सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग क्या है?

Medically reviewed by | By

Update Date जून 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

धूम्रपान करना और शराब पीना दोनों हमारे शरीर के लिए हानिकारक हैं। इसके बावजूद हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इनका सेवन करने वालो की संख्या बहुत अधिक है। यह हानिकारक चीज़ें हमारे शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती हैं। आपने सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग के बारे में तो सुना ही होगा, वैसे ही आज हम आपको सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग के बारे में बताने जा रहे। जानिए क्या है सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग, इसके नुकसान और आंकड़ों आदि के बारे में।

क्या है सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग

अगर आपका कोई व्यक्ति ड्रिंक करता है तो उसका प्रभाव केवल शराब पीने वाले व्यक्ति पर ही नहीं बल्कि उसके आसपास के लोगों पर भी स्पष्ट या अस्पष्ट तरीके से पड़ता है। यानी, न पीने के बाबजूद आसपास के लोगों सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग का शिकार होते हैं। शराब पीने वाले लोगों को इस बात का अहसास तक नहीं होता कि उसके आसपास के लोगों पर भी इसका असर हो रहा है। अध्ययन के अनुसार कई लोग न चाहते हुए भी इस परेशानी का शिकार बनते हैं। सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग के बुरे प्रभावों में उत्पीड़न, संपत्ति की हानि, डर, शारीरिक आक्रामकता, धन संबंधी समस्याएं, पारिवारिक और ड्राइविंग आदि से जुड़े मुद्दे शामिल हो सकते हैं।

और पढ़ें : शराब ना पीने से भी हो सकती है नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज

सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग के कुछ उदहारण 

अगर आप सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग को नहीं समझ पाएं हैं तो आप इन उदाहरणों से समझने की कोशिश करे:

  • जैसे कोई पति बहुत अधिक शराब का सेवन करता है। हर रोज वो अपनी पत्नी से यह वादा करता है कि कल से वो शराब पीना कम कर देगा। लेकिन, वो कल कभी नहीं आता। जब पत्नी इस बारे में सख्ती से बात करती है तो इससे वो घरेलू हिंसा और मारपीट का शिकार होती है। यह सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग का एक उदाहरण है जिसमे पत्नी शराब न पीने के बाद भी सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग से प्रभावित हुई। ऐसे ही वो व्यक्ति जब अपने अधिकतर पैसे शराब पर ही उड़ा देता है तो पूरा परिवार इससे प्रभावित होता है।
  • अगर आपका रूममेट बहुत अधिक शराब का सेवन करता है तो आप भी सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग का शिकार होते हैं। जब हर वीकेंड को वो पार्टी कर के आता है, आपको सोने नहीं देता, शोर मचाता है, चीज़ें तोड़ता है, आपको बुरा-भला कहता है, मकान मालिक से झगड़ा करता है आदि।

और पढ़ें : शराब सिर्फ नशा ही नहीं, दवा का भी काम करती है कभी-कभी

सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग के नुकसान

सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग शराब पीने वाले लोगों से जुड़े लोगों की सेहत के लिए बेहद जोखिम भरी है। लेकिन अनजाने में अन्य लोग भी इसका शिकार हो सकते हैं। एक सर्वे के मुताबिक करीब 21 फीसदी महिलाएं और 23 फीसदी पुरुष ऐसे हैं जो सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग के कारण परेशानियां झेल चुके हैं। इनमें कई वयस्क शामिल हैं। सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग करीबी रिश्तेदारों जैसे दोस्त, पति/पत्नी, बच्चे, माता-पिता आदि को अधिक नुकसान पहुंचाती है और पारिवारिक समस्याओं और रिश्तों को तोड़ने की वजह बनती है। इसके सबसे बड़े नुकसान इस प्रकार हैं :

उत्पीड़न

इथाइल अल्कोहल का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना सीधा दिमाग पर प्रभाव डालता है। जिसके कारण शराब पीने वाला व्यक्ति अन्य लोगों के साथ गलत व्यवहार या उत्पीड़न भी कर सकता है। यह उत्पीड़न घर, ऑफिस या कहीं भी हो सकता है जहाँ वो व्यक्ति और शराब हो। महिलाएं इस उत्पीड़न का शिकार पुरुषों के मुकाबले अधिक होती हैं। दूसरी ओर, पुरुषों को एक अजनबी के कारण सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

शारीरिक हिंसा

एक सर्वे के अनुसार शराब के कारण हिंसक जुर्मों में बढ़ोतरी होती है। अल्कोहल के कारण हर साल शारीरिक हिंसा के कई मामले आते हैं। शराब पीने के बाद मनुष्य अधिक समझ नहीं पाता और अक्सर दूसरों से मारपीट, झगड़ा या हिंसा करता है जिसका शिकार अन्य लोग होते हैं।

एक्सीडेंट में बढ़ोतरी

सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग के कारण एक्सीडेंट के कारण चोट लगने या मृत्यु की संभावना भी बढ़ती है। अगर गाड़ी चलाने वाले ने शराब पी रखी हो तो गाड़ी में बैठे अन्य लोगों का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है। शराब के कारण साफ़ दिखाई देने में समस्या होती है, इसके साथ ही ड्राइवर सही समय पर सही निर्णय नहीं ले पाता, उसकी सोचने समझने की क्षमता बहुत कम हो जाती है। यही सब चीज़ें रोड एक्सीडेंट का कारण बनती हैं। आप यह जानकर हैरान होंगे कि हमारे देश में अधिकतर रोड एक्सीडेंट अल्कोहल के कारण होते है। इसलिए, शराब पी कर गाड़ी चलाने को बिलकुल मना किया जाता है और इस संबंधित देश में कई नियम भी बनाये गए हैं।

यहाँ पढ़ें: गर्भधारण से पहले शराब पीना क्यों है खतरनाक?

पारिवारिक समस्या 

शराब कई पारिवारिक समस्याओं और शादी के टूटने की वजह भी बनती है। मान लीजिये अगर एक पार्टनर शराब का आदि है। तो उसकी अपने साथी के साथ या बात ही नहीं होती होगी या फिर झगड़े अधिक होते होंगे। यही नहीं, शराब पीने के बाद मनुष्य अपने सोचने समझने की क्षमता खो देता है और हिंसक हो जाता है। कई बार शादीशुदा जीवन को बर्बाद करने में शराब बहुत बड़ी भूमिका निभाती है। यानि, तलाक सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग का एक और बुरा प्रभाव है।

धन संबंधी समस्याएं 

जब शराब के कारण व्यक्ति आपकी अधिकतर पूंजी शराब में खर्च करेगा तो उसका परिवार या उसके आश्रित इसका ख़ामियाज़ा भुगतेंगे। वो लोन नहीं चूका पाएंगे, कर्ज लेना पड़ेगा, घर खर्च में समस्या होगी। यानी पूरा परिवार या जो भी इससे जुड़े लोग हैं वो इसके प्रभाव से बच नहीं पाएंगे। कई लोग शराब पी कर तोड़ फोड़ करते हैं इससे भी धन हानि होगी।

क्या बताते हैं आंकड़े

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एल्कोहल एब्यूज़ एंड एल्कोहोलिज्म के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में शराब बढ़ती मौतों का तीसरा सबसे बड़ा कारण है। NIAAA के अनुमान के मुताबिक, पूरे देश में हर साल 88,000 लोग शराब के कारण होने वाले जोखिम और रोगों के कारण मौत के शिकार होते हैं।
  • एक ऑस्ट्रेलियाई रिसर्च के अनुसार 70% से अधिक युवतियां जो बहुत अधिक शराब पीती हैं, उन्होंने यह माना है कि इस स्थिति में अन्य शराब पीने वाले लोगों से उन्हें सेक्सुअली परेशानी करने की कोशिश की 
  • ऐसे ही एक अन्य अध्ययन जो 3465 ऑस्ट्रेलियाई युवक-युवतियों पर किया गया था, उस के मुताबिक लड़कियां सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग का अधिक शिकार होती है और उन्हें सबसे अधिक सेक्सुअल रूप से परेशान करने, पब्लिक में परेशान करने या डराने जैसी स्थितियों से गुजरना पड़ा है।

यहाँ पढ़ें : क्याआप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं? इस तरह अपने खून में एल्कोहॉल के स्तर की जांच करें

नए नियम बनाएं 

शराब से संबंधित कानून हमारे संविधान में मौजूद है लेकिन वो पर्याप्त नहीं हैं। इस आर्टिकल से आप यह जान ही गए होंगे कि सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग कितनी हानिकारक है। ऐसे में नए कानून बनाये जाने चाहिए। साथ ही शराब कम मिले, इसके विज्ञापन न बनाएं जाएं, इस बढ़ावा न दिया जाये, इसकी कीमत बढे और टेक्स भी अधिक हो आदि कुछ उपाय ऐसे उपाय हो सकते हैं कि लोग अल्कोहल का सेवन कम करें। जब लोग शराब कम पीएंगे तो सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग के खतरों से भी बचा जा सकता है। इसके साथ ही लोगों में जागरूकता लाना भी आवश्यक है। लोगों को समझाया जाए और बताया जाए कि शराब पीना कितना हानिकारक है ताकि वो, उनका परिवार और हमारा समाज इन नुकसानों से बच सके।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

डर, प्यार और खुशी की गंध भी पहचान सकती है हमारी नाक, जानें नाक के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स

नाक के बारे में ये फैक्ट्स आपको हैरान कर देंगे कहते हैं कि महिलाएं जब आव्‍युलेट (ovulation) करती हैं उस गंध को पुरुष भाप लेते हैं। और जानें नाक के बारे में .

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Shikha Patel
फन फैक्ट्स, स्वस्थ जीवन दिसम्बर 13, 2019 . 2 मिनट में पढ़ें

किसी के साथ प्यार में पड़ने से लगता है डर, तो हो सकता है फिलोफोबिया

प्यार के बारे में आप कितना जानते हैं? प्यार के फायदे क्या हैं? क्या आप जानते हैं कि प्यार से डर लगना भी एक बीमारी है। आर्टिकल में आप जानेंगे कि कैसे प्यार नशे की तरह है। तो पढ़ें प्यार के बारे में फैक्ट्स

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Shikha Patel
फन फैक्ट्स, स्वस्थ जीवन दिसम्बर 13, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

जनाब बातें तो रोज ही होती हैं, आज बातचीत के बारे में बात करें?

बातचीत क्या है? बातचीत कैसे करें? बातचीत सब करते हैं, पर 80 प्रतिशत लोग दूसरों पर बात करके बातचीत शुरू करते हैं। बातचीत के बारे में कुछ ऐसे फैक्ट्स जो शायद आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे।

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Shikha Patel
फन फैक्ट्स, स्वस्थ जीवन दिसम्बर 11, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

70 इंच के हैं दुनिया के सबसे बड़े ब्रेस्ट, जानें ब्रेस्ट से जुड़े ऐसे ही शॉकिंग फैक्ट्स

ब्रेस्ट फैक्ट : क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे बड़ी ब्रेस्ट साइज क्या है? यह साइज गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। इस आर्टिकल में जानें ब्रेस्ट से जुड़ी ऐसी रोचक जानकारियां जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होंगी।

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Hema Dhoulakhandi
फन फैक्ट्स, स्वस्थ जीवन दिसम्बर 11, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

महिला और पुरुषों की लंबाई में अंतर क्यों होता है? जानें लंबाई से जुड़े रोचक फैक्ट्स

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha
Published on मई 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
पुरुष और महिला में ब्रेन डिफरेंस

पुरुष और महिला में ब्रेन डिफरेंस से जुड़ी इन इंटरेस्टिंग बातों को नहीं जानते होंगे आप

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha
Published on मई 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
पुरुषों के बारे में रोचक तथ्य

Fun Facts: आदमियों के रोचक तथ्य औरतों को घूरने में जिंदगी का इतना समय निकाल देते हैं

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Shikha Patel
Published on दिसम्बर 16, 2019 . 2 मिनट में पढ़ें
पुरुष त्वचा की देखभाल

स्किन केयर की चिंता इन्हें भी होती है, पढ़ें पुरुष त्वचा की देखभाल से जुड़े फैक्ट्स

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Shikha Patel
Published on दिसम्बर 16, 2019 . 3 मिनट में पढ़ें