बच्चों के लिए किस तरह से उपयोगी है तुलसी, जानिए तुलसी के अनजाने फायदें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 18, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

हमारे देश में तुलसी को बेहद पावन माना जाता है और लगभग हर घर में आपको यह पौधा मिल जाएगा। ऐसा भी माना जाता है कि इस पवित्र पौधे को लगभग 5000 सालों से हमारे देश में पूजा जाता है। यही नहीं,  तुलसी लगभग 35 तरह की होती हैं, जो विभिन्न रंगों में पाई जाती हैं। तुलसी केवल पवित्र ही नहीं बल्कि कई रोगों के उपचार के लिए भी एक लाभदायक हर्ब है। तुलसी में कई औषधीय गुण हैं। आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा में इसे बेहद महत्वपूर्ण जड़ी-बूटी माना जाता है। केवल बड़ों के लिए ही नहीं, बल्कि छोटे बच्चों के लिए भी यह हर्ब बहुत लाभदायक है। जानिए बच्चों के लिए तुलसी लाभ कौन-कौन से हैं।

बच्चों के लिए तुलसी लाभ

तुलसी के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं, यह हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद हैं। लेकिन, इस आर्टिकल में आप जानिए कि बच्चों के लिए तुलसी लाभ क्या हैं और आप छोटे बच्चों को इसे किस प्रकार से दे सकते हैं।

और पढ़ें: जानिए, बच्चों के लिए कस्टर्ड एप्पल के फायदे क्या है?

सर्दी-जुकाम करे दूर

बच्चों के लिए तुलसी लाभ में सबसे मुख्य है, कि यह औषधि सर्दी-जुकाम को दूर करने में मदद करती है। छोटे बच्चे सर्दी और जुकाम का बहुत जल्दी शिकार हो जाते हैं। तुलसी में बलगम (phlegm) को दूर करने के गुण होते हैं। इसके पत्तों को अदरक के साथ मिला कर सेवन करने से यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में काम करती है। इससे बच्चों को सर्दी और जुकाम में लाभ मिलता है। आप बच्चे को तुलसी के पत्तों के रस में अदरक का रस और शहद मिलाकर दे सकते हैं। यही नहीं, आप सोते समय इसके रस को बच्चे के नाक, कान और माथे पर लगा सकते हैं। इससे उन्हें सर्दी-जुकाम आदि से जल्दी राहत मिलेगी। 

इम्युनिटी बढ़ाए 

छोटे बच्चों की इम्युनिटी कमजोर होती है जिससे वो बहुत जल्दी बीमार पड़ सकते हैं। तुलसी के पत्तों में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एलर्जी और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जिससे इम्युनिटी बढ़ती है। यही नहीं, तुलसी गुणों का पूरा खजाना है। तुलसी में हीलिंग और मेडिसिनल गुण भी होते हैं। आप तुलसी के पत्तों को उबाल कर बच्चे को हर सुबह इसे पीने के लिए दे सकते हैं। इसके परिणाम बेहतरीन होंगे।

और पढ़ें:बच्चों के लिए घी : कब और कैसे दें, जानें बच्चों को घी खिलाने के फायदे

पाचन क्रिया को सही रखे

छोटे बच्चों में पेट दर्द होना भी बेहद सामान्य है। तुलसी के पत्ते पाचन क्रिया को मजबूत बनाते हैं। अगर आपके बच्चे के पेट में दर्द है तो उसे आप तुलसी के पत्तों से बना काढ़ा या तुलसी के रस को शहद में ड़ालकर बच्चे को चटाएं। उसे जल्दी राहत मिलेगी।

दांतों के लिए लाभदायक 

तुलसी में बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत होती हैं, जो बच्चों के मुंह में पैदा होते हैं। अगर इन बैक्टीरिया का सही समय पर इलाज न किया जाए तो इससे टार्टर, सांसों की बदबू और दांतों में कीड़े लगना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। तुलसी का नियमित उपयोग आपके बच्चे को इन समस्याओं से भी बचाएगा।

सांस से संबंधित समस्याएं 

तुलसी के पत्ते सांस संबंधित समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हैं। यह बच्चों में हर तरह के सांस सम्बन्धी विकारों को दूर करने में लाभदायक हैं। यही नहीं, ब्रोंकाइटिस की स्थिति में भी तुलसी के पत्तों या रस के सेवन से फायदा हो सकता है। गले के इंफेक्शन को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते फायदेमंद हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

बुखार के कष्ट से राहत

तुलसी का प्रयोग बुखार के कष्ट से राहत दिलाने में असरदार है। यह एक बेहतरीन कीटाणुनाशक और निस्संक्रामक एजेंट है। जो आपके बच्चे को सभी प्रकार के बैक्टीरिया, वायरल और फंगल संक्रमणों से बचाने में मदद करता है। इससे  बुखार में उन्हें आराम मिल सकता है।

विटामिन ‘के’ का अच्छा स्त्रोत

विटामिन के हड्डियों और दिल के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। यह बच्चों में दिमागी कार्यों और स्वस्थ मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी हैं। बच्चों की आंखों की समस्याओं को दूर करने के लिए तुलसी का प्रयोग करें। उनकी आंखों को तुलसी के पत्तों वाले पानी से धोएं। इससे आंखों की जलन और कंजंक्टिवाइटिस में लाभ होता हैअगर आप बच्चे को रोजाना तुलसी के कुछ पत्ते खाने को देंगे तो वो मौसम के परिवर्तन के कारण होने वाली समस्याओं से बच सकेगा और साथ ही हमेशा स्वस्थ रहेगा।

और पढ़ें:बच्चों में टाइफाइड के लक्षण को पहचानें, खतरनाक हो सकता है यह बुखार

तुलसी के अन्य लाभ

तुलसी को एक चमत्कारी जड़ी-बूटी कहा जाए तो गलत नहीं होगा। अब आप बच्चों के लिए तुलसी लाभ के बारे में जान ही गए होंगे। लेकिन, इसके कुछ अन्य लाभ भी हैं, जैसे:

  • तुलसी हर तरह के सिरदर्द को दूर करने में प्रभावी है। इसमें मौजूद विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट नर्वस सिस्टम को शांत करते हैं। तनाव को कम करने के साथ-साथ इससे सिरदर्द भी दूर होती है। साइनस, माइग्रेन, खांसी या सर्दी के कारण होने वाले सिरदर्द से भी यह औषधि राहत पहुंचाती है।
  • तुलसी के पत्ते घावों को भरने में भी मदद करते हैं। 
  • तुलसी गुर्दे के लिए भी लाभदायक है। अगर किसी को गुर्दे की पत्थरी हो तो ऐसा माना जाता है कि उसे दूर करने में भी तुलसी सहायक हो सकती है।
  • महिलाओं के लिए भी तुलसी लाभदायक है। अगर किसी महिला को पीरियड में समस्या आ रही हो तो उसे तुलसी के बीज खाने चाहिए। इससे उनकी पीरियड के नियमित रूप से न आने की समस्या दूर होती है। 
  • अगर किसी को कोई चोट लगी हो, तो तुलसी के पत्ते में फिटकरी मिला कर उस स्थान पर लगाने से चोट जल्दी ठीक होती है। 
  • त्वचा के लिए भी तुलसी लाभदायक है। चेहरे या त्वचा पर इसका प्रयोग करने से कील-मुहांसे दूर होते हैं और त्वचा निखर जाती है।

और पढ़ें: Quiz: नए माता-पिता ब्रेस्टफीडिंग संबंधित जरूरी जानकारियाँ पाने के लिए खेलें यह क्विज

कैसे बनाएं बच्चों के लिए तुलसी का काढ़ा

बच्चों के लिए तुलसी लाभ के बारे में तो आप जान ही गए होंगे। आप बच्चे को तुलसी के पत्ते या रस निकाल कर शहद के साथ दे सकते हैं। लेकिन अगर उसे सर्दी-जुकाम, गले में खराश, खांसी, पेट दर्द है तो आप उसे तुलसी का बना काढ़ा दें। जानिए कैसे बनाते हैं इसे:

  • दो कटोरी पानी में थोड़े से तुलसी की पत्ते और एक छोटा टुकड़ा अदरक डालें।
  • इसे गैस पर रख कर तब तक उबालें जब तक यह पानी आधा न रह जाए।
  • अब इसे छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिला कर शिशु को पीने को दें, उसे जल्दी लाभ मिलेगा।

यह तो थे बच्चों के लिए तुलसी लाभ लेकिन अगर आप गर्भवती हैं तब भी तुलसी का सेवन आपके और आपके भ्रूण के लिए फायदेमंद हो सकता है जैसे:

बच्चों के लिए तुलसी लाभ गुणों का खजाना है, इसके छोटे-छोटे पत्तों में अनगिनत गुण होते हैं। इसलिए, शिशु को अगर कोई समस्या हो, तो डॉक्टर के मार्गदर्शन से उसे तुलसी का सेवन करने दिया जा सकता है। लेकिन, अगर समस्या दूर नहीं हो रही है तो डॉक्टर से जांच करा कर सही उपचार करवाना अनिवार्य है।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Vizylac: विजीलैक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जानिए विजीलैक (vizylac) की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितनी खुराक लें, विजीलैक डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi

क्या आप जानते हैं एट्रोफिक गैस्ट्रेटिस के कारण और इलाज

Atrophic gastritis in hindi एट्रोफिक गैस्ट्रेटिस के कारण, यदि आपके अंदर एट्रोफिक गैस्ट्रेटिस के ये लक्षण हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया shalu
हेल्थ सेंटर्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z अप्रैल 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Constipation: कब्ज (कॉन्स्टिपेशन) क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

जानिए कब्ज क्या है in hindi, कब्ज के कारण, जोखिम और उपचार क्या है, Constipation को ठीक करने के लिए क्या हैं घरेलू उपाय? Constipation Symptoms, Causes, Treatment & Prevention in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Anoop Singh
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z अप्रैल 13, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

लॉकडाउन के समय साफ पानी के लिए हो रहे हैं परेशान? तो जानें पानी साफ करने का तरीका

पानी साफ करने का तरीका लॉकडाउन के समय में आपके बहुत काम आ सकता है। जानिए सप्लाई वॉटर को घरेलू तरीके से ड्रिंकिंग वॉटर कैसे बनाया जा सकता है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra
कोरोना वायरस, कोविड 19 व्यवस्थापन मार्च 28, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

पाचन संबंधी विकार-Digestive Disorder

सर्दियों में डायजेशन प्रॉब्लम से बचने के लिए अपने खान-पान में शामिल करें ये चीजें, रहें फिट

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
प्रकाशित हुआ जनवरी 8, 2021 . 10 मिनट में पढ़ें
पेट की खराबी के घरेलू उपाय

पेट की खराबी से राहत पाने के लिए अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ अगस्त 18, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
पीलिया के घरेलू उपाय कौन से हैं

पीलिया के घरेलू उपाय कौन से हैं? पीलिया होने पर क्या करें, क्या न करें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ अगस्त 13, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
Looz Syrup,लूज सिरप

Looz Syrup : लूज सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ जून 12, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें