home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Breast Reduction Surgery: ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी क्या है?

परिचय|जोखिम|प्रक्रिया|रिकवरी
Breast Reduction Surgery: ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी क्या है?

परिचय

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (Breast Reduction Surgery) क्या है?

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (Breast Reduction Surgery) स्तनों के आकार को कम करने के लिए की जाती है। यह एक प्लास्टिक सर्जरी है जो कि रिडक्शन मैमोप्लास्टी के नाम से भी जाना जाता है। इस सर्जरी की मदद से स्तनों से फैट, टिशू और त्वचा को हटाया जाता है जिससे वे छोटे और पतले हो जाते हैं। सर्जरी अक्सर उन लोगों के लिए सहायक होती है जिनके स्तन उनके शरीर से बहुत बड़े होते हैं और इसके कारण उन्हें असुविधा होती है।

और पढ़ें : ब्रेस्ट कैंसर के खतरे (Tips to reduce breast cancer) को कैसे कम करें ?

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (Breast Reduction Surgery) की जरूरत कब होती है?

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (Breast Reduction Surgery) कई लोगों को मनचाहे स्तन प्रदान करने में मददगार होती है।

इन स्थितियों में ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (Breast Reduction Surgery) कराना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, अगरः

  • धूम्रपान नहीं करते हैं
  • बहुत बड़े स्तनों के कारण आपको काम करने में असुविधा महसूस होती है
  • बड़े स्तन होने के कारण आपकी पीठ, कंधे और गर्दन में दर्द रहता है
  • बड़े स्तनों के कारण कंधों पर ब्रा के स्ट्रेप के निशान पड़ जाते हैं
  • छोटे स्तन लेकिन फैली हुई त्वचा है।

और पढ़ें : Ankle Fracture Surgery : एंकल फ्रैक्चर सर्जरी क्या है?

जोखिम

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (Breast Reduction Surgery) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

स्तनों के आकार को कम करने वाली सर्जरी कराने के बाद स्तनपान कराने के दौरान कुछ समस्याएं हो सकती हैं या उन्हें शिशु को स्तनपान कराना भी बंद करना पड़ सकता है। हालांकि, सर्जरी के बाद ज्यादातर लोगों में साइड इफेक्ट्स नहीं देखें जाते हैं, वो सामान्य रूप से स्तनपान करा सकती हैं। यह भी ध्यान रखें कि इस सर्जरी के परिणाम स्थायी होते हैं। लेकिन, गर्भावस्था, वजन बढ़ने या स्तनों में चोट लगने के कारण आपके स्तनों का आकार बदल सकता है। अगर आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं, तो वजन कम होने पर बिना सर्जरी के ही आपको स्तनों का आकार कम हो जाएगा।

बड़े स्तनों की देखभाल करने के लिए आपको कस्टम से बनी ब्रा या कोर्सेट ब्रा का इस्तेमाल करना चाहिए।

ब्रेस्ट साइज कम करने की सर्जरी के कारण होने वाले जखिमः

सामान्य समस्याएं

आपको ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी कराने के बाद कुछ सामान्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे

असामान्य समस्याएं

इसके अलावा कुछ ऐसी समस्याएं भी हो सकती हैं, जो आम नहीं हैं। ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी के बाद ऐसी समस्या होने पर आपको गंभीरता से लेना होगा और डॉक्टर से संपर्क करना होगा। ये समस्याएं हैं :

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (Breast Reduction Surgery) कराने से पहले इससे जुड़े लाभ और संभावित जोखिमों को जानने के लिए अपने डॉक्टर या सर्जन से परामर्श करें। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक या सर्जन से परामर्श करें।

प्रक्रिया

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (Breast Reduction Surgery) के लिए मुझे खुद को कैसे तैयार करना चाहिए?

ब्रेस्ट सर्जरी शुरू करने से पहले डॉक्टर आपको सामान्य एनेस्थीसिया की खुराक देंगे। साथ ही, आपको कुछ जरूरी टेस्ट के लिए भी निर्देश देंगे, जैसे:

  • आपके शारीरिक स्वास्थ्य की जांच करेंगे।
  • अगर आप किसी दवा का सेवन करते हैं, तो उसके इस्तेमाल को रोक सकते हैं।
  • आपके स्तनों का स्वास्थ्य कैसा है इसका पता लगाने के लिए सर्जन आपके स्तनों का मैमोग्राफी टेस्ट करेंगे।
  • सर्जरी से डॉक्टर आपको स्मोकिंग बंद करने के निर्देश देंगे।
  • एस्पिरिन, एंटीइंफ्लेमेटरी दवाओं और हर्बल्स जैसे सप्लीमेंट्स का सेवन भी बंद करना होगा।
और पढ़ें : क्या ब्रेस्ट सकिंग कैंसर का कारण बन सकता है ?

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (Breast Reduction Surgery) में होने वाली प्रक्रिया क्या है?

इस सर्जरी में कम से कम 90 मिनट का समय लग सकता है। सर्जन एरिओला के नीचे (निप्पल के आसपास की जगह) को काट देंगे और स्तन के आकार को कम करने के लिए ब्रेस्ट के टिशूज, फैट और त्वचा के कुछ हिस्से को हटा देते हैं।
ज्यादातर मामलों में, निपल्स और एरिओला ब्रेस्ट की त्वचा से चिपके ही रहते हैं। लेकिन अगर आपके स्तन बहुत बड़े और बहुत ज्यादा झुके हुए हैं, तो डॉक्टर निप्पल और एरिओला दोनों को काट देते हैं। फिर उन्हें ब्रेस्ट के आकार को कम करने के बाद उन्हें वापस उनकी जगह कर देते हैं। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें : Breast Cancer: स्तन कैंसर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

रिकवरी

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (Breast Reduction Surgery) के बाद क्या होता है?

  • सर्जरी के बाद, आपके स्तनों पर पट्टी लगाया जाएगा। टांके लगाए गए स्थान से तरल पदार्थ और खून निकालने के लिए आपकी बगल के नीचे एक छोटी ट्यूब रखी जाएगी, जिसे ड्रेन पाइप कहा जाता है। टांके की जगह पर कोई संक्रमण न हो और दर्द को कम करने के लिए डॉक्टर आपको दर्द निवारक और एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल करने की सलाह भी दे सकते हैं।
  • सर्जरी होने के पहले हफ्ते तक, आपके स्तनों में सूजन और दर्द रह सकता है। स्तनों की देखरेख करने के लिए डॉक्टर आपको एक विशेष ब्रा भी दे सकते हैं। सर्जरी होने के दो से चार हफ्ते तक आपको किसी भी तरह के शारीरिक काम करने से बचना चाहिए। सर्जरी के बाद, आपके स्तन काले, सख्त और सूजे हुए हो सकते हैं।
  • सर्जरी कराने के अगले दिन ही आप घर वापस जा सकती हैं। हालांकि, सामान्य तौर पर कामकाजों को करने के लिए आपको दो से तीन हफ्ते तक आराम करना होगा।
  • जैसे-जैसे सर्जरी का समय बीतता जाएगा, वैसे-वैसे आपके स्तनों में सुधार आता जाएगा। कई बार इस सर्जरी के परिणाम प्राकृतिक स्तनों के आकार से भी ज्यादा आकर्षक रहता है।

और पढ़ें : ऑस्टॉमी सर्जरी के बाद सेक्स कर सकते हैं या नहीं?

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी के बाद कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए?

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी के बाद संक्रमण होने का खतरा सबसे अधिक होने की संभावना हो सकती है। साथ ही, कुछ तरह की स्वास्थ संबंधी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। जिनसे बचे रहने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसेः

अधिक वजन वाली चीजों को उठाने से बचें

कोई भी महिला या पुरुष जिन्होंने स्तनों के आकार को कम करने के लिए सर्जरी कराई है, उन्हें किसी भी वजनदार वस्तु को नहीं उठाना चाहिे। इससे उन्हें अधिक थकान महसूस हो सकती है। साथ ही, उनके सीने पर भी दबाव पड़ सकता है।

शारीरिक गतिविधियां करने से बचें

स्तनों के आकार को कम करने के लिए सर्जरी के तुरंत बाद किसी भी तरह के शारीरिक गतिविधि को करने से बचना चाहिए। कम से कम छह हफ्तों तक आपको किसी भी तरह के शारीरिक खेल, व्यायाम या योग जैसे कार्यों को करने से परहेज करना चाहिए।

समय पर दवाईओं की खुराक लें

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (स्तन न्यूनीकरण) के बाद आपके सर्जन आपको कुछ दवाओं के सेवन की सलाह दे सकते हैं। जिनका तय समय पर नियमित रूप से आपको सेवन करना चाहिए। बिना सर्जन के निर्देश के दवाओं की खुराक कम या ज्यादा न करें।

निश्चित समय पर डॉक्टर के संपर्क करना

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (स्तन न्यूनीकरण) के बाद एक निश्चित समय पर आपको अपने सर्जन से मिलने जाना चाहिए। ताकि, वे आपको स्वास्थ्य में हो रहे बदलावों के बारे में आपको उचित जानकारी दे सकते हैं और आपके स्वास्थ्य की उचित निगरानी कर सके।

और पढ़ें : लेसिक सर्जरी का प्रभाव केवल कुछ सालों तक रहता है, क्या आप भी मानते हैं इस मिथ को सच?

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (स्तन न्यूनीकरण) की कीमत कितनी है?

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (स्तन न्यूनीकरण) की कीमत अलग-अलग शहरों और क्लिनिक के अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं। हालांकि, सामान्य तौर पर आपको इसके लिए 85,000 से 1.5 लाख रुपये तक की लागत उठानी पड़ सकती है।

उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। यदि आपको इस सर्जरी से जुड़े किसी अन्य सवाल का जवाब जानना है, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सपर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे। आपके हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा, हमें जरूर बताएं। इसके साथ ही अगर आपको आर्टिकल पसंद आया है, तो ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर जरूर करें।

इस सर्जरी कराने के पहले या बाद में अपने डॉक्टर या सर्जन के निर्देशों का ही पालन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/10/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड