home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Creatinine: जानिए, क्रिएटिनिन लेवल कम करने के घरेलू उपाय

Creatinine: जानिए, क्रिएटिनिन लेवल कम करने के घरेलू उपाय

क्रिएटिनिन हमारे रक्त और यूरिन में पाए जाने वाला तत्व है। हमारे शरीर में क्रिएटिनिन का लेवल भी मेनटेन रहना जरूरी होता है। इसके बढ़ने से कुछ समस्याएं हो सकती है। इसलिए डॉक्टर और आपके चिकित्सक क्रिएटिनिन लेवल कम करने के लिए आपको तरह-तरह के उपाय बताते हैं। कई बार इसमें घरेलू उपचार शामिल होता है। तो कई बार क्रिएटिनिन लेवल कम करने के लिए पर्चे वाली दवाएं लेने की सलाह दी जाती है। क्रिएटिनिन का लेवल जानने के लिए क्रिएटिनिन टेस्ट कराया जाता है। यदि क्रिएटिनिन का लेवल ठीक होता है, तो इससे यह निश्चित होता है कि हमारा लिवर अच्छी तरह से कार्य कर रहा है। इस परीक्षण से हमारे लिवर का कार्य और स्वास्थ्य का पता चलता है। वैसे आमतौर पर हमारी किडनी स्वंय ही इन पदार्थों को हमारे शरीर से बाहर निकालने में सक्षम होती है। आपको बता दें कि क्रिएटिनिन, मेटाबॉलिज्म एक पदार्थ है, जो हमारे शरीर द्वारा ग्रहण किए गए खाद्य पदार्थों को एनर्जी में बदलने के कार्य में मदद करता है।

क्रिएटिनिन क्या है?

हर किसी के रक्त में क्रिएटिनिन मौजूद होता है। क्रिएटिनिन मांसपेशियों के उपयोग का एक प्राकृतिक उत्पाद है, जो क्रिएटिन नामक एक रसायन के टूटने के कारण होता है। क्रिएटिनिन का हमारे शरीर में किसी प्रकार का विशेष कार्य नहीं है। यह सिर्फ एक बेकार उत्पाद है। यह केवल किडनी तक पहुंचने तक रक्त में रहता है, जिसके पश्चात यह पेशाब के माध्यम से फिल्टर्ड और समाप्त हो जाता है।

  • तो, आप जानना चाह रहे होंगे कि आपका शरीर क्रिएटिनिन कैसे उत्पन्न करता है? यह क्रिएटिन से शुरू होता है, जिसे किडनी, अग्न्याशय और लिवर में संश्लेषित किया जाता है, फिर रक्त प्रवाह के माध्यम से ले जाया जाता है और आपकी कंकाल की मांसपेशियों में संग्रहीत कर दिया जाता है। जब आप किसी तरह का परिश्रम कर रहे होते हैं, तो इसके दौरान, आपकी मांसपेशियां क्रिएटिन को ऊर्जा में बदल देती हैं, जो मांसपेशियों के संकुचन में सहायता करता है। अपने उद्देश्य को पूरा करने के बाद, क्रिएटिन क्रिएटिनिन बन जाता है और लिवर में रक्तप्रवाह एन मार्ग में फिर से प्रवेश करता है।
  • हालांकि क्रिएटिनिन आपके शरीर को सक्रिय रूप से लाभ (या हानि) नहीं पहुंचाता है, आपके रक्त में क्रिएटिनिन की मात्रा को आपके किडनी के स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने के लिए मापा जा सकता है। इस कारण से, चिकित्सक अक्सर क्रोनिक किडनी रोग (CKD) या किडनी फेल की देेखभाल करने के लिए एक बल्ड यूरिया नाइट्रोजन (BUN) परीक्षण की तरह, अन्य लैब परीक्षणों के साथ-साथ एक क्रिएटिनिन परीक्षण करने की भी सलाह देते हैं।

और पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान बच्चे के वजन को बढ़ाने में कौन-से खाद्य पदार्थ हैं फायदेमंद?

क्रिएटिनिन नॉर्मल रेंज क्या है?

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एक स्वस्थ्य किडनी के लिए रक्त में क्रिएटिनिन के स्तर को सही रूप से बनाए रखना जरूरी है। क्रिएटिनिन के स्तर की सामान्य सीमा व्यक्ति की आयु, लिंग और शरीर के आकार के आधार पर भिन्न होती है। लेकिन आमतौर पर किएटिनिन का नार्मल रेंज इस प्रकार होता है। रक्त में क्रिएटिनिन के लिए सामान्य सीमा 0.84 से 1.21 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (74.3 से 107 माइक्रोल प्रति लीटर) हो सकती है, हालांकि यह महिलाओं और पुरुषों के बीच और उम्र के हिसाब से अलग अलग लैब में रेंज भिन्न हो सकता है।

क्रिएटिनिन लेवल कम करने के घरेलू उपाय

क्रिएटिनिन लेवल कोकई तरह से कम किया जा सकता है। जिसमें मेडिकेशन,व्यायाम,घरेलू उपाय शामिल है। आज हम इसके सबसे सरल और असरदार घरेलू उपाय बताएंगे। जिससे आप आसानी से क्रिएटिनिन लेवल कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं, क्रिएटिनिन लेवल को घरेलू तरीके से कैसे कम किया जा सकता है।

दालचीनी को अपने आहार में शामिल करें

दालचीनीडाइयूरेटिक के उपचार में अपनी भूमिका के कारण क्रिएटिनिन और किडनी की समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा है। यह किडनी की प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने में मदद करता है और किडनी की फिल्टर करने की क्षमता को भी बढ़ाता है। यह किडनी को अधिक नुकसान से बचाने के लिए रक्त शर्करा के लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। गर्म पेय, स्मूदी, बेक्ड खाद्य पदार्थ, अनाज और अन्य खाद्य पदार्थों में दालचीनी को अपने हल्के मात्रा में उपयोग करें। इसको अपने आहार में शामिल करके आप कई समस्याओं से निजाद पा सकते हैं।

साल्विया का प्रयोग करें

बहुत से लोग भारत में साल्विया के बारे में नहीं जानते हैं। लेकिन चीन में लोग किडनी की खराबी के इलाज के लिए साल्विया (साल्विया मिल्टियोरिरिजा) का उपयोग करते हैं।इसलिए इसका उपयोग क्रिएटिनिन लेवल कम करने के लिए किया जा सकता है। कई अध्ययनों से संकेत मिलता है, कि साल्विया का सकारात्मक प्रभाव हो सकता है, लेकिन इसके कुछ आम दुष्प्रभावों में खुजली,पेट खराब होना शामिल हैं।

और पढ़ें: गर्भावस्था में मलेरिया होने पर कैसे रखें अपना ध्यान? जानें इसके लक्षण

फाइबर युक्त भोजन खाएं

क्रिएटिनिन लेवल कम करने में फाइबर युक्त भोजन करना फायदेमंद हो सकता है। क्रिएटिनिन पर फाइबर के प्रभाव को निर्धारित करने के लिए, हमें भी अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। हालांकि, एक अध्ययन ने क्रोनिक किडनी रोग वाले व्यक्तियों में क्रिएटिनिन में महत्वपूर्ण कमी को दिखाया, जिससे उनके फाइबर की खपत में वृद्धि हुई। कई खाद्य पदार्थों में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं।

आपको बताएं सरल उपाय में जौ का पानी डाइयूरेटिक और किडनी के लिए एक प्राकृतिक क्लींजर है। यह रक्त (रक्त यूरिया नाइट्रोजन) में नाइट्रोजन यूरिया को कम करने और नेफ्रोकसिनोसिस का इलाज करने में भी मदद करता है। क्योंकि जौ में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। यह रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है और पाचन में भी बढ़ावा देता है। इसके अलावा, यह विटामिन और खनिज सामग्री के कारण अच्छा आहार बन सकता है।

डब्लूएच30+(WH30+) लें

कई जड़ी-बूटियां प्राकृतिक रूप से डाइयूरेटिक में मदद और कुछ लोगों में क्रिएटिनिन के स्तर को कम करने में मदद कर सकती हैं। हालांकि क्रिएटिनिन के स्तर को कम करने में ये कितने प्रभावी हैं,इसपर अभी मानव में अध्ययन होना अभी बाकी है। एक पशु अध्ययन के दौरान पाया गया की इसके उपयोग से चूहों में क्रिएटिनिन के स्तर में सुधार देखा गया।

