home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Sea Buckthorn: सी बकथॉर्न क्या है?

परिचय|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|सी बकथॉर्न आप के शरीर पर क्या असर डाल सकता है?|खुराक
Sea Buckthorn: सी बकथॉर्न क्या है?

परिचय

सी बकथॉर्न क्या है?

सी बकथॉर्न एक जड़ी बूटी है। औषधि बनाने के लिए इसकी पत्तियों, फूलों और फलों का उपयोग किया जाता है। इसका वनस्पातिक नाम Hippophae rhamnoides है। यह Elaeagnaceae परिवार से ताल्लुख रखता है। इसे सेंडथॉर्न (sandthorn), सैल्लोथॉर्न (sallowthorn), और सीबेरी (seaberry) के नाम से भी जाना जाता है।

और पढ़ें: Java Tea: जावा टी क्या है?

सी बकथॉर्न का उपयोग किसलिए किया जाता है?

  • इसकी पत्तियों और फूलों का इस्तेमाल गठिया, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अल्सर, गाउट और स्किन रैशेज जैसे इंफेक्टियस बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।
  • सी बकथॉर्न वाली चाय का इस्तेमाल विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन बिल्डिंग ब्लॉक्स (अमीनो एसिड), फैटी एसिड और मिनरल्स के सोर्स के रूप में किया जाता है। ब्लड प्रेशर में सुधार और कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए, ब्लड वेसल्स वाली बीमारियों को रोकने और कंट्रोल करने के लिए और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए।
  • सी बकथॉर्न बेरी का इस्तेमाल इंफेक्शन को रोकने, साइट में इंप्रूवमेंट और उम्र बढ़ने के प्रॉसेस को धीमा करने के लिए किया जाता है।
  • बीज या बेरी तेल का इस्तेमाल कफ ढीला करने के लिए एक एक्सपेक्टोरेंट के रूप में किया जाता है। इसके अलावा अस्थमा के इलाज के लिए, चेस्ट पेन (एनजाइना) और हार्ट डिसऑर्डर के साथ साथ हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड वेसल्स डिजीज को रोकने के लिए और एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में किया जाता है।
  • इसके बीज के तेल का इस्तेमाल, बढ़ती उम्र के साथ सोचने की क्षमता में होने वाली कमी को दूर करने के लिए भी किया जाता है। कैंसर के कारण होने वाली बीमारियों को कम करना, साथ ही केमिकल कैंसर के इलाज (कीमोथेरेपी) की टॉक्सिसिटी कम करना, इम्यूनिटी सिस्टम को बैलेंस करना, अल्सर और रिफ्लक्स एसोफैगेटिस (GERD) के साथ साथ, पेट और इंटेस्टाइनल बीमारियों का इलाज करना, कलर ब्लाइंड नेस, ड्राइ आइज का इलाज, और विटामिन C, A, और E, बीटाकैरोटीन, मिनरल्स, अमीनो एसिड और फैटी एसिड के सप्लीमेंट्री सोर्स के तौर पर।
  • सनबर्न से बचने के लिए बकथॉर्न बेरीज, बेरी का कंसंट्रट या इसके बीज का तेल डायरेक्टली स्किन पर लगाया जा सकता है हैं। एक्सरे रेडिएशन और सनबर्न से होने वाले नुकसान से बचने के लिए; बेडसोर, जलने और कटने वाले घाव भरने के लिए, मुंहासे, डर्माटाइटिस, ड्राइ स्किन , एक्जिमा, स्किन अल्सर और म्यूक्स मेंब्रन को बचाने के लिए किया जाता है।
  • इसके बेरीज का रस, प्यूरी और सॉस बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • सी बकथॉर्न कॉस्मेटिक और एंटीएजिंग प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है।

यह कैसे काम करता है?

सी बकथॉर्न कैसे काम करता है, इसके बारे में ज्यादा स्ट्डीज नहीं हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें। हालांकि, यह मालूम है कि इसमें विटामिन A, B1, B2, B6, C, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और दूसरे एक्टिव एलीमेंट्स होते हैं।

और पढ़ें: Cardamom : इलायची क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट या हर्बलिस्ट से सलाह लें, यदि:

  • आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान गर्भवती मां की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है, ऐसे में किसी भी तरह की दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।
  • आप पहले से ही दूसरी दवाइयां ले रहे हैं या बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन वाली दवाइयां ले रहे हैं।
  • आपको सी बकथॉर्न या दूसरी दवाओं या फिर हर्ब्स से एलर्जी है।
  • आपको कोई दूसरी तरह की बीमारी, डिसऑर्डर, या मेडिकल कंडीशन है।
  • आपको किसी तरह की एलर्जी है, जैसे किसी खास तरह के खाने से, डाय से, प्रिजर्वेटिव या फिर जानवर से।

दवाइयों की तुलना में हर्ब्स लेने के लिए नियम ज्यादा सख्त नहीं हैं। बहरहाल यह कितना सुरक्षित है इस बात की जानकारी के लिए अभी और भी रिसर्च की जरूरत है। इस हर्ब को इस्तेमाल करने से पहले इसके रिस्क और फायदे को अच्छी तरह से समझ लें। हो सके तो अपने हर्बल स्पेशलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसे यूज करें।

सी बकथॉर्न कितना सुरक्षित है?

सी बकथॉर्न का फल खाना सुरक्षित है। इसके फल का इस्तेमाल जैम, पाई, पेय और दूसरे तरह के फूड आइटम्स में किया जाता है। सी बकथॉर्न फल को खाना या दवा के रूप में स्किन पर इस्तेमाल करना, दोनों ही संभवतः सुरक्षित होता है। 90 दिनों तक चलने वाले साइंटिफिक स्टडीज में इसका सुरक्षित इस्तेमाल किया गया है।

हालांकि, इसकी पत्तियां या इसके अर्क का इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित है इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

खास सावधानी और चेतावनी

  • प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: इन दिनों सी बकथॉर्न के इस्तेमाल को लेकर कोई रिलाएबल जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसलिए बेहतर होगा आप इसके उपयोग से बचें।
  • ब्लीडिंग डिसऑर्डर: सी बकथॉर्न का दवा के रूप में इस्तेमाल, ब्लड क्लोटिंग को धीमा कर सकता है। ऐसे कंडीशन में इस डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों में ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है।
  • लो ब्लड प्रेशर: सी बकथॉर्न का दवा के रूप में इस्तेमाल, ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। ऐसी कंडीशन में लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों में ब्लड प्रेशर का काफी गिर जाने का खतरा बढ़ जाता है।
  • सर्जरी: सी बकथॉर्न ब्लड क्लोटिंग को धीमा कर सकता है। ऐसे में सी बकथॉर्न का दवा के रूप में इस्तेमाल करते रहने से, सर्जरी के दौरान या बाद में ज्यादा ब्लीडिंग होने का चांस बढ़ जाता है। इसलिए सर्जरी के नियत तारीख के 2 सप्ताह पहले ही सी बकथॉर्न का दवाई के तौर पर इस्तेमाल करना बंद कर दें।

और पढ़ें: Ginger : अदरक क्या है?

साइड इफेक्ट्स

सी बकथॉर्न के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

सी बकथॉर्न के बहुत कम साइड इफेक्ट बताए गए हैं। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में, स्वैलिंग, सिर दर्द, चक्कर आना और पल्पिटेशन जैसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं स्किन जल जाने के केस में, सी बकथॉर्न का त्वचा पर इस्तेमाल करने से कभीकभी रैशेज जाते हैं।

जरूरी नहीं कि हर कोई इन साइड इफेक्ट्स को महसूस करें। ऊपर बताए गए लिस्ट में हो सकता है कुछ साइड इफेक्ट्स शामिल नहीं भी हो सकते हैं। यदि आपको साइड इफेक्ट्स को लेकर थोड़ी भी चिंता है, तो बेहतर होगा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें: Black Pepper : काली मिर्च क्या है? जानिए इसके फायदे और साइड इफेक्ट

सी बकथॉर्न आप के शरीर पर क्या असर डाल सकता है?

सी बकथॉर्न आपकी चल रही दवाइयों पर असर कर सकता है। उपयोग करने से पहले अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से राय लें।

नीचे बताए गए प्रोडक्ट्स पर सी बकथोर्न का असर देखा जा सकता है?

एंटीकोआगुलेंट / एंटीप्लेटलेट ड्रग्स जैसी दवाएं, ब्लड क्लोटिंग को धीमा करती है| जो लोग ब्लड क्लोटिंग की दवाओं के साथ सी बकथॉर्न भी ले रहे हैं उनमें ब्लीडिंग का चांस बढ़ सकता है।

कुछ दवाएं जो ब्लड क्लोटिंग को धीमा करती हैं उनमें से एस्पिरिन, क्लोपिडोग्रेल (प्लाविक्स), डाइक्लोफेनाक (वोल्तेरेन, कटफ्लम, अन्य), इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन, अन्य), नेप्रोक्सन (एनप्रॉक्स, नेप्रोसिन), डाल्टेपेरिन (फ्रैग्मिन), हेपरिन, वारफारिन (कौमडिन), और भी दूसरी दवाइयां शामिल हैं।

और पढ़ें: Garlic: लहसुन क्या है?

खुराक

सी बकथॉर्न की सामान्य खुराक क्या है?

इस हर्बल सप्लीमेंट की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और कई दूसरे सिचुएशन पर भी निर्भर करती है। हर्बल सप्लीमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। कृपया अपने उचित खुराक के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

सी बकथॉर्न किस रूप में आता है?

यह नीचे बताए गए रूपों में उपलब्ध हो सकता है:

  • सी बकथॉर्न ड्राई बेरीज (Sea Buckthorn Dry Berries)
  • सी बकथॉर्न एक्सट्रैक्ट सॉफ्ट जेल्स, कैप्सूल (Sea Buckthorn Extract Soft Gel)
  • सी बकथॉर्न का ऑयल लिक्वड एक्सट्रेक्ट (Sea Buckthorn Liquid Oil Extract)

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह , निदान या सारवार नहीं देता है न ही इसके लिए जिम्मेदार है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/05/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x