backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

प्री-टीन्स के लिए टॉप 6 एजुकेशनल गेम्स

के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड डॉ. अभिषेक कानडे · आयुर्वेदा · Hello Swasthya


Nikhil Kumar द्वारा लिखित · अपडेटेड 10/01/2020

प्री-टीन्स के लिए टॉप 6 एजुकेशनल गेम्स

बच्चों की लर्निंग को आसान बनाने के लिए आप उनके डे सैडयूल में कुछ फन एजुकेशनल गेम्स एक्टिविटीज को शामिल कर सकते हैं। इसीलिए आजकल अधिकतर स्कूलों में कई तरह की एक्टिविटी कराई जाती हैं। एजुकेशनल गेम्स बच्चों के विकास में भी प्रभावकारी है। इस बारे में नवयुग गर्ल्स इंटर कॉलेज, लखनऊ की स्पोटर्स टीचर मीनल कालरा का कहना है कि जैसा कि बच्चों को खूलकूद में बहुत मजा आता है तो इसलिए खेल-खेल में उन्हें पढ़ाना काफी आसान होता है। इसलिए आजकल स्कूलों में एक्टीविटी पर भी फोक्स किया जा रहा है। तो पेरेंट‌्स को भी घर में छोटी-छोटी कुछ एक्टीविटी का ध्यान रखना चाहिए। इसलिए भी जरूरी है  पेरेंटंस को इन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। जोकि बहुत जरूरी है। आप घर पर भी इस तरह के कुछ फन एजुकेशनल गेम्स बच्चों के सैडयूल में शामिल कर सकते हैं।

1. एजुकेशनल गेम्स: संगीत की धुन को पहचानना

आमतौर पर यह देखा जाता है कि बच्चों को संगीत बहुत पसंद होता है। इसलिए एक अध्ययन में भी ये बात सामने आई है कि बच्चे अपने स्कूल का काम पूरा करने के समय संगीत सुनना पसंद करते हैं। म्यूजिक मांइड काे रिलेक्स करने का काम करता है।  ‘राइजिंग म्यूजिकल किड्स: ए गाइड फॉर पेरेंट्स’ के लेखक रॉबर्ट क्यूट्टा के अनुसार, यदि आपका बच्चा संगीत में है, तो उसमें सीखने की प्रवृति जल्दी विकसित होती है। आसान शैक्षिक खेल है जो उसे पसंद आएगा।

कैसे खेलें ?

इस खेल में एक सूत्रधार होगा, जो किसी गाने या म्यूजिक को प्ले करेगा, बच्चों को 25-30 सेकंड में धुन को पहचानना होता है। इससे छोटे बच्चों के सोचने की शक्ति बढती है।

आपको चाहिये होगा

  • एक म्यूजिक प्लेयर
  • गानों का संग्रह या गानों की ऑनलाइन लाइब्रेरी।
  • स्कोर रखने के लिए कागज और कलम।

यह भी पढ़ें: इन 5 तरीकों से बढ़ाएं बच्चों का दिमाग

2. एजुकेशनल गेम्स: पेक्टिीका

यह एक एक क्लासिक ड्रा-गेस-गेम है। पेक्टीका की मदद से किशोर बच्चों में इनके ड्राइंग और स्केचिंग स्किल्स का पता लगता है। इस खेल के माध्यम से बच्चो की कल्पनाशीलता को बढ़ावा मिल सकता है। खेल आपको इस बात की समझ भी देता है कि वे कितने कल्पनाशील हैं

कैसे खेलें ?

बारी-बारी से सभी टीमों का एक मेंबर एक सादा कागज पर किसी ऑब्जेक्ट का नाम लिखता है, जिसे दूसरे टीम के एक खिलाडी द्वारा बोर्ड पर किसी चीज का चित्र बनाया जाता है। दूसरे टीम के बाकि प्लेयर उस ऑब्जेक्ट का नाम बताते हैं। इससे बच्चों में क्रिएटिविटी उभर कर आती है।

आपको चाहिये होगा

  • बोर्ड
  • चिह्न या चाक

यह भी पढ़ें: बच्चों के लिए 10 सुपरफूड, जो उनके अच्छे विकास के लिए जरूरी है

3. एजुकेशनल गेम्स: वाक्यों को बनाना

वाक्य बनाना एक सरल लेकिन प्रभावी खेल है जो आपके छोटे और किशोर बच्चों के भाषा कौशल को विकसित करता है। यह खेल बहुत सरल है। यह खेल बहुत आसान है और 30 मिनट से घंटे के बीच खेलना अच्छा साबित हो सकता है।

कैसे खेलें ?

इसमें प्रतिभागियों को पेंसिल कलम और सादे पेपर दिए जाते हैं। सभी प्रतिभागियों को एक निश्चित समय के भीतर ज्यादा-से-ज्यादा वाक्य लिखने होते हैं। जिस टीम के प्लेयर सबसे अधिक शुद्ध वाक्य लिखने में सफल हो पाते हैं, वह टीम विजेता बन जाती है। आपका बच्चा इस गेम को जरूर एंजॉय करेगा। साथ ही यह उसको काफी मदद भी करेगा।

आपको चाहिये होगा

  • कागज की शीट
  • कलम

4. एजुकेशनल गेम्स: बर्ड आइडेंटिफिकेशन गेम (Bird Identification Game)

यह भी एक आसान खेल, लेकिन एक आकर्षक खेल है जो बच्चों को पर्यावरण और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करता है जो वे असल और टेलीविजन में देख पाते हैं।

आपको चाहिये होगा

  • पक्षियों के चित्रों वाला फ्लैशकार्ड
  • तीन सुरागों की सूची जो आप प्रतिभागियों को पक्षी के नाम का अनुमान लगाने के लिए दे सकते हैं
  • स्कोर रखने के लिए कागज और कलम
  • यह भी पढ़ें: बच्चे के लिए किस तरह के बेबी ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए?

    5. एजुकेशनल गेम्स: मौन रह कर टास्क करना

    मौन यानी चुप्पी बिल्कुल वही है जो जैसा इसका नाम है। यह फन एजुकेशनल गेम अपने साथ संदेश भी देता है। खेल बड़े समूहों के लिए अच्छा है और बच्चों को एक साथ कार्य पूरा करने के लिए चुनौती देता है, लेकिन एक-दूसरे से बात किए बिना। इससे बच्चों में टीम के साथ किसी काम को पूरा करने की प्रेरणा मिलती है, वो भी एक-दूसरे से बिना बात किए।

    कैसे खेलें ?

    सेट चुनें, जिस पर आपने नाम, संख्या आदि को सूचीबद्ध किया है। एक-एक व्यक्ति को बेतरतीब ढंग से एक-एक चिपचिपा नोट दें।

    सुनिश्चित करें कि किसी के पास एक से अधिक चिपचिपा नोट नहीं है। एक बार जब इसके पोस्ट या स्टिकी नोट्स वितरित किए गए हैं, तो गतिविधि के लिए सामने की तरफ जगह बनाएं। खिलाड़ियों को बताएं कि उन्हें यथासंभव कम समय में खुद को सही क्रम में व्यवस्थित करना होगा। उदाहरण के लिए, आप कहते हैं: “सप्ताह के दिनों में सही क्रम या रिवर्स ऑर्डर’, और सप्ताह के दिनों के साथ चिपचिपा नोट वाले खिलाड़ियों को सामने की ओर जाना चाहिए और उस क्रम में खुद को व्यवस्थित करना चाहिए। चाल बिना बोले ही करना है।

    आपको चाहिए होगा

    • पोस्ट
    • कलम
    • बहुत सारी जगह
    • स्कोर रखने के लिए कागज

    यह भी पढ़ें: बच्चे के विकास के लिए जरूरी है अर्ली चाइल्डहुड एज्युकेशन

    6. एजुकेशनल गेम्स: चेन रिएक्शन (Chain Reaction)

    एक किशोर उम्र के बच्चे की शब्दावली के निर्माण के लिए चेन-रिएक्शन बहुत अच्छा और एक सरल खेल है।

    कैसे खेलें ?

    विषय या विषय से संबंधित शब्दों की एक वर्णमाला सूची बनाने के लिए अपने प्रतिभागियों को पांच मिनट दें। खेल तब शुरू होता है जब पहला व्यक्ति एक शब्द पढ़ता है जिसे उसने लिखा है। अगले व्यक्ति को पहले शब्द के अंतिम अक्षर से शुरू होने वाले शब्द को देना होता है। खेल तब तक चलता है जब तक सभी पत्र कवर नहीं हो जाते। प्रासंगिक शब्द देने में असमर्थ खिलाड़ी बाहर हो जाते हैं।

    खेल के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की जरूरत होगी:

    • कागज की शीट
    • कलम

    इन आसान और शैक्षणिक खेलों की मदद से आप अपने बच्चों का पढ़ाई के प्रति मन एवं क्रिएटिविटी को बढ़ा सकते हैं। बच्चों के मूड का ध्यान जरुर रखें। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में टीन्स के लिए एजुकेशनल गेम्स से जुड़ी जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आप बच्चों के एजुकेशनल गेम्स से जुड़ी अन्य कोई जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

    और पढ़ें: 

    बच्चे के सुसाइड थॉट को अनदेखा न करें, इन बातों का रखें ध्यान

    बच्चों में फूड एलर्जी का कारण कहीं उनका पसंदीदा पीनट बटर तो नहीं

    बच्चों को खड़े होना सीखाना है, तो कपड़ों का भी रखें ध्यान

    बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए फ्रीज में रखें हेल्दी फूड्स

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड

    डॉ. अभिषेक कानडे

    आयुर्वेदा · Hello Swasthya


    Nikhil Kumar द्वारा लिखित · अपडेटेड 10/01/2020

    ad iconadvertisement

    Was this article helpful?

    ad iconadvertisement
    ad iconadvertisement