आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

हार्ट अटैक और हार्टबर्न (Heart attack and Heartburn) दोनों में होता है सीने में अंतर, कैसे करें अंतर

    हार्ट अटैक और हार्टबर्न (Heart attack and Heartburn) दोनों में होता है सीने में अंतर, कैसे करें अंतर

    हार्ट अटैक और हार्टबर्न (Heart attack and Heartburn) दो अलग प्रकार की कंडिशन्स हैं जिनके लक्षण एक जैसे हो सकते हैं। जैसे कि सीने में दर्द (Chest pain) जो कई बार उतना तेज या गंभीर नहीं होता है। कई प्रकार सीने में दर्द को लोग हार्ट अटैक का आने का खतरा समझ लेते हैं जबकि दर्द हार्टबर्न की वजह से हो रहा होता है। वहीं कई बार हार्ट अटैक के लक्षण को हार्टबर्न का लक्षण समझना भी भारी पड़ सकता है। इस आर्टिकल में हार्ट अटैक और हार्टबर्न के लक्षणों के बीच अंतर बताया जाएगा। ताकि आप किसी भी लक्षण के दिखाई देने पर कंफ्यूज ना हो। अगर सीने में दर्द बहुत अधिक हो तो पास के इमरजेंसी रूम में जरूर संपर्क करना चाहिए।

    हार्ट अटैक बनाम हार्ट बर्न (Heart attack Vs Heartburn)

    ये दोनों कंडिशन चेस्ट पेन का कारण क्यों बनती हैं यह समझने के लिए इनके दोनों कारणों यानी की हार्टबर्न और हार्ट अटैक को समझना होगा।

    और पढ़ें: Blood pressure and Heart attack: हार्ट अटैक में ब्लड प्रेशर कहीं किसी और गंभीर बीमारी का ना बन जाए कारण!

    हार्ट अटैक (Heart Attack)

    हार्ट अटैक को मायोकार्डियल इंफ्रैक्शन (Myocardial infarction) भी कहा जाता है। ऐसा तब होता है जब हार्ट की आर्टरीज को पर्याप्त ब्लड फ्लो प्राप्त नहीं होता है। जिसके परिणामस्वरूप हार्ट को पर्याप्त ब्लड और ऑक्सिजन नहीं मिल पाती। डॉक्टर्स इस स्टेट को इस्केमिया (Ischemia) कहते हैं।

    हालांकि, जब किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ता है, तो उसका दिल अधिक रक्त प्रवाह उत्पन्न करने के लिए काम नहीं कर सकता है। परिणाम स्वरूप सीने में दर्द हो सकता है, लेकिन अन्य लक्षण भी होते हैं। हृदय में विभिन्न धमनियां हृदय के विभिन्न क्षेत्रों में रक्त की आपूर्ति करती हैं। कभी-कभी, किसी व्यक्ति के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं क्योंकि वे दिल के दौरे का अनुभव कर रहे हैं। लक्षण इसलिए भी अलग होते हैं क्योंकि लोगों की बॉडी ऑक्सीजन और ब्लड की कमी के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है।

    हार्टबर्न (Heartburn)

    हार्टबर्न और हार्टअटैक में अंतर जानने के लिए अब हार्टबर्न को भी समझ लीजिए। हार्टबर्न तब होता है जब पेट में एसिड एसोफैगस (Esophagus) (आपके मुंह और पेट के बीच की नली) में बढ़ जाता है।

    पेट में मौजूद एसिड खाद्य पदार्थों और पोषक तत्वों को घोलने के लिए होता है। पेट की परत काफी मजबूत है इसलिए यह एसिड से प्रभावित नहीं होती है। हालांकि, इसोफेगस की लाइनिंग में पेट के समान ऊतक नहीं होते हैं। जब एसिड इसोफेगस में आता है, तो यह जलन पैदा कर सकता है। इससे सीने में दर्द और बेचैनी हो सकती है।

    और पढ़ें: क्या आप जानते हैं? ह्युमन हार्ट के बारे में की गई रिसर्च में ये बात आई सामने!

    लक्षण (Symptoms)

    हार्ट अटैक और हार्टबर्न (Heart attack and Heartburn) दोनों के लक्षणों में सीने में दर्द होता है, लेकिन सीने के आसपास जो हिस्सा दर्द से प्रभावित होता है और इसमें दर्द का अनुभव होता है वह अलग होता है। हार्टबर्न में एक बर्निंग सेंसेशन महसूस होता है जो कि स्टमक के ऊपरी हिस्से से शुरू होकर सीने तक जाता है।

    वहीं हार्ट अटैक में आमतौर पर सीने के सेंटर या लेफ्ट साइड में अहजता के साथ सेंसेशन महसूस होता है। जिसे कभी कभी प्रेशर, स्क्वीजिंग या फुलनेस की फीलिंग से डिस्क्राइब किया जाता है। सीने में दर्द या असहजता के अलावा हार्ट अटैक और हार्टबर्न के अन्य लक्षण भी होते हैं।

    हार्टबर्न (Heartburn) के अन्य लक्षण

    • खाना खाने के बाद सीने या पेट में दर्द होना
    • मुंह के स्वाद का खराब होना
    • गले में जलन का एहसास

    और पढ़ें: हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स (Meal Plans for Heart Failure) कैसा होना चाहिए?

    हार्ट अटैक (Heart attack) के अन्य लक्षण

    हार्ट अटैक और हार्टबर्न (Heart attack and Heartburn) में इस तरह भी समझा जा सकता है अंतर

    हार्ट अटैक और हार्टबर्न के लक्षणों को जानने के बाद आप समझ ही गए होंगे कि ये दोनों कंडिशन एक दूसरे से अलग है। बस इनका एक कॉमन लक्षण सीने में दर्द होना है, लेकिन फिर भी थोड़ा कंफ्यूजन बचा है तो नीचे बताए गए प्रश्नों से दूर किया जा सकता है। इनसे यह समझा जा सकता है कि चेस्ट पेन हार्टबर्न की वजह से हो रहा है या हार्ट अटैक के चलते। चलिए उनके बारे में जान लेते हैं।

    लक्षणों में किससे आराम मिलता है?

    यह सवाल हार्ट अटैक और हार्टबर्न (Heart attack and Heartburn) के लक्षणों को पहचानने में मदद करता है। हार्टबर्न होने पर आम तौर पर एंटासिड्स (Antacids) लेने पर दर्द कम हो जाता है। सीधे लेटना और आगे झुकना इस स्थिति को और बुरा बना देता है। हार्ट अटैक के चेस्ट पेन में एंटासिड से सुधार नहीं होता है। एक्टिविटीज इन लक्षणों को और बुरा बना देती हैं।

    आखिर में क्या खाया था?

    हार्ट अटैक और हार्टबर्न (Heart attack and Heartburn)

    हार्ट अटैक और हार्टबर्न (Heart attack and Heartburn) को समझने में यह सवाल भी मददगार हो सकता है। हार्टबर्न होने पर आपको लक्षण खाना खाने के कुछ घंटों के बाद दिखाई देते हैं। अगर आपने कुछ नहीं खाया है तो इसकी संभावना कम है कि आपके लक्षण एसिड रिफ्लक्स से संबंधित है। हार्ट अटैक आने पर आपके लक्षण खाने से संबंधित नहीं होते।

    और पढ़ें: एंटीबायोटिक्स बन सकती हैं हार्ट प्रॉब्लम्स की वजह, इस बारे में यह जानकारी है जरूरी!

    क्या दर्द कहीं और भी ट्रांसफर होता है?

    हार्टबर्न होने पर आपका दर्द गले तक जाता है। दिल का दौरा पड़ने पर दर्द जबड़े, पीठ, या एक या दोनों बाहों तक जा सकता है।

    क्या आपको सांस लेने में परेशानी होती है?

    हार्टबर्न होने पर सांस लेने में परेशानी या ऐसे कोई गंभीर लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। वहीं हार्ट अटैक में ये लक्षण इस्किमिया की तरफ इशारा करते हैं और इमरजेंसी मेडिकल अटेंशन की जरूरत होती है।

    तो इस प्रकार हार्ट अटैक और हार्ट बर्न में अंतर आसानी से किया जा सकता है। फिर चाहे वह अपने लिए या दूसरे के लिए। सिर्फ सीने में दर्द होने पर परेशान ना हो। बता दें कि हार्ट अटैक और हार्टबर्न (Heart attack and Heartburn) के अलावा सीने में दर्द के दूसरे कारण भी हैं। जो निम्न हैं।

    एंजायटी अटैक (Anxiety Attack)

    चिंता की अधिकता घबराहट पैदा कर सकती है जो आपको ऐसा महसूस करा सकती हैं जैसे आपका दिल तेज भाग रहा हो। अन्य लक्षणों में सांस की तकलीफ और डर लगना शामिल हैं।

    एसोफेजियल मसल स्पाज्म (Esophageal muscle spasm)

    कुछ लोगों में इसोफेगस कस जाती है या ऐंठन जाती है। यदि ऐसा होता है, तो व्यक्ति को सीने में दर्द और असहजता हो सकती है। इन कारणों के आधार पर समझा जा सकता है कि सीने में दर्द होने पर हमेशा हार्ट अटैक ही नहीं होता। इसलिए घबराएं नहीं और डॉक्टर से सलाह जरूर लें। डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी प्रकार की दवा का उपयोग ना करें।

    और पढ़ें: हार्ट एंजियोप्लास्टी और स्टेंट प्लेसमेंट: ये है दिल का मामला, ना बरतें लापरवाही!

    गॉलब्लैडर पेन (Gallbladder Pain)

    गॉलब्लैडर (Gallbladder) बाइल को रिलीज करने के लिए जिम्मेदार होता है जिसका उपयोग शरीर वसा को पचाने के लिए करता है। यह अवरुद्ध या रोगग्रस्त हो सकता है (जैसे पित्त पथरी के साथ), जिससे कंधे, हाथ और गर्दन में दर्द के साथ-साथ मतली और उल्टी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

    उम्मीद करते हैं कि आपको हार्ट अटैक और हार्टबर्न (Heart attack and Heartburn) में अंतर और इससे संबंधित अन्य जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    टार्गेट हार्ट रेट कैल्क्यूलेटर

    जानें अपना साधारण और अधिकतम रेस्टिंग हार्ट रेट,आपकी उम्र और रोजाना एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज के दौरान प्राभावित होने वाली हार्ट रेट के बारे में।

    पुरुष

    महिला

    क्या आप खोज रहे हैं?

    आपकी रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? (बीपीएम)

    60

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Diffuse esophageal spasm/ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK541106/ Accessed on 8/04/2022

    Heart attack symptoms in women/heart.org/en/health-topics/heart-attack/warning-signs-of-a-heart-attack/heart-attack-symptoms-in-women/Accessed on 8/04/2022

    Heart attack symptoms, risk, and recovery/cdc.gov/heartdisease/heart_attack.htm/Accessed on 8/04/2022

    Heartburn and acid reflux: What you need to know/cedars-sinai.org/blog/what-causes-heartburn-and-acid-reflux.html/Accessed on 8/04/2022

    Symptoms & causes of gallstones/niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/gallstones/symptoms-causes/

    Accessed on 8/04/2022

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: