सेक्स हाइजीन: यौन संबंध बनाने से पहले और बाद जरूर करें इन 5 नियमों का पालन

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

आपको घरेलू स्वच्छता और उससे जुड़े उपायों के बारे में बहुत से लोगों ने बताया होगा, लेकिन क्या आपको सेक्स हाईजीन के बारे में पता है? सेक्स से जुड़े कुछ ऐसे शारीरिक स्वच्छता के नियम हैं जिनका आप अगर पालन करें तो आपको किसी भी संक्रमण या शर्मिंदगी से नहीं गुजरना पड़ेगा और आपकी शारीरिक अंतर्रंगता भी बढ़ेगी।

जाने कैसे रखें सफाई सेक्स के पहले और बाद में:

 जेनिटल हाइजीन:

अगर आप एनल सेक्स में संलिप्त है तो आपको अपनी वजाइना और एनस को सेक्स के बाद जरूर साफ करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जेनिटल से खराब गंध नहीं आयेगी। किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए सेक्स से पहले और बाद में अपने गुप्तांगो को जरूर साफ करें। तौलिया के साथ रगड़कर साफ़ करने की बजाय कोमलता से साबुन और पानी से, या तो गुनगुने पानी से साफ करें। 

अंडरगार्मेंट और पैड की स्वच्छता:

कसरत करने के बाद जैसे आप अपने कपड़े बदलते हैं उसी तरह सेक्स करने के बाद भी आपको अपने अंडरगार्मेंट बदलने चाहिए। पसीने से आपके फंगल और बैक्टीरीयल इंफेक्शन होने की संभावना रहती है। लंबे समय तक टाइट अंडरवियर या टाइट फिटिंग जीन्स न पहनें क्योंकि इस वजह से पसीना आता है और बैक्टीरिया का इंफेक्शन बढ़ता हैं। अपने इनरवियर के लिये सुती और कॉटन कपड़ों को सिंथेटिक के ऊपर प्राथमिकता दें। आप अपने पिरीयड्स के दिनों में हर तीन से छह घंटे में अपने सैनिटरी पैड को बदलें। लंबे समय तक इन्हें पहने से बैक्टीरिया, बुरी गंध और संक्रमण होने की आशंका रहती है। 

पेशाब को मत रोकें:

सेक्स के दौरान कभी भी पेशाब करने के लिये वॉशरूम जाने के लिए कतरायें नही। खासकर सेक्स करने से पहले। पेशाब करने से आपका ब्लैडर बैक्टीरिया और टाक्सिक पदार्थों से मुक्त होता है। पेशाब रोकने से बैक्टीरिया के प्रजनन में तेजी आती है, जिससे संक्रमण हो सकता है। 

फैंसी लोशन और परफ्यूम से बचें:

अक्सर महिलाएं शारीरिक संबंध से पहले खास तरह के परफ्यूम और लोशन का प्रयोग करती हैं। ये आपको क्षण भर के लिये बहुत सुगंधित लगेगा पर इस प्रकार के रसायनिक पदार्थ का प्रयोग आपकी संवेदनशील त्वचा के लिये हानिकारक हो सकता हैं। ऐसे लोशन और इत्र से आपके गुप्तांगो को जलन और खुजली की समस्या हो सकती है। इसके आलावा, आप इसे साफ करने के लिए किसी हल्के साबुन और पानी का उपयोग कर सकते हैं।  

अपनी एक्सेसरीज को साबुन से धोलें:

यदि आपने सेक्स के दौरान लुब्रिकंट या किसी खिलौने का उपयोग किया है, तो रोगाणु और बैक्टीरिया से बचने के लिये  आपको तुरंत सफाई करनी चाहिए। कई सेक्स रोग विशेषज्ञों के अनुसार, “खिलौनों को गर्म पानी और साबुन से साफ करना ज्यादातर परिस्थितियों में बचाव का सही और सटीक उपाय है। 

 सेक्स से पहले और बाद में सफाई रखना उतना ही जरूरी है जितना सर्दियों में स्वेटर पहनना। आप एक-दो दिन के लिए इससे बच सकते हैं पर लंबे समय को ध्यान में रखकर ये हानिकारक हो सकता है। इसीलिए ये आवश्यक है कि आप पहले से ही सावधानी रखें और हर तरह से  तैयार रहें।

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख जुलाई 5, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया जुलाई 5, 2019

शायद आपको यह भी अच्छा लगे