जानिए शारीरिक इंटिमेसी रिलेशनशिप के लिए कैसे है फायदेमंद

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट सितम्बर 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

अधिकतर कपल अब शारीरिक इंटिमेसी के लिए शादी के बंधंन का इंतजार नहीं करते हैं। जैसे रिलेशनशिप एक तरह का फैशन बन गया है, उसी तरह शारीरिक इंटिमेसी भी एक फैशन माना जाने लगा है। हालांकि, शारीरिक इंटिमेसी के कई फायदे हैं, जो शारीरिक और मानिसक दोनों रूप से जुड़े होते हैं। शारीरिक संबंध नियमित बनाने से बढ़ती उम्र के निशान को धीमा किया जा सकता है। साथ ही, यह रिश्ते को भी अधिक गंभीरता से जोड़ता है।

बता दें कि एक तरह से शारीरिक इंटिमेसी अब हर रिश्ते की जरूर बन गई है, जिसके फायदे के बारे में हम बात करने वाले हैं।

और पढ़ें : इन 5 तरीकों के सेक्स से जा सकती है आपकी जान

किस तरह रिलेशनशिप के लिए कैसे फायदेमंद है शारीरिक इंटिमेसी?

1.भावनात्मक रूप से करीब लाए

शारीरिक इंटिमेसी दो लोगों के बीच के प्यार को जताने का एक तरीका होता है। शारीरिक तौर पर करीब आने से दोनों के बीच प्यार और एक-दूसरे पर विश्वास बढ़ता है। शारीरिक अतरंगता की मदद से रिश्ते में पनप रही नकारात्मकता को दूर किया जा सकता है। क्योंकि, शारीरिक क्रिया के दौरान कपल के शरीर से ऑक्सिटोसिन हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर जारी होता है, जो दोनों के बीच विश्वास और साथी की मजबूत भावना को बढ़ाने में मददगार होता है।

2.प्यार जताने का तरीका

किसी भी रिश्ते में शारीरिक इंटिमेसी महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि इसके मदद से कपल एक-दूसरे के सामने अपने प्यार का इजहार एक अलग तरीके से कर सकते हैं। साथ ही, शारीरिक तौर पर करीब आने से दोनों के रिश्ते को मजबूत होने का एक और बड़ी वजह मिल जाती है। इस दौरान दोनों एक-दूसरे के साथ रोमांटिक और रोमांचकारी समय साथ गुजारते हैं।

और पढ़ें : सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए महिलाएं खाएं ये फूड्स

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

3.दिल और त्वचा को रखे जवां

दरअसल, शारीरिक संबंध बनाने के दौरान दोनों के शरीर से कोलोजन का उत्पादन होता है, जो चेहरे पर एज स्पॉट्स, ढीलापन और झुर्रियां से लड़ने में मददगार होता है। जिसे लेकर स्टडी में इसका दावा भी किया जा चुका है। यह स्टडी सेक्स और यूथ को लेकर करीब 10 साल तक की गई, जिसमें 3,500 पुरुषों और महिलाओं पर स्टडी की गई। इस स्टडी में नियमित सेक्स करने वाले लोगों और कभी-कभी सेक्स करने वाले दोनों को ही शामिल किया गया।

जब स्टडी का समय पूरा हुआ, तो पाया गया कि जो लोग नियमित सेक्स करते हैं, वो अपनी उम्र से काफी जवां नजर आए। जबकि, कभी-कभार सेक्स करने वालों की उम्र उनके चेहरे की त्वचा पर दिखाई पड़ी। इसके अलावा, नियमित सेक्स करने वाले लोगों में रोग प्रतिरोध की क्षमता भी अधिक थी।

4.तनाव कम करे

शारीरिक इंटिमेसी हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम कर सकती है और तनाव को कम करने में मदद करती है, जिस पर एक अध्ययन भी किया गया। अध्ययन में प्रतिभागियों को नियमित रूप से दो सप्ताह तक संभोग करने की सलाह दी गई, जिसमें पाया गया कि उनमें तनाव और चिंता की कमी आई थी।

5.इम्यूनिटी में सुधार करे

कई अध्ययनों में इसका दावा भी किया जा चुका है कि शारीरिक इंटिमेसी और सेक्स न सिर्फ आपको मानसिक और शारीरिक रूप से हेल्दी बना सकता है। सेक्स सीधे आपके इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है, जो लोग नियमित रूप से सेक्स करते हैं वो कम बीमारी पढ़ते हैं और सीजनल बीमारियों से भी बचे रहते हैं, क्योंकि नियमित सेक्स करने से आपके सिस्टम में उन एंटीबॉडीज का उत्पादन होता है, जो आमतौर पर वायरस और कीटाणुओं से लड़ने के लिए मददगार होते हैं।

और पढ़ें : सेक्स ड्रीम्सः जानिए सेक्स से जुड़े इन 5 सपनों का मतलब

6.ओवरईटिंग या अंडर-ईटिंग की समस्या कम करे

प्यार में पड़ने के बाद लोगों में कई तरह से शारीरिक और मानसिक बदलाव आ सकते हैं। इसी का एक फायदा भी है। नियमित सेक्स करने से आप अपनी ईटिंग से जुड़ी आदतों में सुधार ला सकते हैं। अगर आपको बहुत ज्यादा भूख लगती है या आपको कम भूख लगने की समस्या है, शीरीरिक इंटिमेसी इस समस्या से आपको राहत दिला सकता है।

शारीरिक इंटिमेसी, सेक्स और एजिंग पर क्या कहते हैं अध्ययन

सेक्सोलॉजिस्ट के मुताबिक, शारीरिक इंटिमेसी या सेक्स करने के दौरान शरीर में कोलोजन हार्मोन का उत्पादन होता है जो चेहरे पर एज स्पॉट्स, स्किन में सिलवटे और झुर्रियां को आने से रोकता है। इन सब बातों का दावा सेक्स और एजिंग को लेकर एक स्टडी में की गई है। इस स्टडी में 3500 पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया। जिनपर करीब दस सालों तक अध्ययन किया गया। इस स्टडी में शामिल लोगों को रोजाना अपने साथी साथी के शारीरिक इंटिमेसी के चरण से गुजरना पड़ता था। इनके अलावा अध्ययने में ऐसे भी लोगों को शामिल किया गया जो नियमित रूप से सेक्स करने की बजाय हफ्ते में एक या दो बार या कभी-कभार ही सेक्स करते थे।

और पढ़ें : आखिर क्यों साथी से साथ सेक्स के बाद अटैचमेंट बढ़ने लगता है?

7 से 12 साल का फर्क दिखा उम्र में

अध्ययन का समय पूरा होने के बाद अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों को एक-दूसरे की उम्र का अंदाजा लगाने के लिए कहा गया। नियमित रूप से शारीरिक इंटिमेसी वाले लोगों को एक ग्रुप में और सेक्स में कम रूची रखने वाले प्रतिभागियों को दूसरे ग्रुप में बांटा गया। जिस ग्रुप के लोगों की सेक्स लाइफ एक्टिव थी यानी जो लोग नियमित रूप से सेक्स करते थे उनकी उम्र को दूसरे प्रतिभागियों ने लगभग 7 से 12 साल तक कम का अनुमान लगाया। जबकि, दूसरे ग्रुप वाले लोग जो नियमित रूप से शारीरिक संबंध नहीं बनाते थे उनकी उम्र उनकी असल उम्र से 5 से 7 साल बढ़ी बताई गई।

यह है इसका कारण

ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि सेक्स करने के दौरान कोलोजन के साथ ही एस्ट्रोजेन और टेस्टोस्टेरॉन जैसे केमिकल्स भी बॉडी में रिलीज होते हैं। ये केमिकल्स स्किन टोन को बरकरार रखने में शरीर की मदद करते हैं और एस्ट्रोजेन जवां दिखने वाली त्वचा देने में मदद करता है। इसके अलावा नियमित सेक्स करने से शरीर में ब्लड सर्क्यूलेशन भी बेहतर बना रहता है जिससे शरीर के सभी अंगों में ब्लड फ्लो बेहतर और प्रभावशाली तरीके से होता रहता है और यह शरीर को अंदर से मॉइश्चराइज भी करता रहता है।

इतना ध्यान रखें कि कोई भी रिश्ता सिर्फ शारीरिक इंटिमेसी या सेक्स के आधार पर जिंदा नहीं रह सकता है। अगर अपने साथी के साथ एक सुखद जीवन का आनंद लेना है, तो रिश्ते में शारीरिक संबंध के साथ-साथ आपसी प्रेम, एक-दूसरे के लिए भरपूर सम्मान, हर घड़ी में एक-दूसरे का साथ देना जैसी और भी जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

पुराने सेक्स के तरीकों को बदलें अब ट्राई करें सेक्स के नए तरीके

सेक्स करने के ये तरीके क्या है?Types Of Sex in hindi,आपका पार्टनर आपसे कुछ नया चाहता हैं। तो सेक्स करने के ये तरीके जानें और अपने पार्टनर को संतुष्ट करें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu

Chinese prickly ash: चाइनीज प्रिक्ली एश क्या है?

चाइनीज प्रिक्ली एश क्या है? चाइनीज प्रिक्ली एश का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है? किन लोगों को चाइनीज प्रिक्ली एश का इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए? जानिए इसके साइड इफेक्ट्स chinese prickly ash के फायदे जानिए।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Mona narang
जड़ी-बूटी A-Z, ड्रग्स और हर्बल मार्च 23, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

क्या आप भी विश्वास करते हैं सेक्स से जुड़ी इन बातों पर?

सेक्स मिथ क्या हैं, sex myths in hindi, सेक्स मिथ कौन से हैं, sex ke bare mein myths kya hain, sex ki galatfehmiyan, सेक्स से जुड़ी गलतफहमियां क्या हैं।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal

कामसूत्र टिप्स जो हर किसी की सेक्स लाइफ को बना सकते हैं रोमांचक

कामसूत्र टिप्स क्या हैं, kamasutra tips for sex in hindi, सेक्स के लिए कामसूत्र टिप्स, sex ke lie kamasutra tips, kamasutra mein sex position, सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal

Recommended for you

हर्पीस के साथ सेक्स

हर्पीस के साथ सेक्स संभव है या नहीं, जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 28, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
क्यों मुझे सेक्स करने का मन करता है

क्यों सेक्स करने का मन करता है, जानें पुरुषों-महिलाओं में आखिर क्यों जगती है यह फीलिंग्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 10, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
मेनोपॉज के बाद सेक्स - sex after menopause

ओल्ड एज सेक्स लाइफ को एंजॉय करने के लिए जानें मेनोपॉज के बाद शारिरिक और मानसिक बदलाव

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ जुलाई 29, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
कोविड-19 में मासिक धर्म स्वच्छता

कोविड-19 में मासिक धर्म स्वच्छता का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ मई 5, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें