home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Spermatocele: स्पर्माटोसील क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिचय|लक्षण|कारण|निदान|उपचार
Spermatocele: स्पर्माटोसील क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिचय

स्पर्माटोसील (Spermatocele) क्या है?

स्पर्माटोसील एक सिस्ट है जिससे एपिडीडिमिस (epididymis) होता है (अंडकोष से जुड़ी एक कोयल्ड ट्यूब जो स्पर्म को ट्रांसफर करता है)। स्पर्माटोसील में कैंसर और दर्द नही होता है लेकिन अंडकोष में किसी भी असामान्यता के साथ, उनकी जांच की जानी चाहिए।

पुरुषों में Spermatocele होने के बाद बहुत कम उपचार होने की आवश्यकता होती है। ज्यादातर अपने आप ठीक होता है, हालांकि, ऐसे मामलों में जिन्हें सर्जरी की आवश्यकता होती है, Spermatocele को हटाने के लिए सर्जिकल बेहद सफल रहा है।

नोट: टेस्टिकुलर टॉर्सन ( testicular torsion) में दर्द से स्टेम हो सकता है, ऐसी आपातकालीन स्थिति में तुरंत चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

और पढ़ें : Nephrotic syndrome: नेफ्रोटिक सिंड्रोम क्या है?

स्पर्माटोसील कितनी बार हो सकता है?

स्पर्माटोसील वयस्क पुरुषों में लगभग 30% हो सकता है। ये ज्यादातर सेल्फ-टेस्टिंग के दौरान पाया जाता है जबकि पुरुषों में अन्य स्थितियों में इमेजिंग स्टडिस के वजह से होता हैं।

और पढ़ें : पेट के निचले हिस्से और अंडकोष में दर्द को भूलकर न करें नजरअंदाज

लक्षण

वीजुअल परीक्षण के दौरान स्पर्माटोसील नही दिखता है क्योंकि अंडकोष के अंदर होता हैं। हालांकि, उन्हें महसूस किया जा सकता है। स्पर्माटोसील एकदम चिकना होता है लेकिन अलग दृढ़ गांठ की तरह महसूस होता है। गांठ ऊपर या पीछे, एक अंडकोष के पास पाया जाता है।

जब आपके डॉक्टर एक वृषण (testicular) के वृद्धि के किसी भी लक्षण की जांच करते हैं तो स्पर्माटोसील आपके वार्षिक भौतिक के दौरान सबसे अधिक पाए जाते हैं। स्पर्माटोसील सौम्य हैं और केवल अंडकोष में दिखाई देता हैं। इसका मतलब है कि वे वृषण (testicular) कैंसर का संकेत नहीं हैं। यदि सिस्ट बड़ी हो जाती है, तो आपको अंडकोष में असुविधा या दर्द महसूस हो सकता है। आपको भारीपन का अनुभव भी हो सकता है, साथ ही अंडकोष में परिपूर्णता भी हो सकती है।

और पढ़ें : ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े मिथ, भ्रम में न पड़ें, जानिए क्या है फेक्ट

एक द्रव्यमान (mass) आपके अंडकोष में दूसरे मुद्दे को भी संकेत दे सकता है। अपने अंडकोष में किसी भी अस्पष्टीकृत गांठ के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। इस तरह वे किसी भी कारणों का पता लगा सकते हैं और उपचार कर सकते हैं।

और पढ़ें : आपकी सेहत के बारे में क्या बताता है अंडकोष का रंग? जानें अंडकोष का इलाज

कारण

स्पर्माटोसील स्पर्म के उतपन्न होने से होता है, जैसे कि चोट, संक्रमण या भड़काऊ स्थितियों में हो सकता है। अनुसंधान से स्पर्माटोसील के उत्पन्न का पता लगाया जा रहा है। शोधकर्ताओं को पता नहीं है कि स्पर्माटोसील के कारण क्या हैं। Spermatoceles न तो कैंसर है और न ही ये वृषण कैंसर के जोखिम को बढ़ाते हैं। लेकिन ये बीमारी आम है जो लगभग 10 में से 3 पुरुषों को जरुर होता है जिनकी उम्र 20 से 50 हो सकती है।

और पढ़ें : Stereospermum: स्टेरियोस्पर्मम क्या है?

निदान

स्पर्माटोसील का निदान किया जा सकता है लेकिन जेनीटल (genital) क्षेत्र का परिक्षण करके डॉक्टर आपके अंडकोष को द्रव्यमान, या उन क्षेत्रों की खोज करेगा जहां दर्द महसूस होगा। जब आपके डॉक्टर छूते हैं तो आप दर्द महसूस कर सकते हैं।

आपके डॉक्टर कुछ परीक्षण भी कर सकता है:

1-Transillumination- अंडकोष के माध्यम से एक लाइट पारित की जाती है जिसमें डॉक्टर पूरे क्षेत्र की जांच करता है। किसी भी स्पर्माटोसील को अच्छे तरह से देखना चाहिए।

2-अल्ट्रासाउंड- यदि प्रत्यारोपण सफल नहीं होता है, तो आपके डॉक्टर द्वारा सिस्ट की खोज करने के लिए अंडकोष के अंदर देखने के लिए एक अल्ट्रासाउंड का उपयोग किया जा सकता है।

और पढ़ें : Peyronies : लिंग का टेढ़ापन (पेरोनी रोग) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

कॉम्पलीकेशन-

स्पर्माटोसील में कॉम्पलीकेशन की संभावना नही होती है, अगर स्पर्माटोसील र्दनाक है या इतना बड़ा हो कि आप बेचैन हो रहे हो तब आपको स्पर्माटोसील को निकालने के लिए सर्जरी करना पड़ सकता है। सर्जिकल हटाने से एपिडीडिमिस (epididymis) या वास डेफेरेंस को नुकसान पहुंच सकता है, ट्यूब जो स्पर्माटोसील को एपिडीडिमिस से लिंग तक पहुंचाता है। दोनों की क्षमता को कम कर सकता है। सर्जरी के बाद होने वाली एक और संभावित कॉम्पलीकेशन यह है कि स्पर्माटोसील हो सकता है जो कि यह असामान्य है।

और पढ़ें : Pulmonary hypertension: पल्मोनरी हाइपरटेंशन क्या है?

उपचार

स्पर्माटोसील में न ही कैंसर होता है और न ही इसमें दर्द होता है, ज्यादातर लोगों को उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बजाय, आपका डॉक्टर नियमित चिकित्सक के दौरान सिस्ट का परीक्षण करेगा। अगर ये बहुत बड़े हो जाते हैं या दर्द का कारण बनने लगते हैं तो स्पर्माटोसील को चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

1-मेडिकल थैरेपी- मेडिकल थैरेपी में मौखिक दवाओं से दर्द से आराम और सूजन कम करता है, इसमें स्पर्माटोसील को ठीक करने या रोकने के लिए कोई दवा नही बनी है।

2-मिनिमली इनवेसिव थैरेपी (Minimally invasive therapies)

दो न्यूनतम इनवेसिव उपचार उपलब्ध हैं, लेकिन ये कभी इस्तेमाल नही किया जाता है-

Sclerotherapy- आपका डॉक्टर सिस्ट में जलन पैदा करने वाले एजेंट को इंजेक्ट करेगा। यह हीलिंग को बढ़ावा देता है और द्रव को फिर से जमा होने से रोकता है।

और पढ़ें : Glycomacropeptide: ग्लाइकोमाक्रोपाइड क्या है?

इन थैरेपी को कार्य स्रोत के लिए दिखाया गया है, लेकिन वे आमतौर पर अनुशंसित नहीं होते हैं। क्योंकि वहां एक जोखिम है कि एपिडीडिमिस (epididymis) को नुकसान हो सकता है, जिससे प्रजनन समस्याएं हो सकती हैं। एक और आम समस्या यह है कि स्पर्माटोसील दोबारा हो सकता है।

3-सर्जिकल थैरेपी- स्पर्माटोसील के रूप में जाना जाने वाला सर्जिकल थेरेपी एक रोगसूचक (symptomatic) स्पर्माटोसील के लिए सबसे आम उपचार है। इसका उद्देश्य सिस्ट को एपिडीडिमिस (epididymis) से हटाना है, जबकि एक ही समय में, जेनीटल प्रणाली को संरक्षित करना है। यह सर्जरी आउटपेशेंट प्रक्रिया के रूप में की जाती है। इसका मतलब है कि आपको रात भर होस्पिटल में रहना होगा। यह स्थानीय या सामान्य एनस्थेसिया के साथ किया जा सकता है, और यह आमतौर पर एक घंटे के भीतर पूरा होता है। कभी-कभी सभी एपिडीडिमिस को सिस्ट के साथ हटाने की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें: Pilonidal cyst- पिलोनाइडल सिस्ट क्या है?

निवारण

यदि स्पर्माटोसील को रोकने का कोई तरीका नहीं है तो अंडकोष में बदलाव करके जैसे द्रव्यमान का पता लगाने के लिए अंडकोष का खुद परिक्षण करना जरुरी है। आपके अंडकोष में किसी भी नए द्रव्यमान का तुरंत मूल्यांकन किया जाना चाहिए। डॉक्टर आपको एक वृषण (testicular) खुद की परिक्षण करने का निर्देश दे सकता है, जिससे आपके द्रव्यमान को खोजने में सुधार हो सकता है।

और पढ़ें : Montair lc tablet- मोंटेयर एलसी टैबलेट क्या है?

आपके अंडकोष की जांच कैसे करें-

आपके अंडकोष की जांच करने का एक अच्छा समय गर्म पानी से नाहाने या शॉवर के दौरान या उसके बाद है। पानी से निकलने वाली गर्मी आपके अंडकोष को आराम देती है, जिससे आपके लिए कुछ भी पता लगाना आसान हो जाता है। तो इन चरणों का पालन करें:

1-शीशे के सामने खड़े होना- अंडकोष की त्वचा पर किसी भी सूजन को शीशे में देखें।

2-दोनों हाथों से अंडकोष की जांच करें- अपने अंगूठे को शीर्ष पर रखते हुए अंडकोष के नीचे धीरे से उंगलियों को रखें।

3-धीरे से अंगूठे और उंगलियों के बीच अंडकोष को रोल करें- याद रखें कि अंडकोष आमतौर पर चिकने, अंडाकार आकार के और कुछ हद तक दृढ़ होते हैं। एक अंडकोष का दूसरे की तुलना में थोड़ा बड़ा होना सामान्य है। साथ ही, अंडकोष (एपिडीडिमिस) ऊपर की ओर जाने वाली नाल अंडकोष का एक सामान्य हिस्सा है।

इस परीक्षण को नियमित रूप से करने से, आप अपने अंडकोष से अधिक परिचित हो जाएंगे और किसी भी बदलाव के बारे में जान सकते हैं जो चिंता का विषय हो सकता है। यदि आपको लगता है गांठ हुआ हैं, तो जल्द से अपने डॉक्टर को दिखाएं।

नियमित खुद से परीक्षण करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। लेकिन यह एक डॉक्टर की परीक्षण के लिए स्थानापन्न नहीं कर सकता। जब भी आपकी शारीरिक परीक्षण हो, डॉक्टर आपके अंडकोष की जांच करता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Spermatocele. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/spermatocele/symptoms-causes/syc-20377829. Accessed on 21 Feb 2020

Spermatocele. https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/17492-spermatocele. Accessed on 21 Feb 2020

What are Spermatoceles (Spermatic Cysts)?. urologyhealth.org/urologic-conditions/spermatoceles. Accessed On 16 September, 2020.

Varicocele with Concomitant Ipsilateral Intratesticular Spermatocele: A Rarity. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6314089/. Accessed On 16 September, 2020.

Spermatocele. https://medlineplus.gov/ency/imagepages/19692.htm. Accessed On 16 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/09/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x