home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Sprained Ankle: टखने की चोट क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

टखने की चोट क्या है? |लक्षण|कारण|जोखिम|उपचार|निदान|बचाव|घरेलू उपचार
Sprained Ankle: टखने की चोट क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

टखने की चोट क्या है?

टखने की चोट टीशू के सख्त बैंड की वजह से होती है जो पैर की हड्डियों को चारों ओर से जोड़ता है। आम तौर पर चोट तब होता है जब आप गलती से अपने टखने को मोड़ देते हैं। यह लिगामेंट को खींचने या टूटने से होता है जो आपके टखने की हड्डियों और जोड़ों को एक साथ जोड़ता है।

सभी लिगामेंट में गति और सीमाओं की एक महत्तपूर्ण प्रकार होते है जो जोड़ों को स्थिर बनाए रखते हैं। टखने के यहां से लिगामेंट को इन सीमाओं से पीछे किया जाता है, तो यह मोच का कारण बनता है। मोच वाली एड़ियों में आमतौर पर टखने के बाहर लिगामेंट में चोट भी हो सकता है।

यदि आपको अपने टखने में मोच आ जाए तो तुरंत डॉक्टर को बताना चाहिए। ताकि डॉक्टर चोट की गंभीरता को बताकर उपचार दे। हालांकि पूरी तरह से ठीक होने के लिए मोच वाले टखने में कई हफ्ते या महीने लग सकते हैं।

और पढ़ें : Slipped Capital Femoral Epiphysis: स्लिप्ड कैपिटल फेमोरियल एपिफिसिस क्या है

लक्षण

यदि आपको टखने में चोट निम्न लक्षण दिखें तो आपको मोच आ सकते हैं-

1-सूजन

2-कोमलता

3- चोट

4-दर्द

5-प्रभावित टखने पर वजन डालने में असमर्थता

6-स्किन का रंग बदलना

7-कठोरता

टखने की चोट कई प्रकार की चोटों को बनाए रख सकता है। जब आप टखने के साथ समस्याओं का सामना कर रहे हों तो डॉक्टर को दिखाना जरुरी हो जाता है। डॉक्टर को मालूम होता है मोच है या कुछ ओर गंभीर चोट है

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए-

यदि आपके टखने में दर्द और सूजन है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह लें। खुद से भी देखभाल कर सकते हैं, लेकिन अपने चिकित्सक से बात जरुर करें। यदि लक्षण गंभीर हैं तो आपके टखने या निचले पैर में लिगामेंट या टूटी हड्डी को काफी नुकसान हो सकता है।

और पढ़ें : बिना सर्जरी के फिशर ट्रीटमेंट कैसे होता है?

[mc4wp_form id=”183492″]

कारण

लिगामेंट टखने की हड्डियों को जोड़ता है घायल हुए सामान्य स्ट्रेचिंग बल पर लागू होता है। यह तब होता है जब पैर अंदर की ओर मुड़ जाता है या उलटा हो जाता है। इस तरह की चोट निम्नलिखित तरीकों से होती है-

1-दौड़ते, कदम बढ़ाते या साधारण काम करते वक्त जैसे कि बिस्तर से उठते समय अजीब तरह से पैर लगता है।

2-एक सतह पर कदम रखना खतरनाक हो जाता है, जैसे कि एक छेद में कदम रखना।

3-एथलेटिक इवेंट के दौरान एक खिलाड़ी दूसरे पर पैर रख सकता है जैसे कि एक बास्केटबॉल खिलाड़ी के पैर खेल के दौरान दुसरे खिलाड़ी के पैर के नीचे आता है। इससे रिबाउंडर का पैर अंदर की ओर लुढ़क सकता है।

जोखिम

टखने की चोट बढ़ाने वाले कारकों में शामिल हैं:

1-खेल में हिस्सा लेना- एक आम खेल खेलने से भी टखने में मोच आ सकती है, विशेष रूप से ऐसे खेलों में जैसे कि बास्केट बॉल, टेनिस, फुटबॉल, जैसे जंपिंग, कटिंग एक्शन, या रोलिंग या पैर को घुमाए जाने की आवश्यकता होती है।

2-खराब क्षेत्र- असमान सतह या खराब क्षेत्र की स्थितियों पर चलना टखने की मोच के जोखिम को बढ़ा देता है।

3-पहले से ही टखने की चोट- एक बार जब टखने में मोच आ जाती है या टखने में किसी ओर प्रकार की चोट लग जाती है, तो फिर से मोच आने की संभावना हो सकती है।

4-शारीरिक स्थिति खराब होना– खेल में भाग लेने पर टखनों में खराब ताकत या लचीलापन से मोच का खतरा बढ़ सकता है।

जटिलताएं-

मोच वाले टखने का ठीक से इलाज न कर पाना, अपनी टखने में मोच लगने के तुरंत बाद गतिविधियों में शामिल होना या अपने टखने को बार-बार मोच आ जाने से निम्नलिखित जटिलताएं हो सकती हैं:

1-क्रोनिक टखने का दर्द

2-क्रोनिक टखने की संयुक्त अस्थिरता

3-टखने के जोड़ में गठिया

और पढ़ें : हेड इंजरी या सिर की चोट क्या है?

उपचार

डॉक्टरी उपचार बिल्कुल घर की देखभाल की तरह होता है जैसे सूजन में बर्फ का उपयोग करना-

1-टखने की गति को कम करने के लिए डॉक्टर ब्रेस या कास्ट लगाने को दे सकते हैं। बैसाखी दी जाती है ताकि घायल हुए टखने पर ज्यादा वजन न उठाना पड़े।

2-टखने के मोच के लिए सूजन-रोधी दर्द की दवाएं हैं जो दर्द को कम करती हैं और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। यदि आप इन दवाओं को सहन नहीं कर सकते हैं, तो दर्द से राहत के लिए एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) से भी ठीक हो सकता है।

और पढ़ें : इनग्रोन टो नेल सर्जरी क्या है?

निदान

टखने की चोट में डॉक्टर पैर और निचले पैर की जांच करता है। इसके साथ ही कोमलता के बिंदुओं की जांच करेगा और चोट के चारों ओर की त्वचा को छूएंगे और गति की सीमा की जांच करने के लिए अपने पैर को हिलाएंगे जिसमें समझने की कोशिश करते है कि दर्द होता है या नही।

यदि चोट गंभीर है, तो डॉक्टर टूटी हुई हड्डी को बाहर निकालने या अधिक विस्तार से मूल्यांकन करने के लिए निम्नलिखित में से एक या अधिक की सिफारिश कर सकता है-

मेगनेटिक रिसोनेन्स इमेजिंग (MRI)- एमआरआई रेडियो तरंगों और एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करता हैं, जिसमें स्नायुबंधन सहित टखने की नरम संरचनाओं की क्रॉस-सेक्शनल या 3-डी छवियों का उत्पादन होता है।

सीटी स्कैनसीटी स्कैन हड्डियों के बारे मेंअधिक विवरण से बताता है। सीटी स्कैन कई अलग-अलग एंगल से एक्स-रे किया जाता है।और उन्हें क्रॉस-अनुभागीय या 3-डी छवियों को बनाने के लिए जोड़ते हैं।

अल्ट्रासाउंड– अल्ट्रासाउंड में वास्तविक समय की छवियों का उत्पादन करने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग किया जाता है। ये फोटो आपके डॉक्टर को लिगामेंट या टंडन की स्थिति का न्याय करने में मदद करता हैं।

और पढ़ें : कंधे की अकड़न क्या है?

बचाव

टखने की चोट से बचाव

टखने की मोच के लिए सही जूते पहने या एथलीटों के लिए ट्रैनिंग के रूप में सही हो सकता है-

1-अपनी एड़ियों को मजबूत और लचीला बनाए रखें। व्यायाम को मजबूत करने के लिए अपने चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक से जांच करवाएं।

2-कोई भी एक्टिविटी करने के लिए सही जूते पहनें। आपको हमेशा स्थिर जूते पहनने चाहिए जो आपके टखने को उचित सहारा दें। हाई-टॉप बास्केटबॉल जूते एक अच्छा समाधान हैं। (यदि आप टखने की मोच का बचाव कर रहें है तो ऊंची एड़ी के जूते न पहने।)

3-यदि आप खेल में भाग लेते हैं, तो कमजोर टखने को टैप कर सकते हैं। यदि पहले से ही मोच है तो खेलते समय टखने को ब्रेस पहनने से भी मदद कर सकते हैं।

4-सुनिश्चित करें कि खेल का मैदान में किसी भी प्रकार का छेद या बाधाएं न हो।

5-अपने घर से किसी भी बाधा या यात्रा के खतरों से दूर रहें।

अगला चरण-

टखने के मोच के लिए अगला स्टेप फॉलो तभी हो सकता है यदि टखना अच्छी तरह से ठीक न हो। इससे ये पता चलता है कि पहले से ही फ्रैक्चर या टूटे लिगामेंट हैं। यदि इनमें से कोई भी सही है, तो फॉलो-अप केयर के लिए डॉक्टर के पास जाएं-

1- 2 हफ्ते के बाद भी आपके टखने में दर्द हो

2- कोई भी सूजन बनी रहती है या बिगड़ जाती हो

और पढ़ें : Posterior cruciate ligament (PCL) injury: पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट इंजरी क्या है?

घरेलू उपचार

1-सबसे पहले टखने को आराम देने की आवश्यकता होती है।

2-बर्फ सबसे अच्छा तरीका है टखने को आराम देने के लिए।

3-अपनी उंगलियों से लेकर अपने टखने के थोड़े ऊपर तक, एक समान दबाव देते हुए, इलास्टिक बैंडेज लगाएं इसके साथ ही अपने टखने के जोड़ पर दबाव दें। सूजन उतरने तक इसे लगाए रखें।

4-अपने टखने को अपने हार्ट की ऊंचाई से ऊपर उठाएं।

5-दवा की दुकान पर मिलने वाली दवाएं जैसे कि एसिटामिनोफेन, आइबूप्रोफेन, और नेप्रोक्सेन सोडियम लें। इससे आराम मिलने की संभावना बढ़ सकती है।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाक्टरी सलाह लें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sprained ankle. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/sprained-ankle/diagnosis-treatment/drc-20353231. accessed on 06 mar 2020

Ankle sprain – aftercare. https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000574.htm. Accessed On 09 October, 2020.

Ankle sprains. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/ConditionsAndTreatments/ankle-sprains. Accessed On 09 October, 2020.

Ankle sprains: Overview. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK279552/. Accessed On 09 October, 2020.

What is an ankle sprain?. https://www.health.qld.gov.au/__data/assets/pdf_file/0030/435837/ed-sprained_ankle.pdf. Accessed On 09 October, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/10/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड