आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एसिड रिफ्लक्स के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for Acid Reflux) के बारे में जान लें

    एसिड रिफ्लक्स के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for Acid Reflux) के बारे में जान लें

    एसिड रिफ्लक्स को गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफ्लक्स भी कहा जाता है। जो कि पाचन से जुड़ी सामान्य समस्या है। जिसमें सीने में जलन, जी मिचलाना, डकार और पेट में दर्द शामिल है। एंटासिड और प्रोटॉन पंप इनहिबिटर जैसी दवाओं के अलावा, एसिड रिफ्लक्स के अधिकांश उपचारों में आहार या जीवनशैली में बदलाव करना शामिल है। कई विटामिन, जड़ी-बूटियां और सप्लिमेंट्स भी लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। यहां हम एसिड रिफ्लक्स के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for Acid Reflux) के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जो इस परेशानी को कम करने में मददगार हो सकते हैं।

    एसिड रिफ्लक्स के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for Acid Reflux)

    यहां हम एसिड रिफ्लक्स के लिए सप्लिमेंट्स की लिस्ट में 6 सप्लिमेंट्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं। ध्यान रखें किसी भी सप्लिमेंट का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। डॉक्टर हर मरीज की स्वास्थ्य स्थिति, उम्र और अन्य फैक्टर्स के आधार पर सप्लिमेंट्स रिकमंड करते हैं।

    और पढ़ें: एसिड रिफलक्स के उपचार में हल्दी के उपयोग क्या सही है?

    बीटाइन के साथ पेप्सिन (Betaine HCl with pepsin)

    बीटाइन हायड्रोक्लोराइड एक कंपाउंड है जिसका उपयोग स्टमक एसिड को बढ़ाने के लिए किया जाता है। स्टमक एसिड का लो लेवल डायजेशन को स्लो करने के साथ ही पोषक तत्वों के अवशोषण को धीमा कर सकता है। इसके साथ ही इसकी वजह से सीने में जलन, पेट दर्द और एसिड रिफ्लक्स जैसे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। एनसीबीआई में छपी एक स्टडी के अनुसार 6 लोगों को जिनका स्टमक एसिड लेवल कम था बीटाइन देने पर स्टमक एसिडिटी में बढ़ोतरी देखी गई।

    कई सप्लिमेंट्स में बीटाइन हाइड्रोक्लोराइड को पेप्सिन के साथ भी जोड़ा जाता है। पेप्सिन पेट के एसिड में एक पाचक एंजाइम है जो प्रोटीन को छोटी इकाइयों में तोड़ता है। एनसीबीआई में छपी एक स्टडी के अनुसार अपच से पीड़ित 97 लोगों में 6 सप्ताह के एक अध्ययन में पाया गया कि अमीनो एसिड हाइड्रोक्लोराइड के साथ पेप्सिन लेने से पेट दर्द और जलन जैसे लक्षणों में काफी कमी आई है।

    हालांकि एसिड रिफलक्स के लिए सप्लिमेंट्स में पेप्सिन के साथ बीटाइन एचसीएल फायदेमंद हो सकता है या नहीं, इस पर अधिक शोध की आवश्यकता है।

    और पढ़ें: एसिड रिफ्लक्स के लिए ये 7 बेवरेजेस (Beverages for acid reflux) हो सकते हैं मददगार!

    विटामिन-बी (Vitamin B)

    एसिड रिफ्लक्स के लिए सप्लिमेंट्स में विटामिन बी का भी नाम शामिल है। कुछ रिसर्च में बताया गया है कि विटामिन्स बी जिसमें फोलेट (Folate), राइबोफ्लाविन-PRONUNCIATION (Riboflavin) और विटामिन बी6 (Vitamin B6) एसिड रिफ्लक्स के इलाज में मदद कर सकते हैं। एनसीबीआई में छपी एक स्टडी के अनुसार वास्तव में कई बी विटामिनों का अधिक सेवन रिफ्लक्स एसोफैगिटिस के कम जोखिम से जुड़ा था, एक ऐसी स्थिति जो अक्सर एसिड रिफ्लक्स के कारण अन्नप्रणाली में सूजन का कारण बनती है।

    यहां तक कि एक अन्य स्टडी में फोलेट और विटामिन बी 6 के अधिक सेवन को एसोफैगस कैंसर के कम जोखिम और बेरेट इसोफेगस (Barrett’s esophagus) नामक स्थिति से जोड़ा गया था। ये दोनों गर्ड के लंबे समय तक रहने से होने वाले कॉम्प्लिकेशन हैं। ऐसी ही एक स्टडी में 40 दिनों के उपचार के बाद, सप्लिमेंट्स लेने वालों में से 100% ने हार्टबर्न के लक्षणों से पूरी तरह से राहत का अनुभव किया, जबकि ओवर-द-काउंटर उपचार लेने वालों में से केवल 65% ने।

    हालांकि, ध्यान रखें कि बी विटामिन इस सप्लिमेंट्स का सिर्फ एक घटक था, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि बी विटामिन का विशेष रूप से कितना प्रभाव हो सकता है। अकेले उपयोग किए जाने पर एसिड रिफ्लक्स के लिए सप्लिमेंट्स बी लक्षणों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं, इसका मूल्यांकन करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

    मेलाटोनिन (Melatonin)

    एसिड रिफ्लक्स के लिए सप्लिमेंट्स की लिस्ट में मेलाटॉनिन को भी शामिल किया जा सकता है। एनसीबीआई के अनुसार मेलाटॉनिन एक हॉर्मोन है जो कि स्लीप वेक साइकल को रेगुलेट करने में मदद करता है। हालांकि, यह आमतौर पर अनिद्रा के इलाज और नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रयोग किया जाता है, कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि मेलाटोनिन एसिड रिफ्लक्स के उपचार में भी सहायता कर सकता है।

    36 लोगों में एक अध्ययन के अनुसार, अकेले या हार्टबर्न की दवा के साथ मेलाटोनिन लेने से, 4-8 सप्ताह तक गर्ड के लक्षणों में कमी आई।

    और पढ़ें: Acid Reflux Diet: एसिड रिफ्लक्स डायट में क्या करें शामिल और किन 7 चीजों से करें परहेज?

    इबेरोगास्ट (Iberogast)

    इबेरोगैस्ट एक ओवर द काउंटर सप्लिमेंट है जो आमतौर पर एसिड रिफ्लक्स और इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम के इलाज में यूज किया जाता है। एसिड रिफ्लक्स के लिए सप्लिमेंट्स में इसे भी शामिल किया जा सकता है। यह हर्बल एक्सट्रैक्ट जैसे कि पेपरमिंट (Peppermint), लिकोराइस रूट (Licorice root) और मिल्क थिस्टल फ्रूट (Milk thistle fruit) से तैयार किया जाता है।

    एनसीबीआई के 12 अध्ययनों की एक समीक्षा से पता चला है कि इबेरोगैस्ट आमतौर पर अच्छी तरह से सहन किया जाता है और अपच के लक्षणों को प्लेसबो की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से कम करने में मदद कर सकता है। एनसीबीआई में छपी एक अन्य स्टडी के अनुसार 272 लोगों पर किए गए एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि इबेरोगैस्ट ने पहली खुराक के 15 मिनट के भीतर पाचन लक्षणों में काफी सुधार किया, जैसे कि ऊपरी पेट में दर्द, हार्टबर्न और भूख न लगना।

    प्रोबायोटिक्स (Probiotics)

    एसिड रिफ्लक्स के लिए सप्लिमेंट्स का उपयोग करना चाहते हैं तो प्रोबायोटिक्स भी इनमें से हो सकते हैं। प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र में पाए जाने वाले एक प्रकार के लाभकारी बैक्टीरिया हैं। वे आंत के स्वास्थ्य और इम्यून फंक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

    कुछ शोध में पाया गया है कि प्रोबायोटिक्स का उपयोग सप्लिमेंट्स के तौर पर करने से एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, एनसीबीआई में छपे 13 अध्ययनों की एक समीक्षा में पाया गया कि 79% लोगों में प्रोबायोटिक्स का गर्ड के लक्षणों पर लाभकारी प्रभाव पड़ा, जिसमें हार्टबर्न में कमी और पेट में दर्द और मतली की परेशानी कम होना शामिल है। प्रोबायोटिक्स पीपीआई के कारण होने वाले गट फ्लोरा में परिवर्तन को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

    अदरक (Ginger)

    एसिड रिफ्लक्स के लिए सप्लिमेंट्स

    एसिड रिफ्लक्स के लिए सप्लिमेंट्स में अदरक भी शामिल है। अदरक का उपयोग स्पाइस और हर्बल सप्लिमेंट दोनों में किया जाता है। यह स्टमक अपसेट में आराम प्रदान करके अपच और जी मिचलाने का इलाज करता है। एनसीबीआई में छपी एक स्टडी के अनुसार 3 ग्राम अदरक का चूर्ण प्रतिदिन 4 सप्ताह तक लेने से अपच के कई लक्षणों में सुधार होता है, जिसमें पेट दर्द, डकार और पेट भरा हुआ महसूस होना शामिल है।

    अन्य शोध से पता चलता है कि अदरक को अन्य हर्बल अर्क, जैसे कि पेरिला और आर्टिचोक लीफ (Perilla and artichoke leaf) के साथ मिलाने से भी एसिड रिफ्लक्स से राहत मिल सकती है। हालांकि, यह भी ध्यान रखें कि अदरक का अधिक मात्रा में सेवन करने से प्रतिकूल दुष्प्रभाव हो सकते हैं और हार्टबर्न और पेट की परेशानी जैसी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इसे केवल निर्देशानुसार ही उपयोग करना सुनिश्चित करें।

    और पढ़ें: पेट में एसिड बनना तो कई बार सुना होगा, आज जान लीजिए कि स्टमक एसिड होता क्या है

    ये भी रखें ध्यान

    कई प्रकार के प्राकृतिक उपचार एसिड रिफ्लक्स के इलाज में मदद कर सकते हैं, जिसमें कई विटामिन और सप्लिमेंट्स शामिल हैं। विशेष रूप से, पेप्सिन, बी विटामिन, मेलाटोनिन, इबेरोगैस्ट, प्रोबायोटिक्स और अदरक के साथ बीटाइन एचसीएल जैसे सप्लिमेंट्स एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को दूर करने में मदद करने के लिए दिखाए गए हैं, लेकिन एसिड रिफ्लक्स के लिए सप्लिमेंट्स का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

    सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एसिड रिफ्लक्स को कम करने में मदद करने के लिए इन सप्लीमेंट्स को अन्य स्वस्थ आहार और जीवनशैली में बदलाव के साथ जोड़ना सुनिश्चित करें।

    उम्मीद करते हैं कि आपको एसिड रिफ्लक्स के लिए सप्लिमेंट्स से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: