home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Tennis Elbow in Children: बच्चों में टेनिस एल्बो की हो जाए समस्या, तो क्या करें?

Tennis Elbow in Children: बच्चों में टेनिस एल्बो की हो जाए समस्या, तो क्या करें?

अगर आपको लगता है कि बीमारियां सिर्फ अधिक उम्र के लोगों को होती हैं, तो यह जानकारी सही नहीं है। शरीर में कोई भी क्रॉनिक कंडीशन हो या फिर मांसपेशियों से संबंधित कोई बीमारी, यह किसी भी उम्र में हो सकती हैं। ऐसी एक समस्या है टेनिस एल्बो की। बच्चों में टेनिस एल्बो की समस्या मसल्स के बाहरी भाग में सूजन या फिर डैमेज हो जाने के कारण होती है। मसल्स का अधिक इस्तेमाल इस समस्या का कारण बन सकता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप को बच्चों में टेनिस एल्बो (Tennis Elbow in Children) की समस्या के बारे में जानकारी देंगे और साथ ही बताएंगे कि कैसे इस समस्या से बचा जा सकता है।

और पढ़ें: बच्चों की मेंटल हेल्थ को न करें अनदेखा, बचाव के लिए आगे बढ़ाएं कदम!

बच्चों में टेनिस एल्बो (Tennis Elbow in Children)

बच्चों में टेनिस एल्बो

आपने जरूर सुना होगा कि गलत एक्सरसाइज करने से या फिर गलत तरीके से खेलने से मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है। बच्चों में टेनिस एल्बो भी इसी कारण से होता है। टीन्स या फिर बच्चों में टेनिस एल्बो (Tennis Elbow in Children) कॉमन नहीं होता है। बच्चों में टेनिस एल्बो की समस्या कई बार एक्टिविटीज को रिपीट करने के कारण हो सकती है। ऐसा कलाई में मुड़ाव की वजह से भी हो सकता है। जो बच्चे टेनिस या फिर ऐसे स्पोर्ट्स ज्यादा खेलते हैं, जिसमें रिस्ट का इस्तेमाल ज्यादा होता है, उनको इस समस्या का खतरा अधिक होता है। जानिए किन बच्चों को इस बीमारी का खतरा अधिक होने की संभावना रहती है।

और पढ़ें: Failure to Thrive: बच्चों में फेलियर से थ्राइव का आखिर क्या होता है मतलब?

बच्चों में टेनिस एल्बो के लक्षण (Symptoms of Tennis Elbow in Children)

टेनिस या अन्य रैकेट खेल खेलने वाले बच्चे को इस स्थिति का खतरा अधिक होता है। जानिए बच्चों में टेनिस एल्बो (Tennis Elbow in Children) की समस्या होने पर कौन-से लक्षण दिखाई पड़ते हैं। कोहनी के बाहरी तरफ दर्द होना, रिस्ट को मोड़ने पर या कलाई को मोड़ने के दौरान बहुत दर्द महसूस होना, किसी भी चीज को पकड़ने के लिए कमजोरी का एहसास, रैकेट पकड़ने, स्क्रुड्राइवर या अन्य चीजों को पकड़ने के दौरान दर्द का अधिक बढ़ जाना आदि लक्षण दिख सकते हैं। आपको यह लक्षण अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की तरह ही लग सकते हैं। अगर बच्चा आपसे कलाई के आसपास दर्द के बारे में बताता है, तो आपको लापरवाही नहीं करनी चाहिए और तुरंत बच्चे का ट्रीटमेंट कराना चाहिए। आप बच्चों में टेनिस एल्बो (Tennis Elbow in Children) या गोल्फर एल्बो के अन्य लक्षणों के बारे में डॉक्टर से भी जानकारी ले सकते हैं

और पढ़ें: ​न्यूकल ट्रांसलुसेंसी स्‍क्रीनिंग से पता चल सकता है बच्चों में होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम के बारे में

बच्चों में टेनिस एल्बो का डायग्नोज (Diagnosis of tennis elbow in children)

किसी भी बीमारी को जितनी जल्दी डायग्नोज कर लिया जाता है, उतना ही उसका ट्रीटमेंट आसान हो जाता है। बच्चों में टेनिस एल्बो (Tennis Elbow in Children) की समस्या में भी यही बात लागू होती है। बीमारी को डायग्नोज तभी किया जा सकता है, जब बच्चा लक्षणों के बारे में जानकारी दें या फिर आप ऐसे लक्षण महसूस करें। बच्चे के हाथ में या कलाई के आसपास दर्द होने पर आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। डॉक्टर बच्चे की कलाई और हाथ की जांच करेंगे। डॉक्टर तत्काल एग्जाम की मदद से टेनिस एल्बो की समस्या को पहचानेंगे और साथ ही डॉक्टर बच्चे की हेल्थ हिस्ट्री के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं। टेनिस एल्बो को डायग्नोज करने के लिए एक्स-रे भी किया जाता है।

और पढ़ें: क्या है बच्चों में माइंडफुलनेस और किस तरह से हो सकती है यह प्रेक्टिस लाभदायक, जानिए

बच्चों में टेनिस एल्बो का इलाज (Tennis elbow treatment in children) कैसे किया जाता है?

बच्चों में टेनिस एल्बो का इलाज कैसे किया जाता है, ये बात बच्चे की उम्र पर निर्भर करती है। डॉक्टर बच्चे का ट्रीटमेंट बच्चे की कंडीशन के हिसाब से करते हैं। बच्चे को अब तक कितना डैमेज हो चुका है या फिर किन कारणों से बच्चों को ये समस्या हुई है, इस बारे में जानकारी लेने के बाद डॉक्टर बच्चे डॉक्टर का ट्रीटमेंट करते हैं।

डॉक्टर ने बच्चों में टेनिस एल्बो के ट्रीटमेंट के दौरान बच्चे के लिए जो भी सावधानी बरतने के लिए कही है, आपको उन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। बच्चों को समय पर दवाएं दें और साथ ही अगर डॉक्टर ने बच्चों को व्यायाम करने की सलाह दी है, तो रोज उन्हें व्यायाम जरूर करवाएं। अगर किसी तरह की परेशानी हो रही है, तो डॉक्टर को इस बारे में जानकारी जरूर दें।

और पढ़ें: क्या बच्चों में फिफ्थ डिजीज के इलाज के लिए एंटीहिस्टामाइंस का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

टेनिस एल्बो को रोकने के लिए क्या कर सकते हैं?

  • क्या आपका बच्चा टेनिस खेलने से पहले और बाद में वार्मअप और कूल-डाउन एक्सरसाइज करता है? ध्यान दें कि बच्चा खेलने से पहले हाथों की मसल्स को अच्छे से फैलाएं और उसके बाद ही खेलें।
  • अपने बच्चे के लिए सही आकार के टेनिस इक्यूपमेंट का चुनाव करें। रैकेट के हैंडल और हेड अगर बहुत बड़े या बहुत छोटे हैं, तो कोहनी पर अधिक दबाव डाल सकते हैं। आप बच्चे के लिए टेनिस का चुनाव करते समय एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं।
  • जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि गलत व्यायाम और गलत खेल खेलने का तरीका शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने बच्चे के खेलने की टेक्नीक के बारे में बच्चे के कोच से बात करें। आपके बच्चे को खेलने के नए तरीके सीखने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा करने से उसकी मसल्स पर अधिक दबाव नहीं पड़ता है।
  • टेनिस एल्बो बार-बार होने वाली टेंशन के कारण पैदा होने वाली चोट है। अगर एक बार बीमारी ठीक हो जाए, तो आपको भविष्य में भी अधिक सावधानी रखने की जरूरत होती है।
  • टेनिस एल्बो के कारण कोहनी के बाहरी क्षेत्र में दर्द होता है, आपको इस लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
  • अगर बच्चे को एक बार टेनिस एल्बो की समस्या हो चुकी है, तो समय-समय पर बच्चे को कोच से उसके खेलने के दौरान होने वाली तकलीफों के बारे में जानकारी जरूर लें।

कुछ बातों का ध्यान रख आप टेनिस एल्बो की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। बीमारी को बड़ा न होने दें और ट्रीटमेंट करवाएं। इस आर्टिकल में हमने आपको बच्चों में टेनिस एल्बो (Tennis Elbow in Children) या गोल्फर एल्बो के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपकोइस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/12/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड