सेंसिटिव स्किन की स्थिति में अपनाना न भूलें इन होम रेमेडीज को!

    सेंसिटिव स्किन की स्थिति में अपनाना न भूलें इन होम रेमेडीज को!

    त्वचा को हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग कहा जाता है जो पानी, प्रोटीन, फैट्स और मिनरल्स से बनता है। हमारी स्किन हमारे शरीर को जर्म्स से बचाती है और बॉडी टेम्प्रेचर को रेगुलेट करने में मदद करती है। स्किन के कई प्रकार होते हैं जैसे ड्राय, सामान्य, ऑयली और सेंसिटिव। इनमें से सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) को अधिक देखभाल की जरूरत होती है। इस तरह की त्वचा की देखभाल में कुछ होम रेमेडीज भी काम में आ सकती हैं। आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं सेंसिटिव स्किन के लिए होम रेमेडीज (Home Remedies For Sensitive Skin) के बारे में। किंतु, सेंसिटिव स्किन के लिए होम रेमेडीज से पहले सेंसिटिव स्किन (Home Remedies For Sensitive Skin) के बारे में जान लेते हैं।

    सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) क्या है?

    सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) होना एक सामान्य इश्यू है, लेकिन इसका खुद से मेडिकल निदान नहीं किया जा सकता है। आमतौर पर इस टर्म को उस स्किन के रूप में पारिभाषित किया जाता है, जिसमें सूजन की संभावना अधिक रहती है। हर व्यक्ति के लिए सेंसटिव त्वचा का कारण अलग हो सकता है। सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) होने पर लोगों को प्रयोग की जाने वाले प्रोडक्ट्स में मौजूद कैमिकल, डाई और फ्रेग्रन्सेस आदि से रिएक्शन को सकता है। यही नहीं, ऐसे लोगों को कपड़ों आदि से भी रैशेज और इरिटेशन हो सकती है।

    लोगों को किसी खास सब्स्टेंस से एलर्जी हो सकती है और उनकी स्किन पर रिएक्शन हो सकता है। यही नहीं सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) किसी अंडरलाइंग कंडिशन का लक्षण भी हो सकती है। ऐसे में मेडिकल हेल्प लेना जरूरी है। आपको उन ट्रिगर्स के बारे में जानना और अवॉयड करना भी जरूरी है, जो सेंसिटिव स्किन का कारण बन सकते है। जैसा कि पहले ही बताया गया है कि सेंसिटिव स्किन के लिए होम रेमेडीज (Home Remedies For Sensitive Skin) बेहद लाभदायक साबित हो सकती हैं। आइए, जानें इन होम रेमेडीज के बारे में।

    और पढ़ें: त्वचा और उसका कार्य क्या है? जानिए स्किन के बारे में जरूरी फैक्ट!

    सेंसिटिव स्किन के लिए होम रेमेडीज (Home Remedies For Sensitive Skin)

    सेंसिटिव स्किन एक आम समस्या है। सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) से पीड़ित लोगों को अपनी त्वचा का खास ध्यान रखना जरूरी है। अभी हम कुछ होम रेमेडीज के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं। जिनका इस्तेमाल कर के आप इस समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकते हैं। आइए जाने इनके बारे में विस्तार से:

    हायड्रेट रहें (Stay hydrated)

    हेल्दी रहने और अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी है पानी पीना। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इससे आपकी त्वचा हायड्रेटेड रहेगी और उसे नमी भी मिलेगी। इसके साथ ही इससे आपके शरीर से टॉक्सिन्स भी बाहर निकल जाएंगे। सेंसिटिव स्किन के लिए होम रेमेडीज (Home Remedies For Sensitive Skin) में फ्रूट जूस या ग्रीन जूस आदि को भी शामिल किया जा सकता है।

    हानिकारक तत्वों से बनाएं दूरी (Stay away from harmful things)

    अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो आपको त्वचा के लिए हानिकारक तत्वों जैसे सूरज की रोशनी, पॉल्यूटेंट्स, स्मोक, डस्ट, पॉलेन, डस्ट, कॉस्मेटिक और कुछ फूड आइटम्स आदि से बचना बेहद जरूरी है। इन सब चीजों से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है।

    और पढ़ें: सावधान! संक्रामक त्वचा रोग कहीं आपकी स्किन की बिगाड़ ना दें रंगत

    सेंसिटिव स्किन के लिए होम रेमेडीज (Home Remedies For Sensitive Skin) में कोकोनट ऑयल और शहद

    प्योर कोकोनट ऑयल को जब स्किन पर लगाया जाता है, तो इससे स्किन को पोषण मिलता है और स्किन को नमी मिलती है। स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी इसे प्रभावी माना जाता है। इसके साथ ही शहद को इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है। यह एक सुपर हायड्रेटिंग टॉनिक है, जिसका इस्तेमाल पानी के साथ मिक्स कर के एक नियमित क्लींजिंग एजेंट के रूप में किया जा सकता है। इसके साथ ही अगर आप कोकोनट ऑयल व दूध के साथ मिला कर इसका इस्तेमाल करें, तो यह एक बेहतरीन स्क्रब है।

    आंवला भी है बेहतरीन विकल्प (Use Indian gooseberry)

    आंवला यानी गूसबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। स्किन के अतिरिक्त पोषण के लिए अपनी डायट में आंवला अवश्य शामिल करें। आप आंवला जूस भी ले सकते हैं। नियमित रूप से इसे लेकर आप कुछ ही दिनों में अंतर महसूस करेंगे। सेंसिटिव स्किन के लिए होम रेमेडीज (Home Remedies For Sensitive Skin) में आंवला को बेहद प्रभावी माना जाता है। कोकोआ पाउडर को भी एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आपको यंग और फ्रेश दिखने में मदद मिलती है। कोकोआ पाउडर को शहद, दूध और कॉफी पाउडर के साथ मिक्स कर के चेहरे पर लगाने से फायदा होता है।

    सेंसिटिव स्किन के लिए होम रेमेडीज,Home Remedies For Sensitive Skin
    सेंसिटिव स्किन के लिए होम रेमेडीज,Home Remedies For Sensitive Skin

    और पढ़ें: ग्लोइंग त्वचा पाने के आसान उपाय हैं ये फेस एसिड्स!

    सेंसिटिव स्किन के लिए होम रेमेडीज (Home Remedies For Sensitive Skin) में खीरा (Cucumber)

    खीरा न केवल स्वास्थ्य बल्कि त्वचा के लिए भी लाभदायक है। पफी आईज के लिए और डार्क सर्कल को दूर करने के लिए भी इसे लाभदायक माना जाता है। यह न केवल हमारी स्किन को रिपेयर करता है बल्कि उसे सॉफ्ट भी बनाता है। इसके लिए आपको केवल इसके जूस को शहद के साथ मिला कर अपने चेहरे लगाना है। आंखों के लिए खीरा को टुकड़ों में काटें और इसे आंखों पर लगाएं।

    आलू का करें इस्तेमाल (Potato)

    सेंसिटिव स्किन के लिए होम रेमेडीज (Home Remedies For Sensitive Skin) में आलू को भी शामिल किया जा सकता है। इसके लिए आप आलू का छिलका निकाल कर और ग्रेट कर के इसमें शहद मिला कर मास्क बना लें। इस मास्क को अपनी सेंसिटिव स्किन पर लगाएं और पंद्रह मिनटों तक लगा कर रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें। डार्क स्पॉट्स और ब्लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए यह लाभदायक है। इसके साथ ही यह बेहतरीन नैचुरल स्किन लाइटनिंग एजेंट भी है।

    और पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम में कंप्यूटर पर कर रहे हैं काम तो हो जाएं सावधान, त्वचा को ऐसे हो रहा नुकसान

    अन्य होम रेमेडीज (Other home remedies)

    सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) किसी के लिए भी एक बुरे सपने से कम नहीं है। क्योंकि, हमारे वातावरण में ऐसी कई चीजें है. जो सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। ऐसे में अपनी स्किन का ध्यान रखना खासतौर पर जरूरी है। लेकिन, घर में मौजूद कुछ चीजें ऐसे में आपके काम आ सकती हैं। अब जानते हैं इसके बारे में:

    • सेंसिटिव स्किन के लिए होम रेमेडीज (Home Remedies For Sensitive Skin) में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑलिव ऑयल को आमतौर पर हम आपने खाने में प्रयोग करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और नेचुरल एसिड्स होते हैं, जो हमारी स्किन को सूरज के हार्मफुल इफेक्ट्स बचा सकते हैं। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल का नियमित रूप से स्किन पर इस्तेमाल करें।
    • कच्चा दूध भी आपकी सेंसिटिव स्किन के उपचार के लिए मददगार है। कच्चा दूध हमारी स्किन को तुरंत साफ करता है और एक नैचुरल मॉश्चराइजर के रूप में काम करता है। आपको केवल एक रुई को कच्चे दूध में डिप करना है तो उसके बाद अपने चेहरे पर इसे लगाना है।
    • बेकिंग सोडा सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) के लिए बेस्ट रेमेडी है। बेकिंग सोडा स्किन के Ph लेवल (Ph level) को बैलेंस बनाए रखता है। इसके साथ ही इसके एंटीबैक्टीरियल गुण रैशेज और इंफ्लेमेशन को दूर करने में सहायक होते हैं। कोकोनट वाटर के साथ मिक्स कर के इसका इस्तेमाल भी एक अच्छा विकल्प है।
    • एक्सफोलिएशन त्वचा को एक हेल्दी ग्लो प्रदान करता है, लेकिन ओवर एक्सफोलिएशन, खासकर जब आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो यह मददगार से ज्यादा हानिकारक हो सकती है। हफ्ते में एक बार से ज्यादा एक्सफोलिएट न करें और चीनी को प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में इस्तेमाल करें। आप टमाटर के जूस का इस्तेमाल भी अपनी सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) पर कर सकते हैं

    और पढ़ें: Clear Skin: साफ त्वचा की रखते हैं चाहत, तो जानिए स्किन टाइप और स्किन केयर टिप्स

    यह तो थी सेंसिटिव स्किन के लिए होम रेमेडीज (Home Remedies For Sensitive Skin) के बारे में जानकारी। यह जानना बेहद जरूरी है कि सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) किसी भी गंभीर स्किन कंडीशन का संकेत नहीं है। कुछ लोगों को स्किन के कांटेक्ट में आने वाले प्रोडक्ट से समस्या हो सकती है। ऐसे में हार्श केमिकल, परफ्यूम और अन्य हानिकारक चीजों से बचें। आप इस आर्टिकल में बताई होम रेमेडीज का इस्तेमाल करके आप कुछ हद तक राहत पा सकते हैं लेकिन अगर यह समस्या अधिक हो तो तुरंत मेडिकल हेल्प लेनी जरूरी है। अगर इसके बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जानें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Sensitive skin: review of an ascending concept. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5595600/ .Accessed on 30/1/22

    Atopic dermatitis. https://www.mountsinai.org/health-library/diseases-conditions/atopic-dermatitis .Accessed on 30/1/22

    Skin. https://my.clevelandclinic.org/health/articles/10978-skin .Accessed on 30/1/22

    Taking Care of Your Skin. https://www.healthdirect.gov.au/skin .Accessed on 30/1/22

    Home Remedies For Sensitive Skin. https://www.womenshealth.gov/a-z-topics/acne .Accessed on 30/1/22

    Sensitive-skin. https://www.mountsinai.org/sensitive-skin.Accessed on 30/1/22

    Dry skin/ https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000751.htm/Accessed on 31/1/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/01/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड