home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए अंडरवियर नियम, ताकि बाल यौन शोषण से रहें सावधान

बच्चों के लिए अंडरवियर नियम, ताकि बाल यौन शोषण से रहें सावधान

अपने बच्चों को बाल यौन शोषण (Child Sexual Abuse) से बचाना हर माता-पिता का कर्तव्य होता है। चूंकि हम एक ऐसे हालात भरे स्थिति में रहते हैं, जहां न सिर्फ किशोर बल्कि नवजात शिशुओं से लेकर छोटे बच्चे भी यौन शोषण का शिकार हो सकते हैं। यहां यौन शोषण की घटनाएं आए दिन खबरों में सुर्खियां बटोरती हैं। इसलिए हमें इस तरह की आक्रामकता के खिलाफ बच्चों की सुरक्षा के लिए लगातार सतर्क रहने की जरूरत है इसके लिए हर पेरेंट‌स ने बच्चों को अंडरवियर नियम (Underwear Rules) बता सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः शिशु को तैरना सिखाने के होते हैं कई फायदे, जानें किस उम्र से सिखाएं और क्यों

बाल यौन शोषण के खिलाफ अंडरवियर नियम क्यों खास हो सकता है?

बच्चे अंडरवियर नियम से कैसे खुद को बाल यौन शोषण से सुरक्षित रख सकते हैं, इसके बारे में बहुत ही कम माता-पिता को जानकारी होगी। हालांकि, शहरी माता-पिता इस अंडरवियर नियम से वाकिफ हो सकते हैं। क्योंकि, कई स्कूलों में भी छोटे बच्चों को बाल यौन शोषण से बचाव करने के लिए उन्हें अंडरवियर नियम सिखाएं जाते हैं। साथ ही, कैसे माता-पिता अपने बच्चों को अंडरवियर रूल्स के बारे में बाते बता सकते हैं, इसकी भी ट्रेनिंग कई स्कूल बच्चों के अभिभावकों को देती है।

बायोटेक सेक्टर में एसोसिएट रंजन कुमार मिश्रा कहते हैं “आए दिन जिस प्रकार कई जगहों से लगातार यौन शोषण और बलात्कार की घटनाएं आती रहती हैं, उसे देखते हुए हमें अपने बच्चों के सुरक्षा के प्रति चेतावनी को गंभीरता से लेना चाहिए। हमें अपने बच्चे को “अंडरवियर रूल्स” के बारे में सिखाना चाहिए, जो उन्हें यौन शोषण के खिलाफ खुद का बचाव करने के लिए एक कवच की तरह काम आ सकता है। अंडरवियर नियम माता-पिता को अपने बच्चों को यह समझाने में मदद करता है कि कैसे वे आसानी से यौन शोषण के खिलाफ खुद का बचाव कर सकते हैं। ताकि, उनका आज और आने वाला कल सुरक्षित और खुशहाल बन सके।”

अंडरवियर नियम अपने बच्चे को कैसे समझाएं?

आप अपने बच्चे को अंडरवियर के नियम कैसे समझा सकते हैं, इसके लिए उन्हें सिर्फ कुछ बातों और इशारों के बारे में समझाना होगा, जिसमें शामिल हैंः

यह भी पढ़ेंः बच्चों की हैंड राइटिंग कैसे सुधारें?

अपने बच्चे को बताए कि उनके शरीर पर सिर्फ उनका हक है

अंडरवियर नियम माता-पिता द्वारा अपने बच्चों को यह सिखाने के इम्पोर्टेंस पर जोर देता है कि, उनके शरीर केवल उनके हैं, और कोई भी उन्हें खुद को छूने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है। यह बच्चों को सिखाती है कि, शारीरिक संपर्क हमें केवल वही स्वीकार करना चाहिए जो वे चाहते हैं और जिस तरह से वे चाहते हैं। यह इस बात पर जोर देता है कि उन्हें कभी किसी और को नहीं छूना चाहिए, और किसी को भी उन्हें छूने का अधिकार नहीं है, खासकर उन हिस्सों में जो आमतौर पर उनके अंडरवियर द्वारा कवर किए जाते हैं।

साथ ही, इन बिंदुओं के बारे में भी अपने बच्चे को बताएंः

  • बच्चे को समझाएं कि उसके शरीर में कौन-कौन से प्राइवेट पार्ट हैं, जिसे कोई भी टच नहीं कर सकता है।
  • माता-पिता या घर के अन्य सदस्यों के अलावा कोई भी उनके कपड़े नहीं उतार सकता है। न ही उन्हें नहलाने की जिद कर सकता है।
  • बच्चे को बताएं कि, उनके शरीर की साफ-सफाई करते समय घर के सदस्य उनके प्राइवेट प्रार्ट की भी सफाई कर सकते हैं।
  • बच्चे को बताएं कि कभी-कभी जरूरत के मुताबिक डॉक्टर उनके प्राइवेट पार्ट का चेकअप कर सकते हैं, जो उनके स्वास्थ्य की जांच करने के लिए जरूरी हो सकता है।

बच्चों के लिए यह सीखना आवश्यक है कि वे उन लोगों से कैसे बचें जिनसे वे सहज महसूस नहीं करते हैं। विनम्र होने के अलावा, उन्हें ना कहना सीखना चाहिए और ऐसे लोगों से रास्ता निकालना चाहिए जो उन्हें अनुचित तरीके से अप्रोच करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ेंः बच्चों के लिए टिकटॉक कितना सुरक्षित है? पेरेंट्स जान लें ये बातें

खेलने का अच्छा तरीका और खेलने का बुरा तरीका

खेल के दौरान बच्चों के शरीर आपस में टकराते रहते हैं। खेल के मैदान से लेकर स्कूल तक बच्चों को शरीर के उन हिस्सों के बारे में पता होना चाहिए, जिन्हें कोई भी नहीं छू सकता है। इसलिए हमें उनके बारे में खुले तौर पर यह सिखाना चाहिए कि उनके निजी अंग क्या हैं और नाम क्या हैं? ऐसा करने के लिए कहने पर भी उन्हें अपना निजी हिस्सा दूसरों को नहीं दिखाना चाहिए। उन्हें बताएं कि कभी भी अन्य लोगों को अपने जननांगों को दिखाने या उन्हें स्पर्श करने की परमिशन न दें। आपको उन्हें यह बताना चाहिए कि पेरेंट्स या जो भी उनकी देखभाल करने के लिए हैं, केवल नहाने के समय में उन क्षेत्रों को धोते हैं और उन्हें शरीर के बाकी हिस्सों की तरह ही धोया जाना चाहिए।

अच्छे रहस्य, बुरे रहस्य

बच्चे को एक अच्छे रहस्य और एक बुरे रहस्य के बीच अंतर पता होना चाहिए। अंडरवियर रूल उन्हें उस ज्ञान का महत्व सिखाता है। एक बुरे रहस्य में एक बच्चे के जननांग या किसी और के जननांग शामिल हैं। बुरे रहस्यों में कोई अनुचित व्यवहार भी शामिल होता है जो उन्हें असहज महसूस कराता है।

यह भी पढ़ेंः बच्चों की नींद के घरेलू नुस्खे: जानें क्या करें क्या न करें

क्या है बुरा रहस्य

एक बुरा रहस्य वह है जो माता-पिता से छिपा हुआ है, क्योंकि यह वयस्कों और बच्चों के बीच शारीरिक संपर्क से संबंधित है। उन्हें कभी भी मॉम या डैड से कोई बुरा रहस्य/अनुभव नहीं छुपाना चाहिए।बच्चों को यह पता होना चाहिए कि बुरे रहस्य हमेशा पेरेंट्स को बताए जाने चाहिए।

सावधानी के तौर पर हमेशा रेडी रहें

अंडरवियर नियम को चाइल्ड एब्यूज की घटना के बाद सिखाने का कोई मतलब नहीं है। बच्चे के साथ दुर्व्यवहार और अनहोनी की प्रयास किये जाने का इन्जार न करके इस प्रकार के यौन शोषण से बचने के लिए इसे शुरुआत से ही हथियार के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए।

बाल यौन शोषण एक दर्दनाक घटना है और यह मनोवैज्ञानिक परिणाम छोड़ता है जो जीवन भर रहता है। आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

the-underwear-rule—guide-for-parents-new-brand.pdf. https://www.childsafetyprotectionnetwork.org/assets/docs/Public_Documents/the-underwear-rule—guide-for-parents-new-brand.pdf. Accessed on 06 May, 2020.

Teach your Child about Underwear Rule. https://childhub.org/en/child-friendly-materials/underwear-rule. Accessed on 06 May, 2020.

Start talking PANTS!. https://parentinfo.org/article/start-talking-pants. Accessed on 06 May, 2020.

The Underwear Rule – Seven sentences to use to help keep kids safe from sexual abuse. https://developingminds.net.au/blog/2015/11/25/the-underwear-rule-the-words-to-use-to-talk-to-kids-about-self-protection. Accessed on 06 May, 2020.

Child abuse. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/child-abuse/symptoms-causes/syc-20370864. Accessed on 06 May, 2020.

Child abuse and neglect. https://www.who.int/violence_injury_prevention/violence/global_campaign/en/chap3.pdf. Accessed on 06 May, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nikhil Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 21/08/2019
x