूथ को फिटनेस के लिए अवेयर करते रहते हैं। आज भी वह खुद को फिट रखने के लिए खूब पसीना बहाते हैं और नए-नए फिटनेस रेजीम को फॉलो करते रहते हैं। मिलिंद यहीं नहीं रुकते और वह उस रेजीम के फोटोज और वीडियोज भी सोशियल मीडिया पर शेयर करके यूथ को इंस्पायर करते हैं। अपने जन्मदिन के दिन भी मिलिंद सोमन ने पत्नी अंकिता के साथ अपने इंस्टाग्राम पर स्टोरी शेयर की। इस इमेज में भी वे रनिंग करते हुए दिख रहे हैं और इस इमेज के साथ उन्होंने लिखा कि 16किमी का रन मेरी पसंदीदा जगह पर मेरे पसंदीदा इंसान के साथ।

milind soman

इससे कुछ समय पहले ही उन्होंने अपनी एक फोटो शेयर की थी। इस तस्वीर में वे अपनी पीठ पर 12 किलो का वजन लादकर 2 डिग्री सेल्यसियस ठंडे पानी में चलते नजर आ रहे थे। इस फोटो के कैप्शन में उन्होंने लिखा था कि डाइव की तैयारी के लिए 12 किलो का बैगपेक के साथ रंनिग। उन्होंने आगे लिखा कि सही तैयारी के साथ सब कुछ मुमकिन है।

https://www.instagram.com/p/B3ZFjVNHCJJ/?utm_source=ig_web_copy_link

उनकी फिटनेस का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 51 साल की उम्र में मॉडल-एक्टर मिलिंद सोमन ने 517 किलोमीटर दौड़ कर दुनिया की सबसे मुश्किल रेस पूरी की थी। मिलिंद ने यह कारनामा फ्लोरिडा के अल्ट्रामैन मेराथन में किया था। मिलिंद ने इस रेस को तीन दिनों में पूरा किया था। इन तीन दिनों में पहले दिन 10 किलोमीटर तक तैरना होता है और 148 किलोमीटर बाइक चलानी होती है। दूसरे दिन 276 किलोमीटर तक बाइक चलानी होती है और तीसरे दिन 84 किलोमीटर दौड़ना होता है। खास बात यह रही कि मिलिंद ने यह रेस नंगे पैर पूरी की थी।

यह भी पढ़ें: सक्सेसफुल शादी के लिए क्या है बेस्ट एज गैप, स्टडी में हुआ खुलासा

मिलिंद सोमन फिटनेस को लेकर क्या कहते हैं

अपने एक इंटरव्यू में फिटनेस पर बात करते हुए मिलिंद सोमन ने कहा था कि बिना जिम जाए भी खुद को फिट रखा जा सकता है। मिलिंद ने कहा कि वे घर पर ही एक्सरसाइज करके खुद को फिट रखते हैं। वे आगे कहते हैं कि मेरे हिसाब से फिटनेस के मायनें आजादी से हैं। आप जो भी करना चाहते हैं उसका लुत्फ उठाने के लिए आपको एक स्वस्थ शरीर की जरूरत होती है। साथ ही वे कहते हैं कि फिट रहने के लिए मंहगी और आधुनिक मशीनों की ही जरूरत नहीं होती है। मेरी तरह कोई भी शख्स सामान्य एक्सरसाइज से भी खुद को फिट रख सकता है।

इन वर्कआउट से फिट रहते हैं मिलिद सोमन

मिलिंद सोमन फिटनेस को मेंटेन करने के लिए सिंपल एक्सरसाइज जैसे- पुशअप्स, पुल-अप्स और रनिंग करते हैं। वे कहते हैं कि फिट रहने के लिए जिम जाना बिलकुल जरूरी नहीं है। मेरे लिए ओवरऑल हेल्थ फिटनेस से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। साथ ही मिलिंद कहते हैं कि आपके शरीर का हर वक्त ऐक्टिव रहना जरूरी है।

नंगे पैर दौड़ना भी है मिलिंद सोमन की फिटनेस का राज

लोगों को यह सुनकर आश्चर्य हो सकता है कि मिलिंद अक्सर मैराथॉन में नंगे पैर दौड़ते हैं। यह उनकी कोई मजबूरी या शर्त नहीं है। मिलिंद को ऐसा करना पसंद है। वे कहते हैं कि मेरे दोस्त और डॉक्टर कहते हैं कि नंगे पैर दौड़ने से मुझे चोट लग सकती है। लेकिन, मेरे मामले में ऐसा नहीं है। मेरा मानना है कि नंगे पैर दौड़ने से पैर मजबूत होते हैं। इसका एक उदाहरण दक्षिण अमेरिकी देश मैक्सिको में देखा जा सकता है। यहां कि ‘तरहमारा’ नाम की कम्यूनिटी के लोग आज भी सालों पुरानी परंपरा को जिंदा रखे हुए हैं और वे एक दिन नंगे पैर 200-300 किमी. तक दौड़ लेते हैं।

मिलिंद सोमन फिटनेस को बनाए रखने के लिए यह लेते हैं डायट

मिलिंद सोमन फिटनेस को बनाए रखने के लिए हेल्दी फूड को ही चुनते हैं। साथ ही मिलिंद कहते हैं कि मस्कुलर बॉडी के लिए वे कभी स्टेरॉयड्स या सप्लीमेंट का सहारा नहीं लेते हैं। साथ ही मिलिंद कहते हैं कि वे शक्कर को छोड़कर बाकी डायट में कोई अलग रुटिन फॉलो नहीं करते हैं। मिलिंद ब्रेकफास्ट में डोसा, दूध और फल लेते हैं। लंच की बात की जाए, तो मिलिंद इसमें भी हल्का भोजन ही लेते हैं। जैसे रोटी, दाल, सब्जी और दही। दिन की आखिरी मिल डिनर में मिलिंद नॉन वेज खाने से बचते हैं क्योंकि रात के समय हैवी खाने से पाचन की समस्या हो सकती है।

मिलिंद सोमन को खाने में क्या है पसंद

मिलिंद सोमन फिटनेस फ्रीक होते हुए भी कभी-कभी अपनी डायट को फॉलो नहीं करते हैं। एक इंटरव्यू के दौरान मिलिंद सोमन ने बताया था कि उन्हें चाट बहुत पसंद है। इसके अलावा मिलिंद को चाइनीज फूड भी पसंद हैं। साथ ही वे कहते हैं कि उन्हें सबसे ज्यादा अपनी मां के हाथ का महाराष्ट्रियन खाना पसंद है। मिलिंद कहते हैं कि इंडियन फूड से ज्यादा पौष्टिक और बैलेंस्ड कोई फूड नहीं है।

पिंकेथॉन के एंबेसडर भी है मिलिंद सोमन

पिंकेथॉन महिलाओं के लिए भारत की सबसे बड़ी दौड़ है। यह यूनाइटेड सिस्टर्स फाउंडेशन की एक पहल है। इसे मैक्सिमस माइस और मीडिया सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आयोजित किया जाता है। इसे महिलाओं को और अधिक फिट लाइफस्टाइल अपनाने और इसके लिए जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित किया जाता है। इसके अलावा पिंकेथॉन का उद्देश ब्रेस्ट कैंसर और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं, जो महिलाओं के जीवन के लिए खतरा बनती हैं के बारे में जागरूकता फैलाना है। पिंकेथॉन के संस्थापक मिलिंद सोमन और रीमा सांघवी हैं।

मिलिंद की मां भी हैं सुपरफिट

मिलिंद की मां भी सुपरफिट हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 74 साल की उम्र में वे 100 किमी दौड़ चुकी हैं। मिलिंद की मां का नाम उषा सोमन है और वे अक्सर उनके साथ मैराथॉन्स में देखी जाती हैं।

नए संशोधन की समीक्षा डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा की गई।

और पढ़ें :

फिटनेस के बारे में कितना जानते हैं, इस क्विज को खेलें और जानें।

Bani J Birthday : बानी जे की फिटनेस और मस्क्यूलर बॉडी का राज है ‘फाइव फैक्टर डायट’

पुश अप वर्कआउट फिटनेस के साथ बढ़ाता है टेस्टोस्टेरॉन, जानें इसके फायदे

Sakshi Dhoni Birthday: अपनी फिटनेस की वजह जीवा को मानती हैं साक्षी धौनी

 

 

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Living to a Ripe Old Age – https://www.webmd.com/fitness-exercise/video/rippe-living-long-life – accessed on 19/12/2019

Exercise Plan for Seniors – https://www.healthline.com/health/everyday-fitness/senior-workouts –  – accessed on 19/12/2019

Stay Active to Slow Muscle Loss That Comes with Aging – https://newsnetwork.mayoclinic.org/discussion/stay-active-to-slow-muscle-loss-that-comes-with-aging/ – accessed on 19/12/2019

Milind Soman shares intimate pic with wife Ankita Konwar, runs underwater with 12 kgs backpack/https://timesofindia.indiatimes.com/Accessed on 13/12/2019

This Is What 54 Looks Like When You Are Milind Soman/https://www.ndtv.com/entertainment/this-is-what-54-looks-like-when-you-are-milind-soman-2127115/Accessed on 13/12/2019

Milind Soman: fit and fabulous at 50/https://www.business-standard.com/article/specials/milind-soman-fit-and-fabulous-at-50-115082100432_1.html/Accessed on 13/12/2019

Nothing compares to barefoot running, says Milind Soman/https://www.hindustantimes.com/brunch/nothing-compares-to-barefoot-running-says-milind-soman/story-A9i1AjtHnusA9OQFEt3zkM.html/Accessed on 13/12/2019

Redefining Fitness at 52: The Many Shades of Milind Soman/https://food.ndtv.com/food-drinks/redefining-fitness-at-52-the-many-shades-of-milind-soman-1452166/Accessed on 13/12/2019

लेखक की तस्वीर
Govind Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/12/2019 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड