home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Boneset: बोनसेट क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज

परिचय

परिचय

बोनसेट (boneset) क्या है?

बोनसेट एक पौधा है। इसके सूखे पत्तों और फूलों का प्रयोग लोग दवाई बनाने के लिए किया जाता है। इसे बुखार, उल्टियां,कब्ज आदि बीमारियों को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यही नहीं, इसका प्रयोग इंफ्लुएंजा, ब्रोंकाइटिस, जोड़ों में दर्द (गठिया), डेंगू, बुखार और निमोनिया आदि के उपचार में स्टिमुलेंट के रूप में भी किया जाता है।

उपयोग

बोनसेट (boneset) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

इस जड़ी-बूटी का प्रयोग इन रोगों के लिए किया जाता है।

  • सामान्य सर्दी-जुकाम
  • कब्ज से राहत दिलाने में यह जड़ी-बूटी लाभदायक है ।
  • यह जड़ी- बूटी उलटी के कारणों को कम करती है
  • यह जड़ी- बूटी मसल्स के दर्द को कम करने में सहायक है
  • जलन कम करे
  • इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक है
  • अन्य कई स्थितियों में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है

बोनसेट (boneset) कैसे काम करता है?

बोनसेट में कुछ केमिकल होते हैं जो एंटी-कैंसर मेडिकेशन के रूप में काम कर सकते हैं। यही नहीं, यह बैक्टीरिया को दूर करने में भी प्रभावी है।

यह भी पढ़ें: क्या एंटीबायोटिक्स कर सकती हैं गट बैक्टीरिया को प्रभावित?

सावधानियां और चेतावनी

कितना सुरक्षित है बोनसेट का उपयोग?

गर्भावस्था और ब्रेस्ट-फीडिंग

  • गर्भावस्था : अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको इस जड़ी-बूटी का सेवन नहीं करना चाहिए या तभी करना चाहिए जब डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो। क्योंकि, इसका सेवन करना गर्भ में पल रहे शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। सुरक्षित रहने के लिए अपने डॉक्टर से पूरी जानकरी लें।
  • स्तनपान :अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो उस स्थिति में भी आपको डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवाई को नहीं लेना चाहिए। क्योंकि, हो सकता है कि यह हर्ब ब्रेस्ट मिल्क से पास हो और आपके शिशु को नुकसान पहुंचाएं। इसलिए प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग दोनों ही स्थितियों में आपको केवल उन्ही दवाईयों का सेवन करना चाहिए जो डॉक्टर ने लिखी हों। इस पौधे में लिवर को नुकसान पहुंचने वाले केमिकल हो सकते हैं। ऐसे में स्तनपान और गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन करने नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए, इस दौरान इसका प्रयोग न करें।

रेगवीड और संबंधित पौधों से एलर्जी

जो लोग एस्टरेसिया/कम्पोसिटै(Asteraceae/Compositae) फेमिली से संबंधित पौधो को लेकर संवेदनशील होते हैं, उन्हें इस पौधे से भी एलर्जी हो सकती है। इस फेमिली में रग्वीड, मेरीगोल्ड, डेजी जैसे पौधे आते हैं। इसलिए, अगर आपको एलर्जी है तो बोनसेट को लेने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लें।

लिवर के रोग

इस हर्ब में पाया जाने वाला केमिकल लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है या लिवर के रोग को और भी घातक बना सकता है। इसलिए अगर किसी को लिवर संबंधी कोई भी समस्या है तो उसे इस हर्ब को लेने की सलाह नहीं दी जाती।

[mc4wp_form id=”183492″]

यह भी पढ़ें: क्या आप दुनिया के सबसे छोटे और बड़े फल के बारे में जानते हैं?

साइड इफेक्ट्स

बोनसेट (boneset) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अन्य हर्ब्स की तरह बोनसेट के भी कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि, ऐसा आवश्यक नहीं कि इस जड़ी-बूटी को लेने से सभी लोगों को साइड इफेक्ट्स हों, लेकिन कुछ लोगों में कुछ दुष्प्रभाव देखे आ सकते हैं। अगर आपको इस हर्ब को खाने से कोई भी समस्या होती है या साइड इफेक्ट नजर आता है तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं ताकि सही समय पर वो आपको सही सलाह दे सकें। सही मार्गदर्शन और सलाह के बाद ही इसे लें। अधिक लाभ पाने के लिए नियमित रूप से इस हर्ब का सेवन करें।

बोनसेट को अधिक मात्रा में मुंह के माध्यम से लेना असुरक्षित हो सकता है। कुछ पौधे जो इस हर्ब से संबंधित हैं उनमें एक केमिकल होता है जिसे पैरोलाइजेडीन एल्कलॉइडस (pyrrolizidine alkaloids) कहा जाता है। यह लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, इस बारे में सही जानकारी उपलब्ध नहीं है कि इस पौधे में भी यह केमिकल होता है या नहीं।

अगर आप इस हर्ब से होने वाले साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं, तो कृपया अपने औषधि विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श करें ।

इंटरेक्शन?

बोनसेट का प्रयोग करने से आपकी मौजूदा दवाई या मेडिकल स्थितियों पर प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्टर को अवश्य बताएं। यही नहीं, अगर आपको अन्य कोई बीमारी है या कोई समस्या है तो उस स्थिति में भी अगर आप इस दवाई को लेते हैं तो आपके लिए यह हानिकारक हो सकता है। इसलिए, इसके प्रयोग से पहले अपने डॉक्टर या औषधि विशेषज्ञ से अवश्य पूछें।

कितना सुरक्षित है बोनसेट का उपयोग?

बोनसेट का प्रयोग करना सुरक्षित है या नहीं, इसके बारे में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन अच्छी तरह से जानकारी लेने के बाद ही आप इस जड़ी-बूटी का सेवन करें। अपनी मर्जी से इसका सेवन न करें। अगर डॉक्टर ने आपको इस हर्ब को लेने की सलाह दी है तो इसे दूसरे रोगी के साथ शेयर न करें जिसे आपके समान समस्या हो, जब तक डॉक्टर उसे इस हर्ब को लेने के लिए न कहें।

डोसेज

बोनसेट को लेने की सही खुराक क्या है?

इस जड़ी-बूटी की सही खुराक कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे प्रयोग करने वाले की उम्र, स्वास्थ्य और अन्य स्थितियां। इसकी खुराक को लेकर कोई वैज्ञानिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। ध्यान रखें, कि प्राकृतिक उत्पाद हमेशा सुरक्षित नहीं होते और इसकी सही खुराक भी जरूरी है। इसलिए इनका प्रयोग करने से पहले डॉक्टर या हेल्थकेयर प्रोफेशनल की सलाह अवश्य लें। परंपरागत रूप से इसके दो ग्राम पत्तों और फूलों का प्रयोग एक समय पर किया जाता है।

हमें उम्मीद है कि बोनसेट हर्ब पर लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा। यहां हमने इस हर्ब से जुड़ी सभी प्रकार की उपयोगी जानकारी देने की कोशिश की है। आपको अगर यहां बताई गई किसी प्रकार की कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आप इस हर्ब का उपयोग कर सकते हैं। हर्ब का उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। इस हर्ब को लेकर अगर आपका कोई सवाल है तो किसी हर्बलिस्ट या आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है और ना ही इसके लिए जिम्मेदार है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

boneset.https://www.webmd.com/vitamins/ai/ingredientmono-594/boneset. Accessed May 3, 2019

boneset.https://www.drugs.com/npc/boneset.html. Accessed March 6, 2019

8 Health benefits of Boneset/https://www.healthbenefitstimes.com/boneset/

Accessed on March 24, 2020

COMMON BONESET/https://plants.usda.gov/factsheet/pdf/fs_eupe3.pdf/

Accessed on March 24, 2020

boneset/ https://www.rxlist.com/boneset/supplements.htm

Accessed on March 24, 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/05/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड