home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स : बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट में हो सकते हैं मददगार

ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स : बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट में हो सकते हैं मददगार

बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स (Omega-3 supplements for kids) हेल्दी ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए जरूरी है। इनको जनरली सेफ माना जाता है। ऑयली फिश इसका सबसे अच्छा सोर्स है, लेकिन प्लांट सोर्स जैसे कि फ्लैक्स सीड्स से भी ओमेगाा-3 प्राप्त हो सकता है। कुछ पेरेंट्स या डॉक्टर बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स (Omega-3 supplements for kids) का उपयोग तब करते हैं जब बच्चे फिश नहीं खाते हैं या उनमें इनकी डेफिसिएंशी होती है। बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स के कई फायदे हैं। यह उनके सीखने, ध्यान केन्द्रित करने और स्कूल के प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं।

ओमेगा-3एस कितने प्रकार के होते हैं? (Types of omega-3s)

ये प्रमुख तीन प्रकार के होते हैं।

  1. अल्फा लिनोलेनिक एसिड (Alpha-linolenic acid) (ALA)
  2. आइकोसापेंटाइनोइक एसिड (EPA) (Eicosapentaenoic acid)
  3. डोकोस्हेक्सोनिक एसिड (Docosahexaenoic acid) (DHA)

अल्फा लिनोलेनिक एसिड कई प्रकार के प्लांट फूड्स में पाया जाता है। जिसमें वेजिटेबल ऑयल, नट्स, सीड्स और कुछ सब्जियां शामिल हैं। यह बॉडी में एक्टिव नहीं होता। बॉडी इसे एक्टिव फॉर्म जैसे डोकोस्हेक्सोनिक एसिड और आइकोसापेंटाइनोइक एसिड में कंवर्ट करती है। इपीए और डीएचए फैटी फिश जैसे कि साल्मन, टूना में आसानी से मिल जाते हैं। इसके साथ ही ये सप्लिमेंट्स के तौर पर भी उपलब्ध हैं। कई प्रकार के सप्लिमेंट्स मार्केट में उपलब्ध हैं जिसमें सबसे कॉमन फिश ऑयल (Fish oil), क्रिल ऑयल (Krill oil) शामिल हैं।

और पढ़ें: बच्चों में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए 10 बेस्ट फूड

बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स के फायदे क्या हैं? (Omega-3 supplements benefits for kids)

बच्चों के लिए आमेगा-3 सप्लिमेंट्स निम्न फायदे हो सकते हैं।

  • बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स का उपयोग एडीचडी ADHD (Attention deficit hyperactivity disorder) के लक्षणों में सुधार करने के लिए किया जाता है।
  • बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स (Omega-3 supplements for kids) का उपयोग अस्थमा (Asthma) के लक्षणों में सुधार कर सकता है।
  • जिन बच्चों को नींद नहीं आती। उनमें ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स का उपयोग नींद से जुड़ी परेशानियां दूर कर सकता है।
  • यह बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट के साथ ही कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के विकास में मदद करता है।
  • बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स (Omega-3 supplements for kids) का उपयोग डायबिटीज 2 (Diabetes) के रिस्क को कम कर सकता है।

और पढ़ें: बच्चों में अस्थमा की बीमारी होने पर क्या करना चाहिए ?

ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स के साइड इफेक्ट्स (Omega-3 supplements Side effects)

बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स (Omega-3 supplements for kids) का उपयोग कर रहे हैं तो याद रखें इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। जिसमें निम्न शामिल हैं।

  • डायरिया
  • पेट गड़बड़ होना
  • जी मिचलाना
  • सिर में दर्द
  • मुंह से बदबू आना

बच्चों को साइड इफेक्ट्स से बचाने के लिए जरूरी है कि उन्हें डॉक्टर के द्वारा बताया गया डोज ही दिया जाए। कम मात्रा में सप्लिमेंट्स का उपयोग करके धीरे-धीरे इसकी मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। जानिए इसका डोज कितना रिकमंड किया जाता है।

ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स का डोज (Omega-3 supplements Dosage)

0–12 महीने का बच्चा: 0.5 grams
1–3 की उम्र तक: 0.7 grams
4–8 की उम्र तक: 0.9 grams
लड़कियां 9–13 की उम्र तक: 1.0 grams
लड़के 9–13 की उम्र तक: 1.2 grams
लड़कियां 14–18 की उम्र तक: 1.1 grams
लड़के 14–18 की उम्र तक: 1.6 grams

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id=”typef_orm”, b=”https://embed.typeform.com/”; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,”script”); js.id=id; js.src=b+”embed.js”; q=gt.call(d,”script”)[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

और पढ़ें: बच्चों का मिल्क चार्ट: यहां जानिए 1 से 3 साल तक के बच्चों के लिए कितना दूध है जरूरी?

बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स (Omega-3 supplements for kids)

यहां हम बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, लेकिन इनका उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

किडोज (Kiddoze)

बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स (Omega-3 supplements for kids) का उपयोग उन्हें संपूर्ण पोषण प्राप्त करने में मदद करता है। किडोज एक ओमेगा-3 सप्लिमेंट होने के साथ ही एक इम्यूनिटी बूस्टर भी है। यह स्ट्राबेरी और ओरेंज फ्लेवर में उपलब्ध है। यह फ्लेवर बच्चों को पसंद आते हैं। कंपनी का दावा है कि यह बच्चे की मेंटल एबिलिटी में सुधार करने के साथ ही इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। यह प्रोडक्ट ग्लूटेन, यीस्ट और एर्लजन फ्री है। इसमें किसी प्रकार के कलर या फ्लेवर का उपयोग नहीं किया गया है। इस प्रोडक्ट की ऑनलाइन कीमत 927 रुपए है।

जीएनसी आईएनटीएल किड्स ओमेगा 3 (GNC INTL Kids Omega 3)

बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स (Omega-3 supplements for kids) का चुनाव कर रहे हैं तो यह प्रोडक्ट भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। यह प्रोडक्ट खास तौर पर बच्चों के लिए ही डिजाइन किया गया है। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स खासतौर पर डीएचए (DHA) बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट में मदद करता है। इसके साथ ही ये बच्चों की स्किन हेल्थ और विजन के लिए अच्छा है। इस प्रोडक्ट के एक सर्विंग में 30 मिलीग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड्स प्राप्त होता है। यह प्रोडक्ट ग्लूटेन, एल्कोहॉल और डेयरी फ्री प्रोडक्ट है। इसमें किसी प्रकार का कलर, फ्लेवर्स और स्वीटनर्स का उपयोग नहीं किया जाता है। यह लेमन और स्ट्राबेरी फ्लेवर में उपलब्लध है। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 1619 रुपए है।

ओमेगा ट्राय सस्पेशन (Omega Tri Suspension)

बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स (Omega-3 supplements for kids) का उपयोग उनकी ग्रोथ में मदद करता है। यह मैंगो फ्लेवर में उपलब्ध है। इसमें फिश ऑयल का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग बच्चों के लिए बनाई जाने वाली स्मूदीज में किया जाता है। इसका उपयोग डायरेक्टली चम्मच से या पानी या फ्रूट जूस में डालकर किया जाता है। कंपनी का दावा है कि इसका स्वाद और सुगंध दोनों बच्चों को पसंद आते हैं।

यूनीवेड ओवेघा (Unived OVEGHA)

बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स (Omega-3 supplements for kids) का उपयोग करना चाहते हैं, तो यह लिक्विड प्रोडक्ट भी मददगार हो सकता है। इसमें ओमेगा-3 डीएचए OMEGA-3 DHA पाया जाता है। जो दिमाग, आंख और हार्ट के डेवलमेंटमें में मदद करता है। यह ग्लूटेन फ्री वीगन प्रोडक्ट है। इसमें किसी प्रकार के प्रिजर्वेटिव्स नहीं मिलाए जाते हैं। बच्चों को देने के लिए इसे फ्रूट जूस, सीरियल, मिल्क में डालकर दे सकते हैं। इसकी ऑनलाइन कीमत 650 रुपए है।

पैराडॉक्स (Paradox)

पैराडॉक्स एक ओमेगा-3 सप्लिमेंट है जिसका उपयोग बच्चों के विकास में किया जाता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के साथ ही विटीमिन डी-3, विटामिन ई पाया जाता है। बच्चों तक ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पहुंचाने का यह आसान तरीका है। इसका मुख्य इंग्रीडिएंट फिश ऑयल है। यह बच्चों की सीखने की क्षमता को बढ़ाने के साथ ही उनका फोकस बढ़ाने में मदद करता है। इसकी ऑनलाइन कीमत 1860 रुपए है।

और पढ़ें: क्या छोटे बच्चों के लिए फायदेमंद होता है बादाम का दूध?

नोट: यहां बताए गए किसी भी सप्लिमेंट का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। हमारा उद्देश्य इन ब्रांड्स का प्रचार करना नहीं अपने पाठकों तक जानकारी पहुंचाना है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि यहां जो कीमत बताई गई और आप जहां से प्रोडक्ट खरीदते हैं उन दोनों में अंतर हो सकता है।

बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स (Omega-3 supplements for kids)

अगर आप बच्चे के लिए ओमेगा-3 के सप्लिमेंट्स का उपयोग नहीं करना चाहते, तो आप उनकी डायट में ऐसे फूड्स को शामिल कर सकते हैं जो कि ओमेगा-3 के नैचुरल सोर्स हैं:

  • फैटी फिश जैसे कि साल्मन (Salmon)
  • टूना मछली (Canned light tuna)
  • बीफ (Beef)
  • अलसी (Flaxseeds)
  • चिया के बीच (Chia seeds)
  • सोयाबीन (Soybeans)

इनसे बच्चे को प्राकृतिक रूप से ओमेगा-3 मिल जाएगा। इन सभी को कब और कितनी मात्रा में लेना इसके बारे में भी आप डॉक्टर से डायटीशियन से संपर्क कर सकते हैं और अपने बच्चे के बेहतर विकास में योगदान दें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और बच्चों के लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स (Omega-3 supplements for kids) के उपयोग से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Omega-3 and Omega-6 Intake Modifies Asthma Severity and Response to Indoor Air Pollution in Children/
https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30922077/Accessed on 12th July 2o21

Omega-3 Fatty Acids/https://ods.od.nih.gov/factsheets/Omega3FattyAcids-Consumer/Accessed on 12th July 2o21

Fatty acids and sleep in UK children: subjective and pilot objective sleep results from the DOLAB study–a randomized controlled trial/
https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24605819/Accessed on 12th July 2o21

Mayo Clinic Q and A: Omega-3 supplements for children — what does the research show?/https://newsnetwork.mayoclinic.org/discussion/mayo-clinic-q-and-a-omega-3-supplements-for-children-what-does-the-research-show/ Accessed on 12th July 2o21

Do Kids Need Omega 3 Fats/https://www.eatright.org/food/vitamins-and-supplements/types-of-vitamins-and-nutrients/do-kids-need-omega-3-fats/Accessed on 12th July 2o21

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट a week ago को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x