Hyaluronic Acid For Skin: जानिए शरीर एवं त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के 10 फायदे!

    Hyaluronic Acid For Skin: जानिए शरीर एवं त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के 10 फायदे!

    शरीर के पौष्टिक भोजन जितना महत्वपूर्ण है उतना ही पानी भी। शरीर में पानी की कमी कई बीमारियों के साथ-साथ रूखी त्वचा जैसी अन्य समस्या शुरू होने लगती है। वैसे ये तो हम सभी जानते हैं कि पानी एवं अन्य पौष्टिक तरल पदार्थों के सेवन से त्वचा पर रौनक लाती है, लेकिन त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid For Skin) भी बेहद जरूरी है। अब अगर आप ये सोच रहें कि हाईऐल्युरोनिक एसिड क्या है? तो इसका निर्माण शरीर में नैचुरली होता है। स्किन को नैचुरली हाइड्रेट करने का काम हाईऐल्युरोनिक एसिड का होता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के फायदे (Benefits of Hyaluronic Acid) और इससे जुड़े कई सवालों का जवाब जानेंगे।

    • हाईऐल्युरोनिक एसिड क्या हैं?
    • त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के फायदे क्या हैं?
    • स्किन के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड सप्लिमेंट्स का सेवन किया जा सकता है?
    • हाईऐल्युरोनिक एसिड की कौन-कौन सी फॉर्म फार्मासिस्ट से खरीदी जा सकती है?

    स्किन के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid For Skin) से जुड़े इन सवालों का जवाब एक-एक कर आर्टिकल में आगे समझेंगे।

    और पढ़ें : सिर्फ 3 बातों को समझकर स्किन केयर के लिए बेस्ट प्रॉडक्ट का चुनाव करना हो सकता है आसान!

    हाईऐल्युरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid For Skin) क्या हैं?

    हाईऐल्युरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid For Skin)

    हाईऐल्युरोनिक एसिड (HA) एक तरह का शुगर है, जिसे बॉडी खुद प्रड्यूस करती है। यह शारीरिक अंगों जैसे त्वचा (Skin), आंख (Eyes) और जोड़ों (Joints) में नैचुरल तरीके प्रड्यूस होता है। शरीर में नैचुरली निर्माण होने वाले इस एसिड का काम शारीरिक अंगों को नमी (Moisture) प्रदान करना होता है। इसे अगर अन्य शब्दों में समझें, तो हाईऐल्युरोनिक एसिड ग्लाइकोसामिनोग्लाइकन (Glycosaminoglycan) में नैचुरली प्रड्यूस होता है और यह बॉडी के कनेक्टिव टिशू (Connective tissue) में पाया जाता है। ग्लाइकोसामिनोग्लाइकन लॉन्ग अंब्रांच्ड कार्बोहायड्रेट या शुगर होता है, जिसे पॉलीसैकराइड (Polysaccharides) कहते हैं। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार हाईऐल्युरोनिक एसिड स्किन स्ट्रक्चर का भाग होने के साथ-साथ यह त्वचा को हेल्दी रखने के साथ ही हायड्रेट (Hydrated) करने का भी काम करता है।

    त्वचा के लिए कोलेजन से जुड़ी जानकारी आपने पढ़ी होगी, लेकिन कोलेजन के साथ ही हाईऐल्युरोनिक एसिड की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और इसलिए स्किन के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड को भी फायदेमंद बताया गया है। चलिए अब समझने की कोशिश करते हैं त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के फायदे क्या-क्या होते हैं।

    और पढ़ें : Saggy Skin: जानिए ढ़ीली त्वचा के कारण और स्किन टाइटनिंग टिप्स

    त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के फायदे क्या हैं? (Benefits of Hyaluronic Acid For Skin)

    हाईऐल्युरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid For Skin)

    नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन में नैचुरल मॉइस्चर की कमी आ जाती है। ऐसी स्थिति में हाईऐल्युरोनिक एसिड स्किन को नमी प्रदान करने में अपनी खास भूमिका अदा करता है। हालांकि हाईऐल्युरोनिक एसिड फायदे सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं हैं, चलिए जानते हैं इसके बारे में आगे-

    1. त्वचा को नमी प्रदान करना (Hydrates skin)

    शरीर में प्राकृतिक रूप से बनने वाले हाईऐल्युरोनिक एसिड त्वचा को ड्राय होने से बचाते हैं और त्वचा को आकर्षक बनाये रखने में मदद करते हैं, लेकिन अगर शरीर में हाईऐल्युरोनिक एसिड का आवश्यक मात्रा में बनना बंद हो जाए तो ऐसी स्थिति में हाईऐल्युरोनिक एसिड सप्लिमेंट्स (Hyaluronic Acid Supplements) का सेवन किया जा सकता है। साल 2014 में नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार जिन महिलाओं ने हाईऐल्युरोनिक एसिड युक्त लोशन (Lotion), सीरम (Serum) या क्रीम (Cream) का इस्तेमाल लगातार 8 हफ्ते तक किया उनमें इसके फायदे देखे गएं।

    2. घाव जल्द ठीक होता है (Heal wounds)

    त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid For Skin) के फायदे ये भी हैं कि अगर घाव हो या कोई इंजुरी हो, तो उसे भी जल्द भरने की क्षमता हाईऐल्युरोनिक एसिड में होती है। हाईऐल्युरोनिक एसिड स्किन में आई सूजन और टिशू को रिपेयर करने की भी क्षमता रहता है।

    और पढ़ें : सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड: ब्यूटी प्रोडक्टस में प्रयोग होने वाले यह एसिड किस तरह से हैं फायदेमंद, जानिए

    3. त्वचा होती है सॉफ्ट (Smooths skin texture)

    हाईऐल्युरोनिक एसिड ड्राय स्किन की समस्या को भी दूर करने में सक्षम है और स्किन की इलास्टिसिटी को भी बढ़ाने का काम करता है।

    4. एंटी-एजिंग (Anti-aging)

    एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार हाईऐल्युरोनिक एसिड की तकरीबन 50 प्रतिशत मात्रा स्किन में मौजूद होती है, झुर्रियों को कम करने और त्वचा को आकर्षक बनाने का काम करती है।

    5. एग्जिमा से मिल सकती है राहत (Eczema)

    इमल्शन क्रीम (Emulsion cream) की तुलना में हाईऐल्युरोनिक एसिड के फोम फॉर्म एग्जिमा की समस्या को दूर करने कारगर देखे गए।

    और पढ़ें : Prevent Pimples: जानिए पिंपल से बचाव के 3 स्टेप और 5 घरेलू उपाय

    6. जॉइन्ट्स पेन होता है दूर (Alleviates joint pain)

    त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के फायदे तो हैं, लेकिन जोड़ों में दर्द जैसी तकलीफों को भी कम करने में भी हाईऐल्युरोनिक एसिड की ही खास भूमिका होती है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार जोड़ों की तकलीफ से राहत दिलाने वाले मेडिकेशन और हाईऐल्युरोनिक एसिड सप्लिमेंट्स से ज्यादा लाभ मिला।

    7. ओरल हेल्थ के लिए है लाभकारी (Combats gum disease)

    हाईऐल्युरोनिक एसिड के फायदे गम डिजीज (Gum disease) और माउथ अल्सर (Mouth ulcers) में भी मिलते हैं।

    8. एसिड रिफ्लक्स की समस्या होती है कम (Reduces acid reflux)

    डायजेशन से जुड़ी समस्याओं में शामिल एसिड रिफ्लक्स (Acid reflux) अनहेल्दी खानापन की वजह से होने वाली परेशानी। इस परेशानी को भी दूर करने में हाईऐल्युरोनिक एसिड अत्यधिक सहायक माना गया है।

    और पढ़ें : Skin Lesions: स्किन लीजन क्या है? जानिए स्किन लीजन का कारण, इलाज और घरेलू उपाय

    9. ड्राय आंखों की तकलीफ होती है दूर (Soothes dry eyes)

    बाजार में कई ऐसे आई ड्राप आसानी से मिल जाते हैं, जिनमें हाईऐल्युरोनिक एसिड की मौजूदगी होती है, जो आंखों की भी ड्रायनेस (Dry Eye) की समस्या को दूर कर सकती है।

    10. वजायनल ड्रायनेस (Vaginal dryness)

    प्रायः मेनोपॉज (Menopause) के दौरान वजायनल ड्रायनेस की समस्या देखी जाती है, लेकिन हाईऐल्युरोनिक एसिड की क्रीम और एस्ट्रोजेन क्रीम (Estrogen cream) का इस्तेमाल एकसाथ किया जाए तो इससे वजायनल ड्रायनेस (Vaginal dryness) की समस्या दूर हो सकती है।

    त्वचा के साथ-साथ हाईऐल्युरोनिक एसिड के फायदे ये सभी हैं।

    नोट : यहां त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के फायदे नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फोर्मशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिसर्च रिपोर्ट के आधार पर शेयर की गई है। अगर आप हाईऐल्युरोनिक एसिड सप्लिमेंट्स (Hyaluronic Acid Supplements) का सेवन करना चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

    और पढ़ें : Discolored Skin Patches: डिस्कलर्ड स्किन पैच की समस्या क्या है? जानिए डिस्कलर्ड स्किन पैच का इलाज और बचाव यहां!

    हाईऐल्युरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid) की कौन-कौन सी फॉर्म फार्मासिस्ट से खरीदी जा सकती है?

    • क्रीम (Creams)
    • लोशन (Lotions)
    • सीरम (Serums)
    • फोम (Foams)

    इन अलग-अलग फॉर्म में हाईऐल्युरोनिक एसिड आसानी से उपलब्ध है, लेकिन इनके इस्तेमाल से पहले डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपको किसी तरह की स्किन एलर्जी (Skin Allergy) है, तो इसकी भी जानकारी अपने डॉक्टर को देना ना भूलें।

    नोट : गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) को एवं ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding) करवाने वाली महिलाओं को हाईऐल्युरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid For Skin) के किसी भी फॉर्म के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

    त्वचा (Skin) से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के हाईऐल्युरोनिक एसिड की मदद ली जा सकती है, लेकिन अगर जल्द फायदा नजर नहीं आने पर डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है। डॉक्टर पेशेंट की हेल्थ कंडिशन, मेडिकल हिस्ट्री और बीमारी की गंभीरता को ध्यान में रखकर इलाज करते हैं।

    आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने (Acne) के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Hyaluronic acid: A key molecule in skin aging/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583886/Accessed on 04/02/2022

    The hype on hyaluronic acid/https://www.health.harvard.edu/blog/the-hype-on-hyaluronic-acid-2020012318653/Accessed on 04/02/2022

    Dermal Filler Do’s and Don’ts for Wrinkles, Lips and More/https://www.fda.gov/consumers/consumer-updates/dermal-filler-dos-and-donts-wrinkles-lips-and-more/Accessed on 04/02/2022

    Four Hyaluronic Acid Fillers for Lip Augmentation/https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT04362891/Accessed on 04/02/2022

    Zoledronic Acid Injection/https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a605023.html/Accessed on 04/02/2022

    Understanding the Ingredients in Skin Care Products/https://my.clevelandclinic.org/health/articles/10980-understanding-the-ingredients-in-skin-care-products/Accessed on 04/02/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/02/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड