home

स्पॉन्सर्ड आर्टिकल

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

कार में फर्स्ट ऐड बॉक्स रखते समय इन चीजों को रखना न भूलें

कार में फर्स्ट ऐड बॉक्स रखते समय इन चीजों को रखना न भूलें

घायलों को प्राथमिक उपचार देने के लिए फर्स्ट ऐड बॉक्स का इस्तेमाल किया जाता है। किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने में इस किट का महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है। चोट लगने पर या सेहत से जुड़ी कोई अन्य समस्या होने पर फर्स्ट ऐड बॉक्स खासतौर से काम आ सकता है। अगर आपके पास ये किट हो तो इसका उपयोग कहीं भी किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको विशेष रूप से कार में फर्स्ट ऐड बॉक्स रखने के फायदे और उसके महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जान लेते हैं आपके लिए कार में फर्स्ट ऐड बॉक्स रखना क्यों जरूरी है?

और पढ़ें : फर्स्ट डिग्री से थर्ड डिग्री तक जानिए जलने के प्रकार और उनके उपचार

फर्स्ट ऐड बॉक्स का महत्व (Importance of first aid box)

कार में फर्स्ट ऐड बॉक्स

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, फर्स्ट ऐड बॉक्स असल में प्राथमिक उपचार के काम में लाया जाता है। जब आपके आस पास कोई मेडिकल शॉप ना हो, ना कोई हॉस्पिटल पास में हो, ऐसी स्थिति में अगर कोई मेडिकल इमरजेंसी आती है उस दौरान आप अपनी सूझ बूझ से घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार मुहैया करवा सकते हैं। आपातकालीन स्थितियों में फर्स्ट ऐड बॉक्स का साथ में रहना काफी आवश्यक है। इसकी जरूरत आपको कहीं भी पड़ सकती है क्योंकि समस्याएं पूछकर नहीं आती।

प्राथमिक चिकित्सा यानि फर्स्ट ऐड की जरूरत मरीज को कभी भी पड़ सकती है। यदि आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो ऐसी स्थिति में अपने पास दवाईयों का किट हमेशा रखना काफी अहम है। बिना दवाईओं के अगर आप घर से बाहर निकलते हैं और ना चाहते हुए भी कोई इमरजेंसी आन पड़ती है तो, इससे आपको नुकसान हो सकता है। आप चाहे तो खुद से भी अपनी जरूरत के अनुसार घर पर ही फर्स्ट ऐड बॉक्स बना सकते हैं या फिर रेड क्रॉस के ऑफिस से इसे खरीद सकते हैं। हालांकि अपने हिसाब से फर्स्ट ऐड बॉक्स बनाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। आप खुद एक ट्रांसपेरेंट प्लास्टिक का बॉक्स खरीद कर उसमें जरूरत में आने वाली सभी सामनों को रख सकते हैं।

और पढ़ें : तेजाब से जलने पर फर्स्ट एड कैसे करें?

[mc4wp_form id=”183492″]

कार में फर्स्ट ऐड बॉक्स रखना क्यों जरूरी है? (Why is it necessary to have a first aid box in the car?)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, कार में फर्स्ट ऐड किट रखने से आप आपातकाल की स्थिति में खुद की और अपने साथ के लोगों की सुरक्षा कर सकते हैं। सफर के दौरान यदि कोई एक्सीडेंट हो जाता है या फिर आपको अचानक ही सिरदर्द की शिकायत होती है या अन्य कोई स्वास्थ्य समस्या सामने आती है उस समय आप विशेष रूप से कार में रखे फर्स्ट ऐड बॉक्स की मदद से आपातकाल की स्थिति से निकलने में कामयाब हो सकते हैं।

हर व्यक्ति घर से यही सोच कर निकलता है कि, उसका दिन अच्छा बीतेगा और रास्ते में उसे किसी तरह की कोई समस्या नहीं आएगी, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता। इसलिए अपनी सेफ्टी के लिए हर हमेशा आपको चौकन्ना रहना चाहिए। कार में फर्स्ट ऐड किट रखने का मुख्य उद्देश्य हैं, रास्ते में यदि आपका कोई एक्सीडेंट हो जाता है और आसपास कोई मेडिकल सुविधा नहीं मिलती है तो उस स्थिति में आप फर्स्ट ऐड बॉक्स में रखी चीजों की मदद से खुद का बचाव कर सकते हैं। सफर के दौरान कार में कई बार लोगों को वायरल रेस्पेरिटोरी इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इसलिए फर्स्ट ऐड बॉक्स में इससे संबंधित चीजों को रखना बेहद आवश्यक है। कार में रखे जाने वाले फर्स्ट ऐड बॉक्स में आपको अपनी जरूरत के अलावा साथ में ज्यादातर सफर करने वाले की जरुरत की चीजों को भी जरूर रखना चाहिए।

और पढ़ें : कीड़े का काटना या डंक मारना कब हो जाता है खतरनाक? क्या है बचाव का तरीका

कार में रखे जाने वाले फर्स्ट ऐड बॉक्स में किन चीजों को जरूर रखें (Which items must be kept in the first aid box to be kept in the car)

कार में रखे जाने वाले फर्स्ट ऐड बॉक्स में घर के फर्स्ट ऐड बॉक्स से काफी अलग चीजें होती हैं। चूंकि इसका इस्तेमाल आपको राह चलते सफर के दौरान करना होता है, इसलिए कार में रखें फर्स्ट ऐड बॉक्स में ऐसी चीजें रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है जिसका इस्तेमाल आपको रास्ते में किसी इमरजेंसी की स्थिति में कर सकें। कार में रखे जाने वाले फर्स्ट ऐड बॉक्स में मुख्य रूप से ये सभी जरूरी चीजें रखना महत्वपूर्ण माना जाता है।

  • डेटोल, इसका इस्तेमाल एक्सीडेंट होने पर किया जा सकता है
  • सर्दी जुखाम, बुखार और सिरदर्द से बचने की दवा।
  • स्किन एलर्जी, मच्छर और कीड़े को काटने से बचाने वाला स्प्रे।
  • बैंडऐड, ताकि छोटी मोटी चोट पर इसका इस्तेमाल किया जा सके।
  • पट्टी, कैंची और पेपर टेप, इन चीजों का इस्तेमाल आप एक्सीडेंट होने पर खून को रोकने में कर सकते हैं।
  • एंटीसेप्टिक वाइप्स को भी कार में रखे जाने वाले मेडिकल किट का हिस्सा जरूर बनाएं। इसकी मदद से आप खुद को कार में लंबे सफर के दौरान किसी प्रकार के स्किन एलर्जी होने से बचा सकते हैं।

और पढ़ें : एयर एंबुलेंस के बारे में कितना जानते हैं आप? जानें इसका किराया और बुक करने का तरीका

कार में रखें फर्स्ट ऐड बॉक्स का उपयोग कैसे करें: (How to use the first add box in the car)

कार में रखे जाने वाले फर्स्ट ऐड बॉक्स का उपयोग आप आपातकाल की स्थिति में निम्न तरीकों से कर सकते हैं।

  • फर्स्ट ऐड बॉक्स में रखीं सभी दवाईयों का उपयोग आपको भली भांति आना चाहिए। किस स्थिति से निपटने में कौन सी दवा आपके काम आ सकती है इस बात की जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए।
  • कार में रखे जाने वाले फर्स्ट ऐड बॉक्स का उपयोग कैसे करना है इसकी जानकारी आपके परिवार के अन्य सदस्यों को भी होनी चाहिए।
  • यदि आप कार में किसी के साथ हैं और अचानक ही कोई एक्सीडेंट हो जाता है तो सामने वाले को अपने हाथों में लेटेक्स दस्ताने पहनकर ही जख्म पर मरहम पट्टी करनी चाहिए।
  • चोट लगने पर बहने वाले खून को रोकने के लिए बैंडेड लगाना और डेटोल से घाव को साफ करना आपको जरूर आना चाहिए।
  • फर्स्ट ऐड बॉक्स में रखीं सभी चीजों की जांच समय-समय पर जरूर करते रहें, भूलकर भी कोई एक्सपाइरी डेट की दवा या मलहम का उपयोग ना करें।
  • कार में रखे जाने वाले फर्स्ट ऐड बॉक्स में अपने डॉक्टर और हॉस्पिटल के इमरजेंसी डिपार्टमेंट का नंबर रखने के साथ ही, एम्बुलेंस का नंबर भी जरूर रखें।
  • कार में रखें जाने वाले फर्स्ट ऐड बॉक्स में घाव पर इस्तेमाल किए जाने वाले मलहम और टिंचर आदि जरूर होना होना चाहिए।

यहां बताए गए टिप्स को फॉलाे कर आप कभी काेई दुर्घटना होने पर अपनी और अपने परिवारजनों की जान बचा सकते हैं। कभी भी कोई एक्सीडेंट होने पर प्राथमिक उपचार हमेशा उपयोगी होता है। इसलिए इस आर्टिकल में बताए गए निर्देशों को आपको फॉलो करना चाहिए। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और फर्स्ट ऐड बॉक्स से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

First-aid kits: Stock supplies that can save lives/
https://www.mayoclinic.org/first-aid/first-aid-kits/basics/art-20056673/Accessed April 17, 2020

First Aid Kits/
https://www.webmd.com/first-aid/first-aid-kits-treatment#1/Accessed April 17, 2020

A well-stocked first-aid kit is a handy thing to have. To be prepared for emergencies:/
https://www.redcross.org/get-help/how-to-prepare-for-emergencies/anatomy-of-a-first-aid-kit.html/Accessed April 17, 2020

First-aid kit checklist/https://www.aafp.org/dam/AAFP/documents/patient_care/disaster/personal-prep/fist-aid-car-checklist.pdf/ Accessed on Feb 23, 2021

 

लेखक की तस्वीर badge
indirabharti द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/02/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड