home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Couch Grass: काउच ग्रास क्या है?

Couch Grass: काउच ग्रास क्या है?
परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज

परिचय

काउच ग्रास (Couch Grass) क्या है?

काउच ग्रास (Couch Grass) या चिकोटी ग्रास घास की एक प्रजाति है। इसका साइंटिफिक नाम एलिम्स रेप्स (Elymus Repens) है। यह घास तेजी से फैलने वाली एक तरह की खरपतवार है। लोग इसकी पत्तियों और जड़ों का इस्तेमाल दवाइयां बनाने के लिए करते हैं। हालांकि, इस घास को खेत की फलसों या बागवानी के लिए हानिकारक माना जाता है। इसका विकास बहुत तेजी से होता है जिसके कारण फसलों को नुकसान पहुंचता है और उनका विकास कम होता है। इसे डॉग घास, क्वैक घास, ट्रिटिकम और ट्विचग्रास के नाम से भी जाना जाता है।

जमीन के ऊपर यह घास एक गुच्छे की तरह उगती है, लेकिन जमीन के नीचे इसकी जड़ें बहुत तेजी से और बड़े आकार में फैलती है। यह बहुत ही आसानी से किसी भी नमी वाली जगह पर उग सकता है। इसकी जड़े काफी गहरी और मजबूत होती हैं, जिसकी वजह से इन्हें साफ करने में भी मुश्किल होती है। आमतौर पर खेतों या बागवानों से इनका निपटारा करने के लिए लोग खरपतवार नियंत्रण का तरीका भी इस्तेमाल करते हैं जो गैर-रासायनिक नियंत्रण और रासायनिक खरपतरवार नियंत्रण भी हो सकता है।

उपयोग

काउच ग्रास (Couch Grass) का इस्तेमाल किस लिए होता है?

सामान्य तौर पर, किए गए अध्ययनों में इसके पारंपरिक उपयोगों के बारे में उचित जानकारी का आभाव है। हालांकि, जानवरों पर किए गए अध्ययनों में पाया गया है कि यह मधुमेहऔर मूत्र पथ मार्ग से जुड़ी स्वास्थ्य स्थितियों के उपचार में संभावित रूप से लाभकारी पाया गया है।

शरीर के जहरीले विषाक्त पदार्थों से लड़ता हैः किसी भी तरह के कीड़े के काटने या जहरीले रसायनों के कारण अगर शरीर में जहरीले विषाक्त पदार्थों का प्रवेश होता है, तो यह उसके प्रभाव कम कम कर सकता और उससे शरीर का बचाव भी कर सकता है। इसमें पाए जाना वाला Detoxification एक एजेंट के रूप में काम कर सकता है

इसके अलावा काउच ग्रास का इस्तेमाल निम्नलिखित समस्याओं में होता है:

यह कैसे कार्य करती है?

यह औषधि कैसे कार्य करती है, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें। हालांकि, कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि काउच ग्रास से निकाला गया अर्क (एक्सट्रैक्ट) में ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं।

और पढ़ें: Neem : नीम क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

काउच ग्रास (Couch Grass) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको काउच ग्रास के किसी पदार्थ से एलर्जी है या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबलेऔषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नही हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। काउच ग्रास का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

काउच ग्रास (Couch Grass) कितनी सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसकी सुरक्षा के संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं हैं। सुरक्षा के लिहाज से इस दौरान काउच ग्रास का सेवन न करें।

और पढ़ें: Ginger : अदरक क्या है?

साइड इफेक्ट्स

काउच ग्रास (Couch Grass) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

काउच ग्रास बॉडी में पानी के निकलने की प्रक्रिया को तेज कर सकती है। इससे आपकी बॉडी में पोटैशियम का स्तर कम हो सकता है। हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नही होते हैं। उपरोक्त साइड इफेक्ट्स का अलावा भी काउच ग्रास के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर बताया नहीं गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें। अगर आप किसी अन्य तरह की दवा का सेवन कर रहें है, तो उसके साथ काउच ग्रास का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को इसकी जानकारी दें। क्योंकि, काउच ग्रास में पाए जाने वाले तत्व आपकी मौजदूा दवा के साथ इंट्रैक्शन कर सकता है जो साइड इफेक्ट्स का कारण भी बन सकता है। साथ ही यह आपके दवा के असर को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन किसी भी अन्य दवा के साथ न करें।

और पढ़ें: Ashwagandha : अश्वगंधा क्या है?

रिएक्शन

काउच ग्रास (Couch Grass) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

काउच ग्रास आपकी मौजूदा दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकती है या दवा का कार्य करने का तरीका परिवर्तित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से संपर्क करें।

निम्नलिखित स्वास्थ्य समस्याओं में काउच ग्रास रिएक्शन कर सकती है:

निम्नलिखित प्रोडक्ट्स काउच ग्रास के साथ रिएक्शन कर सकते हैं:

डोसेज

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

काउच ग्रास (Couch Grass) का सामान्य डोज क्या है?

  • पारंपरिक रूप से 4-8 ग्राम सूखे प्रकंद (Rhizome) दिन में तीन बार लिए जाते हैं। लिक्विड के तौर पर (25 प्रतिशत एल्कोहॉल में 1:1 का रेशियो) एक्सट्रैक्ट 4-8 मिलिलीटर प्रतिदिन दिन में तीन बार इस्तेमाल किया जा चुका है। घोल के तौर पर (40 प्रतिशत एल्कोहॉल में 1:5 का रेशियो), 5-15 मिलिलीटर प्रतिदिन दिन में तीन बार इस्तेमाल किया जा चुका है।

हर मरीज के मामले में काउच ग्रास का डोज अलग हो सकता है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। औषधियां हमेशा ही सुरक्षित नहीं होती हैं। काउच ग्रास के उपयुक्त डोज के संबंध में जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसके उपयुक्त डोज के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

काउच ग्रास (Couch grass) किन रूपों में आती है?

काउच ग्रास निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध हो सकती है:

  • घोल
  • सूखे प्रकंद
  • लिक्विड

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या इलाज मुहैया नहीं कराता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Couch Grass. http://www.webmd.com/vitamins-supplements/ingredientmono-1490-couch%20grass.aspx?activeingredientid=1490&activeingredientname=couch%20grass. Accessed on 7 January, 2020.

Couch Grass. https://www.drugs.com/npp/couch-grass.html. Accessed on 7 January, 2020.

Health benefits of Couch Grass. https://www.healthbenefitstimes.com/couch-grass/. Accessed on 7 January, 2020.

Interference between sown grasses and the growth of rhizome of Elymus repens (couch grass). https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/0167880990901409. Accessed on 7 January, 2020.

Couch Grass. http://www.naturalmedicinalherbs.net/herbs/e/elytrigia-repens=couch-grass.php. Accessed on 7 January, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Sunil Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 31/10/2019
x