आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Best pregnancy safe hair dye: प्रेग्नेंसी में इन हेयर डाय का इस्तेमाल है पूरी तरह से सेफ

    Best pregnancy safe hair dye: प्रेग्नेंसी में इन हेयर डाय का इस्तेमाल है पूरी तरह से सेफ

    गर्भावस्था यानी प्रेग्नेंसी में कई चीजों का खास ध्यान रखना आवश्यक होता है। ताकि पूरे नौ महीने मां और शिशु सुरक्षित और हेल्दी रहें। ऐसे ही, अधिकतर महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान हेयर डाय न करना ही सही समझती हैं। क्योंकि, ऐसा माना जाता है कि हेयर डाय कई हार्श केमिकल से बना होता है। लेकिन, कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का ऐसा मानना है कि प्रेग्नेंसी में हेयर डाय करना पूरी तरह से सुरक्षित है। आज हम बात करने वाले हैं बेस्ट प्रेग्नेंसी सेफ हेयर डाय (Best pregnancy safe hair dye) के बारे में। बेस्ट प्रेग्नेंसी सेफ हेयर डाय (Best pregnancy safe hair dye) से पहले जान लेते हैं कि क्या हेयर डाय प्रेग्नेंसी में सुरक्षित है या नहीं?

    हेयर डाय प्रेग्नेंसी में सुरक्षित है या नहीं?

    अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्स्टट्रिशन एंड गयनेकोलॉजिस्ट्स (American College of Obstetricians and Gynecologists) की मानें, तो गर्भावस्था के दौरान हेयर डाय और हेयर ट्रीटमेंट्स हानिकारक नहीं होते। अधिकतर एक्सपर्ट्स भी ऐसा सोचते हैं कि हेयर डाय का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान करना भ्रूण के लिए हानिकारक नहीं होता है। हालांकि, इस दौरान हेयर डाय के बारे में प्राप्त जानकारी सीमित है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हेयर डाय में मौजूद केमिकल्स टॉक्सिक होते हैं, लेकिन इन्हें गर्भावस्था खासतौर पर दूसरी तिमाही में पूरी तरह से सुरक्षित माना गया है।

    असल में डाय में केमिकल्स होते हैं लेकिन स्कैल्प की स्किन द्वारा इनमें से बहुत कम एब्जॉर्ब किए जाते हैं। यही नहीं, बहुत कम मात्रा में यह केमिकल्स ब्लडस्ट्रीम एंटर करते हैं। लेकिन, बाजार में उपलब्ध कुछ हेयर डाय में हार्श केमिकल और हानिकारक तत्व कम मात्रा या बिलकुल भी नहीं होते हैं। ऐसे में, आपको सही हेयर डाय के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि आप उपयुक्त हेयर डाय का चुनाव कर सकें। अब जानते हैं बेस्ट प्रेग्नेंसी सेफ हेयर डाय (Best pregnancy safe hair dye) के बारे में।

    और पढ़ें: Low Appetite during Pregnancy: जानिए प्रेग्नेंसी में लो ऐपिटाइट का आसान है समाधान!

    बेस्ट प्रेग्नेंसी सेफ हेयर डाय (Best pregnancy safe hair dye): जानिए इनके बारे में जानकारी

    बाजार में कई तरह के हेयर डाय मौजूद हैं, जिनमें ऐसे हेयर डाय का चुनाव आपको करना चाहिए जो आपके लिए सही है। इस दौरान हेयर डाय को चुनते हुए कई फैक्टर्स का ध्यान रखना चाहिए, जैसे यह हेयर डाय प्लांट बेस्ड या ऑर्गेनिक हो, इसके साथ ही इनमें अमोनिया, हैवी मेटल, पैराबेन्स या थैलेट (phthalate) आदि न हों। आइए जानें बेस्ट प्रेग्नेंसी सेफ हेयर डाय (Best pregnancy safe hair dye) के बारे में, जिनका इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित है।

    ओएनसी नेचुरलकलर्स (ONC Naturalcolors)

    ओएनसी नेचुरलकलर्स परमानेंट हेयर डाय है। अगर आप अपने हेयर केयर और कलर दोनों एक साथ चाहते हैं, तो यह एक सेफ हेयर कलर है। यह अमोनिया फ्री है यानी प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। यही नहीं, इसमें नेचुरल इंग्रीडिएंट होते हैं जैसे ऑर्गन ऑयल, एलोवेरा, कोकोनट ऑयल और विटामिन्स आदि। इससे हेयर शायनी और सॉफ्ट होते हैं। इसके साथ ही यह उत्पाद सल्फेट, ग्लूटेन, पैराबेन और अन्य हार्श केमिकल्स रहित है। हालांकि, यह हेयर डाय पूरी तरह से सुरक्षित है लेकिन, फिर भी हम गर्भावस्था में इस डाय का इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर से पूछने की सलाह दी जाती है। ताकि, आप और आपका बच्चा को कोई नुकसान न हो। ऑनलाइन यह हेयर कलर आपको लगभग 1800 रुपए में मिल जाएगा।

    और पढ़ें: अगर आप प्रेग्नेंसी की कर रही हैं तैयारी, तो जानें इस दौरान कौन सी एक्सरसाइजेज करने से हो सकता है फायदा!

    बेस्ट प्रेग्नेंसी सेफ हेयर डाय नेचरटिंट परमानेंट हेयर कलर (Naturtint Permanent Hair Color)

    अगर आप गर्भावस्था में प्रयोग होने वाले सुरक्षित उत्पादों का चुनाव कर रही हैं, तो नेचरटिंट परमानेंट हेयर कलर आपके लिए बेहतरीन हैं। इसका इस्तेमाल करने के बाद आपको महसूस होगा कि आपकी चॉइस बेहतरीन है क्योंकि यह पूरी तरह से वीगन और क्रुएल्टी फ्री है। इसमें हार्श केमिकल जैसे अमोनिया, रिसोर्सिनोल और अन्य टॉक्सिक इंग्रेडिएंट्स भी नहीं है। यह प्लांट बेस्ड इंग्रीडिएंट्स से बना है जैसे ओलिवेस और मेडोफॉम सीड ऑयल meadowfoam seed oil आदि, जो बालों का पोषण करते हैं और उन्हें नमी प्रदान करते हैं। यही नहीं, यह हेयर डाय कई रंगों में उपलब्ध है यानी आप अपनी पसंद का रंग चुन सकते हैं। प्रेग्नेंसी में किसी भी ब्यूटी या अन्य उत्पादों का प्रयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। यह बेस्ट प्रेग्नेंसी सेफ हेयर डाय(Best pregnancy safe hair dye) ऑनलाइन आपको लगभग छह हजार रुपए में मिल जाएगा।

    और पढ़ें: Stretch Marks During and after Pregnancy: जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान और बाद में स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के उपाय!

    बेस्ट प्रेग्नेंसी सेफ हेयर डाय (Best pregnancy safe hair dye) : हन्नाह नेचुरल 100% प्योर हिना पाउडर (Hannah Natural 100% Pure Henna Powder)

    अगर आप इस नेचुरल उत्पाद को हेयर डाय के लिए इस्तेमाल करेंगी, तो आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। अधिकतर गर्भवती महिलाएं रेगुलर हेयर डाय करना पसंद करती हैं। हन्नाह नेचुरल हिना पाउडर पूरी तरह से नेचुरल है, जिसे हिना लीव्स से बनाया गया है। यह केमिकल फ्री है और बालों को सही पोषण प्रदान करता है। यही नहीं, हिना पाउडर को बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर भी माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बाल बाहर से खूबसूरत और अंदर से स्ट्रांग बनते हैं। बस आपको हिना पाउडर को रात भर भिगो कर रखना है तो सुबह इसका इस्तेमाल करना है। यह हिना पाउडर आपको आसानी से बाजार या ऑनलाइन मिल जाएगा और इसकी कीमत लगभग पांच सौ रुपए है।

    बेस्ट प्रेग्नेंसी सेफ हेयर डाय, Best pregnancy safe hair dye

    और पढ़ें: मिस्ड पीरियड्स के पहले प्रेग्नेंसी साइन को कैसे पहचानें, जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल!

    गार्नियर ओलिया अमोनिया-फ्री हेयर कलर (Garnier Olia Ammonia-Free Hair Color)

    बेस्ट प्रेग्नेंसी सेफ हेयर डाय (Best pregnancy safe hair dye) में इसका चुनाव भी किया जा सकता है। इसमें साठ प्रतिशत नेचुरल फ्लावर ऑयल्स का इस्तेमाल किया गया है, जिससे आपके बालों को नेचुरल शाइन मिलेगी। यह पूरी तरह से अमोनिया फ्री है जिससे प्रेग्नेंसी में इसका इस्तेमाल सुरक्षित माना गया है। यह हेयर डाय आपको विभिन्न शेड्स में मिल जाएगा। यह आसानी से लगाया जाने वाला और परमानेंट कलर है, जो सौ प्रतिशत ग्रे हेयर कवरेज प्रदान करता है। प्रेग्नेंसी के समय अतिरिक्त सावधान रहना जरूरी है। यानी, किसी भी हेयर कलर का इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से बात करना एक बेहतरीन उपाय है।
    गार्नियर ओलिया अमोनिया-फ्री हेयर कलर की ऑनलाइन कीमत 1500 रुपए के लगभग है।

    और पढ़ें: Cholestasis and Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान इस कंडीशन के कारण क्या होती हैं समस्याएं?

    रेवलॉन कलरसिल्क हेयरकलर (Revlon ColorSilk Haircolor)

    प्रेग्नेंसी में हेयर कलर में आप रेवलॉन के इस हेयर कलर का चुनाव कर सकते हैं, जो 3D कलर जेल टेक्नोलॉजी के साथ आता है और लॉन्ग-लास्टिंग हाय डेफिनिशन शाइन प्रदान करता है। इस कलर बालों को स्मूथ बनाने में भी मददगार है। इसमें अमोनिया बिलकुल भी नहीं है इसलिए यह न केवल हर तरह के बालों के लिए उपयुक्त है बल्कि प्रेग्नेंसी में भी इसका इस्तेमाल पूरी तरह से सुरक्षित है। इससे बालों को सौ प्रतिशत ग्रे हेयर कवरेज मिलती है। यानी, आपको न केवल क्वालिटी मिलेगी बल्कि आप भी सुरक्षित रहेंगी। आप इसे लगभग 1600 रुपए में खरीद सकती हैं।

    यह तो लिस्ट बेस्ट प्रेग्नेंसी सेफ हेयर डाय (Best pregnancy safe hair dye) की, जो इस स्थिति में पूरी तरह से सुरक्षित माने गए हैं। लेकिन इन्हें खरीदते हुए कुछ चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए। जैसे इन हेयर कलर्स का इस्तेमाल करते हुए यह जरूर जांचें कि वो प्लांट बेस्ड और ऑर्गनिक हों। इसके साथ ही उनमें केमिकल या अन्य नुकसानदायक चीजें न हों। इस बारे में आप अपने डॉक्टर या किसी एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं। इसके साथ ही कुछ अन्य सावधानियों को भी बरतना जरूरी है।

    और पढ़ें: Exercises to Avoid During Pregnancy: जानिए प्रेग्नेंसी में नहीं किये जाने वाले वर्कआउट!

    प्रेग्नेंसी में हेयर डाय को सुरक्षित तरीके से कैसे इस्तेमाल करें?

    खुद घर में अपने हेयर डाय करने के कुछ जोखिम होते ही हैं चाहे आप प्रेग्नेंट हों या नहीं। इस चीज को सुनिश्चित करें कि यह हेयर डाय आपके या बच्चे के लिए नुकसानदायक तो नहीं है। आप इन सावधानियों को बरत सकती हैं:

    • प्रेग्नेंसी में कोई भी हेयर डाय का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
    • हेयर डाय के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट करें।
    • किसी अच्छे वेंटिलेटेड एरिया में हेयर डाय करें।
    • इसे अधिक समय तक न लगाएं।
    • अपने हेयरलाइन के आसपास की त्वचा पर ऑइंटमेंट का प्रयोग करें।
    • इसकी शुरुआत से पहले बॉक्स पर इंस्ट्रक्शन को अवश्य पढ़ें।
    • त्वचा और आंखों को हेयर डाय के संपर्क में आने से बचाएं।
    • अगर आपको स्किन इंफेक्शन है, तो डाय करने से बचें।

    और पढ़ें: PUPPP Skin Rash: क्या PUPPP स्किन रैशज प्रेग्नेंसी में होने वाली एक गंभीर समस्या है?

    उम्मीद है कि बेस्ट प्रेग्नेंसी सेफ हेयर डाय (Best pregnancy safe hair dye) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। गर्भावस्था में आप हेयर डाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, सबसे पहले डॉक्टर की सलाह ले लें और अपने लिए उपयुक्त हेयर डाय का चुनाव करें। इसके साथ ही ऊपर बताई इंस्ट्रक्शंस का भी ध्यान रखें। अगर आपके मन में इसके बारे में कोई भी सवाल है तो डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जानें।

    आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    सायकल की लेंथ

    (दिन)

    28

    ऑब्जेक्टिव्स

    (दिन)

    7

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Is It Safe to Dye Your Hair While You’re Pregnant?.https://www.fda.gov/cosmetics/resources-consumers-cosmetics/cosmetics-pregnancy .Accessed on 8/4/22

    Cosmetics & Pregnancy. https://www.fda.gov/cosmetics/resources-consumers-cosmetics/cosmetics-pregnancy .Accessed on 8/4/22

    Skin and hair changes during pregnancy. https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000611.htm .Accessed on 8/4/22

    Is it OK to use hair dye during pregnancy?. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/pregnancy-week-by-week/expert-answers/hair-dye-and-pregnancy/faq-20058484 .Accessed on 8/4/22

    Safety of hair products during pregnancy.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2567273/ .Accessed on 8/4/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: