Compulsive over-exercising : कम्पलसिव ओवर एक्सरसाइजिंग क्या है?

    Compulsive over-exercising : कम्पलसिव ओवर एक्सरसाइजिंग क्या है?

    कम्पलसिव ओवर एक्सरसाइजिंग क्या है?

    कम्पलसिव ओवर एक्सरसाइजिंग (Compulsive over exercising)

    कई लोग रोजाना व्यायाम करते हैं चाहे वे खेल टीम में हो या एकल गतिविधियों जैसे दौड़ना, तैरना, या बाइक चलाना। न केवल यह मजेदार है, बल्कि व्यायाम के जबरदस्त फायदे हैं, जैसे वजन को नियंत्रित करना, धीरज बढ़ाना, मशल और हड्डियों को मजबूत करना, मूड में सुधार और गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करना। समस्या यह है, कुछ इसे अनिवार्य व्यायाम के साथ चरम पर ले जाते हैं। लोग धीरे व्यायाम करने के बजाय, ये लोग हर दिन अत्यधिक व्यायाम करने के लिए मजबूर होते हैं। इसे एक्सरसाइज एडिक्शन भी कह सकते हैं।

    आप कह सकते हैं कि कम्पलसिव ओवर एक्सरसाइजिंग बहुत अच्छी बात है। जो लोग अनिवार्य रूप से व्यायाम करते हैं, वे खाने के विकास के लिए जोखिम में हैं, और दुखी होने की भी अधिक संभावना है।

    अध्ययनों से पता चलता है कि 90% से अधिक महिलाएं जो बुलिमिया नर्वोसा (binge eating with purging) हैं, वे बींज (binge) खाने की भरपाई करने के लिए व्यायाम करती हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि जो महिलाएं व्यायाम करती हैं उनमें अधिक प्रतिबंधित आहार, पतलेपन के लिए अधिक वरीयता और जीवन में उन लोगों की तुलना में अधिक असंतोष है जो केवल व्यायाम का आनंद लेते हैं।

    कम्पलसिव ओवर एक्सरसाइजिंग के लक्षण क्या हैं?

    जानिए कम्पलसिव ओवर एक्सरसाइजिंग (Compulsive over exercising) के लक्षण

    एक्सरसाइज

    जो लोग कम्पलसिव ओवर एक्सरसाइजिंग भाग लेते हैं वे ज्यादातर अच्छा महसूस करते हैं। उन्हें लगता है कि अत्यधिक व्यायाम पतली रहने, दुबली मशल के निर्माण और उनके खेल में एक स्टार बनने का सबसे अच्छा तरीका है। व्यायाम की मजबूरी वाले लोग अक्सर बैले, जिमनास्टिक, कुश्ती, या ट्रैक और फील्ड जैसे खेलों में होते हैं।

    कम्पलसिव ओवर एक्सरसाइजिंग या एक्सरसाइज एडिक्शन के लक्षणों में शामिल होते हैं:

    1-सामान्य दर से धीमी हार्ट रेट

    2-अनिद्रा (Insomnia)

    3-सुस्ती और थकान

    4-खराब शारीरिक प्रदर्शन

    व्यायाम करने वाली कई लड़कियां अपने मासिक धर्म (called amenorrhea) को खो देती हैं। Amenorrhea गंभीर प्रजनन समस्याओं को जन्म देता है और हड्डियों के जल्दी खराब होने और फ्रैक्चर का कारण भी बन सकता है। कुछ लड़कियों में, अत्यधिक व्यायाम से यौवन में देरी हो सकती है।

    डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

    क्या आपके पास व्यायाम की मजबूरी है? निम्नलिखित स्टेटमेंट को देखें और देखें कि कौन सा आप पर लागू होता है। यदि दो या अधिक स्टेटमेंट लागू होता हैं, तो व्यायाम करने के लिए अपनी मजबूरी के बारे में अपने स्कूल से व्यायाम संबंधी टीचर या अपने स्वास्थ्य डॉक्टर से बात करें:

    1-रोज व्यायाम करने के बावजूद बुखार या सर्दी होना।

    2-प्रत्येक सुबह दिमाग में आने वाली चीज “व्यायाम।”

    3- व्यायाम न करने से डर ताकि वजन न बढ़ जाए

    4- दोस्तों और परिवार के साथ डेट्स ब्रेक करना, ताकि ज्यादा एक्सरसाइज कर सके।

    5-जब व्यायाम की याद आए, तो चिड़चिड़ा और उदास महसूस करना।

    6- बारिश या चमक, ठंड के तापमान या गरज के साथ भी व्यायाम करना।

    7- “उच्च” भावना को तरसना जो व्यायाम से मिलना।

    8- ऊंचाई के लिए कम वजन का होना।

    9-स्वस्थ वजन बनाए रखने की तुलना में वजन कम करना।

    और पढ़ें : रिसर्च : टार्ट चेरी जूस (tart cherry juice) से एक्सरसाइज परफॉर्मेंस में होता है इंप्रूवमेंट

    कम्पलसिव ओवर एक्सरसाइजिंग के कारण क्या हैं?

    व्यायाम से एंडोर्फिन और डोपामाइन होता है ये एक ही न्यूरोट्रांसमीटर दवा के उपयोग के दौरान होता हैं। व्यायाम करने वाले लोग व्यायाम करते समय खुशी महसूस करते हैं। जब वे व्यायाम करना बंद कर देते हैं, तो एक व्यायाम करने वाले शोकिन इंसान को रासायनिक रिलीज को ट्रिगर करने के लिए अधिक व्यायाम करना पड़ता है।

    व्यायाम की लत आमतौर पर शारीरिक फिटनेस की इच्छा से शुरू होती है। आहार विकार, जैसे एनोरेक्सिया नर्वोसा या बुलिमिया, व्यायाम के साथ अस्वास्थ्यकर जुनून हो सकता है। एक शरीर के डिस्मॉर्फिक विकार या शरीर की छवि भी व्यायाम की लत का कारण हो सकता है।

    और पढ़ें : क्या आपको भी जानना है व्यायाम कैसे शुरू करें, जानें ये जरूरी बातें

    कम्पलसिव ओवर एक्सरसाइजिंग के जोखिम क्या हैं?

    जो फिट में रहने के लिए दबाव महसूस करते हैं, उन्हें व्यायाम की लत विकसित होने का खतरा होता है। और जो लोग अधिक वजन वाले हैं और अत्यधिक वजन घटाने के लिए तैयार हैं उन्हें भी व्यायाम की लत लगने का खतरा हो सकता है।

    यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफॉर्निया के रिसर्च सोर्स ने अनुमान लगाया है कि 15 प्रतिशत एक्सरसाइज एडिक्ट्स सिगरेट, शराब, या अवैध ड्रग्स के आदी हैं। लगभग 25 प्रतिशत अन्य चीजों के लत हो सकते हैं, जैसे कि सेक्स की लत या खरीदारी की लत।

    कुछ मामलों में ड्रग एडिक्ट्स और अल्कोहल नशेड़ी को पिछले वाला लत होता है जिसको छोड़ पाना मुश्किल होता है और व्यायाम के लिए हानिकारक होता है। यह उसी तरह से है जैसे सिगरेट पीने के बाद धूम्रपान करने वाला व्यक्ति कैफीन का आदी हो जाता है।

    और पढ़ें : एथलीट्स से जिम जाने वालों तक, जानिए कैसे व्हे प्रोटीन आपके रूटीन में हो सकता है एड

    कम्पलसिव ओवर एक्सरसाइजिंग के उपचार क्या हैं?

    आपको अपने खेल के शीर्ष पर रहने के लिए हफ्ते में 7 दिन तीव्रता से व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है।

    वास्तव में, अधिकांश विशेषज्ञों का मानना है कि आराम एथलीट की कसरत का दूसरा हिस्सा है। आप बाहर काम करते हैं, फिर कसरत करते हैं और फिर आप आराम करते हैं तो इससे आपके शरीर को दौड़ने, तैराकी, नृत्य, कुश्ती, शक्ति प्रशिक्षण, या अन्य गतिविधि द्वारा लगाए गए तनाव से फिट होने का समय मिलता है।

    कोगनीटिव-व्यवहार थेरेपी (मनोचिकित्सा का एक रूप है जिसमें दोषपूर्ण दृष्टिकोण और खुद के बारे में विश्वासों की जांच करना शामिल है) और, कभी-कभी, कम्पलसिव व्यवहार का इलाज करने वाली दवाएं नशे की लत का प्रबंधन करने में मदद करने के लिए उपयोगी हो सकती हैं।

    जोखिमों को सामाजिक जीवन में चोट, दर्द, चिंता, डिप्रेसन और हानि के रूप में नकारात्मक परिणामों में परिभाषित किया गया है।

    Landolfi द्वारा की गई समीक्षा में व्यायाम और व्यायाम की लत के स्वस्थ स्तरों के बीच कुछ अंतरों पर प्रकाश डाला गया है। 5 निष्कर्ष बताते हैं कि आदी व्यायाम करने वाले शारीरिक चोट, वैवाहिक तनाव, काम में व्यवधान या अन्य व्यायाम के लिए वक्त की कमी के बावजूद व्यायाम करना जारी रखना। जिन व्यक्तियों को व्यायाम करने की लत होती है, वे आंतरिक पुरस्कारों के लिए व्यायाम करने की अधिक संभावना रखते हैं (वे व्यायाम को अपने जीवन के मध्य भाग के रूप में देखते हैं और जब वे व्यायाम नहीं कर सकते हैं तो वापसी के लक्षणों का अनुभव करते हैं) इसके विपरीत, प्रतिबद्ध व्यायाम करने वाले स्वस्थ स्तर का प्रदर्शन करते हैं। बाहरी पुरस्कारों के लिए (वे अपने व्यायाम को महत्वपूर्ण मानते हैं, लेकिन अपने जीवन के लिए केंद्रीय नहीं, और व्यायाम करने में असमर्थ होने पर वे वापसी के लक्षणों से पीड़ित नहीं होते हैं)।

    45 से 55 वर्ष के बीच के लोग, जो हफ्ते में कई घंटे पैदल चलने और दौड़ने का अभ्यास करते हैं, उन लोगों की तुलना में पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis) विकसित होने का खतरा अधिक होता है जो शारीरिक रूप से कम सक्रिय होते हैं। नियमित व्यायाम से सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

    व्यायाम की लत (Compulsive over exercising) को कैसे रोके?

    व्यायाम की लत को रोकने के लिए, जिम की अत्यधिक करने से बचें। अपने कसरत के समय और दैनिक व्यायाम की मात्रा को सीमित करें।

    अपने शरीर को आराम करने के लिए पूरे हफ्ते व्यायाम से ब्रेक लें। यदि आपको लगता हैं कि आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

    हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड

    डॉ. पूजा दाफळ

    · Hello Swasthya


    Poonam द्वारा लिखित · अपडेटेड 24/12/2021

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement