आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन क्या है और कब किया जाता है? जानिए यहां...

    रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन क्या है और कब किया जाता है? जानिए यहां...

    रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन (Radiofrequency Ablation), जिसे रेडियोफ्रीक्वेंसी न्यूरोटॉमी भी कहा जाता है। ऑडियो फ्रीक्वेंसी एब्लेशन, या आरएफए, एक न्यूनतम इनवेसिव तकनीक है, जो शरीर में ट्यूमर, नोड्यूल या किसी प्रकार के होने वाले असामान्य ग्रोथ के आकार को कम करती है। आरएफए का उपयोग कई स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें मैलिगेंट टयूमर और पैरों में क्रोनिक वेनस इन्सफीसियंसी, साथ ही नर्व एब्लेशन, क्रॉनिक बैक पेन और गर्दन का दर्द शामिल है। रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन (RFA) और माइक्रोवेव एब्लेशन (MWA) ऐसे उपचार हैं, जो त्वचा के माध्यम से लिवर ट्यूमर में सुई लगाने के लिए इमेज गाइडेंस का उपयोग करते हैं। आरएफए में, हाय फ्रिक्वेंसी इलेक्ट्रिकल करेंट को सुई की सहायता से इलेक्ट्रोड के माध्यम से पारित किया जाता है, जिससे एक छोटा सी हीट एरिया तैयार होता है। MWA में, गर्मी का एक छोटा सा क्षेत्र बनाने के लिए सुई से माइक्रोवेव बनाए जाते हैं। ये हीट, लिवर कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट कर देती है। RFA और MWA उन रोगियों के लिए प्रभावी उपचार विकल्प हैं, जिन्हें सर्जरी में कठिनाई हो सकती है या जिनके ट्यूमर का आकार डेढ़ इंच से कम है। स्मॉल लिवर ट्यूमर को पूरी तरह से खत्म करने की सफलता दर इसकी 85 प्रतिशत से भी अधिक है। रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन (Radiofrequency Ablation) कैसे किया जाता है, जानिए यहां:

    और पढ़ें: बैक पेन (Back Pain) यानी पीठ दर्द होने पर अपनाएं ये प्रभावी घरेलू नुस्खे

    रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन की प्रक्रिया क्या है?

    प्रक्रिया एक नीडिल बायोप्सी के समान है और इसमें शरीर में सुई इंजेक्ट की जाती है। प्रक्रिया से पहले आपकी बांह की नस में एक डॉक्टर IV लाइन लगा जा सकते हैं और RFA के दौरान किसी भी असुविधा को कम करने के लिए लोकल एनेस्थेटिक और माइल्ड सेडेटिव का उपयोग कर सकते हैं। लोकल एनेस्थीसिया देने के बाद (आप जाग रहे होंगे लेकिन कोई दर्द महसूस नहीं होगा) दिए जाने के बाद, डॉक्टर सामान्य क्षेत्र में एक छोटी सुई डालेंगे, जहां आप दर्द का अनुभव कर रहे हैं। एक्स-रे का उपयोग करते हुए, आपका डॉक्टर सुई को सटीक लक्ष्य क्षेत्र में प्रवेश करेंगे। स्टयूमेलेशन प्रॉसेज शुरू करने के लिए सुई के माध्यम से एक माइक्रोइलेक्ट्रोड डाला जाता है। प्रक्रिया के दौरान, आपका डॉक्टर पूछेगा कि क्या आप झुनझुनी सनसनी महसूस हो रही है या नहीं। स्टयूमेलेशन प्रक्रिया का उद्देश्य डॉक्टर को यह निर्धारित करने में मदद करना है कि इलेक्ट्रोड उपचार के लिए सही क्षेत्र में है या नहीं।

    और पढ़ें: यूरिन, ब्लड टेस्ट और अल्ट्रासाउंड जैसे गर्भावस्था परीक्षण से लगाएं प्रेग्नेंसी का पता

    प्रक्रिया के दौरान रेडियोफ्रीक्वेंसी तरंगों की जांच से आसपास के ऊतकों में भेजा जाता है, जिससे आस-पास की कोशिकाएं डेड हो जाती हैं। जैसे ही ये कोशिकाएं डेड होती हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली उन्हें हटा देती है, जिससे आंतरिक प्रतिक्रिया होती है और आम तौर पर नोड्यूल के सिकुड़ने लगते हैं। सही स्थान पर ट्रीटमेंट के लिए, डॉक्टर अल्ट्रासाउंड या अन्य इमेजिंग तकनीक का उपयोग करते हैं। रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन एक कार्यालय या आउट पेशेंट सेटिंग में हो सकता है और इसके लिए किसी सामान्य एनेस्थीसिया की आवश्यकता नहीं होती है। आपको प्रक्रिया के लिए आराम करने के साथ डाॅक्टर कुछ दवाएं भी देंगे। रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन से गुजरने वाले अधिकांश लोग उसी दिन घर जा सकते हैं और 24 घंटों के भीतर अपने डैली गतिविधियों में वापस आ सकते हैं। रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन से पहले डॉक्टर आपको सभी संभावित जटिलताओं और दुष्प्रभावों सहित प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे।

    रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन से किन स्थितियों का इलाज किया जाता है?

    RFA का उपयोग पुराने (लंबे समय तक चलने वाले) पीठ के निचले हिस्से और गर्दन के दर्द और गठिया से जोड़ों के अध: पतन से संबंधित दर्द के रोगियों की मदद के लिए किया जा सकता है।

    और पढ़ें: Cardiovascular Exercise: कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज दिल ही नहीं, बल्कि पूरे हेल्थ के लिए है लाभकारी!

    थायराइड रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन (Thyroid Radiofrequency Ablation)

    कुछ समय पहले तक, थायराइड नोड्यूल के लिए ओपन सर्जरी ही उपचार था। अब, डॉक्टर कुछ मामलों में उनके इलाज के लिए रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन का उपयोग कर सकते हैं। थायराइड नोड्यूल के शिकार और इसके गंभीर लक्षणों का अनुभव करने वाले लोगों में डॉक्टर इस विकल्प की सलाह दे सकते हैं। कुछ लोग अन्य चिकित्सीय स्थितियों के कारण ओपन थायरॉइड नोड्यूल सर्जरी के लिए योग्य नहीं होते हैं। तो उनके लिए यह प्रक्रिया होती है।

    यदि आप और आपके डॉक्टर यह निर्णय लेते हैं कि आरएफए आपके थायरॉयड नोड्यूल के इलाज के लिए उपयुक्त है, तो नोड्यूल की स्थिति सुनिश्चित करने के फाइन-सुई एस्पिरेशन बायोप्सी प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। उस परीक्षण के बाद, आपका डॉक्टर आपको बताएंगे कि क्या आप आरएफए करवा सकते हैं। रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन से नोड्यूल की अधिकांश कोशिकाएं मर जाती हैं, और नोड्यूल के आकार में सिकुड़ जाता है, जैसे-जैसे नोड्यूल सिकुड़ता है, लक्षणों में सुधार होने की संभावना है।

    और पढ़ें: Lunges workout for heart health: हार्ट हेल्थ को बनाए रखें के लिए लंजेस वर्कआउट कैसे करना चाहिए?

    नर्व एब्लेशन (Nerve Ablation)

    कुछ प्रकार के क्रॉनिक पेन में, रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन तंत्रिकाओं को निष्क्रिय कर सकता है, जो रीढ़ की हड्डी के माध्यम से मस्तिष्क तक दर्द संकेत भेजता है। सही रोगियों में, लगभग 70% आरएफए प्रक्रियाएं दर्द से राहत प्रदान करती हैं] जो एक वर्ष या उससे अधिक समय तक चलती हैं। तकनीक पुराने गठिया या अपक्षयी पीठ और गर्दन की समस्याओं से पीड़ित कुछ लोगों के लिए उपयोगी हो सकती है।

    क्रोनिक वेनस इन्सफीसियंसी (Chronic Venous Insufficiency)

    क्रोनिक वेनस इन्सफीसियंसी, पैरों में एक या एक से अधिक रोगग्रस्त नसों से हृदय तक अपर्याप्त रक्त प्रवाह, दर्द के साथ पैरों, टखनों और पैरों में रक्त जमा हो सकता है। तो ऐसे में रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन रोगग्रस्त नस को बंद कर सकता है, रक्त प्रवाह को पैरों में स्वस्थ नसों में पुनर्निर्देशित कर सकता है।

    रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन से दर्द से राहत कितने समय तक चलती है?

    यह दर्द के कारण और स्थान के आधार पर भिन्न होती है। आरएफए के बाद दर्द से राहत छह से 12 महीने तक रह सकता है और कुछ मामलों में, राहत सालों तक रह सकती है। RFA से उपचारित 70% से अधिक रोगियों को दर्द से राहत का अनुभव होता है।

    और पढ़ें: Resistance Exercise Training to Improve Glycemic Control: पाएं ग्लाइसेमिक कंट्रोल सुधारने के लिए रेजिस्टेंस एक्सरसाइज ट्रेनिंग के बारे में जरूरी इंफॉर्मेशन

    क्या रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन सुरक्षित है?

    कुछ प्रकार के दर्द के इलाज के लिए RFA एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका साबित हुआ है। यह आमतौर पर बहुत कम संबंधित जटिलताओं के साथ अच्छी तरह से सहन किया जाता है। इसमें संक्रमण और रक्तस्राव का थोड़ा जोखिम होता है। आपका डॉक्टर आपको आपके विशेष जोखिम के बारे में बताएंगे।

    रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन किसे नहीं करवाना चाहिए?

    किसी भी चिकित्सा प्रक्रिया की तरह, RFA सभी के लिए उपयुक्त नहीं है। उदाहरण के लिए, जिन लोगों में एक्टिव इंफेक्शन या रक्तस्राव की समस्या है, उन्हें रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन की सलाद नहीं दी जाती है। आपका डॉक्टर आपको बता सकता है कि क्या आपको आरएफए नहीं होना चाहिए।

    रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन के बाद मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

    पहले कुछ हफ्तों या दिनों के लिए, इंजेक्शन साइट पर एक सनबर्न प्रकार की जलन और या सुन्नता महसूस की जा सकती है, आमतौर पर गर्दन में किए गए आरएफए के लिए। इसमें आराम पाने के लिए आइस-पैक का उपयोग करने और सामयिक या मौखिक दवाओं का उपयोग करने से असुविधा को दूर करने में मदद मिल सकती है। इसके जोखिमों में, हालांकि दुर्लभ मामलों में संक्रमण, तंत्रिका क्षति, रक्त वाहिकाओं को चोट, या उपचार स्थल पर त्वचा में असामान्य संवेदनाएं शामिल हो सकती हैं।

    और पढ़ें: Healthy Habits: क्या जानते हैं आप इन हेल्दी हैबिट्स का महत्व?

    चूंकि आरएफए थायरॉइड नोड्यूल उपचार अपेक्षाकृत नया है, इसलिए अभी इन प्रक्रियाओं के जोखिम का अभी भी मूल्यांकन किया जा रहा है। यह प्रक्रिया सभी के लिए नहीं, जिन्हें डॉक्टर की सलाह देते हैं, बस उन्हीं के लिए है। सामान्य तौर पर, आरएफए में ओपन सर्जरी की तुलना में कम जोखिम हो सकता है। मुख्य चिंता रक्तस्राव या संक्रमण है जहां जांच शरीर में डाली जाती है, लेकिन ऐसा दुर्लभ मामलों में देखने को मिलता है। कुछ लोगों में अस्थायी कमजोरी या सुन्नता, या सूजन या चोट का अनुभव होता है। रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Radiofrequency ablation

    https://www.hopkinsmedicine.org/health/treatment-tests-and-therapies/radiofrequency-ablation#:~:text=Radiofrequency%20ablation%2C%20or%20RFA%2C%20is,chronic%20back%20and%20neck%20pain.

    Cervical block/radiofrequency ablation
    cedars-sinai.org/programs/pain-center/conditions/cervical-block-radiofrequency-ablation.html

    Consensus practice guidelines on interventions for cervical spine (facet) joint pain from a multispecialty international working group.
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC8633772/

    Radiofrequency ablation
    ucsfhealth.org/treatments/radiofrequency-ablation

    Radiofrequency ablation (RFA) / microwave ablation (MWA) of liver tumors. (2021).
    radiologyinfo.org/en/info/rfaliver

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/07/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड