फोरप्ले से हाइजीन तक: जानिए फर्स्ट नाइट रोमांस करने के लिए टिप्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट सितम्बर 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

शादी की पहली रात, यानी फर्स्ट नाइट रोमांस हर किसी के मन को बेचैन कर सकता है। फर्स्ट नाइट रोमांस का मतलब सिर्फ यही नहीं कि आप दोनों अपने नए जीवन की शुरुआत सेक्स से करें। बल्कि, अगर आप अपने साथी को इमोश्नली समझने का प्रयास करेंगे, तो वह सेक्स के लिए जल्दी उत्साहित हो सकते हैं। फिर चाहे वो दूल्हा हो या दुल्हन। इसलिए, फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए सेक्स के लिए एक्‍साइटेड होने से पहले कुछ जरूरी टिप्स भी फॉलो करें। ताकि इस पल में आप दोनों ही एक-दूसरे के साथ सहज महसूस करें और सेक्स की शुरुआत दोनों अपनी मर्जी से कर सकें।

और पढ़ें – फर्स्ट डेट को न बनाएं बोरिंग, इन डेटिंग प्लेस पर जानें से बचें

फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए टिप्स

1.पहली रात रोमांस में जल्दबाजी  करने से बचें

आप खुद पर विश्वास रखें। अपने साथी के साथ पहली ही रात सेक्स करने का विचार न बनाएं। पहली रात आप एक-दूसरे से बातें कर सकते हैं। एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। आप उनसे रोमांटिक बातें कर सकते हैं। आप उनसे यह भी पूछ सकते हैं कि शादी से पहले उन्होंने फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए किस तरह के प्लान बनाएं थे।

2.पहली रात रोमांस में साथी को गिफ्ट दें

कमरे में जाते ही आप उन्हें कुछ गिफ्ट या सरप्राइज कर सकते हैं ताकि, उन्हें भी अच्छा लगे। वो कैसा महसूस कर रही हैं, इसके बारे में उनसे पूछें। अगर वो नर्वस हैं या डर रहीं है, तो उनके साथ दोस्ताना जैसा व्यवहार करें, ताकि वो अपने डर को आपके साथ शेयर कर सकें।

3.पहली रात रोमांस में पहनें कुछ लुभावना

महिलाएं कुछ ऐसा पहन सकती हैं, जो उनके साथी को उत्तेजित कर सके। इसके लिए महिलाएं लुभावने और आकर्षित अंडरगार्मेंट्स पहन सकती हैं।

और पढ़ें – लव एट फर्स्ट साइट (Love At First Sight): क्या सच में होता है?

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

4.पहली रात रोमांस में फोरप्ले से करें शुरुआत

अगर दोनों साथी फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए तैयार हैं, तो फोरप्ले से सेक्स की शुरुआत कर सकते हैं। फोरप्ले के जरिए आप यह भी जान सकते हैं कि आपके साथी को किस तरह का रोमांस पसंद है।

5.पहली रात रोमांस में वर्जिनिटी पर सवाल नहीं

अगर आप लड़के हैं, तो आपका यह हक नहीं है कि आप उनसे उनकी वर्जिनिटीके बारे में सवाल करें। आपका यह सवाल उनके मन में आपके लिए नकारात्मक छवि बना सकता है। इसलिए, उनसे कभी भी इस तरह के सवाल न करें।

6.पहली रात रोमांस में पास्ट के बारे में बात न करें

फर्स्ट नाइट रोमांस पर अपने साथी से उनके पास्ट के बारे में बातें न करें। हो सकता है कि उनका पास्ट उन्हें बहुत ज्यादा भावुक या परेशान कर दे। इसलिए, आप उनसे सिर्फ उनके बारे में ही बात करें। अगर वो अपने पास्ट के बारे में आपको खुद से बताएं, तभी उसके बारे में जानें।

और पढ़ें : मेटाबॉलिज्म क्या है और जानिए कौनसे फैक्टर्स उसे प्रभावित करते हैं

7.पहली रात रोमांस में सावधानी बरतें

अगर फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए आप दोनों तैयार हैं, तो सेक्स के दौरान सावधानी बरतें। साथी के साथ किसी भी तरह के एक्सपेरिमेंट करने से बचें। वो आपके साथ किस तरह से सहज महसूस करती हैं, वैसे ही उनके साथ रहें।

8.पहली रात रोमांस में हाइजीन का रखें ध्यान

फर्स्ट नाइट रोमांस शुरू करने से पहले पर्सनल हाइजीन का ध्यान जरूर रखें। निजी अंगों और बगल के बालों की शेविंग या वैक्सिंग करा सकते हैं। तन की बदबू से बचने के लिए अच्छे परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल भी करें।

और पढ़ेंः गर्लफ्रेंड का बर्थडे है? तो इस तरह दें उन्हें सरप्राइज

9.पहली रात रोमांस में मुंह की बदबू का रखें ध्यान

अगर आप फर्स्ट नाइट रोमांस की शुरूआत किस से करते हैं, तो यह एक बेहतर शुरूआत हो सकती है। इसलिए किस करने के दौरान मुंह से बदबू न आए इसका भी ख्याल रखें। मूंह से बदबू का कारण बनने वाले किसी भी तरह के खाद्य या पेय पदार्थ का इस्तेमाल न करें। साथी के साथ बात करने से पहले ब्रश करना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

10.पहली रात रोमांस में जल्दबाजी न करें

फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए जल्दबाजी न दिखाएं। अपने साथी को भरोसा दिलाएं कि आप दोनों धीरे-धीरे एक-दूसरे को जानने में सफल हो जाएंगे। इसलिए, फर्स्ट नाइट रोमांस पर सेक्स या फोरप्ले के लिए किसी भी तरह की जल्दबाजी करने से बचें।

और पढ़ेंः न्यूड मेकअप लुक के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, हर कोई करेगा तारीफ

फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है?

  • पहली रात रोमांस से पहले खुद को मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक तौर पर फिट बना कर रखें और फर्स्ट नाइट रोमांस शुरू करने से पहले अपने साथी के स्वास्थ्य के बारे में भी बात करें।
  • पहली रात रोमांस पर एक-दूसरे को आकर्षिक करने के लिए सेक्स के लिए एक्साइटेड करने वाले ड्रेस पहनें या फिर अंडरवियर भी कुछ इसी तरह का पहन सकते हैं।
  • पहली रात रोमांस का माहौल बनाने के लिए कमरे में एरोमा कैंडल जलाएं। सॉफ्ट म्यूजिक प्ले करें और कमरे में हल्की रोशनी रखें। साथ ही कमरे का तापमान थोड़ा ठंडा करें। कमरे का तापमान बहुत ज्यादा गर्म या ठंडा न होने दें।
  • फर्स्ट नाइट रोमांस शुरू करने से पहले अपने साथी को इस पल के लिए सहज होने दें। जब तक उनकी मर्जी न हो उन्हें फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए फोर्स न करें।
  • सेक्स करने से पहले, दोनों फैमिली प्लानिंग के बारे में जरूर बात करें। साथ ही, सेक्स या फोरप्ले से जुड़ी उनकी क्या राय है, इसके बारे में भी बात करें।
  • फर्स्ट नाइट रोमांस के दौरान फोरप्ले और ओरल सेक्स को और भी ज्यादा रोमांटिक बनाने के लिए सेक्स टॉयज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • हालांकि, शादी की पहली रात किसी भी तरह के एक्सपेरिमेंट करने से बचें। ऐसा करने से साथी असहज महसूस कर सकता है। कोशिश करें कि सेक्स से जुड़ी अन्य चाहते धीरे-धीरे ही पूरी करें।
  • फर्स्ट नाइट रोमांस के लिए सबसे जरूरी बात यह भी है कि सुरक्षित सेक्स का भी ध्यान रखें और कंडोम का इस्तेमाल करें।
  • शादी की पहली रात एल्‍कोहॉल या सिगरेट न पीएं।

इस बात का ख्याल रखें कि हर परिवार के रीति-रिवाज अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए, जरूरी नहीं कि हर कोई फर्स्ट नाइट रोमांस का ही प्लान करें। जैसे कुछ समुदाय में शादी की पहली रात दूल्हा-दुल्हन अलग-अलग कमरे में सोते हैं। अलगी सुबह दुल्हन अपने मां के घर वापस जाती है, जिसके बाद जब वो दोबारा ससुराल आती है। तभी दोनों एक साथ एक कमरे में सो सकते हैं।

आप अपनी फर्स्ट नाइट को और भी यादगार बनाने के लिए ऊपर बताए गए टिप्स अपना सकते हैं। ये टिप्स न सिर्फ आपकी फर्स्ट नाइट को यादगार बनाएंगे, बल्कि आपके पार्टनर के करीब जाने का भी मौका देंगे।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

सेक्स के दौरान पूप: जानिए क्यों होता है ऐसा और इससे कैसे बचें

सेक्स के दौरान पूप या पूपिंग सामान्य समस्या नहीं है लेकिन कई लोगों को इस परेशानी से गुजरना पड़ता है। ऐसा क्यों होता है इससे कैसे बच सकते हैं। ये सभी बातें जानते हैं इस आर्टिकल में।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 15, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

सेक्स के बारे में सोचते रहना नहीं है कोई बीमारी, ऐसे कंट्रोल में रख सकते हैं अपनी फीलिंग्स

क्या हॉर्नी होना सही नहीं है? हॉर्नी सेक्स क्या होता है? ऐसे सभी सवालों के जवाब आपको मिलेंगे इस आर्टिकल में। साथ ही जानिए महिलाओं और पुरुषों की सेक्स ड्राइव के बारे में जरूरी बातें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

सेक्स से लगता है डर? हो सकता है जेनोफोबिया

कई लोगों को सेक्शुअल इंटरकोर्स या सेक्शुअल एक्टिविटीज से डर लगता है। ऐसे लोग जेनोफोबिया से पीड़ित होते हैं। इस आर्टिकल में जानिए क्या हैं इसके कारण, लक्षण और उपाय।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
मेंटल हेल्थ, स्वस्थ जीवन सितम्बर 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए ध्यान रखें ये जरूरी बातें

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स कैसे करें? सही सेक्स पुजिशन के साथ कुछ अन्य उपाय अपनाकर आप पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स करने के रास्ते को आसान बना सकते हैं। मिशनरी, बैक स्पूनिंग..back pain and sex in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 1, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

महिलाओं में हाई सेक्स ड्राइव

पुरुषों में ही नहीं महिलाओं में भी होती है हाई सेक्स ड्राइव, जानें क्या होती हैं उनकी चुनौतियां

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 29, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

जानिए कहां होते हैं एक्यूप्रेशर सेक्स पॉइंट्स और कैसे लगा सकते हैं ये सेक्स लाइफ में तड़का 

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 26, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
सेक्स क्विज: sex quiz

Quiz: क्या आप सेक्स करने के लिए दिमागी रूप से हैं तैयार?

के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 17, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
सेक्स ड्राइव क्विज -sex drive quiz

क्या आपकी सेक्स ड्राइव है कम? ऐसे लगाएं पता

के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 16, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें