backup og meta

ब्रेड को कितने दिनों तक किया जा सकता है स्टोर

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Lucky Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 17/03/2020

ब्रेड को कितने दिनों तक किया जा सकता है स्टोर

ब्रेड दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक है। आमतौर पर इसे गेहूं (या दूसरे अनाज), यीस्ट और दूसरे इंग्रीडियेंट्स से मिलाकर बनाया जाता है। थोड़े समय के लिए ताजा रहने वाली ब्रेड जल्दी ही खराब होने लगती है। जल्दी खराब होने के कारण इसे खाने से बीमार पड़ने की आशंका भी बनी रहती है, इसलिए यह जानना जरूरी है कि इसे लंबे समय तक ताजा कैसे रखा जाए।

नाश्ते से लेकर शाम के स्नैक्स तक, ब्रेड का इस्तेमाल लगभग हर मील में किया जाता है। टिफिन या लंच आइटम भी इससे तैयार किए जाते हैं। हम ज्यादातर ब्रेड के पैकेट स्टोर से खरीदते है। पैकेट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इन ब्रेड की लाइफ कम होती है और ये लगभग 4-5 दिनों में खराब हो जाते हैं। जाहिर है कि ब्रेड का पैकेट खरीदने से पहले, हम डेट जरूर देखते हैं और ब्रेड की एक्सपायरी से पहले उसे खरीदते हैं। लेकिन, बड़ा सवाल यह है कि यह ब्रेड कब तक खाने लिए सुरक्षित होती है? और क्या आप उस समय को बढ़ाने के लिए कुछ कर सकते हैं। इस बारे में बहुत सारे अध्ययन है कि आप इसे खराब होने से बचाने के लिए कैसे स्टोर कर सकते हैं। क्या इस्तेमाल की तारीख खत्म होने के बाद इसका सेवन करना ठीक है? और आपको कैसे पता चलेगा कि आप जो ब्रेड इस्तेमाल कर रहे हैं वह खराब हो गई है या नहीं? अपनी ब्रेड को खाने और स्टोर करने का सही तरीका यहां जानें।

ये भी पढ़ें- ब्राउन ब्रेड वर्सेस व्हाइट ब्रेड, जानिए क्या है बेहतर

कब तक स्टोर कर सकते हैं ब्रेड

ब्रेड आमतौर पर पानी, मैदा और यीस्ट से बनती है। अगर इसे ठीक से स्टोर नहीं किया जाता है या बहुत दिनों तक स्टोर किया जाता है, तो इसमें  फंगस (mold) लगने और बासी होने का खतरा होता है। ब्रेड बनाने के लिए उपयोग किया गया स्टार्च जल्दी खराब होने लगता है, जिसके कारण ब्रेड जल्दी से बासी हो जाती है। स्टोर और बेकरी से खरीदा गया ब्रेड आमतौर पर रूम टेम्परेचर पर पांच से छह दिनों ठीक तक रहती है। जिसके बाद इसका सेवन करना ठीक नहीं है, वह चाहे वाइट, ब्राउन या मल्टीग्रेन ब्रेड क्यों न हो। दूसरी ओर, घर की बनी ब्रेड को रूम टेम्परेचर पर सात दिनों तक स्टोर किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- सब्जा (तुलसी) के बीज से कम करें वजन और इससे जुड़े 8 अमेजिंग बेनिफिट्स

कैसे बढ़ाएं ब्रेड की लाइफ

जब तक आप ब्रेड की पैकेजिंग नहीं खोलते, तब तक इसे रूम टेम्परेचर पर स्टोर करना सुरक्षित है। लेकिन, एक बार पैकेट खुलने के बाद रूम टेम्परेचर पर लंबे समय तक खाने लायक रखने के लिए ब्रेड को अच्छी तरह से सील करें। अगर किसी कारण से पैकेजिंग खोल दी गई है, तो आप ब्रेड के स्लाइस को स्टोर करने के लिए ब्रेड बॉक्स या किसी दूसरे प्लास्टिक बैग का उपयोग कर सकते हैं। एक दूसरा विकल्प रेफ्रिजरेटर में ब्रेड को स्टोर करना है। इस पर लंबे समय से बहस चल रही है और यह कहा जाता रहा है कि ब्रेड फ्रिज में रखते ही ड्राई और हार्ड हो जाती है। यह सही है अगर आप ब्रेड को ठीक से सील नहीं करते, तो ऐसा हो सकता है। अगर इसे पैकेजिंग या ब्रेड बॉक्स में छोड़ दिया जाता है, तो इसकी नमी बरकरार रखेगी और यह जल्दी से नहीं सूखेगी। अगर आप ब्रेड को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं, तो इसे फ्रीज करना सबसे अच्छा विकल्प है। जब फ्रीजर में ब्रेड स्टोर करने की बात आती है, ब्रेड को प्लास्टिक बैग में कसकर लपेटना चाहिए या एयर-टाइट प्लास्टिक बैग में रखना चाहिए। स्लाइस ब्रेड को फ्रिजर में रखने से बचें और पाव (Loaf) को फ्रीज किया जा सकता है। अगर आप स्लाइस ब्रेड फ्रीज करते हैं, तो इसमें मॉइश्चर जल्दी आ सकता है।

ये भी पढ़ें- ऑर्गेनिक फूड (organic food) क्या है और क्या हैं इसके फायदे?

कैसे जाने की ब्रेड खराब हो गई है

लोग नहीं जानते कि कैसे पहचानें की ब्रेड बासी या खराब हो गई है? हालांकि इसके कई तरीके हैं। ब्रेड के खराब होने की पहचान यह है कि उसपर फंगस दिखने लगती है, जिसे आप देखने से पहले सूंघ सकते हैं। ब्रेड पर दिखने वाली फंगस हरे या सफेद रंग का हो सकती है। कभी-कभी यह देखने में आटे के रंग जैसी भी होती है, जिससे अंतर करना मुश्किल हो जाता कि वह खराब है या नहीं। लेकिन अगर आप पैकेट के एक स्लाइस में भी फंगस देखते हैं, तो पूरे पैकेट को खाना असुरक्षित हो सकता है। बासी ब्रेड की पहचान करने का दूसरा तरीका इसकी बनावट है। अगर ब्रेड बहुत सख्त और सूख गई है, तो इसका मतलब है कि यह बासी हो गई है।

खराब ब्रेड खाने के खतरे

हालांकि, कुछ फंगस को खाने से आपको कोई खतरा नहीं होता। लेकिन, फिर भी यह अतंर कर पाना कि कौन सी फंगस आपके लिए हानिकारक है और कौन सी नहीं यह आसान नहीं होता, तो ऐसे में बेहतर है कि आप फंगस का कोई भी संकेत देखते हैं, तो आप उस ब्रेड को न खाएं। यह भी जान लें कि ब्रेड पर लगने वाली फंगस से कई बार माइकोटॉक्सिन्स भी पैदा होते हैं, जो कि जहरीले हो सकते हैं। साथ ही इन्हें खाने के अलावा सूंघना भी हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा माइकोटॉक्सिन पूरी ब्रेड के लोफ में फैल सकते हैं, तो बेहतर यही होगा कि आप पूरा पैकेट या पूरा लोफ ही फेंक दें। माइकोटॉक्सिन आपका पेट खराब कर सकते हैं और साथ ही आपको पाचन की समस्या हो सकती है। साथ ही ये गट बैक्टिरिया के काम करने की क्षमता को भी कम कर सकते हैं। इसके कारण इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और आपके बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है। इसके अलावा अगर ब्रेड पर फंगस नहीं दिखती है और आपको लगता है कि ब्रेड खराब हो गई है, तो आप ब्रेड को थोड़ा सा टेस्ट करके भी देख सकते हैं कि वह अभी खाने लायक है कि नहीं।

अगर आप अपने खाने को बर्बाद नहीं होने देना चाहते हैं तो इसे ठीक से स्टोर करें और अगर आपको इसपर कोई भी ऐसा निशान दिखता है, जो इसके खराब होने का संकेत हो सकता है, तो इसे तुरंत फेंक दें।

और पढ़ें:

ब्राउन ब्रेड वर्सेस व्हाइट ब्रेड, जानिए क्या है बेहतर

घर पर कैसे बनाएं हेल्दी मल्टीग्रेन ब्रेड? जानिए इसकी विधि

यह फूड बिगाड़ सकते हैं आपके पेट का मिजाज

आसानी से बनाएं ये पांच हेल्दी ब्रेकफास्ट; करेगा आपकी सेहत को काफी अपलिफ्ट

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Lucky Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 17/03/2020

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement