स्किन केयर की चिंता इन्हें भी होती है, पढ़ें पुरुष त्वचा की देखभाल से जुड़े फैक्ट्स

Medically reviewed by | By

Update Date मार्च 13, 2020
Share now

क्या यार, तू लड़कियों की तरह तैयार होने में घंटों लगा देता है। अरे, ये क्रीम क्यों लगा रहे हो? अरे, सनस्क्रीन तो लड़कियां लगाती हैं? अक्सर इस तरह की बातें आपने भी अपने यार दोस्तों से सुनी ही होंगी। लेकिन, क्या आपको पता है? जितनी जरूरत महिलाओं को अपनी स्किन की देखभाल की होती है उससे ज्यादातर पुरुषों को होती है। इसके बावजूद पुरुष त्वचा के मामले में लापरवाही बरतते हैं और कई तरह की गलतियां करते हैं, जिससे उनकी स्किन पर उल्टा प्रभाव पड़ता है। इस आर्टिकल में पुरुष त्वचा की देखभाल से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स दिए गए हैं, जो आपको जानना बेहद जरूरी हैं।

पुरुष त्वचा की देखभाल में करते हैं ये गलतियां

स्किन को लेकर कम नॉलेज हो या समय की कमी, ज्यादातर पुरुष अपनी स्किन को लेकर बेहद लापरवाह होते हैं। फिर चाहे साबुन से मुंह धो लेना हो या बिना मुंह धोए सो जाना। नीचे कुछ ऐसी ही बातें बताई गई हैं, जिन्हें सुधारना पुरुषों के लिए बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें : जानें, पुरुषों के लिए जरुरी वैक्सिंग टिप्स

साबुन को कह दें बाय-बाय 

लड़के मुंह धुलने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, यह स्किन के लिए अच्छा नहीं है। इससे त्वचा का पीएच संतुलन बिगड़ता है। पुरुष त्वचा की देखभाल के लिए एक फेशियल क्लीन्जर (facial cleanser) चुनें। ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स (beauty products) चुनें जिनमें सल्फेट्स (sulfate) या पैराबीन (paraben) न हों।

यह भी पढ़ें : चेहरे पर लगाते हैं चारकोल मास्क तो जान लें हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए?

एक्सफोलिएट करें (Do exfoliation)

मर्दों की स्किन महिलाओं की तुलना में लगभग 25 प्रतिशत मोटी होती है। इसलिए, मर्दों को त्वचा की साफ-सफाई के लिए स्क्रब महिलाओं की तुलना में कई बार किया जाना चाहिए। नियमित रूप से डेड स्किन (dead skin) को निकालने के लिए एक्सफोलिएट करें। इससे त्वचा के पोर्स साफ होते हैं और ब्लैकहेड्स (black heads) कम होते हैं।

यह भी पढ़ें : फेयर स्किन चाहते हैं, तो घर पर ही करें ये उपाय

अच्छी स्किन की टेंशन होती है 

जिस तरह महिलाओं को अच्छी स्किन को लेकर कॉन्शियस रहती हैं। उसी तरह पुरुष त्वचा की देखभाल को लेकर परेशान रहते हैं। महिलाओं की तरह आदमी भी झुर्रियों, एजिंग, पिंपल्स (pimples) जैसी स्किन समस्याओं (skin problems) को नोटिस करते हैं।

यह भी पढ़ें : जानिए ड्राई स्किन के लिए सबसे अच्छा कंसीलर कौन-सा है

शेविंग करें ध्यान से 

पुरुषों की त्वचा संबंधी समस्याएं ज्यादातर दाढ़ी और बालों के बढ़ने के मुद्दों पर ही आधारित होती हैं। पुरुष त्वचा की देखभाल के लिए शेविंग करने के तरीके में बदलाव कर सकते हैं। हर दिन शेव करने से चेहरे पर डार्क पैच बन जाते हैं। शेविंग के बाद सिर्फ आफ्टर शेव (after shave) इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है। शेव के बाद अच्छा मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। 

यह भी पढ़ें : 8 शेविंग टिप्स, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे!

सनस्क्रीन को न भूलें 

पुरुषों की त्वचा महिलाओं के मुकाबले ज्यादा तेजी से टैन हो जाती है। बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना पुरुषों के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए पुरुष त्वचा की देखभाल के लिए एसपीएफ 30 युक्त सनस्क्रीन युक्त मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : सनस्क्रीन कहीं आपकी जान की दुश्मन न बन जाए!

मॉइस्चराइज करना न भूलें 

पुरुषों की स्किन केयर से जुड़ा एक फैक्ट यह है कि ये अक्सर अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज नहीं करते हैं। इसी वजह से उन्हें स्किन-प्रॉब्लम्स (skin problems) ज्यादा होती हैं। रोजाना अच्छे लोशन या फेस क्रीम का इस्तेमाल त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : त्वचा के लिए जरूरी है स्क्रबिंग

सही मॉइस्चराइजर का करें इस्तेमाल 

ज्यादातर पुरुषों की त्वचा कॉम्बिनेशन स्किन होती है। इसलिए, हेवी क्रीम या लोशन से दूर रहें। पुरुष त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपचार में भी ऐसी चीजों को इस्तेमाल में लाएं, जो त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाते हों। पुरुषों की स्किन अक्सर बेजान सी नजर आती है। ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स चुनें जो वॉटर बेस्ड हों। इससे ऑयली स्किन की समस्या से भी निजात मिलेगी। 

यह भी पढ़ें : गाल या बाल कहीं भी दिख सकते है बच्चों में टिनिया के लक्षण

ब्यूटी सर्विसेज की जानकारी हो सही

पुरुष त्वचा की देखभाल में इसलिए भी पीछे होते हैं, क्योंकि उन्हें स्किन संबंधी सभी जानकारियों का सही ज्ञान नही मिलता। स्किन केयर से जुड़ा एक सबसे बड़ा फैक्ट यह है कि ये त्वचा की देखभाल के लिए पैसा तो खर्च करते हैं। लेकिन, उन्हें पैसा किन ब्यूटी सर्विसेज (beauty services) पर खर्च करना है यह पता नहीं होता।

पुरुष पहले अपनी त्वचा को समझ लें

पुरुषा त्वचा की देखभाल करने से पहले सबसे पहले अपनी त्वचा को समझ लें। अक्सर पुरुष कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। लेकिन उन्हें खुद की स्किन के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। कहने का तात्पर्य है कि किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले हमें यह जानना जरूरी है कि हमारी स्किन का प्रकार क्या है। अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक हर पुरुष को पहले जांचना चाहिए कि कहीं उसकी त्वचा सेंसिटिव है या सामान्य, रूखी, ऑइली या कॉम्बिनेशन स्किन।

और पढ़ें :-

रेखा का फिटनेस फंडा, जिससे आप भी बन सकते हैं एवरग्रीन

हैरान करने वाले हेल्थ से जुड़े Fun Facts

जानें नींद से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Interesting Facts About Sleep)

जानें मेडिटेशन से जुड़े रोचक तथ्य : एक ऐसा मेडिटेशन जो बेहतर बना सकता है सेक्स लाइफ

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    क्या परफ्यूम आपकी सेहत के लिए हानिकारक है?

    परफ्यूम के नुकसान की बात करें तो इसमें इतने कैमिकल्स होते हैं कि उससे शारीरिक परेशानी हो सकती है, वहीं कंपनियां तमाम कैमिकल्स की जानकारी भी नहीं देती। इस आर्टिकल में जानिए परफ्यूम के नुकसान।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Satish Singh

    बोटोक्स गाइड: जानिए चेहरे को जवां बनाने वाली इस तकनीक के बारे में सबकुछ

    बोटोक्स गाइड क्या है, बोटोक्स गाइड से कैसे पाएं खूबसूरती, बॉटुलिनम टॉक्सिन, बेबी बोटोक्स, बेबी बोटोक्स, ब्रोटोक्स, न्यूटोक्स, बजट बोटोक्स, Botox guide in Hindi.

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha

    हानिकारक बेबी प्रोडक्ट्स से बच्चों को हो सकता है नुकसान, जाने कैसे?

    आपके शिशु को हो सकते हैं इन बेबी प्रोडक्ट्स से साइड इफेक्ट्स, जाने हानिकारक बेबी प्रोडक्ट्स क्या हैं?, उनमें इस्तेमाल होने वाले केमिकल और विकल्प।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shivam Rohatgi

    Ylang Ylang Oil: य्लांग य्लांग ऑयल क्या है?

    जानिए य्लांग य्लांग ऑयल की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, य्लांग य्लांग ऑयल उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Ylang ylang Oil डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Mona Narang