आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

जानिए 60 की उम्र के बाद सेक्स कैसे करते हैं

जानिए 60 की उम्र के बाद सेक्स कैसे करते हैं

जैसे -जैसे उम्र बढ़ती है वैसे -वैसे सेक्स का जोश और उत्साह कम होता जाता है। वक्त के साथ 20 के दशक का रोमांस खो जाता है पर ऐसा नहीं है कि सेक्स केवल युवाओं के लिए है। कुछ लोग मानते हैं कि 60 की उम्र के बाद सेक्स लगभग ख़त्म हो जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। 60 की उम्र में भी यह संतोषजनक हो सकता है। सारे मिथकों को परे रखकर आप यह भी जान लें कि कई सीनियर्स सेक्स का आंनद 60 -70 की उम्र तक ले सकते हैं। एक हेल्दी सेक्सलाइफ आपके स्वास्थ्य, सेल्फ कॉन्फिडेंस और जीवन के अन्य पहलुओं को बेहतर बनाती है।

और पढ़ें : बढ़ती उम्र और सेक्स में क्या है संबंध, जानें बुजुर्गों को सेक्स के दौरान किन-किन बातों का रखना चाहिए ख्याल

सीनियर्स के लिए हेल्दी सेक्स लाइफ टिप्स (60 की उम्र के बाद सेक्स)

हो सकता है कि 60 की उम्र के बाद सेक्स आपके और आपके साथी के लिए वैसा न हो जैसा पहले था पर यहां कुछ सुझाव हैं जो कि आपकी मदद कर सकते हैं।

भावनाएं व्यक्त करें

अपने साथी से खुल कर बात करें और अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। अगर सेक्स के बारे में बात नहीं कर पा रहे हैं, तो अपनी जरूरतों और इच्छाओं के बारे में बताएं। इससे रोमांस और इंटिमेसी दोनों का आनंद लिया जा सकता है। 50 से 60 की उम्र के बाद महिला और पुरुष दोनों के ही शारीरिक क्षमता और शक्ती में कमी आ सकती है। इस उम्र के पड़ाव पर आपकी या आपके साथी की शारीरिक क्षमता या शक्ति सेक्स की प्रक्रिया के लिए किस तरह से हो सकती है, इसके बारे में भी बात करें।

दवाओं का सहारा लें

डॉक्टर से संपर्क करें। वो केस हिस्ट्री को अच्छी तरह से समझ कर दवाइयां देगा जो मददगार होंगी। हालांकि, 60 की उम्र के बाद सेक्स करना है, तो दवाओं का सहारा तभी लें, जब आप दोनों ही साथी प्राकृतिक तौर पर सेक्स की क्षमता को बढ़ने में असमर्थ हो। दवाओं के कई फायदे होते हैं, हलांकि आपको इनके नुकसान के बारे में भी विचार करना चाहिए।

और पढ़ें : ये 7 बातें बताती हैं सेक्स की लत के शिकार हैं आप

[mc4wp_form id=”183492″]

फोरप्ले भी है जरूरी

सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए प्यार भरा स्पर्श ,किस और कुछ अच्छी बातें जरूरी हैं। आज के समय में देखा जाए, तो एस टीनएजर्स से लेकर यंग कपल्स भी फोरप्ले और ओरल सेक्स से ज्यादा आनंद प्राप्त करते हैं। फोरप्ले न सिर्फ सेक्स टाइम और क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि 60 की उम्र के बाद सेक्स करने के लिए मन में कम हो रही सेक्स की इच्छा को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, फोरप्ले दोनों साथी के बीच एक

नए विकल्पों की खोज करें

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है यौन क्षमता कम होती जाती है। यौन संपर्क के नए तरीके खोजने की कोशिश करें। इसके लिए आप 60 की उम्र के बाद सेक्स करने के लिए बेस्ट सेक्स पुजिशन और सेक्स टॉयज का भी सहारा ले सकते हैं। जिसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की भी मदद ले सकते हैं। इस उम्र में आपको और आपके साथी को उत्तेजित होने में ज्यादा समय लग सकता है इसलिए रोमांस के लिए ज्यादा समय निकालें। सेक्स की नई पुजिशन ट्राई करें।

और पढ़ें : कामुक स्तनपान (Lactophilia) से क्या सेक्स की इच्छा प्रबल होती है? जानें इसके कारण

दिनचर्या में बदलाव लाएं

दिनचर्या को थोड़ा बदलें। सेक्स के लिए वह पहर चुनें जिसमें आप सबसे अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं। जैसे रात को अच्छी नींद लेने के बाद सुबह आप काफी फ्रेश फील करते हैं।

कंडोम का इस्तेमाल जरूर करें

रोमांस को जीवन से खत्म न होने दें। अगर आपने साथी को खो दिया है तो ऐसे में नए रिश्ते के बारे में सोचना काफी मुश्किल होता है। सोशल लाइफ को बेहतर बनाना इसमें आपकी काफी मदद करता है। अगर आप किसी नए साथी के साथ संबंध बना रहे हैं तो कंडोम का इस्तेमाल जरूर करें। जिससे यौन संक्रमण का खतरा कम रहता है।

खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें

अपने खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें। हेल्दी डाइट अपनाएं जिससे सेहत अच्छी रहे और कमजोरी महसूस न हो।

उचित एक्सरसाइज भी करें

व्यायाम आपकी बॉडी की स्ट्रेंथ बढ़ाता है जिससे यौन क्षमता बढ़ती है इसलिए हल्की -फुल्की एक्सरसाइज और वॉक को अहमियत जरूर दें।

माना कि बढ़ती उम्र के साथ सेक्स लाइफ बेहतर बनाना आसान नहीं है पर ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ नई उम्र के लोगों के लिए है। बताई गईं टिप्स को ध्यान में रखकर आप 60 की उम्र के बाद भी एक हेल्दी सेक्स लाइफ का मजा ले सकते हैं।

और पढ़ें : जानिए बुजुर्गों की भूख बढ़ाने के आसान तरीके

सीनियर सेक्स टिप्स में किन गलतियों से बचना चाहिए?

60 की उम्र के बाद सेक्स करना हर कपल के लिए एक नया अनुभव और चैलेंज दोनों ही हो सकता है। 60 की उम्र के बाद सेक्स करना पुरुषों के मुकाबल महिलाओं के लिए अधिक मुश्किल हो सकता है। सेक्स की प्रक्रिया के दौरान उन्हें शारीरिक थकान के साथ-साथ दर्द का भी अधिक अनुभव हो सकता है। इसलिए आपको 60 की उम्र के बाद सेक्स करते समय कुछ बातों का खास ध्यान भी रखना चाहिए। जिसमें शामिल हैंः

  • किसी एक ही सेक्स पुजिशन को बहुत देर तक न करें। ऐसा करने पर शरीर के जिस भी हिस्से पर अधिक दबाव पड़ रहा होगा उसमें अकड़न और दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए, थोड़ी-थोड़ी देर बाद सेक्स पुजिशन जरूर बदलें।
  • हो सकता है कि सेक्स की शुरूआत में पुरुष या महिला साथी खुद को बहुत ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करें। लेकिन, आपको ध्यान रखना है कि अपनी शारीरिक शक्ति के प्रदर्शन के लेवल को एक जैसा रखना चाहिए। ऐसे करने से सेक्स टाइम तो बढ़ेगा ही साथ ही, साथ ही अधिक थकान भी महसूस नहीं होगी।
  • सेक्स की प्रक्रिया शुरू करने के तुरंत पहले या बीच में कुछ भी खाएं पीएं ना। अगर आपने कुछ खाया हुआ है तो कुछ समय बाद ही सेक्स की प्रक्रिया शुरू करें। क्योंकि खाने के तुरंत बाद आपको बाथरूम या टॉयलेट जाने की स्थिति आ सकती है या फिर पेट पर काफी जोर भी पड़ सकता है। जो मूड खराब करने के साथ ही पेट में तेज ऐंठन का भी कारण बन सकता है।
  • बाथरूम या ऐसी जगह जहां पर फिसने का डर हो वहां पर सेक्स न करें। ऐसा करना दोनों ही साथी के लिए जोखिम भरा हो सकता है। 60 की उम्र के बाद ऐसी जगहों पर फिसलने या गिरने का जोखिम अधिक बढ़ सकता है।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Senior sex: Tips for older men. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/sexual-health/in-depth/senior-sex/art-20046465. Accessed On 17 October, 2020.

Sexuality: Desire, activity and intimacy in the elderly. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3267340/. Accessed On 17 October, 2020.

Sex in Your 60s? It’s Actually the Best. https://www.aarp.org/home-family/sex-intimacy/info-2018/sixties-sex-fd.html. Accessed On 17 October, 2020.

For women, sexuality changes with age but doesn’t disappear. https://www.health.harvard.edu/blog/for-women-sexuality-changes-with-age-but-doesnt-disappear-201402137035. Accessed On 17 October, 2020.

Aging changes in the female reproductive system. https://medlineplus.gov/ency/article/004016.htm. Accessed On 17 October, 2020.

लेखक की तस्वीर
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/04/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड