home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

ये फूड बन सकते हैं पेट की गैस का कारण और बिगाड़ सकते हैं आपका मिजाज

ये फूड बन सकते हैं पेट की गैस का कारण और बिगाड़ सकते हैं आपका मिजाज

कभी न कभी पेट की गैस की समस्या से सभी को गुजरना पड़ता है। यह बहुत ही आम परेशानी है जो, किसी भी उम्र के व्यक्ति की परेशानी का कारण बन सकती है। कभी अधिक खाने, कुछ गलत खाने, खाना अच्छे से न पचने, तनाव, रोग आदि कई अन्य कारणों से भी पेट की गैस हो सकती है। हालांकि यह आम समस्या है लेकिन, इससे पेट दर्द, जी मचलना, उलटी आदि होना सामान्य है। आमतौर पर पेट की गैस की समस्या खाने-पीने की बुरी आदतों के कारण ही होती है। जानिए ऐसे फूड आइटम्स के बारे में जो गैस का कारण बनते हैं।

जानिए पेट में गैस का कारण

1) दाल

कुछ दालें हमारे पेट में गैस बनने का बड़ा कारण बन सकती हैं। इसमें कोई संदेह नहीं कि दालें हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। लेकिन, कुछ दालें कमजोर पाचन तंत्र के कारण अच्छे से नहीं पचती और गैस का कारण बनती हैं। क्या आपने कभी राजमा-चावल खाने के बाद पेट में गैस को महसूस किया है? दरअसल राजमा में एक जटिल शुगर होती है जिसे रफ्फिनोस (Raffinose) कहा जाता है। यह पचने में थोड़ी मुश्किल होती है। इसके लिए राजमा को रातभर पानी में भिगोकर रखने के बाद अगले दिन पकाकर खाने से गैस की समस्या से राहत मिलती है। यही नहीं, राजमा को हींग और अजवाइन आदि डालकर भी पकाया जाता है ताकि, इसे पचाने में आसानी हो। इसके साथ ही मसूर की दाल को पचाने में भी कई लोगों को मुश्किल होती है और गैस की समस्या हो सकती है।

और पढ़ें : देर रात खाना सेहत के लिए पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं ये समस्याएं

2) सब्जियां

कुछ सब्जियां जैसे ब्रोकली, फूल गोभी, बींस आदि में बहुत अधिक फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स होता है। इससे भी गैस हो सकती है क्योंकि इन्हें पचने में समय लगता है। इनमें भी रफ्फिनोस नाम की काम्प्लैक्स शुगर होती है। इसे पचने में समय लगता है। हालांकि सब्जियां खाने में सेहतमंद होती हैं, यदि आपको इन्हें खाने से गैस होती है तो, डॉक्टर की सलाह लें या उन्हें खाना थोड़ा काम कर दें।

[mc4wp_form id=”183492″]

3) फल

फल जैसे सेब, आड़ू, नाशपाती आदि में प्राकृतिक शुगर अल्कोहल होती है जिसे, सोर्बिटोल (Sorbitol) कहा जाता है। इन्हें पचाने में हमारे शरीर को समस्या होती है। कई फलों में घुलनशील फाइबर होते हैं यानी वह फाइबर जो पानी में घुल जाते हैं। सोर्बिटोल और घुलनशील फाइबर को पचने के लिए बड़ी आंत से होकर जाना पड़ता है जहां, बैक्टीरिया टूट कर हाइड्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन गैस में बदल जाते हैं। यह पेट में गैस होने का बड़ा कारण बनते हैं।

और पढ़ें : ऐल्कलाइन डाइट (Alkaline diet) क्या है? फॉलो करने से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

4) दूध और दूध से बने पदार्थ

दूध और दूध से बने पदार्थों में पाया जाने वाला लैक्टोस पचने में मुश्किल होता है और कई लोग इसे नहीं पचा पाते। इसे लैक्टोस इनटॉलरेंस कहा जाता है। अगर आपको भी यह समस्या है तो, आपको पेट की समस्याएं हो सकती हैं। लैक्टोस इनटॉलरेंस से होने वाली समस्याओं से दूर रहने के लिए दूध की जगह बादाम और सोया दूध और उनसे बनी चीजों का उपयोग किया जा सकता है।

5) स्टार्च युक्त आहार

स्टार्च युक्त चीजें जैस ब्रेड, कॉर्न, आलू और पैकिंग में मिलने वाला खाना भी पेट की समस्याओं को बढ़ाते हैं। यह चीजें फ्रुक्टोज और लैक्टोज भी होते हैं जिनके मिलने से गैस होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि चावलों में भी स्टार्च होता है लेकिन, इससे गैस की समस्या नहीं होती।

और पढ़ें : ग्‍लूटेन फ्री डाइट (Gluten Free Diet) क्‍या है? जानिए इसके फायदे और नुकसान

6) साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे गेहूं, ओट्स, ब्राउन राइस आदि में फाइबर, रफ्फिनोस और स्टार्च होता है। जो पचने के लिए बड़ी आंत से होकर गुजरते हैं। इन्हें खाने से मीथेन, कार्बन-डाइऑक्साइड और हाइड्रोजन आदि गैस निकलती हैं। इससे गैस होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। इसलिए इन चीजों का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अगर आपको यह नहीं पचते हैं तो, इन्हें न खाएं।

7) प्याज

प्याज को पकाकर और कच्चा भी खाया जाता है। कई लोगों को प्याज खाने से भी पेट में गैस की समस्या हो सकती है। ऐसे में प्याज खाना कम कर देना चाहिए। प्याज में फ्रुक्टोज नाम की प्राकृतिक शुगर होती है। जिसे पचाना मुश्किल होता है और इससे गैस हो सकती है।

8) एल्कोहॉल के सेवन से समस्या

आपको शायद जानकारी न हो लेकिन हम आपको बता दें कि शराब का सेवन करने से भी पेट में गैस बन सकती है। अगर शराब का सेवन खाली पेट किया जाए तो पेट में गैस की अधिक समस्या हो सकती है। शराब का सेवन करने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। बेहतर होगा कि शराब का सेवन न किया जाए।

9) स्ट्रेस के कारण समस्या

सिर्फ खाने-पीने से ही नहीं बल्कि स्ट्रेस लेने से भी गैस की समस्या हो सकती है। अगर कोई व्यक्ति अधिक चिंता करता है तो उसे पेट में गैस की समस्या या एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

10) ताजा भोजन न खाने से समस्या

अक्सर लोग सुबह का खाना शाम को भी खाते हैं या फिर अगले दिन खाते हैं। बासी खाने के कारण भी पेट में समस्या हो सकती है। अगर ताजा खाना खाया जाए तो इन समस्याओं से बचा जा सकता है। वहीं तली भुनी चीजों को खाने से भी समस्या पैदा हो सकता है। बेहतर होगा कि खाने में सादा और पौष्टिक आहार शामिल करें। स्पाइसी खाना कब्ज की समस्या भी पैदा कर सकता है।

11) खाने को चबाकर न खाना

खाने को जितना अधिक चबाकर खाया जाएगा, वो उतना ही जल्दी पचेगा। अगर खाते समय बातें की जाती है तो खाना सही से पिस नहीं पाता है और पेट में गैस की समस्या भी खड़ी कर सकता है। खाते समय खाने को चबाकर खाना चाहिए और जल्दबाजी में खाना नहीं चाहिए। ऐसे में इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है ताकि गैस संबंधि समस्या का सामना न करना पड़े।

12) बच्चों के पेट में गैस बनना

जिस तरह से बड़े लोगों में पेट में गैस की समस्या होती है ठीक उसी तरह से ही बच्चे के पेट में भी गैस की समस्या हो सकती है। दूध के साथ ही कुछ मात्रा में हवा भी पेट में जाती है जिसके कारण बच्चों को पेट में दर्द का भी एहसास होता है। बच्चे को दूध पिलाने के बाद डकार जरूर दिलानी चाहिए ताकि पेट में गैस की समस्या हो जाती है।

पेट की गैस के लिए घरेलू इलाज

  • अगर आप पेट की गैस से पैदा हुई परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो ऐसे में आपको आधा चम्मच अजवाइन को पानी में घोलकर पीने की जरूरत होती है। अजवाइन में मौजूद थायमोल के कारण पाचक रस पैदा होते हैं, जो खाने को पचाने में मदद करता है।
  • पेटे की गैस की समस्या में आपको जीरे का पानी भी राहत दे सकता है। जीरा लार ग्रंथियों को ट्रिगर करता है, जिससे पाचन की क्रिया तेज होती है।
  • रोजाना पेट की गैस की समस्या का सामना करने वाले लोगों को खाने के बाद एक चम्मच अदरक और नीबू के रस को मिलाकर पीने से आराम मिलता है।
  • पेट की गैस से बचने के लिए दही को अपनी डायट में जरूर शामिल करें।
  • खाने के बाद एक गिलास नीबू पानी और पपीता खाने से भी पेट की गैस की समस्या में राहत मिल सकती है।
  • इसके अलावा ऑफिस में खाना खाने के बाद तुरंत काम करने न बैठ जाए। पेट की गैस से बचने के लिए खाना खाने के बाद वॉक जरूर करें।
  • लगातार ज्यादा देर एक ही जगह पर बैठने से भी पेट की गैस बन सकती है, तो ऐसे में काम के बीच में छोटे-छोटे ब्रेक जरूर ले लें।

आप जब भी कुछ डेयरी प्रोडक्ट खरीदने जाए, हमेशा डेयरी प्रोडक्ट का लेबल चेक करने के बाद ही खरीदे। अगर आप प्रोडक्ट एक्सपायरी के बाद सेवन करते हैं तो भी आपको पेट में समस्या पैदा हो सकती है। कुछ बातों का ध्यान रख आप पेट में गैस की समस्या से बच सकते हैं। अगर आपको अधिक समस्या हो रही है तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। डॉक्टर आपको कुछ मेडिसिन के साथ ही हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की सलाह दे सकते हैं।

और पढ़ें : अपच की समस्या हो तो अपनाएं ये 6 घरेलू टिप्स

अगर आपको इन में से किसी भी चीज से गैस की समस्या है तो, इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपनी डाइट से इन चीजों को निकाल दें। बल्कि, इनकी मात्रा सीमित कर सकते हैं। यही नहीं, इन्हें खाने से पहले बहुत सारा पानी पीएं। इसके साथ ही आपको ऐसी चीजें खाते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे धीरे-धीरे खाएं या पीएं। खाने को अच्छे से चबाकर खाएं। अगर आपको गैस या अपच जैसी समस्या हो रही है तो, अपने खाने पर ध्यान दें। इस समस्या की वजह जानने की कोशिश करें। इसके बाद भी अगर आपकी समस्या कम न हो तो, डॉक्टर से मिले क्योंकि यह किसी अन्य बीमारी का संकेत भी हो सकता है। आप स्वास्थ्य संबंधि अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/10/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड