home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

23 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

विकास और व्यवहार|23 महीने के बच्चे से जुड़े किन विषयों पर डॉक्टर से बात करनी चाहिए? (Topics related to a 23-month-old baby should be discussed with the doctor?)|मुझे अपने 23 महीने के बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ी क्या चिंताएं करनी चाहिए? (Growth and development of 2 years baby)
23 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

विकास और व्यवहार

अगर आपका बच्चा 23 महीने का हो चुका है, तो समझ लिजिए कि वह जीवन के शुरुआती पड़ाव को पार कर चुका है। साथ ही यह भी समझें कि यह उम्र बच्चे के विकास के लिए अहम है। साथ ही वे इस उम्र में जीवन के लिए महत्वपूर्ण दो चीजें सिख रहे होते हैं, जो हैं चलना और बोलना। काफी बच्चे इस में तोड़-तोड़ कर बोलना और लड़खड़ा कर चलना शुरू कर चुके होते हैं।

23 महीने के बच्चे अब एक दिन में दस नए शब्द सीख सकते है। यहां कुछ लैंग्वेज स्किल्स (भाषा कौशल) बताए गए हैं जिनकी उम्मीद आप अपने लगभग दो साल के बच्चे से कर सकते हैः

  • दो से तीन शब्दों वाले वाक्य बनाना (चिड़िया उड़ती है)
  • आसान गाने गाना
  • आसान आदेशों का पालन करना
  • सर्वनाम का प्रयोग लेकिन, जरुरी नहीं वह हमेशा सही हो (मैं ‘यह करता हूं’ कि जगह बोलेगा ‘मैं करता हूं’)
  • बातचीत में सुने शब्दों को दोहराना
  • लोगों, चीजों और शरीर के अंगों के नाम की पहचान

यदि ऐसा लगता है कि आपके बच्चे का विकास धीमा हो रहा है, खासतौर से पहले साल की तुलना में। पहले साल में बच्चे का वजन जन्म से करीब तीन गुना बढ़ जाता है जबकि दूसरे साल में सिर्फ 1.4 किलो से 2.2 किलो तक ही बढ़ता है। अब आपका बच्चा शिशु की तरह नहीं दिखता। अब वह बिल्कुल सीधा खड़ा रहता है, चलता है और सक्रिय हो जाता है।

वह अपने शरीर को जिस तरह से रखता है और घुमाता है उसका तरीका भी बदल गया होता है। उसकी आगे-पीछे की चाल पहले की तुलना में ज्यादा अच्छी हो गई है। दो साल का बच्चा खिलौने को उठाकर चल सकता है, दौड़ सकता है। आपका बच्चा उन सभी जगहों पर जाने लगता है जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। वह स्टूल, टेबल या काउंटर पर खड़ा हो जाता है, किचन के कंटेनर खोल सकता और बाथरूम में अकेला जाकर पानी की बाल्टी जैसी खतरनाक जगहों पर भी बड़ी तेजी से जा सकता है इसलिए बच्चे का ध्यान रखें।

और पढ़ें : मोटे बच्चे का जन्म क्या नॉर्मल डिलिवरी में खड़ी करता है परेशानी?

23 महीने के बच्चे को अब किन चीजों के लिए तैयार करना चाहिए? (What should a 23 month old baby be prepared for now?)

बच्चे को बोलने और ज्यादा शब्दों के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करें, निम्न तरीकों से आप बच्चे की मदद कर सकते हैं-

  • अपने 23 महीने के बच्चे के लिए आप ढेर सारी किताबें पढ़ें। इससे बच्चे को नए-नए शब्द सीखने में मदद मिलेगी।
  • बच्चे के बोले हुए शब्दों से वाक्य बनाएं। जैसे यदि वह कहता है ‘ज्यादा दूध’ तो आप कहें ‘तुम्हें इस कप में और दूध चाहिए।’
  • जब आप बच्चे के साथ पढ़ते हैं, तो किताब के बारे में कोई सवाल करके उसके विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं। आप किताब में दी गई किसी तस्वीर को दिखाकर उससे पूछ सकते हैं कि यह क्या है?
  • जब बच्चे के साथ कहीं बाहर जाएं, तो रास्ते में दिखने वाली चीजों के बारे में उसे बता सकते हैं कि वह क्या है।
  • बच्चे के साथ बातें करना बहुत जरूरी है, तब भी जब आपको लगे कि सिर्फ आप ही बोल रही हैं, बच्चा जवाब नहीं दे रहा।

और पढ़ें: डब्ल्यू-सिटिंग : कुछ ऐसे छुड़ाएं बच्चे की इस पोजीशन में बैठने की आदत को!

हर बच्चे का विकास अलग-अलग होता है। आपको तभी चिंता करने की जरुरत है जब बच्चे का व्यवहार, खाने और सोने की आदतें अचानक से बदल जाएं। इन सबके बारे में डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है, तब भी जब आपको यह बदलाव मामूली लगें।

23 महीने के बच्चे के बारे में डॉक्टर को क्या बताएं?

आप देख सकते हैं कि आपके बच्चे को सेपरेशन एंग्ज़ाइटी यानी आपसे अलग होने का डर सताता रहता है। ऐसा कुछ समय के लिए होता फिर स्थिति सामान्य हो जाती है। आपको पता होना चाहिए की यह सामान्य बात है। दरअसल, कुछ बातें ऐसी हैं जिससे बच्चे को आपसे अलग होने से डर लगता है, जैसे नई नैनी का आना, छोटे भाई/बहन का आना।

इस स्थिति से निपटने के बेहतरीन तरीका है बच्चे को प्यार से बाय बोलना। कभी भी उसे बाय बोले बिना न जाएं, इससे स्थिति बिगड़ सकती है। बच्चे को लगेगा कि आप उसे छोड़कर चली गई हैं और उसकी सेपरेशन एंग्ज़ाइटी और बढ़ जाएगी। यदि आपको बच्चे की स्थिति में कोई सुधार न दिखे तो इस बारे में डॉक्टर की बताएं, हो सकता है वह इससे निपटने का कुछ तरीका बताए।

और पढ़ें: शिशु में हिमोरॉइड्स : क्या अपने बच्चे को बचाया जा सकता है इस गंभीर स्थिति से?

मुझे अपने 23 महीने के बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ी क्या चिंताएं करनी चाहिए? (Growth and development of 2 years baby)

आप पब्लिक प्लेस में बच्चे की नौटंकी को लेकर परेशान हो सकती हैं। खासतौर पर सुपरमार्केट व रेस्टोरेंट में। आप बच्चे के गुस्सा और नखरे का पहले से अनुमान नहीं लगा सकती हैं। कई बार आपको लगता होगा कि इन सब पर आपका कोई कंट्रोल नहीं है लेकिन, यह सामान्य बात है। ऐसे में बच्चे को प्यार से समझाएं कि उनका व्यवहार सही नहीं है, हो सकता है शुरुआत में वह बात न समझे लेकिन, धीरे-धीरे उन्हें समझ आ जाएगा कि उन्हें अपना व्यवहार सुधारने की जरूरत है।

थकान या भूख लगने पर गुस्सा आ सकता है। यदि आपके बच्चे के साथ भी ऐसा होता है, तो उसके नखरे और गुस्से को कम करने के लिए पहले से ही इंतजाम कर लें। आप अपने बैग में कुछ खाने-पीने की चीजे रख सकती हैं और याद रखिए बच्चे के लिए दोपहर की नींद भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें: Say Cheese! बच्चे की फोटोग्राफी करते समय ध्यान रखें ये बातें

23 महीने के बच्चे के लिए फूड (Food for 23 month old baby)

23 महीने के बच्चे की देखभाल

23 महीने के बच्चे को खाना खिलाने के लिए पेरेंट्स को खासी मेहनत करनी पड़ सकती है। क्योंकि इस समय तक बच्चे चलने लगते हैं और खाना खाते समय यहां वहां घूमते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को किसी हाई चेयर पर बिठा कर बच्चों को खाना खिलाने की जरूरत होती है। इस उम्र के बच्चों को ज्यादा देर तक एक जगह बिठाना मुश्किल होता है क्योंकि उनका धैर्य जल्दी टूट जाता है। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि बच्चों को सर्व करने से पहले ज्यादा इंतजार न कराएं। साथ ही यदि बच्चे का खाने का मन न हो तो उसे खाने के लिए फोर्स न करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको 23 महीने के बच्चे का विकास कैसे होता है इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to Share Books with Your 12 to 14 Month Old – https://www.healthychildren.org/English/ages-stages/toddler/Pages/How-to-Share-Books-with-Your-12-to-14-Month-Old.aspx – accessed on 14/01/2020

Language development: 1-2 years/https://raisingchildren.net.au/toddlers/development/language-development/language-1-2-years/Accessed on 1st July 2021

Communication and Your 1- to 2-Year-Old/https://kidshealth.org/en/parents/c12yr.html/Accessed on 1st July 2021

Important Milestones: Your Child By Two Years/https://www.cdc.gov/ncbddd/actearly/milestones/milestones-2yr.html/Accessed on 1st July 2021

Child development 1–2 years/https://www.healthywa.wa.gov.au/Articles/A_E/Child-development-1-2-years/Accessed on 1st July 2021

लेखक की तस्वीर
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/07/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x