सीने में दर्द के कारण (Chest pain causes) हैं कई, कहीं आपका कारण इनमें से तो नहीं?

    सीने में दर्द के कारण (Chest pain causes) हैं कई, कहीं आपका कारण इनमें से तो नहीं?

    चेस्ट पेन, हार्ट अटैक या अन्य कार्डिएक कंडीशन का एक लक्षण हो सकता है, लेकिन यह रेस्पिरेशन, डाइजेशन, बोन्स और मसल्स या फिजिकल और मेंटल हेल्थ से भी संबंधित समस्याओं का लक्षण भी हो सकता है। सीने में दर्द का कारण कोई भी क्यों न हो, ले ही चेस्ट पेन हल्का ही क्यों न हो, इसे हमेशा गंभीरता से लिया जाना चाहिए। यह पहचानना सीखना कि सीने में दर्द को मेडिकल इमरजेंसी के रूप में कब माना जाना चाहिए और उसके बारे में कब अपने डॉक्टर को रिपोर्ट दी जानी चाहिए, यह भी समझना जरूरी है। सीने में दर्द के कारण (Chest pain causes) को समझकर कुछ मेजर मेडिकल कॉम्प्लीकेशंस को रोकने में मदद मिल सकती है। इसलिए, यह आर्टिकल सीने में दर्द के कारण के बारे में विस्तृत जानकारी दे रहा है जो आपके लिए हेल्पफुल साबित हो सकती है।

    मेडिकल इमरजेंसी के लक्षण

    हार्ट अटैक में हमेशा चेस्ट पेन होना जरूरी नहीं होता है। यदि आपको नीचे बताए गए किसी भी लक्षण के साथ अचानक सीने में दर्द हो तो आपको हार्ट अटैक पड़ सकता है:

    • सांस लेने में कठिनाई
    • जी मिचलाना
    • चक्कर
    • कोल्ड स्वेट

    यदि ये लक्षण पांच मिनट या उससे अधिक समय तक बने रहते हैं, तो आपको तुरंत मेडिकल इमरजेंसी की जरूरत है। आपको हार्ट अटैक आ सकता है। हार्ट अटैक से जबड़े, गर्दन, पीठ या बाहों में भी दर्द हो सकता है।

    और पढ़ें: सीने में दर्द, पैरों में सूजन और थकावट कहीं आपको दिल से बीमार न बना दे!

    सीने में दर्द के कारण (Chest pain causes)

    आपके हार्ट से संबंधित सीने में दर्द अक्सर सांस की तकलीफ या सांस लेने में अन्य कठिनाइयों के साथ होता है। आप दिल की धड़कन या रेसिंग हार्ट का भी अनुभव कर सकते हैं। सीने में दर्द के कारण (Chest pain causes) कई हैं। चलिए जान लीजिए इसके बारे में।

    एंजाइना (Angina)

    एंजाइना से जुड़ा सीने में दर्द को एक दबाव के रूप में बताया जाता है, या ऐसा महसूस होता है जैसे हार्ट को स्क्वीज कर रहा हो। एनजाइना में सीने में दर्द के दौरान ब्लड अभी भी हार्ट की मांसपेशियों में फ्लो हो बह रहा होता है, लेकिन सप्लाई कम हो जाती है। यह लगभग 9 मिलियन अमेरिकियों को प्रभावित करने वाली काफी सामान्य स्थिति है। एनजाइना के लक्षणों में शामिल हैं:

    • सीने में दबाव महसूस होना
    • आपके ऊपरी शरीर में कहीं और दर्द
    • चक्कर आना

    एंजाइना और हार्ट अटैक में लोग कन्फ्यूज्ड हो जाते हैं। हार्ट अटैक की तरह एनजाइना हार्ट टिश्यू को परमानेंट डैमेज नहीं करता है।

    और पढ़ें: Prinzmetal Angina: चेस्ट पेन हो सकता है प्रिंजमेटल एंजाइना का संकेत, जानिए इस समस्या के बारे में विस्तार से

    सीने में दर्द के कारण: मायोकार्डाइटिस (Myocarditis)

    मायोकार्डिटिस से जुड़ा चेस्ट पेन हल्का दर्द या प्रेशर वाला होता है। कुछ मामलों में, दिल से संबंधित चेस्ट पेन हृदय की मांसपेशियों की सूजन के कारण होता है जो अक्सर वायरल इंफेक्शन के कारण होता है। इस स्थिति को मायोकार्डिटिस के रूप में जाना जाता है। दुनिया भर में हर साल मायोकार्डिटिस के लगभग 1.5 मिलियन मामले सामने आते हैं। मायोकार्डिटिस के लक्षणों में शामिल हैं:

    • सीने में हल्का दर्द
    • चेस्ट पर प्रेशर
    • सांस की तकलीफ (सबसे आम लक्षण)
    • पैरों में सूजन
    • हार्ट पल्पिटेशन्स

    यदि आपके लक्षण हल्के हैं, तो जल्द ही डॉक्टर से संपर्क करें। यदि सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और अन्य लक्षण अधिक गंभीर हैं, तो इमरजेंसी मेडिकल हेल्प लें।

    सीने में दर्द के कारण: दिल का दौरा (Heart Attack)

    हार्ट अटैक से जुड़ा सीने में दर्द तेज, चुभने वाला या जकड़न या दबाव वाला होता है। दिल का दौरा तब पड़ता है जब हृदय की मांसपेशियों को ब्लड सप्लाई करने वाली एक या एक से अधिक धमनियों में ब्लॉकेज होता है। जब शरीर की कोई भी मांसपेशी को ऑक्सीजन रिच ब्लड की जरूरत होती है, तो इसकी वजह से काफी दर्द हो सकता है। हार्ट अटैक के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

    • सांस लेने में कठिनाई
    • चक्कर आना
    • कोल्ड स्वेट
    • जी मिचलाना
    • तेज या इर्रेगुलर पल्स
    • आपके गले में एक गांठ या घुटन की भावना
    • शॉक के संकेत, जैसे अचानक और गंभीर कमजोरी
    • हाथ या एक आर्म में सुन्नता

    दिल का दौरा हमेशा एक मेडिकल इमरजेंसी होता है। जितनी जल्दी आप हार्ट अटैक के लक्षणों को समझ लेते हैं और ट्रीटमेंट ले लेते हैं, इस हृदय संबंधी घटना से आपको कम नुकसान होगा। हार्ट अटैक लिए आपको एक या अधिक ब्लॉकेज कोरोनरी आर्टरीज में बाईपास सर्जरी या स्टेंट लगाने की आवश्यकता हो सकती है।

    और पढ़ें: मुझे सीने में कसाव क्यों महसूस होता है? जानिए चेस्ट टाइटनेस के कारणों के बारे में…

    सीने में दर्द के कारण: पेरिकार्डिटिस (Pericarditis)

    पेरिकार्डिटिस एक अन्य प्रकार की हार्ट इंफ्लामेशन है। यह विशेष रूप से हार्ट के चारों ओर पतली, वाटरी सैक है, और यह वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण हो सकता है। हार्ट सर्जरी से पेरिकार्डिटिस भी हो सकता है। पेरिकार्डिटिस के ज्यादातर मामलों में, कारण अज्ञात है। पेरिकार्डिटिस से सीने में दर्द हो सकता है जो हार्ट अटैक की तरह लगता है। दर्द तेज या डल हो सकता है, और यह आमतौर पर चेस्ट के सेंटर या बाईं ओर से शुरू होता है। दर्द कभी-कभी आपकी पीठ तक जाता है। अन्य लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

    • थकान
    • मांसपेशियों में दर्द
    • माइल्ड फीवर

    आराम या दवाओं के साथ लक्षण अक्सर एक या दो सप्ताह के बाद गायब हो जाते हैं। ध्यान दें कि क्या आपको किसी प्रकार का इंफेक्शन हुआ है, क्योंकि इससे पेरिकार्डिटिस हो सकता है।

    एओर्टिक एन्यूरिज्म (Aortic aneurysm)

    महाधमनी (Aorta) शरीर की सबसे बड़ी धमनी है, और यह हार्ट से ब्लड को और शरीर के ज्यादातर भाग की सप्लाई करने वाली ब्लड वेसल्स के बड़े से नेटवर्क तक ले जाने के लिए जिम्मेदार है। वह सब ब्लड फ्लो महाधमनी की दीवार में एक उभार का कारण बन सकता है। इस गुब्बारे जैसे उभार को एओर्टिक एन्यूरिज्म कहा जाता है। इसके लक्षण हो सकते हैं:

    • छाती, पीठ, या एब्डॉमेन टेंडरनेस
    • खांसना
    • सांस लेने में कठिनाई

    अगर आपको सीने में तकलीफ के साथ सांस लेने में कोई बदलाव दिखाई दे तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से मिलें। सीने में दर्द के कारण (Chest pain causes) में यह भी शामिल हो सकता है।

    एओर्टिक डिसेक्शन या रप्चर (Aortic dissection or rupture)

    एओर्टिक एन्यूरिज्म, एओर्टिक डिसेक्शन या रप्चर का कारण बन सकता है, जो कि एओर्टिक वॉल की लेयर्स के भीतर एक टेअर है जो ब्लड को लीक करता है। इसके लक्षणों में शामिल हैं:

    • चेस्ट और पीठ के ऊपरी हिस्से में अचानक, तेज और लगातार दर्द होना
    • आर्म्स, गर्दन, या जबड़े में दर्द
    • सांस लेने में तकलीफ

    वॉल्व डिजीज (Valve disease)

    सीने में दर्द के कारण में वॉल्व डिजीज भी शामिल हैं। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, वॉल्व की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। वाॅल्व डिजीज के लक्षण विशेष प्रकार के वाल्व डिसॉर्डर पर निर्भर करते हैं, और इसमें शामिल हो सकते हैं:

    • जब आप बहुत एक्टिव हों तो चेस्ट पेन, दबाव या टाइटनेस
    • थकान
    • सांस लेने में कठिनाई
    • असामान्य दिल की धड़कन

    यदि आपको सीने में दर्द या तनाव के साथ दबाव दिखाई देता है, तो अपने डॉक्टर से मिलने के लिए अपॉइंटमेंट लें।

    कार्डियोमायोपैथी (Cardiomyopathy)

    कार्डियोमायोपैथी कई हार्ट मसल्स की बीमारियों को बताता है। वे हार्ट मसल्स को मोटा, पतला या अन्य कॉम्प्लीकेशंस दे सकते हैं जो इसकी पंपिंग एबिलिटी को इफेक्ट करते हैं। आप किसी अन्य बीमारी के बाद कार्डियोमायोपैथी डेवलप कर सकते हैं। सीने में दर्द के कारण (Chest pain causes) में यह भी शामिल है।

    लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

    • सांस की तकलीफ, खासकर शारीरिक गतिविधि के बाद
    • आपके पैरों और टखनों में सूजन
    • कुछ मामलों में सीने में दर्द, जो भारी भोजन करने के बाद ज्यादा तेज हो सकता है
    • हार्ट पल्पिटेशन्स
    • इर्रेगुलर हार्ट रिदम

    सीने में दर्द के श्वसन संबंधी कारण (Respiratory causes of chest pain)

    सीने में दर्द के ज्यादातर रेस्पिरेटरी कारण लंग्स में इंजरी के कारण होते हैं। ब्रीदिंग डिसऑर्डर या अन्य रेस्पिरेटरी कंडीशन से जुड़ा सीने में दर्द दिल का दौरा या हार्ट से संबंधित कंडीशन जैसा महसूस हो सकता है। अस्थमा, निमोनिया, कोलैप्स्ड लंग्स (Collapsed lung), क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव लंग डिजीज (COPD), लंग कैंसर, पल्मनरी हाइपरटेंशन (Pulmonary hypertension) आदि रेस्पिरेटरी डिजीज भी सीने में दर्द का कारण बनती हैं।

    और पढ़ें: क्या महिलाओं में होने वाले हृदय रोग पुरुषों से अलग हैं? क्या है फैक्ट, जानें एक्सपर्ट की राय!

    सीने में दर्द के कारण में शामिल पाचन संबंधी समस्याएं (Digestive problems involved in causing chest pain)

    सीने में दर्द के ज्यादातर डाइजेस्टिव कारण आपके अन्नप्रणाली (Esophagus) की समस्याओं से संबंधित हैं। एसोफैगस वह ट्यूब है जो भोजन और लिक्विड पदार्थ को आपके गले से नीचे और आपके पेट में ले जाती है। गर्ड (GERD), ऐसोफैजाइटिस (Esophagitis), डिस्फेजिया (Dysphagia), पित्त की पथरी, पैंक्रियाटाइटिस, हायटल हर्निया (Hiatal Hernia) जैसे डाइजेस्टिव समस्याएं हार्ट बर्न, पेट में जलन, सीने में दर्द आदि का कारण बनती हैं।

    मेंटल हेल्थ संबंधी सीने में दर्द के कारण (Causes of Mental Health Chest Pain)

    मेंटल हेल्थ संबंधी सीने में दर्द हार्ट अटैक जैसा महसूस हो सकता है। आपको हार्ट पल्पिटेशन्स और सांस की तकलीफ भी हो सकती है। एंग्जायटी अटैक, पैनिक अटैक आदि में ऐसा महसूस हो सकता है।

    अगर आपको कभी भी सीने में दर्द के कारण (Chest pain causes) के बारे में चिंता होती है, तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। उम्मीद करते हैं कि आपको सीने में दर्द के कारण से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Aortic aneurysm fact sheet [Fact sheet]/ cdc.gov/dhdsp/data_statistics/fact_sheets/fs_aortic_aneurysm.htm/ Accessed on 02/03/2022

    Definition and facts for gallstones/niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/gallstones/definition-facts/ Accessed on 02/03/2022

    Pericardial disease/ clevelandclinicmeded.com/medicalpubs/diseasemanagement/cardiology/pericardial-disease/ Accessed on 02/03/2022

    Heart valve disease/nhlbi.nih.gov/health-topics/heart-valve-disease/ Accessed on 02/03/2022

    Asthma/mayoclinic.org/diseases-conditions/asthma/symptoms-causes/syc-20369653/ Accessed on 02/03/2022

    Chest Pain/ https://medlineplus.gov/chestpain.html/ Accessed on 02/03/2022

    Angina (Chest Pain)/https://www.heart.org/en/health-topics/heart-attack/angina-chest-pain/ Accessed on 02/03/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/03/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड