home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Savant syndrome: सावंत सिंड्रोम क्या है ?

परिभाषा|लक्षण |कारण|खतरा|जांच और इलाज को समझें|जीवनशैली में बदलाव और घरेलू उपाय
Savant syndrome: सावंत सिंड्रोम क्या है ?

परिभाषा

सावंत सिंड्रोम (Savant syndrome) क्या है ?

सामान्य समझ से परे कहे जाने वे लोग जो किसी एक क्षेत्र में विशेष कला रखते हैं उन्हें सावंत सिंड्रोम (Savant syndrome) से प्रभावित कहा जा सकता है। ऑटिस्टिक डिसऑर्डर (Autistic syndrome) वाले 10 व्यक्तियों में से एक में अलग-अलग डिग्री में ऐसी उल्लेखनीय क्षमताएं होती हैं।

सावंत सिंड्रोम (Savant syndrome) होना कितना आम है ?

ज्यादातर इस सिंड्रोम (Savant syndrome) से पीड़ित लोग ऑटिस्टिक होते हैं। सभी आटिज्म से प्रभावित बच्चों में से लगभग 10 प्रतिशत बच्चों में सावंत सिंड्रोम (Savant syndrome) पाया जाता है। आमतौर पर ऐसे बच्चे जिनका आईक्यू 35 से ज्यादा है उनमें ये सिंड्रोम पाया जा सकता है। लड़कियों के मुकाबले लड़कों के इस सावंत सिंड्रोम (Savant syndrome) से प्रभावित होने की संभावना अधिक है। ऑटिस्टिक बच्चों को हटाकर लगभग एक प्रतिशत बच्चें ही ऐसे हैं जिन्हें ये सिंड्रोम है।

इस विषय पर और अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें

लक्षण

सावंत सिंड्रोम से प्रभावित बच्चों में क्या लक्षण देखे जा सकते हैं? (Symptoms of Savant syndrome)

ऐसे बच्चे अजीब तरीके से बर्ताव करेंगे। इन्हें देखकर आपको लगेगा कि इनका मानसिक संतुलन (Mental balance) खराब है। हालांकि, बहुत गंभीर लक्षण नहीं दिखाई देंगे और इन्हें नियंत्रित करना संभव है।

(Savant syndrome)

ऐसा देखा गया है कि आईक्यू लेवल (IQ level) कम होने के बावजूद ये बच्चे किसी एक क्षेत्र में निपुण होते हैं। साथ ही ये तारीखों को भी गिन सकते हैं।

कई मामलों में देखा गया है कि कई बच्चे मैथमेटिक्स (Mathematics) जैसे विषयों में भी पारंगत होते हैं और समय के साथ इनकी निपुणता बढ़ती जाती है। इसके अलावा कला के क्षेत्र में भी ये बहुत निपुण हो सकते हैं। तारीखों , स्टेटिस्टिक्स और खेल जैसी सभी जानकारियों को ये याद रख सकते हैं।

(Savant syndrome)

समय के साथ इनकी कुशलता बढ़ जाती है, जिसकी वजह से मानसिक संतुलन (Mental balance) सही न होने के बावजूद भी ये बच्चे कुशल तरीके से अपना जीवन गुजार पाते हैं।

डॉक्टर से कब मिलें?

इस विषय से जुड़े किसी भी सवाल या परेशानी के होने पर डॉक्टर की सलाह ली जा सकती है।

और पढ़ें : ऑटिज्म फैक्ट्स : ऑटिज्म के बारे में 10 बातें जो आपको जानना जरूरी हैं

कारण

कुछ वैज्ञानिक दिमाग के दाएं और बाएं हिस्से में आई चोट (Injury) को इसका कारण मानते हैं। वहीं कुछ वैज्ञानिको का मानना है कि ये जींस (Genes) में खराबी के कारण होता है।

इस पर अभी भी शोध चल रहा है और इसका सटीक कारण पता लगाया जाना अभी बाकि है।

और पढ़ें : कहीं बढ़ता ब्लड शुगर लेवल हायपरग्लायसेमिक हायपरोस्मोलर सिंड्रोम का कारण ना बन जाए?

क्या सावंत सिंड्रोम (Savant Syndrome) होना अच्छा होता है?

ऑटिज्म से पीड़ित बच्चे के माता-पिता के लिए यह बिल्कुल सामान्य है कि उनका बच्चा ऑटिस्टिक (Autistic child) है क्योंकि ऑटिज्म का मतलब अच्छी बुद्धिमत्ता और बेहतर क्षमता है। हालांकि, वास्तविकता यह है कि ऑटिज्म से पीड़ित कुछ लोग सावंत होते हैं, कई बच्चे बहुत बुद्धिमान होते हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि प्रत्येक दस ऑटिस्टिक (Autistic) लोगों में से एक को यह सिंड्रोम होता है।

सावंत सिंड्रोम (Savant syndrome) को सकारात्मक लें तो यह सिंड्रोम इतना भी खतरनाक नहीं है। आखिरकार, सामान्य लोगों की तुलना में, ज्यादा क्षमता वाले प्रभावशाली लोग कम ही होते हैं। हालाँकि, वास्तविकता यह है कि यह जीवन को आसान नहीं बनाता है और कुछ मामलों में, यह जीवन को और अधिक कठिन बना सकता है।

एक ऑटिस्टिक विद्वान एक ऐसे व्यक्ति के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसका आत्मकेंद्रित और दूसरी स्थिति सावंत सिंड्रोम (Savant syndrome) है। सावंत सिंड्रोम वाले लोग गंभीर असाधारण कौशल के साथ एक ही समय में गंभीर विकास या मानसिक विकृतियां जोड़ते हैं। इस तरह के कौशल में असाधारण स्मृति, अंकगणित क्षमताओं, कला या संगीत (Music) में असाधारण कौशल शामिल हो सकते हैं। ऑटिस्टिक (Autistic) विद्वान की विशेष क्षमता ऑटिज्म और अन्य विकास संबंधी कठिनाइयों वाले बच्चों में आमतौर पर बचपन के दौरान मान्यता प्राप्त होती है।

और पढ़ें : पेरेंट्स कैसे करें ऑटिस्टिक बच्चे की देखभाल?

खतरा

सावंत सिंड्रोम का खतरा कैसे बढ़ता है? (Risk factor of Savant syndrome)

  • अगर परिवार में किसी को मानसिक बीमारी (Mental disease) रही है तो इस बीमारी के होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • भाई या बहन को अस्पेर्गेर (Asperger’s Syndrome) सिंड्रोम या फिर आटिज्म होने पर भी सावंत सिंड्रोम (Savant syndrome) हो सकता है।
  • बहुत ज्यादा उम्रदराज माता पिता होने से भी बच्चे में इस सिंड्रोम (Savant syndrome) के होने की आशंका रहती है।
  • अगर जन्म के समय बच्चा 2500 ग्राम से कम है तो भी सावंत सिंड्रोम (Savant syndrome) होने की सम्भावना है।
  • बच्चे की समय से पहले हुई डिलीवरी भी इस स्थिति को बढ़ावा देती है।
  • जन्म से शारीरिक दोष होने पर भी सावंत सिंड्रोम (Savant syndrome) हो सकता है।
  • विटामिन-डी की कमी (Deficiency of Vitamin D) या फिर जीन में खराबी के कारण भी ये स्थिति आ सकती है।
  • जन्म से ही शरीर में शारीरिक दोष (Physical problem) होने की वजह से बच्चे में सावंत सिंड्रोम देखा जा सकता है।

इन ऊपर बताये कारणों की वजह से सावंत सिंड्रोम का खतरा बढ़ सकता है।

जांच और इलाज को समझें

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सा परामर्श का विकल्प नहीं है। सटीक जानकारी के लिए डॉक्टर से मिलें।

सावंत सिंड्रोम की जांच कैसे की जाती है ? (Test for Savant syndrome)

आपके बच्चे के किसी एक क्षेत्र में उसके आईक्यू के हिसाब से असीम कुशलता होने पर सावंत सिंड्रोम (Savant syndrome) की पुष्टि की जा सकती है।

और पढ़ें : क्यों नवजात शिशुओं को ज्यादा परेशान करती है हायपरविस्कोसिटी सिंड्रोम की समस्या?

सावंत सिंड्रोम का इलाज कैसे किया जा सकता है ? (Treatment for Savant syndrome)

इस सिंड्रोम (Savant syndrome) के कोई भी हानिकारक प्रभाव नहीं है इसलिए इससे बच्चे की बाकी मानसिक अक्षमताओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। जिससे कि उसकी शारीरिक और मानसिक कमी का उसे एहसास न हो।

सावंत सिंड्रोम (Savant syndrome) का निवारण  सावंत सिंड्रोम को रोकने का कोई ज्ञात तरीका नहीं है। 

जीवनशैली में बदलाव और घरेलू उपाय

किन बदलावों से आप सावंत सिंड्रोम (Savant syndrome) को सहायक बना सकते हैं ?

बोलने में बच्चे की सहायता करें साथ ही उसकी कुशलता को बढ़ावा दें, जिससे उसका जीवन आम बच्चों की तरह ही लगे। इससे वह असहज मह्सूस नहीं करेगा और खुश भी रहेगा। माता -पिता धैर्य से काम लें और बच्चे का ख्याल रखें।

किसी भी और सवाल या जानकारी के लिए डॉक्टर से मिलें।

आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इसके साथ ही अगर इस विषय से जुड़ा हुआ कोई सवाल या सुझाव आपके पास है तो वो भी हमसे शेयर कर सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई मेडिकल जानकारी नहीं दे रहा है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sample records for savant syndrome characterized/https://worldwidescience.org/topicpages/s/savant+syndrome+characterized.html/Accessed on 14/07/2021

Savant Syndrome/https://youthneuro.org/journal/article/357/Accessed on 14/07/2021

Autism spectrum disorder/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/autism-spectrum-disorder/symptoms-causes/syc-20352928/Accessed on 14/07/2021

The savant syndrome: an extraordinary condition. A synopsis: past, present, future. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2677584/. Accessed May 22, 2018.

Savant syndrome has a distinct psychological profile in autism. https://www.researchgate.net/publication/328256498_Savant_syndrome_has_a_distinct_psychological_profile_in_autism. Accessed 19 Feb, 2020.

Idiots Savants, Retarded Savants, Talented Aments, Mono-Savants, Autistic Savants, Just Plain Savants, People with Savant Syndrome, and Autistic People Who Are Good at Things: A View from Disability Studies. https://dsq-sds.org/article/view/3407/3640. Accessed 19 Feb, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Suniti Tripathy द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 3 weeks ago को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x