home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Hepatitis-B: हेपेटाइटिस-बी संक्रमण क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B) क्या है?|जानिए इसके लक्षण |हेपेटाइटिस-बी संक्रमण (Hepatitis B) किन कारणों से होता है?|निदान और उपचार को समझें :|जीवनशैली में बदलाव और घरेलू उपचार :
Hepatitis-B: हेपेटाइटिस-बी संक्रमण क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B) क्या है?

हेपेटाइटिस-बी संक्रमण (Hepatitis B) की जानकारी

हेपेटाइटिस-बी संक्रमण-Hepatitis B

हेपेटाइटिस बी संक्रमण लिवर की एक संक्रामक बीमारी है। यह बीमारी हेपेटाइटिस-बी वायरस (Hepatitis-B Virus [HBV]) के कारण होती है। यह एक प्रकार का वायरस है, जो लिवर को प्रभावित करता है। हेपेटाइटिस-बी के दो रूप हैं:

एक्यूट हेपेटाइटिस-बी (Acute Hepatitis B) वायरस संक्रमण

यह एक कम समय तक रहने वाली बीमारी है, जो HBV के संपर्क में आने के पहले छह महीनों के भीतर होती है। एक्यूट संक्रमण का समय पर निदान नहीं हुआ तो यह क्रोनिक संक्रमण का रूप भी ले सकता है।

क्रोनिक हेपेटाइटिस-बी (Chronic Hepatitis B) वायरस संक्रमण

यह एक लंबे समय तक रहने वाली बीमारी है, जो तब होती है, जब वायरस किसी व्यक्ति के शरीर में पहले से रहता है। अगर एक्यूट संक्रमण का समय पर निदान नहीं हुआ, तो आगे चलकर वही क्रोनिक संक्रमण का रूप ले लेता है।

हेपेटाइटिस-बी (Hepatitis B) कितना आम है?

वयस्क लोगों में इस बीमारी के लक्षण जैसे एक्यूट इलनेस,अधिक आम है। वयस्क की तुलना में, शिशुओं और बच्चों में क्रोनिक संक्रमण के ज्यादा मामले पाए जाते हैं। WHO के चौकने वाले आंकड़ों के अनुसार, दुनिया में करीब दो अरब लोगों को हेपेटाइटिस-बी है। विशेषकर, एशिया में 250 मिलियन लोग HBV से ग्रस्त हैं।

और पढ़ें : Psoriasis : सोरायसिस इंफेक्शन क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

जानिए इसके लक्षण

हेपेटाइटिस बी संक्रमण के लक्षण क्या हैं ? (Symptoms of Hepatitis B)

हेपेटाइटिस-बी संक्रमण को एक ‘साइलेंट किलर’ भी कहा जाता है क्योंकि, कई लोगों में इस बीमारी के कोई भी लक्षण नहीं पाए जाते हैं। इसलिए, इस रोग पर अक्सर वर्षों तक किसी का कोई ध्यान नहीं जाता है।

हेपेटाइटिस-बी (Hepatitis B) के प्राथमिक लक्षण नीचे बताए गए हैं :

अन्य लक्षण नीचे हैं :

हेपेटाइटिस-बी की समस्या गंभीर होने पर सिरोसिस (लिवर स्कारिंग) का भी रूप ले सकती है, जो आगे चलकर लिवर फेल जैसी गंभीर समस्या भी बन सकती है।

ऐसे अन्य कई लक्षण हैं, जिनका उल्लेख नहीं किया जा सकता। यदि आपके पास हेपेटाइटिस-बी (Hepatitis B) के दुष्प्रभावों के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

मुझे अपने डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

यदि ऊपर बताए गए किसी संकेत या लक्षण आपको अपने शरीर में मिलते हैं, तो अपने डॉक्टर से तुरंत परामर्श करें। इसके अलावा, यदि आपको पता चलता है कि आप हेपेटाइटिस-बी (Hepatitis B) के संपर्क में हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आप वायरस की चपेट में आने के 24 घंटे के भीतर उपचार कराते हैं, तो आप संक्रमण के खतरों को कम कर सकते हैं।

हेपेटाइटिस-बी संक्रमण (Hepatitis B) किन कारणों से होता है?

हेपेटाइटिस-बी संक्रमण के कारण (Cause of Hepatitis B)

हेपेटाइटिस-बी के होने का मुख्य कारण HBV है। यह वायरस संक्रमित लोगों के साथ यौन संबंध और नॉन स्टेराइल सुइयों के उपयोग से फैलता है। संक्रमित खून और अन्य शरीर के तरल पदार्थ (जैसे, वीर्य, योनि स्राव, स्तन से निकला दूध, आंसू, लार और खुले घाव) वायरस को फैला सकते हैं। संक्रमित माताओं से यह बच्चों तक फैल सकता है।

किन कारणों से मेरे लिए हेपेटाइटिस-बी (Hepatitis B) का खतरा बढ़ सकता है?

हेपेटाइटिस-बी (Hepatitis B) की बीमारी संक्रमित व्यक्ति के रक्त, वीर्य या शरीर के अन्य तरल पदार्थों के संपर्क में आने से फैलती है। हेपेटाइटिस-बी संक्रमण को बढ़ाने के मुख्य कारण ये है :

  • असुरक्षित यौन संबंध या एचबीवी से संक्रमित किसी व्यक्ति के साथ संबंध बनाने से।
  • संक्रमित निडल का प्रयोग।
  • एक पुरुष, जो अन्य पुरुषों के साथ यौन संबंध रखता है।
  • किसी HBV संक्रमित व्यक्ति के साथ रहने से।
  • एक संक्रमित मां से पैदा हुए शिशु को।
  • ऐसी जगहों की यात्रा से, जहां संक्रमण पहले से फैला हो।

अगर इनमे से कोई भी जोखिम आपकी जीवनशैली में नहीं हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप बीमार नहीं हो सकते। ये संकेत केवल कुछ उदाहरण के लिए हैं। आपको अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

और पढ़ें : Brain Infection: मस्तिष्क संक्रमण क्या है?

निदान और उपचार को समझें :

यहां दी गई कोई भी जानकारी किसी भी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह की जगह प्रयोग नहीं की जा सकती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

हेपेटाइटिस-बी (Hepatitis B) का निदान कैसे किया जाता है?

यदि आपके डॉक्टर को इस बात का संदेह है कि आपको हेपेटाइटिस-बी है, तो वह आपके खून की जांच कर सकता है। ब्लड टेस्ट (Blood Test) यह निर्धारित कर सकता है कि आपके शरीर में वायरस है या नहीं और यदि है तो कितना नया या पुराना है। आपके डॉक्टर इस बात को निर्धारित करने के लिए आपकी लिवर बायोप्सी भी कर सकते हैं। इस परीक्षण में, आपका डॉक्टर आपकी त्वचा से होते हुए आपके लिवर में एक पतली सी सुई डालता है और टिश्यू का एक नमूना टेस्ट के लिए भेज देता है।

हेपेटाइटिस-बी (Hepatitis B) का इलाज कैसे किया जाता है?

यदि आप जानते हैं कि आप हेपेटाइटिस-बी (Hepatitis B) के वायरस से संक्रमित हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें। यदि वायरस के संपर्क में आने के 12 घंटे के भीतर आप हेपेटाइटिस-बी इम्यून ग्लोब्युलिन (Immune globulin) का एक इंजेक्शन लगवाते हैं, तो इस बीमारी की आपके शरीर में विकसित होने की संभावना कम हो सकती है। यदि आप कोई भी टीका नहीं लगवाते हैं, तो आपको एक्यूट या क्रोनिक हेपेटाइटिस-बी हो सकता है। आपका उपचार इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार का हेपेटाइटिस-बी है:

एक्यूट हेपेटाइटिस-बी संक्रमण (Acute Hepatitis B)

यदि आपके डॉक्टर आपके शरीर में एक्यूट हेपेटाइटिस-बी के संक्रमण की पहचान करते हैं, तो इसका मतलब यह है कि ये बीमारी अपने आप दूर हो सकती है और आपको किसी उपचार की कोई आवश्यकता नहीं है। इसके साथ-साथ,आपका डॉक्टर आपको आराम करने की सलाह दे सकता है। शारीरिक संबंध बनाने और तरल पदार्थों से बचें। इसके अलावा, जो लोग आपके संपर्क में आते हैं, उन्हें इम्यून ग्लोब्युलिन वैक्सीन दो सप्ताह के भीतर जरूर लगवाएं।

क्रोनिक हेपेटाइटिस-बी संक्रमण (Chronic Hepatitis B):

यदि आपके डॉक्टर ने आपके शरीर में क्रोनिक हेपेटाइटिस-बी का संक्रमण पाया है, तो आपको लिवर की बीमारी (Liver disease) के जोखिमों को कम करने और दूसरों को संक्रमण फैलने से रोकने के लिए नीचे बताए उपचार बता सकते हैं :

एंटीवायरल दवाएं

कई एंटीवायरल दवाएं, जैसे लामिवुडिन (Lamivudine), एडिफॉविर (Adefovir),टेलबिवुडिन (Telbivudine) और एंटेकेविर (Entecavir) वायरस से लड़ने में मदद कर सकते हैं और आपके लिवर की क्षति को कम कर सकते हैं।

इंटरफेरॉन अल्फा-2बी (Interferon alfa-2b) :

जो लोग लंबी अवधि के उपचार से गुजरना नहीं चाहते हैं या जो महिलाए कुछ वर्षों के भीतर गर्भवती होना चाहती हैं, वो इस इंजेक्शन का प्रयोग कर सकते हैं। इस इंजेक्शन के साइड इफेक्ट्स में डिप्रेशन (Depression) की समस्या, सांस लेने में कठिनाई और सीने में जकड़न शामिल हो सकते हैं।

लिवर ट्रांसप्लांट :

यदि आपका लिवर गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है, तो लिवर ट्रांसप्लांट (Liver transplant) एक विकल्प हो सकता है। लिवर ट्रांसप्लांट के दौरान, सर्जन आपके खराब लिवर को हटा देता है और उसे स्वस्थ लिवर से बदल देता है।

जीवनशैली में बदलाव और घरेलू उपचार :

जीवनशैली में बदलाव या कौन से घरेलू उपचार हेपेटाइटिस-बी संक्रमण को रोकने के लिए मेरी मदद कर सकते हैं?

निम्नलिखित जीवनशैली और घरेलू उपचार आपको हेपेटाइटिस-बी (Hepatitis B) से लड़ने में मदद कर सकते हैं:

  • भरपूर आराम करें और अच्छी तरह से संतुलित आहार लें ।
  • सेक्स करते समय कॉन्डोम का इस्तेमाल करें ।
  • अपने रक्त और शरीर के अन्य तरल पदार्थों को किसी के संपर्क में न आने दें।
  • यदि आपके लक्षण चार या छह सप्ताह में दूर नहीं होते हैं या नए लक्षण विकसित होते हैं, तो अपने चिकित्सक को कॉल करें।
  • अपने डॉक्टर से परिवार के सदस्यों और आपके करीबी लोगों के लिए टीके के बारे में पूछें।

यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने बेहतर समाधान को समझने के लिए कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें। उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What is hepatitis? http://www.who.int/features/qa/76/en/. Accessed February 20, 2017.

Diseases and Conditions Hepatitis B. http://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/hepatitis-b/basics/definition/con-20022210. Accessed February 20, 2017.

Hepatitis B:    https://www.cdc.gov/hepatitis/hbv/index.htm Accessed February 20, 2017.

Hepatitis B:  http://who.int/mediacentre/factsheets/fs204/en/ Accessed February 20, 2017.

Hepatitis B:   cdc.gov/hepatitis/hbv/pdfs/hepbwhensomeoneclose.pdf Accessed February 20, 2017.

लेखक की तस्वीर badge
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/02/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड