backup og meta

60 साल की उम्र में सेक्स लाइफ खत्म नहीं होगी, करें इन टिप्स काे फॉलो

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Pooja Bhardwaj


Priyanka Srivastava द्वारा लिखित · अपडेटेड 11/09/2023

60 साल की उम्र में सेक्स लाइफ खत्म नहीं होगी, करें इन टिप्स काे फॉलो

कहते हैं कि 60 साल की उम्र में सेक्स लाइफ खत्म (Sex after 60) हो जाती है पर ऐसा नहीं है। बढ़ती उम्र में सेक्स को लेकर दिलचस्पी व जोश कम जरूर होता है पर 60 की उम्र में सेक्स लाइफ एक्टिव रखी जा सकती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो 60 की उम्र में सेक्स किया जा सकता है जो संतोषजनक हो सकता है। इस आर्टिकल में जानें कि कैसे 60 साल की उम्र में सेक्स लाइफ को एक्टिव रखा जा सकता है।

60 साल की उम्र में सेक्स लाइफ (Sex after 60) ऐसे रखें एक्टिव

हो सकता है कि 60 साल की उम्र के बाद सेक्स आपके और आपके साथी के लिए वैसा न हो जैसा पहले था पर यहां कुछ सुझाव हैं जो कि आपकी मदद कर सकते हैं। 

60 साल की उम्र में सेक्स (Sex after 60) को लेकर पार्टनर से करें बात

अपने साथी से सेक्स को लेकर खुल कर बात करें और अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। अगर सेक्स के बारे में बात नहीं कर पा रहे हैं, तो अपनी जरूरतों और इच्छाओं के बारे में बताएं। इससे रोमांस और इंटिमेसी दोनों का आनंद लिया जा सकता है। 50 से 60 की उम्र के बाद महिला और पुरुष दोनों के ही शारीरिक क्षमता और शक्ती में कमी आ सकती है। इस उम्र के पड़ाव पर आपकी या आपके साथी की शारीरिक क्षमता या शक्ति सेक्स की प्रक्रिया के लिए किस तरह से हो सकती है, इसके बारे में भी बात करें।

और पढ़ें : जानिए कहां होते हैं एक्यूप्रेशर सेक्स पॉइंट्स और कैसे लगा सकते हैं ये सेक्स लाइफ में तड़का

60 साल की उम्र में सेक्स (Sex after 60) के लिए दवाओं का सहारा

60 साल की उम्र में पुरुष व महिलाओं दोनों के नेचुरल सेक्शुअल बिहेवियर में बड़ा परिवर्तन आ चुका होता है। इस दौरान सेक्स उतना आसान नहीं होता जितना सालों पहले होता रहा हो। ऐसे में अगर आप 60 की उम्र में सेक्स ड्राइव को बढ़ावा देना चाहते हैं तो डॉक्टर से संपर्क कर सेक्स में मददगार दवाएं ले सकते हैं। हालांकि, दवाओं का सहारा तभी लें, जब आप दोनों ही प्राकृतिक तौर पर सेक्स की क्षमता को बढ़ने में असमर्थ हों। इसके अलावा दवाओं के साइड इफेक्ट्स और अपनी हेल्थ कंडिशन के बारे में भी विचार अवश्य करें।

और पढ़ें : 50 के बाद सेक्स लाइफ को फिर बनाएं जवां, बस देना होगा इन बातों पर ध्यान

60 साल की उम्र में भी फोरप्ले है जरूरी

युवावस्था में ही नहीं बल्कि 60 साल की उम्र में सेक्स से पहले फोरप्ले बेहद जरूरी है। फोरप्ले इस उम्र में आपके शरीर को सेक्स के लिए तैयार करेगा और आपके पार्टनर के मन में कम हो रही सेक्स की इच्छा को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है।

60 साल की उम्र में सेक्स लाइफ के लिए अपनाएं ये टिप्स

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है यौन क्षमता कम होती जाती है। यौन संपर्क के नए तरीके खोजने की कोशिश करें। इसके लिए आप 60 की उम्र में सेक्स करने के लिए बेस्ट सेक्स पोजिशन और सेक्स टॉयज का भी सहारा ले सकते हैं। जिसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की भी मदद ले सकते हैं। इस उम्र में आपको और आपके साथी को उत्तेजित होने में ज्यादा समय लग सकता है इसलिए रोमांस के लिए ज्यादा समय निकालें। और निम्निलिखित टिप्स अपना सकते हैं।

और पढ़ें : क्या आपकी सेक्स ड्राइव है कम? ऐसे लगाएं पता

लाइफ स्टाइल में लाएं बदलाव

60 की उम्र में सेक्स लाइफ को एक्टिव रखने के लिए आपको अपनी लाइफ स्टाइल और खासतौर पर डेली शेड्यूल में बदलाव लाना होगा। सेक्स के लिए वह पहर चुनें जिसमें आप सबसे अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं। जैसे रात को अच्छी नींद लेने के बाद सुबह आप काफी फ्रेश फील करते हैं।

बेहतर सेक्स के लिए बेहतर डाइट जरूरी

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बेहतर सेक्स के लिए बेहतर डाइट लेना भी जरूरी है। 60 की उम्र तक निश्चित ही आपको शारीरिक कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में सेक्स लाइफ एक्टिव रखने के लिए आपको अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ऐसे में अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। हेल्दी डाइट अपनाएं जिससे  सेहत अच्छी रहे और कमजोरी महसूस न हो।

और पढ़ें : जानिए बुजुर्गों की भूख बढ़ाने के आसान तरीके

60 की उम्र में सेक्स के लिए एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज से आपकी बॉडी स्ट्रेंथ बढ़ती है जिससे यौन क्षमता भी बढ़ती है इसलिए हल्की -फुल्की एक्सरसाइज और वॉक को अहमियत जरूर दें। माना कि 60 की उम्र में सेक्स लाइफ बेहतर बनाना इतना आसान नहीं है पर नियमित एक्सरसाइज करके ऐसा संभव किया जा सकता है। 

60 की उम्र में सेक्स को लेकर न करें ये गलतियां

60 साल की उम्र में सेक्स करना हर कपल के लिए एक अनोखा और चुनौतीपूर्ण अनुभव दोनों ही हो सकता है। 60 की उम्र के बाद सेक्स करना पुरुषों के मुकाबल महिलाओं के लिए अधिक मुश्किल हो सकता है। सेक्स की प्रक्रिया के दौरान उन्हें शारीरिक थकान के साथ-साथ दर्द का भी अधिक अनुभव हो सकता है। इसलिए 60 की उम्र में सेक्स को लेकर इन गलतियों से बचना चाहिए :-

60 की उम्र में सेक्स पोजिशन का रखें ध्यान

किसी एक ही सेक्स पोजिशन को बहुत देर तक न करें। ऐसा करने पर शरीर के जिस भी हिस्से पर अधिक दबाव पड़ रहा होगा उसमें अकड़न और दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए, थोड़ी-थोड़ी देर बाद सेक्स पोजिशन जरूर बदलें।

और पढ़ें : क्या कारण हैं कि सर्दी के मौसम को सेक्स के लिए माना जाता है बेहतरीन?

ज्यादा जोर लगाने से बचें

हो सकता है कि सेक्स की शुरुआत में पुरुष या महिला साथी खुद को बहुत ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करे। लेकिन, आपको ध्यान रखना है कि अपनी सेक्शुअल परफॉर्मेंस पर एकदम से अधिक जोर लगाने से बेहतर उसे एक जैसा रखना चाहिए। इससे आपको अचानक थकावट नहीं होगी।

सेक्स से पहले नो फूड

60 साल की उम्र में पाचन तंत्र भी धीमा हो जाता है। ऐसे में सेक्स की प्रक्रिया शुरू करने के तुरंत पहले या बीच में कुछ भी खानपान न करें। अगर आपने कुछ खाया हुआ है तो कुछ समय बाद ही सेक्स की प्रक्रिया शुरू करें। क्योंकि खाने के तुरंत बाद आपको टॉयलेट जाने की स्थिति आ सकती है या फिर पेट पर काफी जोर भी पड़ सकता है।

60 की उम्र में नो रिस्की सेक्स

60 साल की उम्र में सेक्स कर रहे हैं तो बाथरूम या ऐसी जगह से बचें जहां पर फिसलने का डर हो। ऐसा करना दोनों ही साथी के लिए जोखिम भरा हो सकता है। 60 की उम्र के बाद ऐसी जगहों पर फिसलने या गिरने का जोखिम अधिक बढ़ सकता है।

और पढ़ें : सेक्स के लिए सप्लिमेंट्स, इन बातों को ध्यान में रखते हुए करें चुनाव!

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr. Pooja Bhardwaj


Priyanka Srivastava द्वारा लिखित · अपडेटेड 11/09/2023

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement