home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Appendix: अपेंडिक्स क्या है? जानें क्यों है यह जरूरी

Appendix: अपेंडिक्स क्या है? जानें क्यों है यह जरूरी

अपेंडिक्स (Appendix) हमारे शरीर के आंत का एक छोटा हिस्सा होता है। अगर किसी कारण इसमें इंफेक्शन (Infection) हो जाए, तो मेडिकल टर्म में इसे एपिन्डिसाइटिस (Appendicitis) कहा जाता है। हम अपने इस आर्टिकल में शरीर के इसी छोटे से हिस्से के बारे में बात करने वाले हैं। अपेंडिक्स क्या है, अपेंडिक्स का कार्य क्या है, अपेंडिक्स शरीर के लिए क्यों जरूरी है, जैसे सवालों के जवाब इश आर्टिकल के जरिए बताएंगे।

और पढ़ें: पुरुष और महिला में ब्रेन डिफरेंस से जुड़ी इन इंटरेस्टिंग बातों को नहीं जानते होंगे आप

अपेंडिक्स (Appendix) क्या है?

अपेंडिक्स आंत का एक छोटा हिस्सा होता है, जो दो से चार इंच की टिश्यू की थैली होती है। यह पेट के निचले हिस्से में होती है जहां पर छोटी आंत (Small intestine) और बड़ी आंत भी मौजूद होती हैं। हालांकि, अपेंडिक्स (Appendix) का कार्य क्या है? इस पर हमेशा से ही बहस चलती आई है पर सटीक उत्तर नहीं मिल सका है। कुछ नए शोध यह बताते हैं कि अपेंडिक्स अच्छे बैक्टीरिया (Good bacteria) को सुरक्षित आश्रय प्रदान करती है। हालांकि, इसके प्रत्यक्ष प्रमाण भी कम ही हैं। लेकिन, आंतों के स्वास्थ्य के मामले में बैक्टीरिया की भूमिका के कारण यह महत्वपूर्ण है। अपेंडिक्स (Appendix) के दो सिरे होते हैं। एक सिरा बंद होता है और दूसरा सिरा खुला हुआ होता है। अगर कभी खुले सिरे से खाना अपेंडिक्स (Appendix) के अंदर चला जाए तो बंद सिरे से बाहर नहीं आ पाता जिससे अपेंडिक्स में इंफेक्शन होने लगता है और यह पेट में दर्द (Stomach pain) का कारण भी बन सकता है।

और पढ़ें : Appendectomy: एपेन्डेक्टमी सर्जरी क्या है?

अपेंडिक्स (Appendix) जरूरी क्यों है?

शोधकर्ताओं के मुताबिक, अपेंडिक्स (Appendix) इस तरह से बना हुआ है कि वह आंतो के स्वास्थ्य के लिए अच्छे बैक्टीरिया (Good bacteria) को स्टोर करता है। आजकल के समय में इन अच्छे बैक्टीरिया की जरूरत कम होती जा रही है क्योंकि लोग सफाई पसंद हैं और हाइजीन का ख्याल रखते हैं। यही बात अपेंडिक्स की जरूरत पर सवाल उठाती है। अपेंडिक्स के बारे में पुख्ता जानकारी कम ही है। इंसान और जानवर के अपेंडिक्स (Appendix) में काफी अंतर होता है। कुछ ही जानवरों में अपेंडिक्स होता है। शोधकर्ता विलियम पार्कर के अनुसार, जब आंत से बचा हुआ खाना बाहर निकल जाता है तो अपेंडिक्स में ​छिपे हुए बैक्टीरिया बाहर आते हैं और एक ऐसी लाइनिंग तैयार करते हैं जिससे दूसरे हार्मफुल बैक्टीरिया नुकसान नहीं पहुंचा पाते।

जान लीजिए अपेंडिक्स (Appendix) की जरूरत क्यों नहीं होती?

इसके बारे में जितनी भी जानकारी मिली है उसके बाद इसका एक यही कार्य पता चला है जो यह है कि यह अच्छे बैक्टीरिया को स्टोर करके रखता है जब तक उनकी जरूरत न हो। समय के साथ इनकी आवश्यकता कम होती जा रही है क्योंकि लोग खुद ही पेट के हाईजीन के लिए काफी जागरूक हैं और साफ-सफाई का ध्यान रखते हैं। यह भी देखा गया है कि इसको शरीर से निकालने पर भी शरीर पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता। इसलिए यह अब इतना भी जरूरी नहीं रह गया है।

अपेंडिक्स (Appendix) होने न होने के शरीर पर प्रभाव

इसका शरीर में होना न होना कितना जरूरी है यह तो उसकी उपयोगिता पर ही निर्भर करता है। अगर यह गुड बैक्टीरिया को स्टोर करके आंतों को सेहतमंद बनाता है, तब तो यह शरीर के लिए यूजफुल और इफेक्टिव है वरना नहीं। वैसे भी यह देखा गया है कि जब भी अपेंडिक्स का ऑपरेशन करके उसे हटाया गया है शरीर पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। कभी-कभी इसमें इंफेक्शन की वजह से पेट में दर्द की दिक्कत होती है, जिसके बाद इसे निकालना पड़ता है।

और पढ़ें : जानिए क्या हैं कान से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

एपिन्डिसाइटिस के कारण होने वाली स्वास्थ्य स्थितियां (Appendicitis causes problem)

अपेंडिक्स की समस्या के कारण होने वाली स्वास्थ्य स्थितियों को एपिन्डिसाइटिस (Appendicitis) कहा जाता है। आमतौर पर इसके होने पर पेट और नाभि के नीचे तेज दर्द होता है। साथ ही कई अन्य पेरशानियां भी हो सकती हैः

एक साथ कब्ज और डायरिया की समस्या होना

पेट सही से साफ नहीं होने के कारण कब्ज (Constipation) की समस्या हो सकती है, तो अगर कब्ज के साथ कभी डायरिया (Diarrhea) के लक्षण दिखाई दें, तो यह भी इसी के लक्षण हो सकते हैं।

पेट में बहुत ज्यादा गैस की समस्या के साथ गंभीर दर्द होना

दाल, राजमा, छोले जैसे उच्च प्रोटीन फूड (Protein food), बहुत ज्यादा ऑयली फूड या डेयरी प्रॉडक्ट्स के सेवन के कारण पेट में गैस की समस्या (Acidity problem) हो सकती है। लेकिन अगर आपको पेट में गैस की समस्या के साथ गंभीर पेट दर्द की शिकायत भी होती है, तो आपको एपिन्डिसाइटिस के लक्षण हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

उल्टी और चक्कर आने की समस्या

पेट में तेज दर्द के साथ उल्टी (Vomiting) की समस्या और चक्कर आना भी एपिन्डिसाइटिस के लक्षण हो सकते हैं।

हल्के बुखार के साथ पेट में दर्द की समस्या

एपिन्डिसाइटिस के शुरूआती लक्षणों में हल्के बुखार के साथ पेट और नाभि के आसपास दर्द का अनुभव होता है। लेकिन, बहुत ही कम समय में इसके लक्षण और भी ज्यादा बिगड़ जाते हैं।

भूख में कमी होना

एपिन्डिसाइटिस के लक्षण विकसित होने पर भूख में कमी (Low appetite) हो जाती है।

इन लक्षणों के अलावा अगर आपको लगे कि आपके पेट का आकार बढ़ गया है, तो ऐसी स्थिति में अपेंडिक्स फटना भी हो सकता है। ऐसी स्थिति होने पर बुखार 104 ° F (40 ° C) तक बढ़ सकता है। इसके कारण शरीर में बैड बैक्टीरिया का विकास भी तेजी से फैल सकता है।

और पढ़ेंः आखिर कैसा होना चाहिए स्वस्थ जीभ का रंग?

किन्हें करता है सबसे ज्यादा प्रभावित?

इसकी समस्या आमतौर पर 5 से 20 साल के बच्चों और बड़ी उम्र के किशोरों को ज्यादा प्रभावित करता है। हालांकि, बुजुर्गों और छोटे शिशुओं में इसकी समस्या बहुत दुर्लभ होती है।

एपिन्डिसाइटिस के कारण क्या (Cause of Appendicitis)

जब भोजन के अपशिष्ट पदार्थ के कारण अपेंडिक्स (Appendix) की नलियां ब्लॉक हो जाती हैं, तो इसके कारण बैक्टीरिया का विकास बढ़ सकता है जो अपेंडिक्स में इंफेक्शन होने का कारण हो सकता है। अगर समय रहते इसकी पहचान करके उपचार मुहैया न कराए जाए, तो यह जोखिम भरा भी हो सकता है।

और पढ़ें : Appendicitis: अपेंडिसाइटिस क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपचार

अपेंडिक्स (Appendix) शरीर के लिए उपयोगी है या नहीं यह विवाद बहुत पुराना है पर इससे संबंधित कुछ भी ठीक से प्रमाणित नहीं हुआ है। नए शोध और अध्ययन के मुताबिक अपेंडिक्स उपयोगी है क्योंकि यह आंतों की सुरक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित है। लेकिन, जिस तरह से इसकी जरूरत कम होती जा रही है शायद इवेल्यूशन के साथ आने वाले समय में यह पूरी तरह से विलुप्त हो जाए।

ऊपर बताए गए एपिन्डिसाइटिस (Appendicitis) की जानकारी किसी भी चिकित्सक द्वारा प्रदान नहीं की जाती है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Symptoms & Causes of Appendicitis – https://www.niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/appendicitis/symptoms-causes Accessed on 7 January, 2020

Appendicitis – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK493193/ Accessed on 7 January, 2020

Acute appendicitis – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1562475/ Accessed on 7 January, 2020

Appendicitis – https://medlineplus.gov/appendicitis.html Accessed on 7 January, 2020.

Appendicitis. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/appendicitis/symptoms-causes/syc-20369543. Accessed on 7 January, 2020.

Appendicitis. https://kidshealth.org/en/parents/appendicitis.html. Accessed on 7 January, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/08/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड