home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Corns and calluses: कॉर्न्स और कॉलस क्या है?

परिचय|लक्षण|डॉक्टर को दिखाएं|कारण|निदान|इलाज|घरेलू इलाज|निवारण|जोखिम
Corns and calluses: कॉर्न्स और कॉलस क्या है?

परिचय

कॉर्न्स और कॉलस क्या है?

कॉर्न्स और कॉलस (Corns and calluses )एक मोटी त्वचा होती है जिनपर कठोर परतें होती हैं। यह कठोर त्वचा तब विकसित होती हैं जब आपकी त्वचा किसी प्रकार के रगड़ या दबाव से खुद को बचाने की कोशिश करता है। कॉर्न्स और कॉलस सबसे अधिक आपके पैरों और हाथों की उंगलियों पर विकसिस होते हैं, बता दें की कॉर्न्स और कॉलस दिखने में काफी भद्दा लग सकता है।

-बताएं की यदि आप स्वस्थ हैं, इसके बावजूद भी आपको कॉर्न्स और कॉलस हुआ जो आपके लिए असुविधा पैदा कर रहा है तो आप इसका इलाज करवा सकते हैं।

-यदि आपको मधुमेह (diabetes )या किसी प्रकार की अन्य बीमारी है जो आपके पैरों में खराब रक्त प्रवाह का कारण बनती है, तो आपको कॉर्न्स और कॉलस का अधिक खतरा बना रहता है। कॉर्न्स और कॉलस की सही देखभाल के लिए आप डॉक्टर से सही सलाह लें।

और पढ़े : Hepatitis A Virus Test : हेपेटाइटिस ए वायरस टेस्ट क्या है?

लक्षण

कॉर्न्स और कॉलस के लक्षण क्या हैं?

कॉर्न्स और कॉलस के लक्षण को पहचानना आपके लिए भी बेहद आसान है, इसके शुरुआती लक्षण आपको साधारण लग सकते हैं लेकिन कुछ समय बाद आपको कॉर्न्स और कॉलस के लक्षण को अंदेशा आसानी से हो जाएगा। नीचे दिए हुए कारणों को पढ़कर आप कॉर्न्स और कॉलस के लक्षण का पता आसानी से लगा सकते हैं।

-कॉर्न्स, कॉलस की तुलना में छोटे होते हैं और इसमें एक कठोर केंद्र होता है जो सूजन वाली त्वचा से घिरा होता है। कॉर्न्स ज्यादातर आपके पैरों के उन हिस्सों में होते हैं, जो आपके शरीर के वजन को सहन नहीं कर पाते हैं,ये ज्यादातर पैर या हथ की उंगलियों में होते हैं क्योंकि इन पर हमारे शरीर का भाग टीका होता है। कॉर्न पर दबाव पड़ने से यह दर्दनाक हो सकता है।

-अगर कॉर्न की तुलना में कॉलस की बात करें तो कॉलस शायद ही दर्दनाक हो, इसमें आपको दर्द नहीं होता है। कॉलस आमतौर पर आपके पैरों के निचले हिस्से में जिसे हम तलवा बोलते हैं ये आपके पैरों के तलवों पर होते हैं, खासकर एड़ी या गेंदों के नीचे जो आपकी हथेलियों पर या आपके घुटनों पर होते हैं।

  • त्वचा का मोटा, खुरदुरा भाग
  • एक कठोर, उभरी हुई गांठ
  • आपकी त्वचा के नीचे कोमलता या दर्द
  • परतदार, सूखी या मोमी त्वचा
  • कॉर्न्स और कॉलस एक ही चीज नहीं हैं।

डॉक्टर को दिखाएं

डॉक्टर से कब मिलें ?

यदि कॉर्न्स या कैलस में आपको काफी सूजन दिखाई दे रहा है साथ ही ये दर्दनाक भी है तो अपने डॉक्टर को दिखाने से पहले सोचे नहीं। यदि आपको मधुमेह या खराब रक्त प्रवाह भी है, तो कॉर्न या कैल्सस के-उपचार से पहले अपने डॉक्टर को बुलाएं, उससे सही सलाह लें क्योंकि ऐसे में एक साधारण सी चोट भी अल्सर जैसी बीमारी या बड़े संक्रमण का कारण बन सकता है।

कारण

कॉर्न्स और कॉलस के कारण क्या हैं?

कॉर्न्स और कॉलस किसी प्रकार के रगड़ या दबाव के कारण होते हैं। एक प्रकार से ये आपके शरीर की त्वचा को सुरक्षित रखने का कार्य भी करते हैं।ये आपकी त्वचा पर फफोले या किसी प्रकार की चोट को रोकने में मदद करता है।

-कॉर्न्स और कॉलस होने का सबसे आम कारण टाइट या कठोर जूते हो सकते हैं जो आपको अच्छी तरह से फिट नहीं होते हैं। यदि आपके जूते बहुत टाइट या कष्टदाई हैं या ठीक से फिट नहीं हैं, तो वे आपकी त्वचा के रगड़ खाता है जिससे घर्षण और दबाव होने के कारण आपको कॉर्न्स और कॉलस हो सकता है।

  • कॉर्न्स और कॉलस होने का एक अहम कारण हो सकता हैं बहुत ज्यादा दौड़ना या चलना। भले ही आप ऐसे जूते पहने हों जो अच्छी तरह से फिट हों। लेकिन बहुत लंबे समय तक खड़े रहने या दौड़ने से आपको कॉर्न और कॉलस भी हो सकते हैं।
  • बिना मोजे के जूते और सैंडल पहनने से आपके पैरों में घर्षण हो सकता है। इसके अलावा जो मोजे आपको ठीक से फिट नहीं होते हैं वे भी एक समस्या का कारण बन सकते हैं।
  • यदि आप अक्सर ऊंची एड़ी के जूते पहनते हैं, तो आप आपके पैरों पर कॉलस विकसित होने की संभावना अधिक होती हैं, चलते समय आपके पैरों पर ऊंची एड़ी के दबाव के कारण यह हो सकता है।

निदान

कॉर्न्स और कॉलस का निदान क्या है?

-कॉर्न्स और कॉलस का निदान करने के लिए आपका डॉक्टर आपके पैरों की जांच करेगा इस दौरान डॉक्टर क्षति हुई त्वचा के अन्य कारणों, जैसे मौसा और अल्सर के बारे में पता लगाएगा। परीक्षण के लिए वह एक एक्स-रे कर सकता है यदि शारीरिक असामान्यता कॉर्न्स और कॉलस पैदा कर रही है। निदान के बाद डॉक्टर आपको सही इलाज के लिए कहेगा।

इलाज

कॉर्न्स और कॉलस का इलाज क्या है?

कॉर्न्स और कॉलस के सही इलाज के दौरान उन कार्य को करने से बचना चाहिए जिसके कारण यह दोबारा विकसित हो सकते हैं। इस दौरान आपको क्षति हुए एरिया का विशेष ध्यान रखने की जरुरत होती है इसमें फिटिंग जूते को अंदेखा करना चाहिए पैरों को अच्छी से कवर करके ही जूते पहनने चाहिए। यदि आपकी देखभाल के प्रयासों के बावजूद कॉर्न्स और कॉलस हो रहा है या आपके दर्द का कारण बन रहा है, तो डॉक्टर इसमें आपकी सहयता कर सकते हैं।

त्वचा को दूर करना। इसमें आपका डॉक्टर आपके मोटी त्वचा को कम कर सकता है यह बड़े कॉर्न्स को ट्रिम कर सकता है, लेकिन इसको स्वंय करने का प्रयास बिल्कुल भी न करें इससे संक्रमण हो सकता है।

कैलस हटाने वाली दवा। इसके इलाज के दौरान आपका डॉक्टर क्षति वाले एरिया पर एक एक पैच लगा सकते हैं जो 40 प्रतिशत सैलिसिलिक एसिड का बना होता है, ये आपको किसी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध होता है। डॉक्टर आपको यह भी निश्चित करके बताएगा की ये आपको कब बदलना है। डॉक्टर द्वारा आपको प्यूमिस स्टोन, दिया जा सकता है जिसका प्रयोग पैच बदलने से पहले किए जाने की सलाह दी जाएगी।

जूता पहनने का तरीका। यदि आपके पैर की विकृति है, तो आपका डॉक्टर कॉर्न्स या कॉलस को रोकने के लिए कस्टम-निर्मित गद्देदार जूता आवेषण (ऑर्थोटिक्स) पहनने की सलाह आपको दे सकता है।

सर्जरी। कई रेयर मामलों में, आपका डॉक्टर सर्जरी की सलाह दे सकता है।

घरेलू इलाज

जीवनशैली में होने वाले बदलाव और घरेलू इलाज क्या है इसका?

यदि आपको मधुमेह या किसी और प्रकार ती बीमारी है जो खराब रक्त प्रवाह का कारण बन सकती है, तो अपने आप कॉर्न्स और कैलस का इलाज करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें। यदि आपको कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या नहीं है, तो कॉर्न्स या कैलस को ठीक करने के लिए इन उपायो को अपना सकते हैं।

अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें। त्वचा को मुलायम रखने में मदद करने के लिए अपने हाथों और पैरों पर मॉइस्चराइज़र लगाएं।

अपने हाथ या पैर भिगोएं। अपने हाथों या पैरों को गर्म पानी में भिगोएं, साबुन का पानी कॉर्न्स और कॉलस को नरम करता है। इससे हार्ड त्वचा को हटाने में आसानी हो सकती है।

आरामदायक जूते और मोजे पहनें। जब तक आपके कॉर्न या कैलस खत्म नहीं हो जाते, तब तक अच्छी तरह से फिटिंग, कुशन वाले जूते और मोजे पहनें।

पतली मोटी चमड़ी। नहाते समय या बाद में, अपनी हार्ड त्वचा की एक परत को हटाने में मदद करने के लिए एक पत्थर, नाखून फ़ाइल, एमरी बोर्ड या वॉशक्लॉथ रगड़कर इसको निकाल सकते हैं। त्वचा को ट्रिम करने के लिए किसी तेज वस्तु का उपयोग न करें। अगर आपको डायबिटीज है तो प्यूमिस स्टोन का इस्तेमाल न करें।

निवारण

कॉर्न और कॉलस का निवारण क्या है?

  • कुछ इस प्रकार के कारण इसमें शामिल किए जा सकते हैं जो इसके निवारण में आपकी मदद कर सकते हैं।जो इस प्रकार से होते हैं।
  • ऐसे जूते पहनें जो आपके पैर की उंगलियों को खुला रखें, जिससे आप आसानी से अपने पैर की अंगुलियों को हिला सके। यदि आप अपने पैर की उंगलियों को नहीं हिला सकते हैं, तो इसका मतलब आपके जूते बहुत टाइट हैं। इसलिए जूते लेते समय आप चलकर और पैर की अंगूलियों को मोड़कर देख लें की यह आपकी उंगलियों में रगड़ तो पैदा नहीं कर रहें।
  • अपने जूतों के रगड़ से बचने के लिए आपको अपने पैरों को अच्छी तरह से कवर करने के बाद जूते पहनना चाहिए। जिससे आपके पैर सुरक्षित रहे उनपर दबाव न बन पाएं।
  • हाथ से काम करते वक्त किसी औजार का उपयोग करते समय गद्देदार दस्ताने पहनें, या कपड़े के टेप से या कवर करके काम करें।

जोखिम

कॉर्न्स और कॉलस के जोखिम क्या हैं?

कॉर्न्स और कॉलस में कई प्रकार के जोखिम हो सकते हैं, यह आपके लिए बहुत अधिक समस्या पैदा नहीं कर सकते हैं लेकिन ये कभी-कभी बहुत कष्टदाई हो सकते हैं। जब इनके जोखिम की संभावना अधिक बढ़ जाती है तो इनका इलाज करना बेहद आवश्यक हो जाता है।

गोखरू(Bunions)- गोखरू(Bunions) एक असामान्य, बोनी बम्प है जो आपके बड़े पैर के अंगूठे के आधार पर आपके ज्वाइंट पर बनता है।

हाथों की रक्षा(protecting your hands)- बिना किसी दस्ताने को पहने बिना हाथ से उपकरण का उपयोग करना आपकी त्वचा पर अत्यधिक घर्षण बना सकता है।

मुड़ा हुआ पंजा(Hammertoe)– इसमें आपके पैर का पंजा मुड़ जाता है।

अन्य पैर की विकृति(Other foot deformities)- ऐसी स्थिति में जूते के रगड़ से पैर में विकृति होती है जो आपके दर्द के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाक्टरी सलाह लें। ।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Understanding Corns and Calluses — the Basics

Accessed on 07/04/2020

Corns and Calluses

Accessed on 07/04/2020

HOW TO TREAT CORNS AND CALLUSES

Accessed on 07/04/2020

Corns and calluses

Accessed on 07/04/2020

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
shalu द्वारा लिखित
अपडेटेड 07/04/2020
x