home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Bruised shin : ब्रूइज्ड शीन क्या है?

 ब्रूइज्ड शीन क्या है?|ब्रूइज्ड शीन के लक्षण क्या है?|ब्रूइज्ड शीन का कारण क्या है?| ब्रूइज्ड शीन के जोखिम क्या है?| ब्रूइज्ड शीन के उपचार क्या हैं?
Bruised shin : ब्रूइज्ड शीन क्या है?

 ब्रूइज्ड शीन क्या है?

चोट लगना यानि की ब्रूइज्ड शीन एक आम चोट का कारण है जिसमें स्किन का डिस्कॉलरेशन हो जाता है। जब चोट लगता है तब स्किन के नीचे क्षतिग्रस्त ब्लड सेल ।से ब्लड त्वचा की सतह के पास इकट्ठा हो जाता है, जिसके वजह से काले और नीले रंग के निशान होते हैं।

हड्डी पर चोट-

जब आपको चोट लगता हैं, तो शायद अपनी त्वचा पर काले और नीले रंग का निशान होता हैं जो डिस्कॉलेरेशन के परिणामस्वरूप आपकी त्वचा की सतह के नीचे ब्लड के रिसाव का परिणाम होता है खासकर जब आप एक ब्लड वेजल को घायल करते हैं।

एक हड्डी का संलयन, या हड्डी का उभार, तब होता है जब आपको हड्डी पर एक छोटी सी चोट लगती है। डिस्कॉलेरेशन ब्लड और अन्य तरल पदार्थों के निर्माण के रूप में प्रकट होता है। वहीं फ्रैक्चर हड्डी को नुकसान पहुंचाता है।

ये भी पढ़ें: Facial fracture: चेहरे की हड्डी का फ्रैक्चर क्या है? जानें इसके लक्षण व बचाव

ब्रूइज्ड शीन के लक्षण क्या है?

  • शुरुआत में, एक सिंपल खरोंच आ सकता है ये लाल रंग का हो सकता है। कुछ घंटों के अंदर नीले या गहरे बैंगनी रंग में बदल सकता है, फिर कुछ दिनों के बाद पीले या हरे रंग में बदल जाएगा।
  • एक खरोंच आमतौर पर टेंडर है जो कभी-कभी कुछ दिनों के लिए दर्दनाक हो सकती है, लेकिन दर्द गायब भी हो सकता है जिसका रंग फीका पड़ सकता है।
  • क्योंकि त्वचा का खरोंच खत्म नहीं हुआ है इसमें संक्रमण का कोई खतरा नहीं होता है।

ये भी पढ़ें-: क्या आप भी हाथों को तब तक धुलते रहते हैं जब तक त्वचा लाल नहीं हो जाती? हो सकता है ओसीडी

ब्रूइज्ड शीन का कारण क्या है?

जब ये चोट किसी चीज से टकराती हैं तो उखड़ जाते हैं।

  • ब्रूइज्ड शीन किसी को भी हो सकता है चाहे व्यायाम करते समय जैसे एथलीट और वेट लिफ्टर। ये चोट स्कीन के नीचे ब्लड वेजल में सूक्ष्म आंसू के परिणामस्वरूप होता है।
  • अचानक से खरोंच जो आसानी से या बिना किसी कारण के होते हैं, ब्लिडिंग विकार का संकेत हो सकता है, खासकर बार-बार नाक बहने या मसूड़ों से खून बह रहा हो।
  • आपका क्या मानना है जब अचानक से पिंडली या जांघ पर अचानक से चोट लग जाए? जैसे कि बेडपोस्ट या अन्य वस्तु में धक्के के दौरान चोट लगना जो याद ही नहीं रहता है।
  • बुजुर्ग लोगों में ब्रूइज्ड शीन अक्सर होते हैं क्योंकि उनकी त्वचा उम्र के साथ पतली हो जाती है। अंतर्निहित ब्लड वेसेल्स का समर्थन करने वाले टीशू अधिक नाजुक हो जाते हैं।
  • खून पतला करने के लिए दवाई लेने वालों में ब्रूइज्ड शीन भी अधिक पाए जाते हैं

ये भी पढें: उम्र के हिसाब से जरूरी है महिलाओं के लिए हेल्दी डायट

 ब्रूइज्ड शीन के जोखिम क्या है?

अस्थि खरोंच काफी आम हैं किसी को भी लग सकता है ये चोट खासकर जिन हड्डियों की आपको सबसे अधिक संभावना है, वे हैं आपके घुटनों और एड़ी हो सकता है। बोन ब्रूइज्ड आमतौर पर हड्डी से सधी चोट का परिणाम होता है, जो किसी खेल के दौरान गिरने, दुर्घटना या टक्कर के दौरान हो सकता है। यदि टखने या कलाई को मोड़ते हैं तो हड्डी में भी चोट लग सकता हैं।

यदि आपको निम्न में से कोई भी एक लागू होता है, तो आपको हड्डियों के टूटने का खतरा हो सकता है:

  • आप खेल में सक्रिय हैं, खासकर उच्च प्रभाव वाले खेल।
  • आप उचित सुरक्षात्मक उपकरण नहीं पहनते हैं।
  • आपको नौकरी शारीरिक रूप से मांग कर रहें है।
  • आप एक ऐसी गतिविधि में भाग लेते हैं, जो शारीरिक रूप से मांग करते हैं।

ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis)

यदि आपको ऑस्टियोआर्थराइटिस है, तो हड्डियों के पीसने से चोट लग सकती है। गठिया के लिए उपचार में कभी-कभी एक संयुक्त में कॉर्टिकोस्टेरॉइड (corticosteroids) को इंजेक्ट करना शामिल होता है लेकिन, कॉर्टिकोस्टेरॉइड (corticosteroids) में इंजेक्शन के वजह से कुछ मामलों में हड्डी उखड़ सकती है।

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

जब आपकी हड्डी में चोट लग जाता है, तब यह बताना मुश्किल है कि क्या यह अधिक गंभीर समस्या से संबंधित है जिसे उपचार की आवश्यकता है। ऐसे वक्त में डॉक्टर की राय लेना हमेशा एक अच्छा विचार है।

यदि निम्न में से कोई भी हो, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं:

1-सूजन कम न होना

2-सूजन खराब होना।

3-दर्द बढ़ रहा है, और ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक मदद नहीं कर रहे हैं।

4-आपके शरीर का एक हिस्सा, जैसे कि आपकी उंगलियां या पैर की उंगलियां, नीले, ठंडे और सुन्न हो रहे हो।

ये लक्षण एक गंभीर हड्डी का संकेत हो सकते हैं जो कभी-कभी, हड्डी का घाव चोट का केवल एक हिस्सा होता है। आपको फ्रैक्चर या ब्रेक भी हो सकता है। आपके घुटने पर एक हड्डी टूटने का मतलब यह हो सकता है कि आपने लिगामेंट (ligament) को तोड़ दिया है।

हड्डी का घाव ब्लड के प्रवाह में हस्तक्षेप कर सकता है। लेकिन इससे हड्डी का हिस्सा खत्म हो सकता है। यदि हड्डी में चोट लग जाती है, तो होने वाली क्षति अपरिवर्तनीय है।

इसीलिए अपने डॉक्टर से बात करके उसके लक्षणों को रिपोर्ट करना महत्वपूर्ण है। आपका डॉक्टर लक्षणों और शारीरिक परीक्षा के आधार पर हड्डी के घाव का निदान कर सकेगा।

यदि डॉक्टर को संदेह है कि आपको हड्डी की चोट है, तो एक्स-रे करवा सकते हैं लेकिन, यह डॉक्टर को हड्डी के घाव का पता लगाने में उतनी मददगार नहीं है। एमआरआई स्कैन करवाना सबसे अच्छा तरीका है। वे इमेज दिखा सकते हैं कि चोट हड्डी के घाव से अधिक है।

ये भी पढ़ें: क्या होता है डेंटल एक्स-रे (Dental X-Ray) और यह क्यों किया जाता है?

 ब्रूइज्ड शीन के उपचार क्या हैं?

हड्डी की चोट के लिए डॉक्टर आराम, बर्फ, और दर्द निवारक की सिफारिश कर सकता है। इसके साथ ही सुझाव भी दे सकते हैं कि आप एलेवे (Aleve) या आइबुप्रोफेन (ibuprofen) जैसे गैर-विरोधी दवाएं ले सकते हैं।

यदि हड्डी का घाव पैर में है, तो सूजन को कम करने में मदद करने के लिए अपने पैर को ऊपर उठाएं। हर दिन कुछ समय के लिए 15 से 20 मिनट तक बर्फ लगाएं। सीधे अपनी त्वचा पर बर्फ न लगाएं। एक तौलिया या एक आइस पैक का उपयोग करें।

जब तक आप पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते, आपको कुछ शारीरिक गतिविधियों और खेलों से भी बचना चाहिए ताकि Bone bruise कुछ हफ्तों के भीतर बेहतर होना शुरू हो सके। अधिक गंभीर लोगों को ठीक होने में कई महीने लग सकते हैं।

जोड़ो में चोट के लिए ब्रेस (brace) की आवश्यकता हो सकती है, जो ठीक हो जाता है। यदि आपको ब्रेस, स्प्लिंट या बैसाखी की जरूरत है, तो उन्हें अपने चिकित्सक के रूप में उपयोग करें और अपने चिकित्सक की सलाह लें।

यदि आप धूम्रपान करते हैं तो हड्डी की चोटों को ठीक होने में अधिक समय लग सकता है। आपकी चोट की सीमा के आधार पर, एक भौतिक चिकित्सक आपको यह दिखाने में सक्षम हो सकता है कि घायल जोड़ो को कैसे मोड़ा जाए। यदि आपकी चोट ठीक नहीं होती है, तो नैदानिक परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें :

बाएं हाथ से काम करने वालों को नुकसान कम फायदे अनेक

हाथ और पैर की अंगुलियों के नाखूनों से जुड़ी मजेदार बातें

चेहरे पर लगाते हैं चारकोल मास्क तो जान लें हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए?

Spermatocele : स्पर्माटोसील क्या है?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Bruise: First aid. https://www.mayoclinic.org/first-aid/first-aid-bruise/basics/art-20056663. Accessed on 05/March/2020/

Bruises. https://www.webmd.com/skin-problems-and-treatments/guide/bruises-article#1-2. Accessed on 05/March/2020/

What Is a Bone Bruise?. https://www.healthline.com/health/bone-bruise. Accessed on 05/March/2020/

Breaks without bruises. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1114103/. Accessed on 05/March/2020/

 

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/05/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x