साइबेरियाई जिनसेंग लें

क्रिएटिनिन लेवल कम करने के लिए और अपनी ऊर्जा बढ़ाने के लिए, साइबेरियाई जिनसेंग फायदेमंद हो सकता है। इसमें एलुथेरोसाइड यौगिक होते हैं। मालुम हो कि यह किडनी को पुनर्जीवित करने का कार्य करता है और किडनी के परिसंचरण को प्रोत्साहित करता है, यह क्रिएटिनिन के उच्च स्तर से छुटकारा पाने के लिए एक सरल और असरदार समाधान भी है। आपको इसके अलावा थकान और तनाव से छुटकारा भी मिल सकता है। आमतौर पर इस जड़ी बूटी के लिए, निर्धारित की गई खुराक प्रतिदिन 300 से 600 मिलीग्राम है। लेकिन आपको इसका उपयोग अपनी इच्छा अनुसार नहीं बल्कि डॉक्टर के परामर्श के बाद ही उनके निर्धारित किए गए समय और डोज के आधार पर लेना है।

और पढ़ें: गर्भावस्था से ही बच्चे का दिमाग होगा तेज, जानिए कैसे?

अपने डॉक्टर से पूछे आपको कितना तरल पदार्थ पीना चाहिए

डिहाईड्रेशन क्रिएटिनिन का स्तर बढ़ा सकता है। जिन्हें किडनी की बीमारी है, फ्लूइड का सेवन उन लोगों के लिए भी एक समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए अपने डॉक्टर से बात करें कि आपको रोजाना कितना पानी और अन्य तरल पदार्थ पीना चाहिए और उन्हें पीने का सबसे अच्छा समय कब-कब है।

चिटोसन की खुराक लेने का प्रयास करें

चिटोसन ( chitosan) एक ऐसा आहार पूरक है, जिसका उपयोग ज्यादातर लोग वजन कम करने या कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए करते हैं। कुछ शोधों से संकेत मिलता है कि किडनी फेलवाले लोगों में क्रिएटिनिन के स्तर को कम करने में भी चिटोसन बहुत प्रभावी हो सकता है। चिटोसन या किसी अन्य आहार पूरक को शुरू करने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें। आपको यह जानना होगा कि इसकी उचित खुराक को कैसे लें।

उपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

अच्छी नींद लें

एक अच्छी नींद न लेना कई बीमारी और समस्याओं का कारण बन सकता है। जिसमें क्रिएटिनिन भी एक समस्या है। इसलिए क्रिएटिनिन लेवल कम करने के लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है।

पारंपरिक खानपान की ताकत जानिए इस वीडियो के माध्यम से

क्रिएटिनिन लेवल कम करने के लिए क्या लेने से बचें?

क्रिएटिन एक प्राकृतिक यौगिक है। कई बार आपका शरीर इसे ऊर्जा के रूप में उपयोग करता है। इसलिए, अनावश्यक क्रिएटिन एक अपशिष्ट उत्पाद, क्रिएटिनिन में परिवर्तित हो जाता है। क्रिएटिन अपने प्राकृतिक रूप के अलावा मौखिक पूरक के रूप में भी उपलब्ध है। कुछ एथलीट अपनी शक्ति बढ़ाने में मदद करने के लिए इन सप्लीमेंट्स का उपयोग करते हैं। प्राकृतिक क्रिएटिन की तरह, क्रिएटिनिन इस पदार्थ से युक्त पूरक द्वारा निर्मित होता है। जो व्यक्ति क्रिएटिनिन कम करना चाहता है, उसे क्रिएटिन सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए। क्रिएटिन की खुराक और सामान्य सुरक्षा पर शोध अभी भी सीमित है। फिलहाल आइए जानते हैं की क्रिएटिनिन लेवल कम करने के लिए अपने रूटीन में क्या करने से बचें।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में आपके और आपके बच्चे के लिए कितना वजन होना हेल्दी है, जानिए इस प्रेग्नन्सी वेट कैलक्युलेटर से

अत्यधिक व्यायाम न करें

हम सभी जानते हैं कि व्यायाम हम सभी के हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन इसे ज़्यादा करके आप अपने क्रिएटिनिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं। चूंकि मांसपेशी चयापचय क्रिएटिनिन उत्पन्न करता है, मांसपेशियों के समूहों का अत्यधिक उपयोग अधिक व्यायाम के माध्यम से बढ़ सकता है। एक अध्ययन किया गया जिसमें पता चलता है कि अधिक व्यायाम मांसपेशियों के टूटने की प्रतिक्रिया के रूप में क्रिएटिनिन के स्तर को बढ़ाता है। तो अपने डॉक्टर से बात करें कि आपको कितना और किस प्रकार का व्यायाम करना चाहिए। दौड़ने की बजाय चलने की कोशिश करें, या वजन उठाने के बजाय योग करें। ये आपके क्रिएटिनिन लेवल कम कम करने में मददगार हो सकता है।

अपने प्रोटीन का सेवन कम करें

अनुसंधान से पता चलता है कि अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन खाने से कम से कम समय में क्रिएटिनिन के स्तर को बढ़ावा मिल सकता है। खास तौर पर, पका हुआ लाल मांस क्रिएटिनिन के स्तर को प्रभावित कर सकता है। खाना पकाने से निकलने वाली गर्मी से मांस में पाया जाने वाला क्रिएटिन क्रिएटिनिन का उत्पादन करता है। डेयरी उत्पादों सहित रेड मीट या प्रोटीन के अन्य स्रोतों में आहार लेने वाले व्यक्तियों में क्रिएटिनिन की मात्रा कम होने की तुलना में अधिक हो सकती है। अगर आप रेड मीट का सेवन करते हैं तो अधिक सब्जी आधारित भोजन में बदल लें। सब्जी पैटी या मसूर सूप के लिए गोमांस बर्गर को अपने आहार को हिस्सा न बनाएं।

सोडियम सेवन को सीमित करें

आपके आहार में सोडियम की अधिक मात्रा उच्च रक्तचाप और तरल पदार्थ भीहो सकता है जो उच्च क्रिएटिनिन स्तर का कारण हो सकता है। इस प्रकार उच्च क्रिएटिनिन स्तर के लिए कम सोडियम आहार पसंद करते हैं।

अन्य बातों का ध्यान

  • क्रिएटिन सप्लीमेंट या अन्य फिटनेस सप्लीमेंट का उपयोग करने से बचें।
  • उच्च सोडियम वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचें।
  • धूम्रपान करने से बचें।
  • अत्यधिक शराब का सेवन करने से बचें।

और पढ़ें:गर्भावस्था में ओरल केयर न की गई तो शिशु को हो सकता है नुकसान

असामान्य क्रिएटिनिन के स्तर का क्या मतलब है?

  • अधिक व्यायाम मांसपेशियों के टूटने से क्रिएटिनिन का उत्पादन बढ़ा सकता है।
  • प्रोटीन की खपत में वृद्धि के कारण यह बढ़ सकता है। जैसे, पके हुए मीट में क्रिएटिनिन होता है।
  • यदि आप पेशाब ठीक तरीके से नहीं कर सकते हैं, तो आपका शरीर क्रिएटिनिन को कम नहीं कर सकता है।
  • कभी-कभी, कुछ दवाएं इसका कारण हो सकती हैं।
  • अध्ययनों से यह भी पता चला है कि उच्च रक्तचाप, हार्ट फेल और अन्य दिल की स्थिति क्रिएटिनिन के स्तर को बढ़ा सकती है।

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Creatinine https://labtestsonline.org/tests/creatinine Accessed on 11-08-2020

THE USE OF SALVIA FOR PATIENTS WITH RENAL FAILURE http://www.itmonline.org/articles/salvia_renal_failure.htm Accessed on 11-08-2020

Herbal Supplements and Kidney Disease  https://www.kidney.org/atoz/content/herbalsuppAccessed on 11-08-2020

Effects of creatine supplementation on performance and training adaptations  https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12701815/Accessed on 11-08-2020

False Estimates of Elevated Creatinine https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3383162/ Accessed on 11-08-2020

Cancer Epidemiology, Biomarkers & Prevention https://cebp.aacrjournals.org/content/18/10/2643Accessed on 11-08-2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
shalu द्वारा लिखित
अपडेटेड 11/08/2020
x