रिलेशनशिप टिप्स: हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होनी क्यों जरूरी है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट सितम्बर 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

सेक्स से पहले हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होना बेदह जरूरी हो सकता है। रिलेशनशिप में इंटिमेसी होने का मतलब सिर्फ शारीरिक संबंध बनाना मात्र नहीं हो सकता है। एक-दूसरे के साथ इंटिमेट होने से कपल एक-दूसरे को और करीब से समझ सकते हैं, जो उनके रिश्ते को और भी ज्यादा मजबूत बना सकता है।

और पढ़ेंः शरीर के वजन से 3 गुणा अधिक भारी थे ब्रेस्ट, गिगैंटोमेस्टीआ की बीमारी के कारण करानी पड़ी ब्रेस्ट सर्जरी

रिलेशनशिप में इंटिमेसी क्या है?

रिलेशनशिप में इंटिमेसी लाने के कई तरीके हो सकते हैं। आप अपने साथी को कई तरीकों से इंटिमेट कर सकते हैं, जिसमें सेक्स भी आ सकता है। हालांकि, उससे पहले साथी को समझने के लिए आप अपने रिलेशनशिप में इंटिमेसी के शुरुआती चरणों का इस्तेमाल करें।

रिलेशनशिप में इंटिमेसी यानी साथी के साथ शारीरिक अतरंगता एक रिश्ते को लंबा बना सकती हैं। हालांकि, रिलेशनशिप में इंटिमेसी का अर्थ सिर्फ सेक्स से नहीं होता है। रिलेशनशिप में इंटिमेसी शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरीकों से जुड़ा हुआ होता है। यहां तक की अगर दोनों साथी एक साथ न रहते हुए किसी अलग-अलग शहर में रहते हों, तभी भी रिलेशनशिप में इंटिमेसी उनके रिश्ते को एक मजबूती प्रदान करने का काम करता है। फिजियोलॉजी एंड बिहेवियर जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, रिलेशनशिप में इंटिमेसी का का अर्थ है कि गैर-यौन स्पर्श तनाव से राहत और विश्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

रिलेशनशिप में इंटिमेसी को लेकर यूरोपीय शोधकर्ताओं की एक टीम ने गैर-यौन तरीके से कई कपल्स के रिश्तों को परखा और समझा है। उन्होंने अपने इस अध्ययन में ऐसे ही कुछ कपल शामिल किए जिनके रिश्ते की गहराई और रिश्ते में शामिल प्यार, भरोसे और सेक्स के साथ-साथ रिलेशनशिप में इंटिमेसी की भी जांच की। अध्ययन के दौरान विशेष रूप से, एक साथी को अपनी बाहों को फैला कर एक बिस्तर पर लेटाया गया, जबकि दूसरे साथी को उसके बगल में एक कुर्सी पर बैठाया गया। तब बैठे हुए व्यक्ति को दूसरे लेटे हुए साथी के साथ ठीक उसी तरह अतरंग पलों में आने के लिए कहा गया जैसा वे अपने साथी के साथ करते हैं।

इस अध्ययन के दौरान दोनों साथी के बीच में एक मोटी चादर रखी गई ताकि दोनों एक-दूसरे को न देख सकें और उन्हें निर्देश भी दिया गया कि वो किसी भी तरह की बातें भी नहीं करें। हालांकि, उन्हें इसके बारे में भी नहीं बताया गया कि क्या वे अपने साथी के साथ ऐसा करने जा रहे हैं या किसी अन्य व्यक्ति के साथ। इस दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन कपल्स के बीच रिलेशनशिप में इंटिमेशी और भावनात्मक स्थिति काफी मजबूत थे, वे सिर्फ एक-दूसरे के दिलों की धड़कन से ही अपने साथी को पहचानने में सफल हो गए थें। हालांकि, जिन साथियों ने अपने सही साथी की पहचान नहीं की उन्हें दूसरे साथी के साथ स्पर्श का अनुभव भी अच्छा लगा था।

सेक्स से पहले रिलेशनशिप में इंटिमेसी क्यों है जरूरी?

और पढ़ेंः छोटे बालों के लिए बियर्ड स्टाइल जो आपको देंगे कूल लुक

1.एक-दूसरे को समझने में मदद मिले

सेक्स से पहले रिलेशनशिप में इंटिमेसी लाने से आप अपने साथी को और भी करीब से समझ सकते हैं। आप भविष्य की योजनाओं के साथ-साथ बीते कल की भी बातें उनके साथ साझा करने में खुशी महसूस करने लगते हैं। हर इंसान का रवैया और व्यवहार अलग-अलग हो सकता है। रिलेशनशिप में इंटिमेसी के जरिए आप दूसरे व्यक्ति के व्यवहार को और भी करीब से समझ और सीख सकते हैं। इसके दोनों एक-दूसरे की इच्छाओं, आशंकाओं के बारे में भी महसूस करते हैं।

2.भरोसा बढ़ाएं

शारीरिक इंटिमेसी किसी भी रिश्ते को मजबूत बना सकता है। हालांकि, इसके लिए यह जरूरी नहीं कि आप सेक्स करें। शारीरिक इंटिमेसी के लिए आप साथी का हाथ पकड़ सकते हैं। उन्हें किस कर सकते हैं। उन्हें छू सकते हैं। जो सेक्स से ज्यादा रोमांचित हो सकती है। ऐसा करने से साथी का आपर पर विश्वास भी बढ़ता है। शारीरिक इंटिनेसी कपड़े पहने के दौरान भी की जा सकती है। जो रिश्ते में प्यार के एहसास और शारीरिक इच्छाओं को भी बढ़ावा देगी।

3.एक-दूसरे पर निर्भर बनाएं

रिलेशनशिप में इंटिमेसी आने से साथी एक-दूसरे पर निर्भर होने लगते हैं। एक-दूसरे पर पूरी तरह निर्भर होना किसी भी रिश्ते के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन, कुछ हद तक ये आपस में प्यार भी बढ़ा सकता है। जैसे आपको रात में क्या खाना है या कहां घूमना है या फिर आपको अपने फैसले कैसे लेने चाहिए, इसके बारे में आप अपने साथी पर निर्भर हो सकते हैं, जो भावनात्मक रूप से दोनों को मजबूत बना सकती है।

और पढ़ेंः इंटिमेसी की स्टेज से समझें कब करें पहली बार सेक्स, जानिए किस स्टेज पर हैं आप

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

4.साथी के प्रति उत्तरदायी

रिलेशनशिप में इंटिमेसी आने के बाद खुद-ब-खुद आप साथी के प्रति उत्तरदायी बन जाते हैं। एक-दूसरे की जरूरतों का ख्याल रखना शुरू कर देते हैं। साथ ही, यह एहसास भी दिलाते हैं कि आप उनके जीवन में कितना महत्व रखते हैं। इससे आप दोनों को ही एक-दूसरे को पहचानने और समझने में मदद मिलती है।

5.फिक्रमंद बनाएं

किसी भी रिश्ते में एक-दूसरे की परवाह करना सबसे अहम होता है। एक-दूसरे के लिए फिक्रमंद रहना किसी भी रिश्ते को शारीरिक और भावनात्मक रूप से मजबूत बनाता है। एक-दूसरे की देखभाल के जरिए बिना सेक्स किए भी एक-दूसरे से अपने रिश्ते मजबूत बनाए जा सकते हैं। साथ ही, खुद को एक-दूसरे के साथ सुरक्षित भी महसूस करते हैं।

और पढ़ेंः फोन सेक्स क्या है और कैसे करें?

6.साथी के साथी शारीरिक संबंध से पहले मानसिक संबंध मजबूत बनाएं

रिलेशनशिप में इंटिमेसी होने से साथी के साथ भावनात्मक और मानसिक संबंध मजबूत बन सकते हैं। यह रिश्ते में बहुत जरूरी है कि एक कपल के रिश्ते में सेक्स से पहले इंटिमेसी होना चाहिए। इससे न सिर्फ दोनों के बीच आपसी समझ बढ़ेगी बल्कि दोनों के रिश्ते को लंबा भी बनाने में मदद करेगा।

7.सेक्स की भावना बढ़ाए

अगर किसी में सेक्स से जुड़ी कोई मानसिक समस्या है, तो रिलेशनशिप में इंटिमेसी की मदद से सेक्स से जुड़ी उस समस्या को काफी आसानी से दूर किया जा सकता है और सेक्स के जीवन का भरपूर आनंद लिया जा सकता है।

8.साथी के साथ के पलों को यादगार बनाता है

अगर रिलेशनशिप में सेक्स से ज्यादा भावनाएं हो, तो साथी के साथ बिताए गए हर पल काफी यादगार बन जाते हैं।

हालांकि, रिलेशनशिप में इंटिमेसी सेक्स के पहले और सेक्स के बाद भी बनाई जा सकती है। अगर किसी भी रिलेशनशिप में भावनाएं होती है, तो वो रिश्ता अधिक मजबूत हो सकता है।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

सेक्स से लगता है डर? हो सकता है जेनोफोबिया

कई लोगों को सेक्शुअल इंटरकोर्स या सेक्शुअल एक्टिविटीज से डर लगता है। ऐसे लोग जेनोफोबिया से पीड़ित होते हैं। इस आर्टिकल में जानिए क्या हैं इसके कारण, लक्षण और उपाय।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
मेंटल हेल्थ, स्वस्थ जीवन सितम्बर 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

क्यों मिला आपको रिलेशनशिप में धोखा? वजह ढूंढ रहे हैं तो पढ़ें यह आर्टिकल

रिलेशनशिप में चीटिंग क्यों करते हैं लोग? द जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च में प्रकाशित कुछ फैक्टर्स बताए गए जो रिलेशनशिप में चीटिंग का कारण बनते हैं। क्रोध या बदला लेने की भावना..cheating in a relationship causes in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

क्या हिस्टेरेक्टॉमी (Hysterectomy) सर्जरी के बाद भी सेक्स लाइफ रहेगी हिट?

हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स करने में क्या कठिनाई होती है? आमतौर पर, यूट्रस और सर्विक्स को हटाने से वजाइना में सेंसेशन या एक महिला की संभोग करने की क्षमता प्रभावित नहीं होती है। Sex After a Hysterectomy in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 10, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए ध्यान रखें ये जरूरी बातें

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स कैसे करें? सही सेक्स पुजिशन के साथ कुछ अन्य उपाय अपनाकर आप पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स करने के रास्ते को आसान बना सकते हैं। मिशनरी, बैक स्पूनिंग..back pain and sex in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 1, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

50 के बाद सेक्स लाइफ को रोमांचक कैसे बनाएं

50 के बाद सेक्स लाइफ को रोमांचक कैसे बनाएं?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 26, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

जानिए कहां होते हैं एक्यूप्रेशर सेक्स पॉइंट्स और कैसे लगा सकते हैं ये सेक्स लाइफ में तड़का 

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 26, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
सेक्स क्विज: sex quiz

Quiz: क्या आप सेक्स करने के लिए दिमागी रूप से हैं तैयार?

के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 17, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
हॉर्नी और सेक्स

सेक्स के बारे में सोचते रहना नहीं है कोई बीमारी, ऐसे कंट्रोल में रख सकते हैं अपनी फीलिंग्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें