backup og meta

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन: क्यों स्किन के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 16/03/2022

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन: क्यों स्किन के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए?

हेल्दी स्किन के लिए कई अलग-अलग तरह के विकल्पों का सहारा लिया जाता है। वहीं कुछ लोगों द्वारा त्वचा के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का भी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या त्वचा के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide for Skin) का इस्तेमाल करना ठीक है या नहीं इसपर कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन (Hydrogen Peroxide And Skin Conditions) से जुड़े सवालों का जवाब यहां समझेंगे। 

  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड क्या है? 
  • त्वचा के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल किया जा सकता है?
  • त्वचा के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं?
  • त्वचा के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड के अलावा क्या कोई अन्य विकल्प मौजूद है?

चलिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन (Hydrogen Peroxide And Skin Conditions) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं। 

और पढ़ें : सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड: ब्यूटी प्रोडक्टस में प्रयोग होने वाले यह एसिड किस तरह से हैं फायदेमंद, जानिए

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide) क्या है? 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन (Hydrogen Peroxide And Skin Conditions)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड जिसे H2O2 भी कहते हैं। हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल साफ सफाई के लिए तो किया ही जाता है, लेकिन हाइड्रोजन पेरोक्साइड में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल (Antibacterial) ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज (Bleaching properties) की वजह से स्किन के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि हेल्थ से जुड़े जानकर हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल स्किन के लिए करने से माना भी करते हैं।     

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल निम्नलिखित प्रॉडक्ट्स में किया जाता है-

  • हॉउसहोल्ड क्लीनर्स में 3 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मदद से बैक्टीरिया (Bacteria), फंगी (Fungi) या वायरस (Virus) को दूर करने का काम करते हैं। 
  • दांतों को सफेद करने वाले प्रॉडक्ट्स (Teeth whitening products) एवं हेयर डाय (Hair dyes) में 6 से 10 प्रतिशत तक हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है।    
  • इंडस्ट्रीयल प्रॉडक्ट्स (Industrial products) में तकरीबन 90 प्रतिशत तक हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है। 

इन अलग-अलग प्रॉडक्ट्स में हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल त्वचा के लिए किया जा सकता है या नहीं यह समझना जरूरी है। इसलिए आगे हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन (Hydrogen Peroxide And Skin Conditions) के बारे में समझते हैं। 

और पढ़ें : Blind Pimple: ब्लाइंड पिंपल से छुटकारा पाने के लिए 7 घरेलू उपाय एवं 9 टिप्स कर सकते हैं फॉलो!

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन: त्वचा के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल किया जा सकता है?

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन (Hydrogen Peroxide And Skin Conditions)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल इंफेक्शन से बचाव या कटने वाली त्वचा पर इस्तेमाल किया जाता है। इससे इंफेक्शन की संभावनाओं को दूर करने में मदद मिलती है। हालांकि मेडिकल टॉक्सिकोलॉजी फेल्लोशिप (Medical Toxicology Fellowship) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल स्किन कटने पर इस्तेमाल करने से या घाव को जल्द ठीक होने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकती है और घाव की स्थिति भी बिगड़ सकती है। वहीं दि एजेंसी फॉर टॉक्सिक सब्स्टांस एंड डिजीज रजिस्ट्री (The Agency for Toxic Substances & Disease Registry [ATSDR]) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार हाइड्रोजन पेरोक्साइड के लो कॉन्सेंट्रेशन (Low concentrations) का इस्तेमाल किया जाए, तो इससे स्किन इरिटेशन (Skin irritation) और ब्लिस्टर (Blister) की समस्या हो सकती है। रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार हाइड्रोजन पेरोक्साइड अगर त्वचा पर लगे, तो उसे ताजे पानी से साबुन की सहायता से अच्छी तरह से वॉश करें। कुछ केसेस में हाइड्रोजन पेरोक्साइड के इस्तेमाल से घाव पर ऑक्सिजन एम्बोलिस्म (Oxygen embolism) हार्ट या ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज होना, जिससे ब्लड सप्लाई में बाधा पहुंचती सकती है। किसी भी समस्या हो सकती है। अब ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल स्किन कंडिशन के लिए करना चाहिए या नहीं!

और पढ़ें : Skin Lesions: स्किन लीजन क्या है? जानिए स्किन लीजन का कारण, इलाज और घरेलू उपाय

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन: क्या हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल स्किन कंडिशन में किया जा सकता है?

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार 1 प्रतिशत तक हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल स्किन कंडिशन के लिए किया जा सकता है। एक्ने की समस्या से निजात पाने के लिए 1 प्रतिशत तक हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि रिसर्च में इस बात से भी इनकार नहीं किया गया है कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल से नुकसान नहीं पहुंचता है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन: त्वचा के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं?

रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार त्वचा के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जैसे:

  • त्वचा का लाल (Redness) होना। 
  • त्वचा में जलन (Burns) महसूस होना। 
  • त्वचा पर फफोले (Blisters) पड़ना। 
  • त्वचा पर सूजन (Swelling) आना।  

त्वचा के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड के इस्तेमाल से ऊपर बताई तकलीफ हो सकती है। 

और पढ़ें : Hyaluronic Acid For Skin: जानिए शरीर एवं त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के 10 फायदे!

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन: त्वचा के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड के अलावा क्या कोई अन्य विकल्प मौजूद है?

रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार त्वचा के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड के अलावा घरेलू उपाय किये जा सकते हैं। नैचुरल प्रॉडक्ट्स से स्किन को साफ, एक्ने फ्री एवं अन्य स्किन कंडिशन से दूर रखने में मदद मिल सकती है, लेकिन अगर स्किन से जुड़ी कोई गंभीर समस्या हो या कोई पुरानी समस्या ठीक नहीं हो रही है तो ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट से कंसल्ट करना जरूरी है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन: हेल्दी त्वचा के लिए क्या करें? (Tips for Healthy Skin)

हेल्दी त्वचा के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे:

  • चेहरे को क्लीन (Clean) रखें। अगर आप कहीं बाहर से आ रहें हैं, तो चेहरे को अच्छी तरह धोने की आदत डालें।
  • कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (Cosmetic products) के इस्तेमाल के बाद फेस वॉश जरूर करें।
  • रोजाना एक्सरसाइज (Workout), योगासन (Yoga)या वॉक (Walk) करें।
  • पानी (Water), जूस (Juice) और फलों (Fruits) का सेवन नियमित करें।

ये  टिप्स आपके स्किन कंडिशन(Skin condition) को कम करने में आपका साथ निभा सकते हैं। हालांकि इसके साथ ही आपको हेल्दी लाइफस्टाइल फोलो करना भी जरूरी है। डॉक्टर से कंसल्ट करने पर आपके हेल्थ कंडिशन (Health Condition) के बारे में समझने की कोशिश करते हैं और फिर इस अनुसार डॉक्टर मेडिसिन प्रिस्क्राइब करते हैं।

अच्छे दिखने की चाह और स्किन को ग्लोइंग बनाये रखने के लिए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और मेकअप का सहारा लेने लगते हैं। ये कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (Cosmetic Products) चेहरे को कुछ वक्त के लिए तो आकर्षक बनाने में सहायक होते हैं, लेकिन इनका चेहरे पर बुरा प्रभाव भी पड़ता है। ज्यादातर ब्यूटी प्रॉडक्ट केमिकलयुक्त होते हैं और कब कौन सा केमिकल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा दे, यह कहना मुश्किल होता है। अगर आपको किसी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से दिक्कत हो रही है, तो तुरंत उसका उपयोग बंद कर दे। साथ ही आप स्किन को निखारने के लिए नैचुरल प्रॉडक्ट (Natural product) को यूज करें और हाइड्रोजन पेरोक्साइड के इस्तेमाल से पहले डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें।

उम्मीद करते हैं कि आपको हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन (Hydrogen Peroxide And Skin Conditions) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 16/03/2022

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement